UPSC Prelims Exam 2020 – How Can You Prepare for UPSC IAS Prelims Exam in 60 Days?

आप कैसे 60 दिनों में यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं?

0

UPSC/IAS Prelims Exam 2020 – यूपीएससी आईएएस परीक्षा को पास करने में केवल कड़ी मेहनत नहीं बल्कि एक स्मार्ट सोच का भी बहुत बड़ा योगदान होता है. प्रतिवर्ष लाखों उम्मीदवार इस सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेते है. अभ्यर्थियों की कड़ी मेहनत व सही दिशा में की गई तैयारी से ही इस परीक्षा में सफलता सुनिश्चित होती है.

सुनने में आश्चर्य हो रहा होगा की “कैसे हम 60 दिनों में यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं“. आप सच सुन रहे है और आप अपने कठिन परिश्रम से UPSC Prelims Exam 2020 को 60 Days में आसानी से UPSC Exam Crack कर सकते है. सही दृष्टिकोण और तैयारी की सही रणनीति के साथ आप निश्चित रूप से UPSC IAS Prelims Exam 2020 को Crack कर सकते है.

यदि आप तैयार है, तो हम आपकी तैयारी में मदद करने के लिए कुछ उपयोगी Tips नीचे बता साझा कर रहे है. तो चले पढ़े इस लेख को – How Can You Prepare for UPSC IAS Prelims-Exam in 60 Days?

अवश्य पढ़ें:

Importance of Study Material Books (अध्ययन सामग्री पुस्तकों का महत्व)

UPSC Prelims Exam 2020 - How Can You Prepare for UPSC IAS Prelims-Exam in 60 Days?
UPSC Prelims Exam 2020 – How Can You Prepare for UPSC IAS Prelims-Exam in 60 Days?

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT पाठ्यपुस्तक और समाचार पत्रों का अध्ययन करना अनिवार्य है, वर्तमान समय में इस परीक्षा का विशेष महत्व है और साथ ही नवीनतम पुस्तकें और पत्रिकाओं से पढ़ें और Updated रहे. किताबों की सूची और अध्ययन करने के लिए बहुत सारे स्त्रोत है, लेकिन वही पढ़ना चाहिए जिसकी उन्हें आवश्यकता है ।

वर्तमान मामलों के लिए आप ऑनलाइन स्त्रोत से पढ़ें, क्योंकि वह अधिक गतिशील है. जिससे दैनिक आधार पर Updated News प्राप्त किए जा सकते हैं.

ध्यान रखें – जब तक आप किसी विषय या मुद्दे का अध्ययन पूरी तरह से समाप्त ना कर ले किसी दूसरे स्त्रोत या विषय को प्रारंभ न करें.

Importance of Books (पुस्तकों का महत्व)

  • किसी विषय या अध्ययन के स्त्रोत का संक्षिप्त विवरण प्राप्त करने के लिए पुस्तक के महत्वपूर्ण भागों को ध्यान पूर्वक समझना.
  • पुस्तक के केंद्रीय विचारों को समझने का प्रयास करना.
  • पुस्तक का परिचय पढ़ना, उपयोगिता देखना, उसमें दी गई सामग्री की विषय तालिका देखें, आलेख के विचार के लिए विषय का शीर्षक और उपशीर्षक का अध्ययन करें.
  • उसके बाद अपने लिए एक अध्ययन समय सारणी बनाएं और लक्षित समय में चुने हुए विषय से सभी अध्यायों को पूरा करें।

Revised And Combined Preparation For UPSC/IAS Exam ( यूपीएससी / आईएएस परीक्षा के लिए संशोधित और संयुक्त तैयारी)

परीक्षा की तैयारी में कम समय है, तो आप नई – नई विषय वस्तुओं को समझना व उनका अध्ययन करना उचित नहीं है. इस तरह के अतिरिक्त अध्ययन के भार से आप घबरा भी सकते हैं और निराश भी हो सकते हैं. आपकी तैयारी के अंत में संशोधन सबसे महत्वपूर्ण भाग है. अगर आप को लगता है की आपने पहले पढ़ चुके हैं, पर वह अभी याद नहीं है या अधूरी जानकारी है, तो यह संशोधन की कमी को दर्शाता है.

ध्यान रहे – अध्ययन सामग्री का संशोधित व संयोजन इस परीक्षा की तैयारी का यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

To Prioritize Important Areas of UPSC Syllabus (यूपीएससी पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को प्राथमिकता देना)

सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप (CSAT) में न्यूनतम 33% प्राप्त कर सकें. याद रखें कि यदि आप सीसैट (जीएस द्वितीय प्रश्न पत्र) में 33% सुरक्षित कर पाने में सक्षम नहीं है तो आप के जीएस प्रथम प्रश्न पत्र (सामान्य अध्ययन) का मूल्यांकन भी नहीं किया जाएगा. इसके लिए आप अभ्यास के लिए Test Series हल करें, और यदि आपको यह लगता है कि इन विषयों में अभी आप की तैयारी में थोड़ी कमी हुई है तो उन विषयों का विशेष रूप से अध्ययन करें.

यूपीएससी में पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को भी प्राथमिकता देनी चाहिए. परीक्षा की तैयारी में आपकी गतिविधियां और उनकी प्राथमिकता इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

जरूर पढ़ें:

Regular and Systematic Study is Compulsory (नियमित व सुव्यवस्थित अध्ययन अनिवार्य है)

परीक्षा देने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपने सभी विषयों को सफलतापूर्वक संशोधित कर लिया है. अगर ऐसा नहीं है तो सर्वप्रथम उन क्षेत्रों / विषयों के अध्ययन में अधिक समय दे जिनमें आप कमजोर है.  इस अध्ययन प्रक्रिया में टेस्ट सीरीज लाभदायक रहेंगे, साथ ही इस प्रकार के टेस्ट देने से आप अपनी कमजोरी और शक्तियों को समझ पाएंगे.

वास्तविक परीक्षा में समय एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है और इससे पूर्व निर्धारित समय अवधि में पूरे प्रश्न पत्र के प्रश्नों के सही उत्तर देने होते हैं. यह प्रैक्टिस टेस्ट सीरीज / मॉक टेस्ट (Practice Test Series / Mock Test) लेने के कारण प्रत्येक प्रश्न के लिए लगने वाले समय को Regulate करना सीख सकते हैं.

यदि आपको आईएएस की तैयारी कम दिनों में कुशलता पूर्वक करनी है, तो आप को नियमित एवं सुव्यवस्थित के साथ अध्ययन करना अनिवार्य होगा.

Reading Newspaper for Current Affairs (करंट अफेयर्स के लिए समाचार पत्र पढ़ना है)

समाचार पत्रों को पढ़ना बंद नहीं करना चाहिए. इसमें नवीनतम मौजूदा मामलों की जानकारी के लिए एक निरंतर व प्रमुख स्त्रोत है इसके अलावा समाचार पत्र पढ़ने से कई प्रकार की युक्तियां प्राप्त होगी. इसके साथ ही आपकी पठन-पाठन की भाषा को सुधारने में मदद मिलती है. करंट अफेयर की जानकारी कई अखबारों से प्राप्त होती है. इसलिए समाचार पत्र का महत्व यूपीएससी आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है.

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: