करंट अफेयर्स 11 मई, 2020 – Most Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi

11th May 2020 Current Affairs Quiz Questions and Answers PDF Download in Hindi

0

11th May 2020 Most Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 11th May 2020 Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 11th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 11 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए। प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है।

अवश्य पढ़ें:

11th May 2020 Daily Current Affairs

11th May 2020 Daily Current Affairs Quiz
करंट अफेयर्स 11 मई, 2020 – Most Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi

Q.मिशन सागर का संबन्ध किस देश से है?

Ans:- भारत से

Explanationमिशन सागर का संबंध भारत से है। भारत ने 10 मई 2020 को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में हिंद महासागर में स्थित देशों को मदद पहुंचाने के लिए मिशन सागर की शुरुआत की है।  मिशन सागर के लिए INS Kesari को भेजा गया है। Mission SAGAR के तहत Maldives, Mauritius, Madagascar, Comoros and Seychelles की मदद की जाएगी। इस मिशन के तहत भारत ने इन देशों को दवाइयां, खाने के सामान और डॉक्टरों की टीम भेजी है। इन देशों को दी जाने वाली दवाओं में Hydroxychloroquine भी शामिल है।  भारत में मिशन सागर के तहत जो मेडिकल टीम भेजी है वह Mauritius तथा Comoros में अपनी सेवाएं देगी। यहां वह COVID-19 के अलावा इन देशों में फैले बुखार से भी लड़ने में यहां के स्थानीय प्रशासन की मदद करेंगे।

Q.प्रवासी राहत मित्र एप किस राज्य सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है?

Ans:- उत्तर प्रदेश

Explanation – उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखते हुए प्रवासी राहत मित्र ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के बाहर से आए मजदूरों तक सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं तथा लाभों को पहुंचाना है। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर बाहर से उत्तर प्रदेश आए व्यक्तियों को इस ऐप के माध्यम से ही राज्य में ही रोजगार उपलब्ध कराना है। इस App को उत्तर प्रदेश सरकार ने अमेरिका की एक कंपनी के साथ मिलकर तैयार किया है।

Q. मूडीज ने वित्तवर्ष 2020-21 के लिए भारत का अनुमानित GDP कितना रखा है?

Ans:- 0 प्रतिशत

Explanation अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसीMoody’s ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत का अनुमानित GDP दर घटाकर 0 प्रतिशत कर दिया है। ऐसा पहली बार है जब भारत का अनुमानित जीडीपी इतना कम कर दिया गया है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के तहत भारत में पिछले लंबे समय से लॉकडाउन है। इसी कारण व्यापार पूरी तरीके से ठप है। यही कारण है कि मूडीज ने भारत के अनुमानित जीडीपी को इतना कम कर दिया है। हालांकि इसके साथ ही है वित्त वर्ष 2022 के लिए Moody’s ने ही भारत का अनुमानित जीडीपी दर 6.6 प्रतिशत रखा है। आपको बता दें कि Moody’s की स्थापना 1909 में जॉन मूडी ने की थी। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में है।

Q.मई, 2020 में जारी आंकड़ो के अनुसार सुंदरवन में रॉयल बंगाल टाइगर की संख्या कितनी है?

Ans:- 96

Explanation – हाल ही में बंगाल वन विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार Sunder bans Reserve Forest  में रॉयल बंगाल टाइगर की संख्या बढ़कर 96 हो गई है। बंगाल वन विभाग ने नवंबर 2019 से जनवरी 2020 के बीच सुंदरबन में रॉयल बंगाल टाइगर की गणना का काम शुरू किया था। अब मई 2020 में उन्होंने यह आंकड़ा जारी किया है। इस आंकड़े के अनुसार रॉयल बंगाल टाइगर की संख्या बढ़कर 96 हो गई है जो कि 2019 में 88 थी। एक समय तक रॉयल बंगाल टाइगर को बिल्कुल विलुप्त होने के कगार पर माना जा रहा था। लेकिन संख्या में हुई इस वृद्धि से एक बार फिर रॉयल बंगाल टाइगर के लिए एक नई उम्मीद जगी है।

Q.कोरोना मरीजों की जांच के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने जिस विशेष वाहन का निमार्ण किया है, उसका नाम क्या है?

Ans:- संजीवनी

Explanation – मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में कोरोना मरीजों की जांच के लिए एक विशेष प्रकार के वाहन का निर्माण किया है।  इस वाहन का नाम संजीवनी रखा गया है। इस वाहन की खासियत यह है कि इसकी मदद से बिना मरीज के संपर्क में आए ही मरीज की जांच की जा सकती है। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मी को इस वाहन से बाहर आने की भी आवश्यकता नहीं है। स्वास्थ कर्मी इस वाहन के अंदर रहते हुए ही आसानी से वाहन के बाहर खड़े मरीज का तापमान जांच सकते हैं कथा आगे जांच के लिए सैंपल कलेक्ट कर सकते हैं।

सबसे पहले इस वाहन की शुरुआत मध्य प्रदेश के राजनगर में किया गया है। इस वाहन में बाहर की और कैमरे लगे हुए हैं तथा तापमान मापने के लिए भी यंत्र लगे हुए हैं। स्वास्थ्य कर्मी इन यंत्रों की मदद से संदिग्ध की जांच करेंगे। उसके बाद तुरंत ही उसे सीधे संजीवनी के सॉफ्टवेयर पर डाल दिया जाएगा।  इसकी मदद से जानकारी आगे भेज दी जाएगी। इस वाहन की बड़ी खासियत यह है कि जहां मरीज के संपर्क में आने की स्थिति में सुरक्षा की दृष्टि से स्वास्थ्य कर्मियों को Personal Protective Equipment’s यानी PPE पहनना अनिवार्य होता है। लेकिन इस वाहन में रहते हुए उन्हें किसी प्रकार के PPE आवश्यकता नहीं होगी।

11th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

11th May Current Affairs PDF Download


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: