16th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 16 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 16th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 16th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 16th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 16 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

अवश्य पढ़ें:

Top 10 Today 16th May 2020 Daily Current Affairs

16th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
16th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q.अंतराष्ट्रीय परिवार दिवस 2020 का थीम क्या है?

Ans – Families in Development: Copenhagen & Beijing + 25

Explanation – प्रत्येक साल 15 मई को दुनिया भर में  nternational Family day यानी अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है. International Family day मनाने की शुरुआत 1993 में हुई थी. इस दिन को UN General Assembly द्वारा 1993 में ही मान्यता दी गई थी.  International Family day 2020 Theme Families in Development: Copenhagen & Beijing + 25 है. पहली बार इंटरनेशनल फैमली डे में Theme की प्रथा 1996 से शुरू हुई थी. प्रत्येक साल अलग-अलग थीम पर यह दिन मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य परिवार से जुड़ी समस्याओं को उठाना एवं लोगों में परिवार की अहमियत को बताना है.


Q. हाल ही में किस राज्य के शिक्षा एंव कानून मंत्री का चुनाव धांधली के कारण हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया है?

Ans – गुजरात के मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का

Explanation – हाल ही में गुजरात हाई कोर्ट ने Dholka Constituency से 2017 चुनाव में 327 वोट के मामूली अंतर से जीत हासिल करने वाले भारतीय जनता पार्टी के नेता और गुजरात के वर्तमान शिक्षा और कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का चुनाव धांधली के आरोप के कारण रद्द कर दिया है. 2017 में भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा ने कांग्रेस के प्रत्याशी अश्विन राठौड़ को सिर्फ 327 वोट से हराया था. तब चुनाव अधिकारी ने वोट गिनती के समय 429 पोस्टलबैलेट को अमान्य घोषित करते हुए BJP उम्मीदवार को विजेता बनाया था. अब उसी 429 पोस्टलबैलेट के निष्कासन को गुजरात हाई कोर्ट ने अवैध बताते हुए BJP उम्मीदवार का चुनाव रद्द घोषित कर दिया है.


Q. कोरोना वायरस के कारण 2020 की पहली तिमाही में वैश्विक व्यापार में कितने प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है?

Ans – 3 प्रतिशत की

Explanation – संयुक्त राष्ट्र के व्यापार निकाय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 2020 की पहली तिमाही में वैश्विक व्यापार में 3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. समय के साथ पूरे विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप और तेजी से फैल रहा है. इसी को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र के व्यापार निकाय के ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आने वाली तिमाही में भी यह गिरावट और अधिक तेज हो जाएगी और विश्व बाजार में और अधिक गिरावट देखने को मिलेगी. विश्व व्यापार पर जारी यह रिपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय सांख्यिकी समुदाय व राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालयों की मदद से तैयार की गई है


Q. हाल ही में भारत सरकार के किस मंत्रालय ने डिजिटल स्किलिंग के लिए GOAL कार्यक्रम शुरू किया है?

Ans – जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने

Explanation – 15 मई 2020 को जनजाति मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने GOAL कार्यक्रम शुरू किया है. इसका मुख्य उद्देश्य आदिवासी युवाओं की डिजिटल स्किलिंग है. इसके तहत आदिवासी युवाओं को Mentorship उपलब्ध करवाई जाएगी. यहां, GOAL का Fullform Going Online As Leaders है. आपको बता दें ली GOAL कार्यक्रम Ministry of Tribal Affairs(MoTA) ने Facebook के साथ मिल कर शुरू किया है.


Q. मई, 2020 की घोषणा के अनुसार सरकार ने मछली पालन के लिए कितने रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है?

Ans – 20 हज़ार करोड़

Explanation – 15 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मत्स्य पालन के लिए 20 हज़ार करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. कोरोना वायरस के कारण मछली पालन के कारोबार पर भी बुरा असर पड़ा है. इसी को नुकसान से उबरने के लिए सरकार ने इस आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. इस आर्थिक पैकेज में से 11 हजार करोड़ रुपए समुद्री मत्स्य पालन और 9 हजार करोड़ रुपए इसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए खर्च किए जाएंगे. इस पैकेज की घोषणा के साथ ही सरकार ने कहा है कि अगले 5 साल में भारत में मछली उत्पादन मैं 70 लाख टन की वृद्धि होगी साथ ही 55 लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा.


Q. भारत सरकार ने पालतू पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए कौनसी नई योजना शुरू की है?

Ans – नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम

Explanation – 15 मई 2020 को सरकार की ओर से घोषणा की गई है जिसके तहत सरकार ने पालतू पशुओं को होने वाली बीमारी जैसे – मुंह पका, खुर पका इत्यादि से बचाने के लिए National Animal Disease Control Programme शुरू किया है. इस योजना के तहत देश भर में लगभग 53 करोड़ पशुओं को विशेष टीका लगाया जाएगा जिससे कि इन पशुओं को बीमारियों से बचाया जाएगा. सरकार ने इस योजना के लिए 13,343 करोड़ रुपए जारी किए है. इसके साथ ही सरकार ने यह उम्मीद जताई है कि आने वाले सालों में जानवरों को इन बीमारियों से बचाकर भारत में दूध उत्पादन में वृद्धि  दर्ज की जाएगी.


Q. लॉकडाउन के कारण भारत में दूध की मांग में कितने प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है?

Ans – 20 से 25 प्रतिशत

Explanation – सरकार द्वारा 15 मई 2020 को दी गई जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के कारण देश भर में लॉकडाउन लागू होने की वजह से भारत में दूध की मांग में 20 से 25% की कमी दर्ज की गई है. लॉक डाउन के दौरान भी दूध की आपूर्ति पर किसी प्रकार की रोक नहीं लगाई गई थी. इसके बावजूद दूध की मांग घट गई है.  इस दौरान सरकार की ओर से यह भी जानकारी दी गई कि मांग घटने के कारण सरकार ने किसानों को नुकसान से बचाने के लिए 11 crore Litre milk अतिरिक्त दूध की खरीद की है. इस पर सरकार ने 4100 करोड़ रुपए खर्च किए हैं.


Q. भारत सरकार ने जिस “टॉप तो टोटल” योजना की शुरुआत की है उसका संबन्ध किससे है?

Ans – फलों एवं सब्जियों से

Explanation – भारत सरकार ने एक नई योजना “टॉप टू टोटल स्कीम (Top to Total Scheme)” की शुरुआत की है जिसका संबंध फलों एवं सब्जियों से है. दरअसल, यह योजना पहले “ऑपरेशन ग्रीन योजना (Operation Green Scheme)” के नाम से जानी जाती थी. इसके तहत सरकार द्वारा टमाटर, आलू और प्याज के ढुलाई और स्टोरेज पर सब्सिडी दी जाती थी. लेकिन अब इसे टॉप टू टोटल योजना नाम देते हुए इसमें सभी फलों एवं सब्जियों को शामिल किया गया है. योजना इस योजना के तहत सरकार अब फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50% की सब्सिडी तथा फलों एवं सब्जियों के स्टोरेज पर कोल्ड स्टोर को 50% सब्सिडी देगी. Top to Total योजना के लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपए की घोषणा की है.


Q. मई, 2020 में जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में अप्रैल महीने में कितने प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है?

Ans – 30 प्रतिशत की

Explanation – Carbon Brief नाम की एक संस्था द्वारा 15 मई 2020 को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में अप्रैल महीने में रिकॉर्ड 30% की कमी दर्ज की गई है. पिछले 40 वर्षों में पहली बार भारत में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में इतनी कमी दर्ज की गई है. 30% की यह कमी मार्च की तुलना में दर्ज की गई है. भारत में मार्च में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन 15% तक कम दर्ज किया गया था. इस कमी का कारण यह बताया गया है कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन की वजह से फैक्ट्रियां और गाड़ियां कम चल रही है. इस वजह से यह कमी देखने को मिली है. मई महीनों में और कमी आने की उम्मीद है.


Q. मई, 2020 में वर्ल्ड बैंक ने Covid-19 से लड़ाई के लिए भारत को कितने डॉलर के पैकेज की घोषणा की है?

Ans – 1 बिलियन डॉलर

Explanation – 15 मई, 2020 को World Bank ने एक घोषणा की है. इसके अनुसार वर्ल्ड बैंक भारत को कोरोना वायरस से प्रभावित हुए गरीबों और ज़रूरतमंदों की मदद के लिए एक बिलियन डॉलर के आर्थिक पैकेज देने की घोषणा की है. भारतीय रुपए में देखें तो यह रकम लगभग 7500 करोड़ रुपये होते हैं. इससे पहले भी वर्ल्ड बैंक ने कोरोना से लड़ाई के लिए भारत को 1 बिलियन डॉलर की मदद की थी. इस तरह अब Corona Virus के लिए वर्ल्ड बैंक भारत को 2 बिलियन डॉलर देगा.

Top 10 Today 16th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

16th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: