23rd May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 23 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 23rd May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 23rd May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 23rd May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 23 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 23rd May 2020 Daily Current Affairs

23rd May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
23rd May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. अमेरिकी इन्वेस्टमेंट कंपनी केकेआर ने मई, 2020 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम यूनिट जिओ में कितने रुपए निवेश किए हैं?

Ans 11,367 करोड़ रुपए

Explanation – 22 मई 2020 को अमेरिका की जानी मानी इन्वेस्टमेंट कंपनी KKR ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की Telecom Company JIO में 11,367 करोड़ रुपए का भारी-भरकम निवेश किया है। KKR का पूरा नाम KKR & Co. Inc है। पहले यही कंपनी Kohlberg Kravis Roberts & Co. and KKR & Co. L.P के नाम से जानी जाती थी।

बता दें कि पिछले 1 महीने में जिओ में हुई यह पांचवीं सबसे बड़ी निवेश है। इससे पहले मई, 2020 में ही jio में Facebook  43,574 करोड़, Silver Lake 5,656 करोड़, Vista Equity 11,367 करोड़ तथा General Atlantic 6,598.38 करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी है।


Q. मई, 2020 में आरबीआई ने रेपो रेट में कितनी कमी की है?

Ans  40 bps

Explanation – 22 मई 2020 को आरबीआई ने रेपो रेट में 40 bps (Basis Points) की कमी की है। इस तरह अब रेपो रेट 4.4% से घटकर 4% पर आ गया है। इस कटौती की जानकारी RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 22 मई 2020 को एक प्रेस कांफ्रेंस में दी है। आरबीआई द्वारा यह कदम देश में कोरोना वायरस के कारण मची उथल पथल को देखते हुए उठाया गया है। कोरोना वायरस से करण लागू हुए लॉकडाउन के कारण भारत को आर्थिक मोर्चे पर जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा है। यहां तक कि GDP के माइनस में जाने का अनुमान व्यक्त किया जा रहा है। इन्हीं सब को देखते हुए आरबीआई ने यह कदम उठाया है। RBI ने Reverse repo rate को भी 3.75% से 3.35% कर दिया गया है।


Q. 2020 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए कौनसी योजना शुरू की है?

Ans राजीव गांधी किसान न्याय योजना

Explanation – 2020 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार ने किसानों को सीधे उनके खाते में फसल के हिसाब से राशि ट्रांसफर करने का निर्णय लिया है। इस योजना से छत्तीसगढ़ के लगभग 19 लाख किसानों को सीधा फायदा मिलेगा। आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ के 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत किसानों, 5 लाख 60 हजार 284 लघु किसानों और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसानों को इस योजना का फायदा मिलेगाइस योजना की पहली किस्त के रूप में सरकार ने किसानों के खाते में 5700 रुपए की राशि ट्रांसफर भी कर दिया हैराजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की है


Q. मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में सभी मजदूरों को रोजगार देने के लिए कौन सी नई योजना शुरू करने का फैसला किया है?

Ans कोई नहीं होगा बेरोजगार, सबको मिलेगा रोजगार’

Explanation – मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में सभी मजदूरों को रोजगार देने के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम “कोई नहीं होगा बेरोजगार, सब को मिलेगा रोजगार” (Everybody will get employment scheme)  है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश में सभी मजदूरों को मनरेगा जॉब कार्ड दिया जाएगा। बता दे कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण बड़ी संख्या में मजदूर जो राज्य के बाहर काम कर रहे थे, वह अब वापस आ रहे हैं। इस कारण उनके सामने रोजगार की काफी समस्या खड़ी हो गई है। इसी समस्या को कम करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने सभी को रोजगार देने के लिए एक नई योजना शुरू की है। इसके तहत प्रवासी मजदूरों के साथ-साथ राज्य में रह रहे सभी इच्छुक मजदूरों को मनरेगा जॉब कार्ड दिया जाएगा।


Q. भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय निर्यात आयात बैंक को कितने रुपए तक के कर्ज़ देने की घोषणा की है?

Ans 15 हज़ार करोड़ रुपए

Explanation – 22 मई 2020 को भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय निर्यात आयात बैंक (Export-Import Bank of India (EXIM) को 15 हजार करोड़ रुपए तक के कर्ज देने की घोषणा की है। भारतीय निर्यात आयात बैंक आपने कारोबार के लिए मुख्य रूप से विदेशों से कारोबार द्वारा प्राप्त होने वाले धन पर निर्भर होता है। लेकिन कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन से आयात निर्यात का कारोबार बुरी तरीके से प्रभावित हुआ है। इसी कारण इस बैंक की स्थिति भी चरमरा गई है। इसलिए Export Import Bank of India को मुश्किलों से बचाने के लिए रिजर्व बैंक ने 15,000 करोड़ों रुपए तक के कर्ज देने की घोषणा की है


Q. एनटीपीसी लिमिटेड ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापार करने के लिए किस कंपनी के साथ समझौता किया है?

Ans नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) के साथ

Explanation – केंद्र सरकार की Ministry of Power के तहत आने वाली कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Ltd) ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापार करने के लिए केंद्र सरकार के ही Ministry of Petroleum & Natural Gas के तहत आने वाली कंपनी  Oil and Natural Gas Corporation Limited (ONGC) के साथ एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत दोनो कंपनियों ने 22 मई 2020 को एक MoU (Memorandum of Understanding) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत NTPC तथा ONGC अब मिल कर अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) के क्षेत्र में काम करेंगी


Q. केंद्र सरकार ने 200 करोड़ तक के सरकारी टेंडर केवल देसी कंपनियों को ही देने के लिए किस कानून में संशोधन किया है?

Ans – General Financial Rules(GFR) 2017

Explanation – केंद्र सरकार ने 200 करोड़ तक के सरकारी टेंडर केवल देसी कंपनियों को देने के लिए सामान्य वित्तीय नियमावली, 2017 (General Financial Rules(GFR) 2017) में संशोधन किया है। इसके तहत अब व्यवस्था की गई है कि 200 करोड़ तक के सरकारी टेंडर को केवल देसी कंपनियों के लिए ही खोला जाएगा। यानी इस तरह अब 200 करोड़ के सरकारी टेंडर ग्लोबल टेंडर ना होकर अब देसी टेंडर ही होगा। बता दें कि कुछ ही समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा के दौरान ही देसी कंपनियों की भागीदारी बढ़ाने की बात कही थी। उसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह संशोधन किए हैं।


Q. वर्ल्ड बैंक ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए विश्व के 100 देशों के लिए कितने के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है?

Ans 160 बिलियन डॉलर

Explanation –  20 मई 2020 को विश्व बैंक ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया भर के 100 विकासशील देशों के लिए 160 बिलियन अमेरिकी डॉलर के भारी-भरकम पैकेज की घोषणा की है। यह पैकेज World Bank ने कोरोना वायरस को एक आपातकालीन स्थिति मानते हुए देशों को इस से लड़ने के लिए दिया है। 100 देशों के बीच यह राशि अगले 15 महीनों में दी जाएगी। आपको बता दें कि इस विशेष पैकेज के अलावा भी वर्ल्ड बैंक कई अन्य देशों की मदद कर चुका है। इसमें भारत भी शामिल है। हाल ही में भारत को भी वर्ल्ड बैंक ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 2 बिलीयन डॉलर की मदद की है।


Q. IRDAI ने किस बैंक को इंडिया फर्स्ट लाइफ इन्श्योरेंस कंपनी में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने की अनुमति दी है?

Ans यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

Explanation – IRDAI यानी Insurance Regulatory and Development Authority of India ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) को जानी मानी इन्श्योरेंस कंपनी इंडिया फर्स्ट लाइफ इन्श्योरेंस (India First Life Insurance) कंपनी में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने की अनुमति दी है। वर्तमान समय में Union Bank of India एक अन्य इन्श्योरेंस कंपनी Star Union Dai-Chi Life में भी 25.1 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है


Q. इमामी सीमेंट लिमिटेड कंपनी को किस अन्य कंपनी ने खरीद लिया है?

Ans नुवोको विस्तास कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने

Explanation – देश की जानी मानी सीमेंट कंपनी इमामी सीमेंट लिमिटेड Emami Cement Limited (ECL) को एक अन्य कंपनी नुवोको विस्तास कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Nuvoco Vistas Corporation Limited (NVCL) ने खरीद लिया है। NVCL ने इमामी सीमेंट को 5500 करोड़ रुपए में खरीदा है। इन दोनों कंपनियों के बीच हुई इस डील को Competition Commission of India (CCI) ने 22 मई 2020 को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही अब इमामी सीमेंट का 100 प्रतिशत अधिग्रहण NVCL कर लेगी। बता दें कि इमामी सीमेंट ने फरवरी, 2020 में ही कंपनी के बेचने का ऐलान किया था


Know About PDF: Daily Current Affairs Overview

  • Name: “23rd May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 6
  • Size: 845 KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 23rd May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

23RD MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: