24th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 24 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 24th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 24th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 24th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 24 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 24th May 2020 Daily Current Affairs

24th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
24th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए उठाए गए 10 सबसे बेहतरीन कदमों में मणिपुर की किस योजना को जगह दी है?

Ans खुडोल (Khudol)

Explanation – 22 मई 2020 को संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ उठाए गए 10 सबसे बेहतरीन कदमों में मणिपुर में एक NGO द्वारा चलाए जा रहे एक योजना को जगह दी है। इस योजना का नाम खुडोल (Khudol) है। यह मणिपुर की स्थानीय भाषा से लिया गया एक शब्द है। इसका अर्थ Gift होता है। Khudol जनता के सहयोग से चलायी जा रही योजना है। इसकी शुरुआत मणिपुर आधारित Ya_All नाम की एक NGO ने की है। इस योजना के तहत कोरोना वायरस के दैरान LGBTQI + Community, दिहाड़ी मजदूरों, HIV से ग्रसित मरीज़ों तथा बच्चों के खाने पीने, स्वास्थ, साफ सफाई इत्यादि की व्यवस्था का पूरा ख्याल रखा जा रहा है


Q. वर्ल्ड बैंक ने दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन से संबंधित महत्वपूर्ण पद पर किस भारतीय की नियुक्ति की है?

Ans आभास झा

Explanation – वर्ल्ड बैंक ने दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन से संबंधित महत्वपूर्ण पद पर आभास झा (Abhas Jha) नाम के एक भारतीय अर्थशास्त्री को नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 23 मई 2020 को की गई है। आभास झा की नियुक्ति ऐसे समय में की गई है जब अम्फान नाम के चक्रवाती तूफान से पश्चिम बंगाल उड़ीसा तथा बांग्लादेश बुरी तरीके से प्रभावित हुए हैं। आभास झा विश्व बैंक को इन क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करेंगे। इसके अलावा वह विश्व भर में चलाए जा रहे हैं जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन से संबंधित कार्यक्रमों को दक्षिण एशियाई क्षेत्रों में भी पहुंचाने पर काम करेंगे। इसके अलावा वह South Asia region (SAR) की भी सम्बंधित मुद्दों पर मदद करेंगे।


Q. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कोरोना वायरस के वैकल्पिक इलाज के रूप में हाईड्रॉक्सिक्लोरोक्विन के स्थान पर किस चीज़ के उपयोग को मंज़ूरी दी है?

Ans कांगड़ा चाय (Kangra tea)

Explanation – 23 मई 2020 को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research (ICMR) ने कोरोना वायरस के वैकल्पिक इलाज के रूप में हाईड्रॉक्सिक्लोरोक्विन के स्थान पर कांगड़ा चाय (Kangra tea) के उपयोग को मंज़ूरी दी है। रिसर्च में यह सामने आया है कि हाइड्रोक्सी क्लोरो क्वीन दवा की बजाय कांगड़ा चाय का उपयोग करने से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम ज्यादा मजबूत होता है तथा कोरोना वायरस के शरीर में बढ़ने की दर भी कम होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए ICMR ने इसके उपयोग की इजाजत दी है। आपको बता दें कि कांगड़ा चाय विशेष रूप से कांगड़ा जिले में ही पाया जाता है। इस कारण ही इसका नाम कांगड़ा चाय है।


Q. विश्व जैव विविधता दिवस 2020 का थीम क्या है?

Ans – Our solutions are in nature

Explanation – प्रत्येक साल 22 मई को दुनिया भर में विश्व जैव विविधता दिवस (International Day for Biological Diversity) मनाया जाता है। विश्व जैव विविधता दिवस 2020 का थीम / International Day for Biological Diversity 2020 Theme “Our solutions are in nature” है। यह दिवस हर साल एक नई थीम पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य जैव विविधता के बारे में और इससे जुड़ी समस्याओं के बारे में लोगों को जागरूक करना है। विश्व जैव विविधता दिवस United Nations की देख रेख में मनाया जाता है। सबसे पहले इस दिवस की कल्पना 29 दिसंबर 1993 की UN General Assembly की Second Committee द्वारा की गई थी। इसके बाद इसे UN की मंज़ूरी मिलने के बाद 2001 से प्रत्येक साल मनाया जा रहा है।


Q. मई, 2020 की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने भारत में कच्चे तेल के आयात में कितने प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है?

Ans 12.4 प्रतिशत

Explanation – 23 मई, 2020 को Petroleum Planning and Analysis Cell द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल, 2020 में भारत में कच्चे तेल के आयात में अप्रैल 2020 में 12.4% की कमी दर्ज की गई है। पिछले 9 महीने में यह सबसे बड़ी कमी दर्ज की गई है। कच्चे तेल के आयात में कमी का मुख्य कारण भारत में पेट्रोल और डीजल के मांग में आई भारी कमी है। रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की मांग में 45% तक की कमी आ गई है। इस कारण ही कच्चे तेल का आयात भी कम हुआ है। इसके अलावा Petroleum product की मांग में भी 8 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।  इस कमी का मुख्य कारण भारत में कोरोना वायरस के कारण लागू हुआ लॉक डाउन है।


Q. मई, 2020 के रिपोर्ट के अनुसार भारत से किए जाने वाले रिफाइन प्रोडक्ट के निर्यात में कितनी बढ़ोतरी दर्ज की गई है?

Ans 68 प्रतिशत

Explanation –  23 मई, 2020 को Petroleum Planning and Analysis Cell द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल, 2020 में भारत से किए जाने वाले रिफाइन प्रोडक्ट के निर्यात में 68 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह बढ़ोतरी 2016 के बाद किसी एक महीने में दर्ज की गई सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। कोरोना वायरस के कारण देश भर में लागू हुए लॉकडाउन के कारण घरेलू बाजारों में Refined Products की मांग काफी कम हो गयी है। इसी कारण इसके निर्यात में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।


Q. फोर्ब्स पत्रिका द्वारा मई, 2020 में जारी लिस्ट के अनुसार दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

Ans नाओमी ओसाका

Explanation – दुनिया की जानी मानी पत्रिका फोर्ब्स ने 2020 में दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है। इसके अनुसार जापान की स्टार टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) इस साल दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी बन गयी हैं। उन्होंने इस मामले में अमेरिका की  टेनिस खिलाड़ी Serena Williams को पीछे छोड़ा है। पिछले साल तक  सेरेना विलियम्स ही पहले स्थान पर थीं। लेकिन इस बार वह 100 महिला खिलाड़ियों की सूची में 33वें स्थान पर चली गयी है। इस रिपोर्ट के अनुसार नाओमी ओसाका की कुल कमाई पिछले 12 महीने में केवल इनामी राशि के रूप में ही $37.4 Million की रही है। यह भी किसी एक साल में हुई किसी महिला खिलाड़ी की अब तक कि सबसे अधिक कमाई है।


Q. 23 मई 2020 को जारी लिस्ट के अनुसार भारत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में कौन से स्थान पर है?

Ans – 132वें स्थान

Explanation –  Ookla द्वारा 23 मई 2020 को जारी Speedtest Global Index में भारत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में 132वें स्थान पर है। इस तरह पिछली रिपोर्ट के मुकाबले भारत 2 स्थान और नीचे खिसक गया है। ये लिस्ट अप्रैल, 2020 के लिए जारी किए गए हैं। जारी आंकड़ो के अनुसार अप्रैल 2020 में Average Mobile Broadband Download Speed 9.81 Mbps दर्ज की गई है। जबकि इसी दौरान Average Upload Speed 3.98Mbps दर्ज किया गया है। 132वें स्थान के साथ ही भारत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में अपने पड़ोसी देशों, पाकिस्तान, बंगलादेश और नेपाल से भी पिछड़ गया है।


Q. अमेरिकी सीनेट में किस देश की कंपनियों को अमरीकी स्टॉक एक्सचेंज से हटाने के लिए बिल पास किया है?

Ans चीन की कंपनियों को हटाने के लिए

Explanation – अमेरिकी संसद (US Senate) में चीन की कंपनियों को अमरीकी स्टॉक एक्सचेंज (American stock exchanges) से हटाने के लिए बिल पास किया है। अब इस बिल के पास होते ही Alibaba Group Holding Ltd. तथा Baidu Inc जैसी दिग्गज चीनी कंपनियों के American stock exchanges से बाहर होने का खतरा बढ़ गया है। चीनी कंपनियों के खिलाफ आए इस बिल को Louisiana से रिपब्लिकन पार्टी के Senator John Kennedy तथा Maryland से डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद Chris Van Hollen ने पेश किया था। इस बिल के पास होते ही अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तनातनी अब और बढ़ने की आशंका है।


Q. किस दिग्गज ई कॉमर्स कंपनी ने भारत में अपने फ़ूड डिलीवरी सर्विस की शुरुआत की है?

Ans अमेज़न ने

Explanation – अमेज़न ने भारत में फ़ूड डिलीवरी सर्विस की शुरुआत की है। इस सर्विस का नाम Amazon Food है। Amazon अपनी ये सेवा 2019 के अंत में ही शुरू करने वाली थी। लेकिन कुछ कारणों से इसे टालते हुए कंपनी ने मार्च 2020 में इसे लॉन्च करने का ऐलान किया था। लेकिन मार्च 2020 में देश भर में कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन के कारण इसे मार्च में भी लॉन्च नही किया जा सका था। अंत में अब मई, 2020 में Amazon Food की शुरुआत हुई है। शुरुआत में Amazon Food की शुरुआत बैंगलोर से हुई है।


Know About PDF: Daily Current Affairs Overview

  • Name: “24th May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 6
  • Size: 850 KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 24th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

24th MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: