25th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 25 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर | Daily Current Affairs In Hindi GK Quiz Questions Answers

0

Top 10 Today 25th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 25th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 25th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 25 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 25th May 2020 Daily Current Affairs in Hindi

25th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
25th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. मई 2020 में जारी रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल, 2020 में भारत के प्राकृतिक गैस उत्पादन में कितने प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है?

Ans – 18.6 प्रतिशत

Explanation – 23 मई 2020 को पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में प्राकृतिक गैस के उत्पादन में अप्रैल 2020 में 18.6% की कमी दर्ज की गई है. रिपोर्ट के अनुसार 2020 के अप्रैल महीने में भारत में गैस उत्पादन 2.16 अरब घन मीटर रहा है. यह 2019 के अप्रैल महीने के मुकाबले 2.65 अरब घन मीटर से 18.6% कम है. भारत में गैस उत्पादन में आई कमी का मुख्य कारण कोरोना वायरस के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन है. इस दौरान भारत में सबसे बड़ी गैस उत्पादन कंपनी Oil and Natural Gas Corporation Limited (ONGC) ने रिकॉर्ड 15.3% कम उत्पादन किया है.


Q. चीन की एक कंपनी ने कोरोना वायरस के एक संभावित वैक्सीन के सफल परीक्षण का दावा किया है. उस वैक्सीन का नाम क्या है?

Ans –  Ad5-nCoV

Explanation – इस समय कोरोना वायरस दुनिया भर के देशों में फैला हुआ है. इस कारण दुनिया एक तरीके से थमी हुई है. इस बीच Covid-19 यानी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन खोजने का काम जोरों शोर से जारी है. लेकिन अब तक सफलता नहीं मिल पाई है. मगर इस बीच चीन की एक कंपनी CanSino Biologics ने कोरोना वायरस के संभावित टीके को खोज लेने का दावा किया है. इस वैक्सीन का नाम Ad5-nCoV है.  इस वैक्सीन के परीक्षण के बाद कंपनी द्वारा दावा किया गया है कि इस वैक्सीन का परीक्षण 108 लोगों पर किया गया और इसके परिणाम सकारात्मक आए हैं. हालांकि अब भी इस वैक्सीन को पक्के तौर पर कोरोना वायरस का तोड़ नहीं माना गया है. कंपनी के अनुसार इसके लिए अभी और परीक्षण की जरूरत है.


Q. ब्रिटेन की एक अदालत ने किस भारतीय व्यापारी को चीन के बैंको के 71.7 करोड़ डॉलर चुकाने का आदेश दिया है?

Ans – अनिल अंबानी

Explanation – कुछ साल पहले तक भारत के दिग्गज उद्योगपतियों में गिने जाने वाले अनिल अंबानी इस समय बेहद बुरे दौर से गुजर रहे हैं. और उनका व्यापार सिमट ता जा रहा है. इस कारण उन पर कर्ज का बोझ भी काफी बढ़ चुका है. इसी बीच ब्रिटेन की एक अदालत ने अनिल अंबानी को चीन के बैंकों का लगभग 71.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 5300 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाने का आदेश दिया है.

इसके लिए कोर्ट ने अनिल अंबानी को 21 दिन का समय दिया है. यह आदेश लंदन में इंग्लैंड एंड वेल्स की उच्च अदालत की वाणिज्य इकाई ने दिया है. अनिल अंबानी को यह कर्ज़ इंडस्टि्रयल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना की मुंबई शाखा, चाइना डेवलपमेंट बैंक तथा एक्जिम बैंक ऑफ चाइना को चुकाना हैं. इन बैंकों ने अनिल अंबानी को 2012 में 92.5 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया था. लेकिन व्यापार डूबने के कारण अनिल अंबानी कर्ज़ वापस नही कर पाए हैं.


Q. मई, 2020 की रिपोर्ट के अनुसार किस देश पर 1963 के बाद पहली बार काफी अधिक कर्ज़ चढ़ गया है?

Ans – ब्रिटेन पर

Explanation – 23 मई, 2020 को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन पर 1963 के बाद पहली बार काफी अधिक कर्ज़ चढ़ गया है. कोरोना वायरस के कारण दुनिया के अधिक्तर देशों के साथ साथ ब्रिटेन में भी व्यापार बंद होने से पूरी तरीके से आर्थिक गतिविधियां रुक गयी है. इस कारण ब्रिटेन ने केवल अप्रैल महीने में ही 62.1 अरब पाउंड यानी लगभग 75.80 अरब डॉलर का कर्ज लिया है. यह कर्ज़ पूरे वित्तवर्ष 2019-20 में लिए गए कर्ज़ के बराबर पहुंच गया है. रिपोर्ट के अनुसार 1963 के बाद पहली बार ब्रिटेन पर इतना अधिक कर्ज़ आया है क्यों कि यह कर्ज़ ब्रिटेन की GDP का काफी बड़ा हिस्सा है.


Q. ऑनलाइन लेक्चर देने वाली दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी कौन है?

Ans – कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी

Explanation – दुनिया की जानी मानी यूनिवर्सिटी कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ऑनलाइन लेक्चर देने वाली दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी बन गई है. कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण विश्व के अधिकतर देशों में शिक्षण संस्थाएं बंद है. इसी तरह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी भी बंद है. यहां तक कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने 2021 तक की गर्मियों तक कक्षा में होने वाले लेक्चर को बंद करने का फैसला कर लिया है. लेकिन बंद हुए सभी लेक्चर अब ऑनलाइन दिए जाएंगे.

इस तरह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी बन गई है जहां सभी लेक्चर ऑनलाइन किए जाएंगे. बता दें कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी मार्च 2020 से ही कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण बंद है. लेकिन अब जल्द ही सभी लेक्चर वहां ऑनलाइन दिए जाएंगे और कक्षाएं ऑनलाइन ही चलेंगे.


Q. भारत के किस राज्य ने सभी प्रवासी मजदूरों का बैंक खाता खुलवाने का निर्णय किया है?

Ans – बिहार

Explanation – कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण भारत में बड़ी संख्या में मजदूर एक राज्य से दूसरे राज्य जाने को मजबूर हुए हैं.  इसी क्रम में बिहार में भी भारत के अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर वापस आए हैं. ऐसे में उनके सामने रोजगार की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है ऐसी स्थिति को देखते हुए बिहार सरकार ने प्रवासी मजदूरों को सीधे आर्थिक मदद देने तथा उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए सभी प्रवासी मजदूरों का जल्द से जल्द बैंक अकाउंट खुलवाने का निर्णय किया है. बिहार सरकार ने यह फैसला 23 मई 2020 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुई बैठक में लिया है.


Q. मारुति सुजुकी ने अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए CIFCL के साथ मिल कर कौन सी नई योजना शुरू की है?

Ans –  Buy Now Pay Later

Explanation – दिग्गज कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India Limited ने ग्राहकों को राहत देने के लिए CIFCL (Cholamandalam Investment and Finance Company Limited) के साथ मिल कर “Buy Now Pay Later” नाम की नई योजना शुरू की है. इस योजना के तहत ग्राहक मारुति सुजुकी के चुनिंदा मॉडल के कार की खरीद पर ईएमआई में 2 महीने की छूट पाएंगे यानी कि अगर आप कोई कार आज खरीदते हैं तो उसकी ईएमआई दो महीने बाद से शुरू होगी. कंपनी ने यह योजना कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हुए लोगों को कुछ राहत देने के उद्देश्य से शुरू की है.


Q. भारत में दवा नियामक प्रणाली के पुनर्गठन के लिए किसके नेतृत्व में एक कमिटी का गठन किया गया है?

Ans – राजेश भूषण

Explanation – भारत में दवा नियामक प्रणाली (Drug Regulatory system) के पुर्नगठन के लिए इस विषय पर सुझाव देने के लिए एक 11 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है. इस कमिटी का नेतृत्व राजेश भूषण करेंगे. यह कमिटी भारत में Drug Approval Process को और आसान और तेज़ बनाने के लिए काम करेगी. इस कमिटी के सुझाव के बाद ही सरकार द्वारा आवश्यक बदलाव Drug Approval Process में किए जाएंगे.


Q. वर्ल्ड थायरॉइड डे कब मनाया जाता है?

Ans –  25 मई

Explanation – 25 मई को दुनिया भर में वर्ल्ड थायरॉइड डे (World Thyroid Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को थायरॉइड के बारे में जागरूक करना तथा इससे बचने के उपायों को बताना है. कई देशों में World Thyroid Day की बजाय 25 मई को ही World Thyroid Awareness Day के रूप में मनाया जाता है. World Thyroid Day के मौके पर कई जगहों पर पूरे 1 सप्ताह तक यानी 25 मई से 31 मई तक World Thyroid Awareness Week के रूप में  मनाया जाता है.


Q. वोडाफोन का अगला अध्यक्ष किसे चुना गया है?

Ans –  Jean Francois Van Boxmeer

Explanation – दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Vodafone का अगला अध्यक्ष बेल्जियम के जाने माने उद्योगपति Jean Francois Van Boxmeer को चुना गया है. 58 वर्षीय Van Boxmeer वर्तमान समय में Heineken Internation नाम की कंपनी के CEO हैं. वह इस कंपनी में पिछले 15 साल से यानी 2005 से ही हैं. लेकिन फरवरी 2020 में ही वह Heineken छोड़ने का फैसला कर चुके हैं. वह 28 जुलाई, 2020 को वोडाफोन में Non-executive Director के तौर पर जुड़ेंगे.


Know About PDF: Daily Current Affairs in Hindi Overview

  • Name: “25th May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 5
  • Size: 893 KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 25th May 2020 Daily Current Affairs in Hindi PDF Download

25th MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: