प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश: 4.0 Message to The Nation

PM Modi - एक संकल्प, एक लक्ष्य - आत्मनिर्भर भारत

0

12 मई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का  करोना संकट के बीच देश को संबोधन ‘आत्मनिर्भर भारत का मंत्र है’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाः-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश: 4.0 Message to The Nation
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश: 4.0 Message to The Nation

एक वायरस ने दुनिया को तहस नहस कर दिया है (A virus has destroyed the world):

मै सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, पौने तीन लाख से ज्यादा की दुखद मौत हूई है.भारत के भी अनेक परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं,कोरोना संक्रंमण से मुकाबला करते हुए दुनिया को अब  चार महिने से ज्यादा समय बीत गया है.

एक राष्ट्र के रुप में आज हम एक बहुत ही अहम मोड़ पर खड़े है.जब कोरोना संकट शुरु हुआ, तब भारत में एक भी पीपीई नहीं बनती थी. एन-95 मास्क का भारत में नाम मात्र उत्पादन होता था. आज भारत में भी हर रोज 2 लाख पीपीई और 2 लाख एन-95 मास्क बनाए जा रहे हैं.

इस शताब्दी की शुरुआत के समय Y2K संकट आया था भारत के वैज्ञानिकों ने दुनिया को इस संकट से निकाला था.

अवश्य पढ़ें:

आत्मनिर्भर भारत का संकल्प है (The resolve of self-sufficient India)

दुनिया को विश्वास होने लगा है कि भारत बहुत अच्छा कर सकता है .जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रही दुनिया में आज भारत की दवाईयाँ पहूंच रही है.

पीएम मोदी ने कहाः आपदा के अवसर में बदलने की भारत की ये दृष्टि आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प के लिए प्रभावी सिध्द होने वाली है. भारत की आत्मनिर्भरता में संसार के सुख, सहयोग और शांति की चिंता होती है. भारत जब  आत्मनिर्भरता की बात करता है, तो आत्मकेंद्रित व्यवस्था की वकालत नहीं करता. 130 करोड़ देशवासियों का आत्मनिर्भर भारत का संकल्प जो पृथ्वी को मां मानती हो,वो संस्कृति, वो भारत भूमि जब आत्मनिर्भर बनती है,तब उससे एक सुखी-समृध्द विश्व की संभावना भी सुनिश्चित होती है. मैने अपनी आँखों से कच्छ भूकंप के दिन देखें है. हर तरफ मलबा ही मलबा सब कुछ ध्वस्त हो गया था. लेकिन देखते ही देखते कच्छ उठ खड़ा हुआ यही हम भारतीयों की संकल्प शक्ति है.

“ हम ठान लें तो कोई लक्ष्य असंभव नहीं,कोई राह मुश्किल नहीं “

इंटरनेशनल सोलर अलायंस ग्लोबल वॉर्मिग के खिलाफ भारत की सौगात है, इंटरनेशनल योगा दिवस की पहल मानव जीवन को तनाव से मुक्ति दिलाने के लिए भारत का उपहार है.

जब भारत खुले में शौच से मुक्त होता है तो दुनिया की तस्वीर बदल जाती है.टीबी हो,कुपोषण हो,या पोलियो हो भारत के अभियानों का असर दुनिया पर पड़ता ही पड़ता है.

आत्मनिर्भर भारत अभियान को नई गति देगा (Self-reliant India Will give new momentum to the campaign)

  • आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए इसमें सभी पर बल दिया गया है. ये आर्थिक पैकेज देश के उन श्रमिकों के लिए है,देश के उन किसानों के लिए है, जो हर स्थिति हर मौसम में देश वासियों के लिए दिन रात परिश्रम कर रहा है.
  • ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटिर उद्दोग,लघु उद्दोग जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है.20 लाख करोड़ रुपये का एक पैकेज 2020 में देश की विकास य़ात्रा को आत्मनिर्भर भारत अभियान को नई गति देगा .
  • देश को आत्मनिर्भर बनना होगा.
  • आत्मनिर्भर बनने की राह में हमें लोकल प्रोडक्ट्स को ग्लोबल बनाना होगा.
  • आत्मनिर्भरता,आत्मबल,और आत्मविश्वास ग्लोबल सप्लाई चेन में कड़ी स्पर्धा के लिए  देश को तैयार करती है.
  • भारत की प्रगति में तो हमेशा विश्व की प्रगती समाहित रही है.
  • आत्मनिर्भरता की बात करते है,जिसकी आत्मा वसुधैव कुटुम्बकंम है-अर्थात विश्व एक परिवार है

आत्मनिर्भर भारत के 5 स्तंभ (Five pillars of self-reliant India)

भारत  आत्मनिर्भर बन सकता है यह भव्य इमारत पांच पिलर्स पर खड़ी है.

  • पहला पिलरः इकोनॉमी (economy)
  • दूसरा पिलरः इन्फ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure)
  • तीसरा पिलरः सिस्टम (System)
  • चौथा पिलरः डेमोग्राफी (demography)
  • पांचवा पिलरः डिमांड (demand)

कोरोना की वजह से देश का पहला लॉकडाउन 25 मार्च 2020 से 14 अप्रेल 2020 तक था. दूसरा लॉकडाउन 15 अप्रेल 2020 से 03 मई 2020 तक. तीसरा लॉकडाउन 04 मई 2020 से 17 मई 2020 तक था. लॉकडाउन चौथा पूरी तरह नए रंग रुप वाला होगा,नए नियमों वाला होगा, 18 मई से पहले दी जाएगी.


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: