Bihar Board 12th Result 2024 – बिहार बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया, जानिए पूरी डिटेल

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। ‌इस बार कुल 86.15 प्रतिशत छात्र पास हुए हुए हैं।

Bihar Board 12th Result Declared आपको बता दे कि लंबे इंतजार के बाद बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। ‌बिहार बोर्ड 12th का रिजल्ट बोर्ड अधिकारी वेबसाइट पर देख सकते हैं। ऑनलाइन बोर्ड रिजल्ट चेक करके अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। ‌ हालांकि कंप्यूटर जनित मार्कशीट है। 

Bihar Board 12th Result 2024 Direct Link
Bihar Board 12th Result 2024 Direct Link

Bihar Board Inter Result 2024

बिहार बोर्ड ने फिर एक बार इतिहास रचते हुए 12वीं का रिजल्ट सबसे पहले यानी 23 मार्च 2024 को घोषित कर दिया है। आपको बता दे कोरोना काल के समय बीच में सबसे पहले रिजल्ट जारी किया था।

रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी के लिए हमारी खबर को अंत तक जरूर पढ़ें। स्टेप बाय स्टेप आगे बताएंगे कि आप तो रिजल्ट कैसे देख सकते हैं।

इस इस वर्ष एग्जामिनेशन में कुल 86.15 पर्सेंट स्टूडेंट पास हुए है। ‌ आर्ट, कॉमर्स, साइंस तीनों संकायों में लड़कियों ने बाजी मारी है। ‌

बिहार बोर्ड के टॉपर्स

साइंस में सीवान के मृत्युंजय कुमार ने टॉप किया है। जबकि आर्ट्स के टॉपर तुषार कुमार हैं। ‌आपको बता दें प्रिया कुमारी कॉमर्स की टॉपर घोष‍ित की गई हैं।

How to Check BSEB 12th Commerce Result 2024 इस तरह से देख सकते हैं

Time needed: 5 minutes

अधिक जानकारी के लिए बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर आप जानकारी हासिल कर सकते हैं। सरकारी एग्जाम और रिजल्ट संबंधित जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर दूसरे पेज भी आप देख सकते हैं।

  1. स्टेप 1:

    बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या results.biharboardonline.com पर विकजिट करें

  2. स्टेप 2:

    होमपेज पर, ‘Bihar Board Intermediate Result 2024’ इस दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

  3. स्टेप 3:

    अब अपना स्ट्रीम चुनें और रोल नंबर व पासवर्ड दर्ज करके ‘View’ पर क्लिक करें।‌

  4. स्टेप 4:

    बिहार बोर्ड 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट स्क्रीन ओपन हो जाएगा।

  5. स्टेप 5:

    अपना रिजल्ट देखें और प्रोविजन मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

BSEB 12th Result 2024 Marksheet download link

Bihar Board 12th Result Official Website Link

▸ results.biharboardonline.com
▸ biharboardonline.bihar.gov.in
▸ digilocker.gov.in

Bihar Board Inter Result 2024 Check Online

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट एसएमएस के जरिए कैसे देखें

अब आपको बता दें कि Bihar Board Inter Result अधिक ट्रैफिक के कारण वेबसाइट पर नहीं देख पा रहे हैं तो एसएमएस के जरिए भी मोबाइल फोन से आसानी से बिहार बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट देख सकते हैं।  

SMS के जरिए Result Check करने का तरीका निम्नलिखित है-

परीक्षा परिणाम जाने वाली परीक्षार्थी ध्यान देगी एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट आउट हो गया और आप मोबाइल फोन के s.m.s. बॉक्स में – BIHAR12ROLL-NUMBER टाइप करके इसे औ 56263 पर भेज दें। इसके बाद आपको एक एसएमएस आएगा जिसमें आपका रिजल्ट होगा इस तरह से आप अपना रिजल्ट आसानी से एसएमएस के जरिए देख सकते हैं।

BSEB 12th Result: छात्रों के लिए हेल्पलाइन

बिहार बोर्ड द्वारा जारी ट्वेल्थ के रिजल्ट से संबंधित किसी तरह की जानकारी या सहायता चाहिए तो BSEB द्वारा हेल्पलाइन जारी किया गया है। इसके जरिए आप अपने परीक्षा परिणाम से संबंधित किसी तरह की परेशानी के लिए सहायता हासिल कर सकते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा जारी की गई हेल्पलाइन से आप संपर्क कर सकते हैं जिसका पता और संपर्क संख्या 0612 2230009

info@biharboard.ac.in

biharboard.ac.in/contact-us

General FAQs

Bihar Board: वेबसाइट क्रैश क्यों होती है?

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की आयोजित होने वाली परीक्षा परिणाम 12वीं का जारी हो गया है लगभग 13 लाख से ज्यादा छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया सभी को अपना रिजल्ट देखना है। ‌ इसलिए कुछ समय में लाखों लोग वेबसाइट पर विजिट करते हैं इस कारण से ट्रैफिक लोड अधिक होने से  वेबसाइट क्रैश हो जाती है जिस कारण से परीक्षा परिणाम देखने में परेशानी होती है लेकिन कुछ ही समय बाद वेबसाइट फिर से चलने लगता है। इसलिए अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि धैर्य बनाए रखें। रिजल्ट आपको एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं।

Bihar Board 12th Result एसएमएस के जरिए कैसे देख सकते हैं?

मोबाइल फोन के एस एम एस भेज कर आप अपना Bihar Board 12th Result आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन के पोस्ट बॉक्स पर जाकर यह लिखना है -BIHAR12ROLL-NUMBER टाइप करके इसे औ 56263 पर भेज दें। इसके बाद कुछ ही पलों में आपको एक एसएमएस आएगा जिसमें आपका परीक्षा परिणाम लिखा होगा। इस तरह से आप बिहार बोर्ड का रिजल्ट एसएमएस के जरिए आसानी से देख सकते हैं अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के आर्टिकल्स को पूरा पढ़ें।

एसएमएस के जरिए क्लास 10th का रिजल्ट कैसे देखें?

बिहार बोर्ड क्लास 10th का रिजल्ट s.m.s. के जरिए भी देख सकते हैं। जल्दी बिहार बोर्ड क्लास 10th का रिजल्ट जारी करने वाला है


You can also connect with us on FacebookTwitter or Instagram for daily updates.


इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment