Top 10 Today 13th May 2020 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 13 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 13th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 13th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 13th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 13 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

अवश्य पढ़ें:

Top 10 Today 13th May 2020 Daily Current Affairs

Top 10 Today 13th May 2020 Daily Current Affairs In Hindi
Top 10 Today 13th May 2020 Daily Current Affairs In Hindi

Q. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कितने रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है?

Ans:- 20 लाख करोड़

Explanation – कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. उन्होंने इस पैकेज की घोषणा 12 मई को रात 8:00 बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए किया है. इस विशेष आर्थिक पैकेज के द्वारा कोरोना वायरस के कारण देश में हुए लॉकडाउन से हुए आर्थिक नुकसान की स्तिथि में मदद की जाएगी.  इस आर्थिक पैकेज में देश के लगभग हर एक तबके को मदद दी जाएगी. इसके तहत उद्योगपतियों से लेकर छोटे-मोटे कामगारों तक की मदद की जाएगी. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा की यह आर्थिक पैकेज देश के विकास की यात्रा में “आत्मनिर्भर भारत अभियान” को एक नई गति देगा.


Q.भारत के कई राज्यों द्वारा मजदूरों के कार्यावधि को बढ़ा कर कितने घँटे कर दिया गया है?

Ans:- 12 घँटे

Explanation – भारत के कई राज्यों द्वारा फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूरों के कार्यावधि को बढ़ाकर अब 12 घंटे कर दिया गया है. पहले मजदूरों को सिर्फ 8 घंटे ही काम करना होता था. लेकिन अब उन्हें 12 घंटे काम करने पड़ेंगे. सबसे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने कार्यावधि को 8 घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे करने का फैसला किया था. इसके बाद बिहार समेत भारत के कई राज्यों ने भी कार्यावधि बढ़ाने का फैसला किया है. 12 घंटे से अधिक काम करने की स्थिति में मजदूरों को ओवरटाइम के रूप में अधिक पैसे दिए जाएंगे.


Q. 2019 में खेलों की श्रेणी का सर्वोच्च पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाली किस खिलाड़ी ने सन्यास की घोषणा कर दी है?

Ans:- दीपा मलिक

Explanation – 2019 में पैरालंपिक खेलों में पहली बार भारत के लिए पदक जीतने वाली महिला खिलाड़ी दीपा मलिक को खेलों की श्रेणी का सर्वोच्च पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था. उन्होंने 11 मई 2020 को आधिकारिक रूप से खेलों से सन्यास लेने की घोषणा की है. आपको बता दें कि दीपा मलिक ने 2016 में रियो पैरालंपिक खेल में गोला फेंक की F 53 स्पर्धा में रजत पदक जीता था. यह कारनामा करने वाली वह भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनी थी. इसी उपलब्धि के लिए उन्हें 2019 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था.


Q. मई, 2020 में अफगानिस्तान के किस क्रिकेट खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगाया गया है?

Ans:- शफीकुल्लाह शफ़क़

Explanation – अफगानिस्तान अंतराष्ट्रीय टीम के लिए 24 वनडे और 46 T20 मुकाबला खेलने वाले 30 वर्षीय Shafiqullah Shafaq  को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 6 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. उन पर यह प्रतिबंध भ्रष्टाचार के कारण लगाया गया है. शफीकुल्लाह शफ़क़ पर आरोप है कि उन्होंने 2018 में आयोजित हुए Afghanistan Premier League (APL) तथा 2019 में हुए Bangladesh Premier League (BPL) के दौरान अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के Anti-corruption code की अवहेलना की थी. इसी कारण उन पर 11 मई 2020 को 6 साल का बैन लगा है. बैन के कारण वह क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में खेलते नज़र नही आएंगे.


Q. कोरोना वायरस के कारण हुए आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए किस देश ने टैक्सों में तीन गुणा अधिक वृद्धि की है?

Ans:- सऊदी अरब

Explanation – सऊदी अरब में कोरोना वायरस के कारण हुआ आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए VAT में 3 गुणा अधिक बढ़ोतरी कर दी है. इस कारण अब VAT को 5% से बढ़ाकर सीधे 15% कर दिया गया है. यह बढ़े हुए दर 1 जुलाई से लागू होंगे. आपको बता दें कि सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था काफी हद तक तेल के व्यापार पर निर्भर है. लेकिन कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में तेल की मांग में भारी कमी आई है. अंतराष्ट्रीय मार्केट में तेल की कीमत काफी कम हो गयी है. इसका काफी नुकसान सऊदी अरब को उठाना पड़ा है. इसी आर्थिक घाटे को कम करने के लिए सऊदी ने टैक्स को 3 गुणा बढ़ाने का फैसला किया है. इसका मुख्य उद्देश्य आर्थिक घाटे को कम करना है.


Q. अमेरिकी संस्था US CDC ने Covid-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए भारत को कितने डॉलर देने की घोषणा की है?

Ans:- $3.6 Million

Explanation – अमेरिकी सरकार की Department of Health and Human Services के तहत आने वाली संस्था US Centers for Disease Control and Prevention (CDC) ने Covid-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए भारत को  $3.6 Million की मदद देने की घोषणा की है. आपको बता दें कि US Centers for Disease Control and Prevention (CDC)  की स्थापना 1 जुलाई 1946 को हुई थी. इसका मुख्यालय अमेरिका के Atlanta, Georgia में है. US CDC ने भारत की ये आर्थिक मदद कोरोना वायरस को फैलने से रोकने और इसके बचाव के लिए कार्य करने के लिए दिया है.


Q. भारत सरकार का सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय ने कौन सा नया पॉर्टल लॉन्च किया है?

Ans:- चैंपियंस पोर्टल (CHAMPIONS portal)

Explanation –भारत सरकार का सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय (Union Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises (MSME) ने चैंपियंस पोर्टल (CHAMPIONS portal) लॉन्च किया है. इसकी शुरुआत 12 मई 2020 को हुई है. यहां CHAMPIONS का फुल फॉर्म Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength है. इस पॉर्टल का मुख्य उद्देश्य छोटे-बड़े उद्योगों को ऑनलाइन सहायता प्रदान करना है.


Q. उपभोगता मामलों के मंत्रालय ने सुरक्षा स्टोर इनिशिएटिव के तहत किन स्टार्टअप कंपनियों से समझौता किया है?

Ans:- Safejob और Seekify

Explanation – उपभोगता मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में Suraksha store initiative शुरू की है. इसका मुख्य उद्देश्य देश भर में फैले छोटे-छोटे किराना दुकानों को कोरोना वायरस से बचाना है. इसी कदम के तहत उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इसे देश भर में सफलता पूर्वक लागू करने के लिए दो स्टार्टअप कंपनी Safejob and Seekify से समझौता किया है. ये कंपनियां तकनीक के उपयोग से किराना दुकानों को Covid-19 से बचाने के लिए काम करेंगी.

Q. 9 मई 2020 को अटल पेंशन योजना ने अपने कितने वर्ष पूरे किए हैं?

Ans:- 5 वर्ष

Explanation – 9 मई 2020 को अटल पेंशन योजना ने सफलतापूर्वक अपने 5 वर्ष पूरे कर लिए हैं. इस योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. इस योजना के तहत लाभुकों को पेंशन के रूप में आर्थिक मदद दी जाती है.


Q. किस राज्य ने हाल ही में “एफआईआर आपके द्वार” योजना शुरू की है?

Ans:- मध्य प्रदेश

Explanation – मध्य प्रदेश सरकार ने 12 मई 2020 को एक नई योजना “एफआईआर आपके द्वार” शुरू की है. FIR Aapke Dwar Yojana के तहत मध्यप्रदेश में लोगों को अब किसी प्रकार की Police FIR दर्ज करने के लिए थाने का चक्कर नहीं काटना होगा. बल्कि अब उन्हें एफ आई आर दर्ज करने की असुविधा अपने घर पर ही मिलेगी. घर पर FIR दर्ज करवाने की सुविधा देने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है. फिलहाल यह सुविधा मध्यप्रदेश में भोपाल के 24 थानों में उपलब्ध है. समय के साथ इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा.

Top 10 Today 13th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

13th May Current Affairs PDF Download


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: