21st May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 21 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 21st May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 21st May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 21st May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 21 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 21st May 2020 Daily Current Affairs

21st May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
21st May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. विश्व मधुमक्खी दिवस 2020 का थीम क्या है?

Ans – Save the Bees

Explanation – प्रत्येक साल दुनिया भर में 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस यानी World Bee Day के रूप में मनाया जाता है। World Bee Day Theme 2020 “Save the Bees” है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को मधुमक्खियों के महत्व के बारे में जागरूक करना है। इसके अलावा मधुमक्खियों को बचाने के लिए लोगों को प्रेरित करना है। हाल के वर्षों में मधुमक्खी की संख्या में कमी दर्ज की गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र के सामने इस दिन को लेकर प्रस्ताव रखा गया। इस प्रस्ताव को दिसंबर 2017 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मंजूरी मिल गई थी। उसके बाद पहली बार 20 मई 2018 को विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया गया। उसके बाद से हर साल 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया जाता है।


Q. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री वयवन्दन योजना को कितने समय तक के लिए और बढ़ा दिया है?

Ans – 31 मार्च 2023 तक के लिए

Explanation – केंद्र सरकार ने Senior Citizens के लिए चलाए जाने वाले पेंशन स्कीम प्रधानमंत्री वयवन्दन योजना (Pradhan MantriVayaVandana Yojana (PMVVY) को 31 मार्च 2023 तक के लिए और बढ़ा दिया है। बढ़ाया गया ये समय 31 मार्च 2020 से प्रभावी होगा। केंद्र सरकार ने ये फैसला 20 मई 2020 को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में Union Cabinet की बैठक में लिया है। बता दें कि इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद 1.5 लाख से अधिकतम 15 लाख तक के पैकेज खरीदने पर उसके अनुसार ही हर महीने एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में मिलती है। पैकेज का समय पूरा होने के बाद वह राशि भी वापस कर दी जाती है।


Q. भारत सरकार ने मछली पालन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए मई 2020 को कौन सी नई योजना शुरू की है?

Ans –  प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना

Explanation – 20 मई, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कैबिनेट ने मछली पालन के क्षेत्र में और ज्यादा अधिक निवेश करने और मछली पालन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना शुरू की है। Pradhan MantriMatsyaSampada Yojana (PMMSY) के तहत अगले 5 साल में मछली पालन के क्षेत्र में 20,050 करोड़ रुपए निवेश करने का प्लान है। इसमें से 9,407 करोड़ केंद्र सरकार द्वारा निवेश किया जाएगा। जबकि 4880 करोड़ रुपया राज्य सरकार निवेश करेगी। बाकी 5763 रुपए इस योजना के लाभुकों द्वारा निवेश किया जाएगा। यह योजना अगले 5 साल के लिए वित्त वर्ष 2020-21 से लेकर वित्त वर्ष 2024-25 के लिए लागू होगी।


Q. मई, 2020 में केंद्र सरकार की किस योजना के तहत लाभ पाने वालों की संख्या 1 करोड़ पहुंच गई है?

Ans – आयुष्मान भारत योजना

Explanation – 20 मई 2020 को केंद्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में लाभुकों की संख्या सितंबर 2018 से मई 2020 तक एक करोड़ पहुंच गई है। आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना सितंबर 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का इलाज अस्पतालों में मुफ्त किया जाता है। आंकड़ो के अनुसार इस योजना के तहत ही अब तक एक करोड़ लोग अपना इलाज करा कर इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।


Q. विश्व स्वास्थ संगठन के एग्जीक्यूटिव बोर्ड का नया चेयरमैन किसे बनाया गया है?

Ans डॉक्टर हर्षवर्धन

Explanation – भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को विश्व स्वास्थ्य संगठन के एग्जीक्यूटिव बोर्ड का नया चेयरमैन चुना गया है। वह अपना पदभार 22 मई 2020 से संभालेंगे। डॉक्टर हर्षवर्धन  World Health Organisation’s (WHO) Executive Board के वर्तमान chairman Dr. Hiroki Nakatani का स्थान लेंगे। Dr. Hiroki Nakatani का संबन्ध जापान से है। World Health Organisation के Executive Board के नए चेयरमैन के रूप में डॉ हर्षवर्धन का समर्थन वर्ल्ड हेल्थ असेंबली के 194 देशों ने किया है। बता दें, की WHO के Executive Board मैं कुल 34 सदस्य होते हैं। यह सभी डॉक्टर ही होते हैं। डॉक्टर हर्षवर्धन का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा।


Q. भारतीय रेल ने मई, 2020 में पूर्ण रूप से भारत में बने जिस ट्रेन इंजन का संचालन शुरू किया है, उसका निर्माण कहाँ हुआ है?

Ans – मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड, बिहारमें

Explanation – 20 मई 2020 को Indian Railway ने पूर्ण रूप से भारत में बने ट्रेन इंजन का परिचालन शुरू किया है। इस इंजन का  निर्माण बिहार में स्थित मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड (Madhepura Electric Locomotive Pvt. Ltd.(MELPL)) फैक्ट्री में हुआ है। इस इंजन की कुल क्षमता 12,000 Horsepower है। इतनी अधिक क्षमता वाला इंजन अपने देश में ही  विकसित करने में सफल रहने वाला भारत दुनिया का ऐसा छठा देश बन गया हैं। इस नए इंजन को WAG12 नाम दिया गया है। इसकी इंजन संख्या 60027 हैं। इस इंजन का निर्माण Made in India योजना के तहत हुआ है।


Q. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण के लिए सरकार द्वारा किस वस्तु का उपयोग सड़क निर्माण में करने की मंजूरी दी गई है?

Ans –  Coir Geo textiles

Explanation – केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत आने वाली संस्था National Rural Infrastructure Development Agency ने प्रधनमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण में Coir Geo textiles के उपयोग की मंज़ूरी मिल गयी है। मंत्रलाय द्वारा Coir Geo textiles को सड़क निर्माण के लिए एक अच्छा विकल्प बताया गया है। इस मंजूरी के बाद देश के अलग अलग 7 राज्यों में Coir Geo textiles के उपयोग से कुल 1674 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़को का निर्माण होगा। इस पर कुल 70 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।


Q. केंद्र सरकार ने ईपीएफ अंशदान को 12 प्रतिशत से घटाकर कितना करने का फैसला किया है?

Ans 10 प्रतिशत

Explanation – 20 मई 2020 को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार Ministry of Labour& Employment ने EPF अंशदान (Employees’ provident fund (EPF) को 12 प्रतिशत से घटा कर 10 प्रतिशत कर दिया है। ये कटौती अगले तीन महीने तक यानी जुलाई 2020 तक लागू रहेगी। सरकार ने ये फैसला कोरोना, वायरस के कारण प्रभावित हुए  कर्मचारियों की समस्याओं को देखते हुए लिया है। ईपीएफ कम होने से अब पहले की तुलना में कर्मचारियों को 2 प्रतिशत अधिक वेतन मिलेगा।


Q. नाबार्ड का नया चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया है?

Ans गोविंद राजुलूचिन्तला

Explanation – 20 मई 2020 को Appointments committee of the union cabinet ने गोविंद राजुलूचिन्तला (GovindaRajuluChintala) को नाबार्ड यानी National Bank for Agriculture and Rural Development (NABARD) का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। गोविंद राजुलूचिन्तला Harsh Kumar Bhanwala का स्थान लेंगे। नाबार्ड के नए चेयरमैन के अलावा डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर की भी नियुक्ति हुई है। इस पद पर Shaji K V तथा P.V.S Suryakumar को नियुक्त किया गया है।


Q. लेसोथो के नए प्रधानमंत्री कौन हैं?

Ans मोएकेटसीमाजोरो

Explanation – दक्षिण अफ्रीका की सीमा से सटे देश लेसोथो (Lesotho) के नए प्रधानमंत्री मोएकेटसी माजोरो (MoeketsiMajoro) चुने गए हैं। मोएकेटसीमाजोरो प्रधानमंत्री के तौर पर Thomas Motsoahae Thabane की जगह लेंगे। बता दें कि Thomas MotsoahaeThabane पर अपनी ही पूर्व पत्नी की हत्या करने का शक है। 2017 में इन्हें इस मामले में एक संदिग्ध बनाया गया था। उसी के बाद से इन पर पद छोड़ने का काफी दबाव था। हालांकि वह अब तक पद पर बने हुए थे। प्रधानमंत्री बनने से पहले Moeketsi Majoro लेसोथो के वित्त मंत्री थे।


Know About PDF: Daily Current Affairs Overview

  • Name: “21st May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 5
  • Size: 807 KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 21st May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

21st MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: