27th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 27 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर | Daily Current Affairs In Hindi GK Quiz Questions Answers

0

Top 10 Today 27th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 27th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 27th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 27 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 27th May 2020 Daily Current Affairs in Hindi

27th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
27th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्रोना वायरस के टिका के मनुष्यों पर परीक्षण के लिए कितने लोगों को चुना है?

Ans –  8 लोगों को

Explanation – कोरोना वायरस (COVID-19) के टिका (vaccines) के मनुष्यों पर परीक्षण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization (WHO) ने 8 लोगों को चुना है। इस परीक्षण के लिए हजारों की संख्या में लोगों ने आवेदन किए थे। लेकिन उनमें से वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने परीक्षण के लिए केवल 8 लोगों को चुना है। उन लोगों पर कोरोना वायरस के संभावित टीके का परीक्षण तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। बता दें कि विश्व के अलग-अलग देशों में कोरोना वायरस के टीके की तलाश के लिए परीक्षण किए जा रहे हैं। लेकिन अब तक सटीक वैक्सीन नहीं मिल पाया है।


Q. पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन ने किस कंपनी के साथ 225 मेगावाट के एक पनबिजली योजना के लिए समझौता किया है?

Ans – Narmada Basin Projects Company Ltd. (NBPCL

Explanation – भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाली कंपनी पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (Power Finance Corporation (PFC) ने 225 मेगावाट के एक पनबिजली योजना के लिए नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट कंपनी लिमिटेड (Narmada Basin Projects Company Ltd. (NBPCL) के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत PFC 225 MW के Hydro electric project के लिए NBPCL को 22 हज़ार करोड़ रुपए का फंड देगी। यह परियोजना मध्यप्रदेश में शुरू होगी। 225 मेगावाट के पनबिजली परियोजना को मध्यप्रदेश सरकार की ओर से मंजूरी भी मिल चुकी है। अब जल्द ही इस Project का कार्य शुरु भी होने वाला है।


Q. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा मई, 2020 में वृद्धजनों के लिए कौनसी नई पेंशन योजना शुरू की है?

Ans – प्रधानमंत्री वय वंदन योजना

Explanation – भारतीय जीवन बीमा निगम यानी (Life Insurance Corporation of India(LIC) ने 26 मई 2020 को वृद्धजनों के लिए एक नया प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान के तहत वृद्धजनों को प्रत्येक महीने एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में मिलेगी। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (Pradhan MantriVayaVandana Yojana (PMVVY) है। इस योजना के तहत 60 साल या इससे अधिक उम्र के व्यक्ति अधिकतम 15 लाख तक के प्लान खरीद कर उस पर प्रत्येक महीने 7.40 प्रतिशत का ब्याज दर हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा इस योजना के तहत ही प्लान में निवेश के आधार पर व्यक्ति 1 हज़ार से अधिकतम 10 हज़ार तक मासिक पेंशन का लाभ भी उठा सकते हैं।  इस योजना का लाभ 31 मार्च 2023 तक उठाया जा सकता है।


Q. भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2020 के अंतिम तिमाही में भारत का जीडीपी कितना रहने का अनुमान है?

Ans – 1.2 प्रतिशत

Explanation – 26 मई 2020 को भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने एक रिपोर्ट जारी किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2020 के अंतिम तिमाही यानी Last quarter (Q4) में भारत का जीडीपी 1.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। बता दे कि कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह से ही भारत में देश व्यापी लॉक डाउन है इस कारण आर्थिक गतिविधि भी बंद है। इसका बड़ा आर्थिक नुकसान भारत को उठाना पड़ा है। इस कारण भारत की जीडीपी काफी कम हो गई है। कई संस्थाओं ने इसे माइनस में जाने का भी अनुमान व्यक्त किया है।


Q. संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिए जाने वाले यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जनरल एडवोकेट ऑफ द ईयर 2019 के लिए चुनी जाने वाली पहली भारतीय कौन हैं?

Ans – सुमन गवानी

Explanation – आर्मी में रहते हुए हिंसा ग्रस्त क्षेत्रों में शांति के लिए सराहनीय कार्य करने वालों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा यूनाइटेड नेशंस मिलिट्री जनरल एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड दिया जाता है। United Nations Military Gender Advocate of the Year Award 2019 के लिए पहली बार किसी भारतीय को चुना गया है। इनका नाम सुमन गवानी (SumanGawani) है। सुमन गवानी भारतीय सेना में बतौर अधिकारी काम करती हैं। 2019 कि लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार भारत की सुमन गवानी के साथ साथ ब्राज़ील नौ सेना के अधिकारी Monteiro de Castro Araujo को भी संयुक्त रूप से दिया गया है।


Q. भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा चलाया जाने वाला हुनर हाट योजना अब किस थीम के साथ चलेगा?

Ans – लोकल टू ग्लोबल

Explanation – भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय (Minority Affairs Ministry) द्वारा चलाया जाने वाला हुनर हाट योजना अब लोकल तो ग्लोबल (Local to Global) थीम के साथ चलेगा। बता दें कि फिलहाल कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के कारण हुनर हाट योजना बंद है। लेकिन अब इसे सब कुछ सामान्य रहने पर फिर से 2020 के सितंबर महीने से शुरू करने का प्लान बनाया गया है। लेकिन इस योजना के साथ अब एक थीम लोकल तो ग्लोबल भी जुड़ जाएगा। इस थीम के साथ इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हुनर हाट के तहत खोजे जाने वाले स्थानीय टैलेंट को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए काम करना है।


Q. विश्व स्वास्थ संगठन ने किस दवा का कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों पर उपयोग करने से पाबंदी लगा दी है?

Ans – हैड्रॉक्सिक्लोरोक्विन

Explanation – 26 मई 2020 को विश्व स्वास्थ संगठन (World Health Organization) ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों पर हैड्रॉक्सिक्लोरोक्विन (Hydroxychloroquine) दवा का उपयोग करने से पाबंदी लगा दी है। इस बात की जानकारी WHO के Director General Tedros Adhanom Ghebreyesus ने दी है। बता दें की Hydroxychloroquine दवा का उपयोग आमतौर से मलेरिया के इलाह में किया जाता है। लेकिन शुरुआत में Covid-19 से संक्रमित मरीज़ों के इलाज में भी इस दवा को कारगर पाया गया था। लेकिन अब सामने आया है कि जहां इस दवा उपयोग किया गया है वहां मृत्यु दर अधिक रही है। इसी कारण इसका उपयोग कोरोना मरीज़ों पर प्रतिबंधित कर दिया गया है।


Q. एयरटेल पेमेंट बैंक ने किसानों और छोटे कारोबारियों को ध्यान में रखते हुए नई तकनीक विकसित करने के लिए किस कंपनी के साथ समझौता किया है?

Ans – मास्टरकार्ड

Explanation – एयरटेल पेमेंट बैंक (Airtel Payments Bank (APBL) ने किसानों और छोटे कारोबारियों (MSMEs) को ध्यान में रखते हुए नई तकनीक विकसित करने के लिए Mastercard के साथ समझौता किया है। समझौते के तहत दोनों कंपनियां मिलकर ऐसी तकनीक विकसित करेंगे जिसका उपयोग किसान आसानी से कर सके और उसकी मदद से किसान अपनी आमदनी को बढ़ा सकें इसके अलावा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को भी फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से दोनों कंपनियों ने मिलकर काम करने के लिए समझौता किया है। इसके अलावा इस समझौते के तहत एयरटेल पेमेंट बैंक किसानों तक अपनी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए काम करेगी।


Q. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में गैस लीक का शिकार होने वाली किस कंपनी की फैक्ट्री में काम फिर से शुरु करने की इजाजत दी है?

Ans – एल जी पॉलीमर

Explanation – 26 मई 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने 7 मई 2020 को गैस लीक का शिकार होने वाली एल जी पॉलीमर (LG Polymers) की विशाखापत्तनम में स्थित फैक्ट्री में फिर से काम शुरू करने की इजाज़त दे दी है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने केवल 30 कर्मचारियों को ही फैक्ट्री में काम करने की अनुमति दी है। ज्ञात हो कि बीते 7 मई 2020 को इसी फैक्ट्री से अचानक Styrene gas लीक होने लगा था। इस कारण आसपास के 7 लोगों की मौत हो गयी थी जबकि एक हज़ार से अधिक लोग प्रभावित हुए थे। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई Justice U.U. Lalit की पीठ ने की है।


Q. हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए किस कार निर्माता कंपनी के साथ समझौता किया है?

Ans – मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड

Explanation – 26 मई 2020 को ICICI Bank ने अपने कार खरीदने का प्लान कर रहे ग्राहकों को EMI पर राहत देने के लिए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (Maruti Suzuki India Limited (MSIL) के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत Maruti Suzuki से गाड़ियों की खरीद पर बैंक कम से कम EMI रखने की सुविधा अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाएंगे। बैंक ने यह समझौता कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हुए ग्राहकों को राहत देने के लिए किया है।


Know About PDF: Daily Current Affairs in Hindi Overview

  • Name: “27th May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 5
  • Size: 515 KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 27th May 2020 Daily Current Affairs in Hindi PDF Download

27TH MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.