MathSBI PO के लिए Best Quantitative Aptitude Book कौन सी है?

SBI PO के लिए Best Quantitative Aptitude Book कौन सी है?

- Advertisement -

Best Quantitative Aptitude Book :-SBI PO परीक्षा का Quantitative Aptitude सेक्शन इसकी तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए कठिन माना जाता है. लेकिन एक स्मार्ट स्ट्राटेजी की मदद से और एक उपयुक्त सामाग्री उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा की तैयारी सरल हो सकती है.

इसके अलावा, हम मानते हैं कि SBI PO के Quant Section के लिए सही पुस्तकों का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो परीक्षा उन्मुख हों, जिसमें पूरा पाठ्यक्रम दिया गया हो और जो स्पष्ट रूप से परीक्षा अनुकूलित हो| इसलिए, SBI PO के क्वांट सेक्शन में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए, आपको दो प्रमुख बातों को ध्यान में रखना होगा। पहली सटीकता के साथ गति और अन्य समय प्रबंधन, दोनों क्वांट सेक्शन में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए जरूरी हैं.

ध्यान रखने योग्य एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि SBI PO पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न से परिचित हों क्योंकि यह SBI PO तैयारी का पहला चरण है और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आपकी मदद करता है.

अवश्य पढ़े:

SBI PO के लिए Best Quantitative Aptitude Book

best quantitative aptitude book for sbi po exam
SBI PO Best Quantitative Aptitude Book

SBI PO परीक्षा की तैयारी में पुस्तकें प्रमुख भूमिका निभाती हैं। इस उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धी परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सर्वोत्तम पुस्तको का चयन करें जो आपको निम्न लाभों को प्रदान करती हैं:

  • उपयुक्त तैयारी की रणनीति
  • चयनात्मक अध्ययन और पूर्ण नियोजित विषय
  • पूर्ण पाठ्यक्रम
  • अनुभवी और विद्वान लेखकों द्वारा लिखित
  • भाषा समझने में सरल और आसान है

सर्वोत्तम पुस्तकों के लाभों पर विचार करने के बाद, हमने SBI PO परीक्षा के क्वांट सेक्शन की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकों का संकलन किया है। ये पुस्तकें इस प्रकार हैं:

Best Quantitative Aptitude Book for SBI PO EXam 2022 Preparation

  1. आर.एस अग्रवाल – यह पुस्तक विस्तृत समाधान के साथ व्यापक कवरेज, प्रश्नों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है. उदाहरणों और त्वरित अभ्यासों की मदद से अपनी मूल समस्याओं को स्पष्ट करें. आपको अंकगणितीय क्षमता और डाटा व्याख्या जैसे अनुभाग का पूरा सिलेबस मिलेगा। आप इससे अलग विषयों को समझने में मदद ले सकते हैं.
  2. अरुण शर्मा- यह पुस्तक नवीनतम प्रश्न पैटर्न और रुझानों का अनुसरण करती है, यह आपकी आरंभिक समस्याओं को स्पष्ट करने में आपकी सहायता कर सकती है. यह पुस्तक पद्धतिगत है और मूल सिद्धांतों पर केंद्रित है. आप स्वयं को परखने के लिए प्रत्येक अध्याय के अंत में कुछ प्रश्न मिलेंगे। यह परीक्षा की तैयारी के लिए कठिन और चुनौतीपूर्ण प्रश्न भी प्रदान करता है.
  3. अरिहंत प्रकाशन– पुस्तक में दो प्रकार के प्रश्न हैं-आरंभ कर्ताओं के लिए कई बुनियादी प्रश्न और आत्म-मूल्यांकन के लिए कुछ चुनौतीपूर्ण और कठिन प्रश्न दिये गए हैं. प्रश्नों को हल करने के लिए ट्रिक्स भी दी गयी हैं, जो छात्रों को परीक्षा हल करते समय औसत गति का प्रबंधन करने में सहायता करती हैं. सबसे पहले अपनी अवधारणाओं को स्पष्ट करें और फिर इस पुस्तक से पर्याप्त मात्रा में प्रश्नों को हल करें।
  4. आर.डी शर्मा- परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक. आप इस पुस्तक को किसी भी कमजोर वर्ग के लिए संदर्भित कर सकते हैं। प्रत्येक अनुभाग में अभ्यास करने के लिए बहुत से प्रश्न दिए गए हैं, जिसमें अवधारणाओं की बेहतर समझ और कुशल तरीके से प्रश्नों को हल करने के लिए, प्रत्येक अध्याय के लिए उपयुक्त रूप से सचित्र उदाहरण शामिल हैं.
  5. सर्वेश के वर्मा यह पुस्तक वास्तव में विषय के संबंध में छात्र की समझ का परीक्षण करने के लिए विभिन्न स्तर के अभ्यास प्रदान करती है. यह अवधारणाओं को स्पष्ट करने में छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट अध्ययन सामग्री के रूप में कार्य करता है. आप कालानुक्रमिक तरीके से विषयों की विस्तृत व्याख्या को प्रपट करेंगे.

SBI PO परीक्षा के Quantitative Aptitude Section की तैयारी के लिए टिप्स

  • आपको परीक्षा की तैयारी के दौरान और अपने SBI PO परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन के महत्व को सीखना चाहिए. परीक्षा में उन प्रश्नों का सावधानीपूर्वक चयन करना सीखें जो आपको परीक्षा में अधिक अंक दिला सकते हैं या कहें कुल मिलाकर आपका समय बचा सकते हैं.
  • यह सुझाव दिया जाता है कि प्रश्नों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और संख्याओं को लिखें और फिर क्वांट सब्जेक्ट के प्रश्नों को हल करना शुरू करें.
  • आपको अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण विषयों का अभ्यास करना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में प्रश्नों को हल करना चाहिए.
  • अपने कमजोर क्षेत्रों और प्रबल क्षेत्रों का विश्लेषण करने के लिए मॉक टेस्ट और पूर्व वर्षीय प्रश्न पत्र का अभ्यास करें.
  • विषयों के प्रश्नों को जल्दी हल करने के लिए शॉर्टकट तरीके और शॉर्ट ट्रिक्स सीखने की कोशिश करें. परीक्षा में अपना समय बचाने के लिए, गणना के त्वरित तरीकों को अपनाएं और उसके लिए टेबल, वर्ग, क्यूब्स और रूट सीखें.
  • आपको अपने विषयों की गहराइयों को जानना होगा| विषयों की अवधारणाओं को समझने से पहले शॉर्टकट पर विचार नहीं करना चाहिए.  मूल बातों से शुरू करें और प्रत्येक विषय की अवधारणाओं से अच्छी तरह वाकिफ हों और प्रश्नों को हल करें.

Best Book for SBI PO Exam 2022

उपर्युक्त रणनीतियों और सुसंगत अभ्यास सत्रों और इन महत्वपूर्ण पुस्तकों की सहायता से, आप आसानी से SBI PO परीक्षा के Quantitative Aptitude सेक्शन में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं. परीक्षा के प्रश्न पैटर्न को प्राप्त करने के लिए, आपको पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट का अभ्यास करने का सुझाव दिया गया है. किसी भी प्रकार के अनुमान में शामिल होने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपको एसबीआई पीओ परीक्षा में नकारात्मक अंकन की ओर ले जा सकता है. आपको उन विषयों के साथ परीक्षा शुरू करनी चाहिए जिनमें आप मजबूत पकड़ रखते हैं और फिर अन्य विषयों के साथ आगे बढ़ना चाहिए.


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े:

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles