29th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 29 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर | Daily Current Affairs In Hindi GK Quiz Questions Answers

0

Top 10 Today 29th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 29th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 29th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 29 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 29th May 2020 Daily Current Affairs in Hindi

29th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
29th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. हाल ही में वायुसेना में शामिल की गई तेजस विमानों की दूसरी स्क्वार्डन को क्या नाम दिया गया है?

Ans – फ्लाइंग बुलेट्स

Explanation – 27 मई 2020 को वायुसेना में भारत में ही निर्मित स्वदेशी विमान तेजस की दूसरी स्क्वार्डन को शामिल किया गया है। इस दूसरी स्क्वार्डन को फ्लाइंग बुलेट्स (Flying bullets) नाम दिया गया है। इन विमानों को वायुसेना की 18वीं स्क्वार्डन में शामिल किया गया है। इस स्क्वार्डन को आमतौर से भी फ्लाइंग बुलेट्स यूनिट नाम से ही जाना जाता है। वायुसेना में शामिल की गई इन तेजस विमानों की दूसरी स्क्वार्डन को सबसे पहले वायुसेना प्रमुख आरकेएसभदौरिया ने उड़ाया। उन्होंने तेजस विमान से Coimbatore Cellular Air Base से उड़ान भरी। बता दें कि तेजस विमानों का वजन लगभग 6 हज़ार किलो ग्राम तक होता है।


Q. भारतीय राष्ट्रीय कॉंग्रेस ने हाल ही में देश में अपने कार्यकर्ताओं से जुड़ने के लिए कौनसा अभियान शुरू किया है?

Ans – स्पीक अप इंडिया

Explanation – 28 मई 2020 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने देश में अपने कार्यकर्ताओं से जुड़ने के लिए स्पीक अप इंडिया (Speak up India) नाम से एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत कांग्रेस पार्टी ने देश में लगभग 50 लाख से अधिक कार्यकर्ताओं के साथ जुड़ने का लक्ष्य तय किया है। इसके अलावा इस अभियान के तहत गरीबों के हित में कांग्रेस पार्टी आवाज उठाएगी। इस कार्यक्रम के तहत कांग्रेस पार्टी ने दो मुद्दे तय किए हैं। इसमें सरकार से मांग की गई है कि वह मजदूरों को मुफ्त परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाएं तथा तत्काल देश के सभी गरीबों को 10 हज़ार रुपए प्रति माह उपलब्ध करवाएं। इसके अलावा इस अभियान के तहत कांग्रेस पार्टी ने देश में मनरेगा के तहत मजदूरों को साल में 200 दिन के निश्चित रोजगार उपलब्ध करवाने की भी मांग की है।


Q. किस देश ने एवरेस्ट की ऊंचाई फिर से मापने का काम शुरू किया है?

Ans – चीन ने

Explanation – चीन ने विश्व की सबसे ऊंची पर्वत एवरेस्ट की ऊंचाई फिर से मापने का फैसला किया है। इस काम के लिए 27 मई 2020 को चीन से एक सर्वेक्षण दल तिब्बत के रास्ते इस पर्वत तक पहुंच चुका है। चीन ने एवरेस्ट की ऊंचाई फिर से मापने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि चीन के द्वारा की गई माफ तथा हाल ही में नेपाल द्वारा की गई माप में पर्वत की ऊंचाई में 4 मीटर का अंतर आ गया है। चीन की माप के अनुसार फिलहाल माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8844.43 मीटर है। लेकिन नेपाल ने जो आंकड़े जारी किए हैं वह इससे 4 मीटर कम ही है। इस तरह चीन और नेपाल के माप में अंतर आने के कारण चीन ने फिर से एवरेस्ट की ऊंचाई मापने का फैसला किया है।


Q. प्रर्वतन निदेशालय (ED) ने हाल ही में आम्रपाली मामले में किस अन्य कंपनी की संपति ज़ब्त की है?

Ans – जेपी मॉर्गन का

Explanation – 27 मई 2020 को Enforcement Directorate यानी प्रर्वतन निदेशालय (ED) ने आम्रपाली मामले में जेपी मोर्गन (JP Morgan) की संपत्ति जब्त कर ली है। इस बात की जानकारी ED ने 27 मई 2020 को सुप्रीम कोर्ट में इसी मामले पर चली एक सुनवाई में दी है। जेपी मॉर्गन पर आरोप है कि इसमें आम्रपाली ग्रुप में आम लोगों द्वारा घर खरीदने के लिए जमा किए गए पैसे का गबन किया है। हालांकि जेपी मॉर्गन ने आम्रपाली ग्रुप में किसी तरह के निवेश से इनकार किया है। ED ने जेपी मॉर्गन के 187 करोड़ की संपत्ति पर कब्जा किया है। भविष्य में ED इस संपत्ति को बेच कर आम्रपाली ग्रुप में गबन हुए लोगों के पैसों की भरपाई करेगी।


Q. हाल के वर्षों में संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा अभियानों में अपनी सेवाएं देते हुए शहीद होने वाले भारतीय जवानों को कौनसा पदक दिया जाएगा?

Ans – दैग हैमरस्कोलद पदक

Explanation – हाल के वर्षों में संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा अभियानों (United Nations peacekeeping operation) में अपनी सेवाएं देते हुए शहीद होने वाले भारतीय जवानों को दैग हैमरस्कोलद पदक (Dag Hammarskjold Medal) दिया जाएगा। यह पदक संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन में काम करते हुए शहीद होने वाले 5 भारतीय जवानों को मरणोपरांत दिया जाएगा। ये सभी जवान अपनी सेवाएं देते हुए अलग अलग देशों में शहीद हुए हैं। Dag Hammarskjold Medal संयुक्त राष्ट्र के दूसरे Secretary General रहे Dag Hammarskjold के नाम पर दिया जाता है। इनकी मृत्यु  ज़ाम्बिया में सितंबर, 1961 में एक प्लेन क्रैश में हुई थी।


Q. भारत सरकार ने बॉन्ड्स से जुड़ी किस योजना को 28 मई 2020 से बंद करने का ऐलान किया है?

Ans – 7.75% Savings (Taxable) Bonds, 2018

Explanation – भारत सरकार ने बॉन्ड्स से जुड़ी 7.75% Savings (Taxable) Bonds, 2018 योजना को 28 मई 2020 से तत्काल प्रभाव से बंद करने का ऐलान किया है। 7.75% Savings (Taxable) Bonds, 2018 योजना को आम तौर से आरबीआई बॉन्ड या गवर्नमेंट ऑफ इंडिया बॉन्ड (RBI Bonds or GOI bonds) के नाम से भी जाना जाता है। सरकार ने यह फैसला ब्याज दरों में लगातार हो रही कटौती के कारण लिया है। सरकार की ये योजना Retail investors के बीच काफी लोकप्रिय थी। इसका मुख्य कारण यह था कि इस योजना में पैसों की पूरी सुरक्षा भी होती थी साथ ही एक निश्चित राशि ब्याज के रूप में भी मिलता था।  इस योजना के बंद होने के संबंध में भारत सरकार तथा भारतीय रिजर्व बैंक दोनों की तरफ से एक विज्ञप्ति जारी की गई है।


Q. केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान का नाम बदल कर क्या कर दिया गया है?

Ans – Central Institute of Petrochemicals Engineering and Technology

Explanation – केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय (Ministry of Chemicals and Fertilizers) के अधीन आने वाली केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंव प्रौद्योगिकी संस्थान (Central Institute of Plastics Engineering & Technology (CIPET) का नाम बदलकर केन्‍द्रीय पेट्रोरसायन इंजीनियरिंग और प्रोद्योगिकीसंस्‍थान (Central Institute of Petrochemicals Engineering and Technology)  कर दिया गया है। CIPET का नया नाम तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1975 (तमिलनाडु अधिनियम 27, 1975) के तहत पंजीकृत किया गया है। CIPET के नाम बदलने की जानकारी 28 मई 2020 को भारत सरकार के संबंधित मंत्रालय की ओर से दी गयी है।


Q. भारत सरकार और एशियन डेवलपमेंट बैंक ने किस राज्य की सड़कों को अपग्रेड करने के लिए 177 मिलियन डॉलर का लोन लिया है?

Ans – महाराष्ट्र की

Explanation – 28 मई 2020 को भारत सरकार ने एशियन डेवलपमेंट बैंक (Asian Development Bank(ADB) से महाराष्ट्र की 11 State Highways तथा 2 मुख्य District Roads के अपग्रेड करने के लिए  177 मिलियन डॉलर का लोन लिया है। इस राशि के उपयोग से लगभग 450 किलोमीटर लंबाई सड़को को अपग्रेड किया जाएगा। इसके तहत महाराष्ट्र के लगभग 7 जिलों से गुज़रने वाली 11 State Highways की 2 Lane किया जाएगा।


Q. वर्ल्ड हंगर डे कब मनाया जाता है?

Ans – 28 मई को

Explanation – वर्ल्ड हंगर डे (World Hunger Day (WHD) प्रत्येक साल दुनिया भर में 28 मई को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 2011 में हुई थी। वर्ल्ड हंगर डे मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को दुनिया भर में भूखे रहने वाले के बारे में बताना तथा भूखे लोगों की मदद करने के लिए लोगों को प्रेरित करना है। आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में 820 Million लोग भूखे रहने को ही मजबूर है। इनमें से 60% संख्या महिलाओं और बच्चों की है। इसी को ध्यान में रखते हुए वर्ल्ड हंगर डे मनाने की शुरुआत की गई। इसके तहत इस दिन भूखमरी तथा गरीबी को खतम करने के लिए लोगों को साथ मिल कर काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है।


Q. भारत ने टिड्डों से परेशान किस देश को कीटनाशक देने का फैसला किया है?

Ans – ईरान को

Explanation – भारत ने टिड्डों (Locust) से परेशान ईरान को 25 मीट्रिक टन कीटनाशक (Pesticides) देने के फैसला किया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए Ministry of Chemicals and Fertilizers के  Chemicals and Petrochemicals डिपार्टमेंट के तहत आने वाली कंपनी HIL (India) Limited कीटनाशक का उत्पादन करेगी एंव फिर उसे ईरान को भेजा जाएगा। बता दें कि इस समय ईरान बुरी तरीके से टिड्डी से परेशान है। अप्रत्याशित रूप से टिड्डी फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है। फसलों को बरबाद होने से बचाने के लिए भारत ने ईरान को कीटनाशक देने का फैसला किया है। इधर, ईरान के साथ साथ टिड्डों का या झुंड अब पाकिस्तान के अलावा भारत के भी कई राज्यों में दस्तक दे चुका है एंव फसलों को काफी नुकसान पहुंचा रहा है।


Know About PDF: Daily Current Affairs in Hindi Overview

  • Name: “29th May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 5
  • Size: 575 KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 29th May 2020 Daily Current Affairs in Hindi PDF Download

29TH MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: