Top 10 Today 12th May Daily Current Affairs in Hindi

करंट अफेयर्स 12 मई सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 12th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 12th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 12th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 12 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

अवश्य पढ़ें:

Top 10 Today 12th May 2020 Daily Current Affairs

12th May Daily Current Affairs
Top 10 Today 12th May Daily Current Affairs in Hindi

Q.संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने किस भारतीय का कार्यकाल गुडविल एम्बेसडर के रूप में बढ़ाया है?

Ans:- – दिया मिर्ज़ा

Explanation – संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम यानी United Nations Environment Programme (UNEP) ने भारतीय अभिनेत्री दिया मिर्ज़ा का बतौर गुडविल एंबेसडर कार्यकाल 2022 के अंत तक बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि UNEP का मुख्य काम लोगों के बीच पर्यावरण और प्रकृति के संबन्ध में लोगों को जागरूक करना है.


Q.राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस कब मनाया जाता है?

Ans:- 11 मई

Explanation – भारत में प्रत्येक साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस यानी National Technology Day मनाया जाता है.  यह दिन India की विज्ञान में दक्षता तथा प्रौद्योगिकी में विकास को दर्शाता है. इसके अलावा देश की अर्थव्यवस्था में तकनीक की भागीदारी को बढाने के लिए भी इसका आयोजन किया जाता है. नेशनल टेक्नोलॉजी डे मनाने की शुरुआत 1998 में हुई थी. 11 मई 1998 को राजस्थान के पोखरण में भारत ने दूसरा परमाणु परीक्षण किया था. उसी के बाद से राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है.


Q.ई-नाम के तहत देश में रजिस्टर्ड मंडी की संख्या कितनी हो गयी है?

Ans:- 962

Explanation  e-NAM के तहत देश में मंडियों की संख्या बढ़कर 962 हो गई है. 11 मई 2020 को ई-नाम के तहत देश में 117 और नए मंडियों को जोड़ा गया है. इसके साथ ही अब देश भर में कुल मंडियों की संख्या 962 हो चुकी है. आपसे बता दें कि e-NAM की स्थापना 14 April 2016 को हुई थी. यहां, e-NAM का फुल फॉर्म National Agriculture Market होता है. इसके तहत ऑनलाइन ही Agriculture से जुड़ी खरीद बिक्री की जाती है.


Q.विश्व नर्स दिवस 2020 का थीम क्या है?

Ans:- Nursing the World to Health

Explanation – 2020 International Nurse Day का थीम Nursing the World to Health है. आपको बता दें कि प्रत्येक साल 12 मई को Florence Nightingale के जन्मदिन के अवसर पर International Nurse day मनाया जाता है.


Q. प्राणवायु योजना किस राज्य में शुरू की गई है?

Ans:- कर्नाटक

Explanation – कर्नाटक सरकार ने हाल ही में प्राण वायु योजना शुरू की है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच Respiratory Health के बारे में जागरूकता फैलाना है. सरकार ने यह कदम कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के तहत ही उठाया है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस सबसे अधिक मनुष्य की रिस्पायरेट्री सिस्टम को ही  प्रभावित करता है. इसीलिए सरकार ने इस विषय में जागरूकता फैलाने के लिए Pranavayu Programme शुरू किया है.


Q.उपभोगता मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में COVID-19 से किराना दुकानों की सुरक्षा के लिए कौनसी नई योजना शुरू की है?

Ans:- सुरक्षा स्टोर इनिशिएटिव

Explanation – भारत सरकार के तहत आने वाले उपभोगता मामलों के मंत्रालय (Department of Consumer Affairs) ने विशेष कर किराना दुकानों में COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए Suraksha Store initiative शुरू किया है. इस अभियान के तहत देश भर में 5 लाख से अधिक किराना दुकानदारों को तकनीक की मदद से कोरोना को फैलने से रोकने के लिए जागरूक करना है. इसके अलावा 7 लाख रिटेलर को ट्रेनिंग भी दी जाएगी.


Q.CIBRC ने किन दवाओं का उपयोग फसलों पर करने से बैन करने का सुझाव दिया है?

Ans:- Streptomycin तथा Tetracycline

Explanation – 2019 के एक रिपोर्ट में आई थी की TB के मरीजों के लिए विशेष रूप से उपयोग किए जाने वाले दवाओं,  Streptomycin तथा Tetracycline का उपयोग बड़े पैमाने पर हरियाणा, पंजाब इत्यादि में किसानों द्वारा फसलों पर किया जा रहा है. अध्ययन में सामने आया है कि ऐसा करने से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पर रहा है. इस लिए Central Insecticides Board and Registration Committee (CIBRC) ने इन दवाओं का उपयोग खेतों में करने पर पाबंदी लगाने का सुझाव सरकार को दिया है. इसके साथ ही इन दवाओं के बैन होने की स्तिथि में इसके विकल्प ढूंढने का भी सुझाव CIBRC ने दिया है.


Q.हाल ही में COVID-19 के कारण किस भारतीय इतिहासकार की मृत्यु हुई है?

Ans:- हरि शंकर वासुदेवन

Explanation – 10 मई को देश के जाने-माने बंगाली इतिहासकार हरि शंकर वासुदेवन की मृत्यु कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हो गई है. हरि शंकर वासुदेवन को विशेष रूप से indo-Russian रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. इन्हें Russian और European इतिहास का विशेषज्ञ माना जाता था. हरि शंकर वासुदेवन की मृत्यु 68 वर्ष की आयु में हुई है.


Q.भारत में किस संस्था ने आधिकारिक रूप से COVID-19 का वैक्सीन खोजने का काम शुरू किया है?

Ans:- ICMR And Bharat Biotech

Explanation – इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है. इसके साथ ही बड़े स्तर पर कोरोना वायरस के वैक्सीन की खोज का काम भी जोरों पर है. लेकिन अब तक किसी देश को कामयाबी नहीं मिल पाई है. इसी क्रम में आधिकारिक रूप से Indian Council for Medical Research (ICMR) ने हैदराबाद की एक निजी कंपनी Bharat Biotech के साथ मिल कर Covid-19 vaccine के खोज का काम शुरू किया है.


Q.फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार COVID-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए सबसे अधिक दान करने वाले भारतीय कौन हैं?

Ans:- अजीम प्रेमजी

Explanation – विश्व की मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए दुनिया भर में सबसे अधिक दान करने वालों की एक लिस्ट जारी की है. उस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारतीय उद्योगपति अजीम प्रेमजी का नाम है. यानी कि पूरी दुनिया में तीसरी सबसे अधिक राशि डोनेट करने वाले अजीम प्रेमजी हैं. इसके साथ ही अजीम प्रेमजी भारत में सबसे अधिक दान करने वाले व्यक्ति भी बन गए हैं. वह फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल एक मात्र भारतीय भी हैं.

Azim Premji IT company Wipro के मालिक हैं. फोर्ब्स के अनुसार अजीम प्रेमजी ने 132 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 1000 करोड़ भारतीय रुपए दान किए हैं. आपको बता दें कि अजीम प्रेमजी अब तक 1115 करोड़ रुपये कोरोना से लड़ाई के लिए दान कर चुके हैं. 1125 करोड़ में Wipro’s ने 100 crore तथा Wipro Enterprises ने 25 crore दिया है. इसी तरह Azim Premji Foundation ने 1,000 करोड़ रुपए देने का एलान किया है. ये तीनों संस्था अजीम प्रेमजी से ही सम्बंधित है.

Top 10 Today 12th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

12th May Current Affairs PDF Download


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: