20th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 20 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 20th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 20th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 20th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 20 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 20th May 2020 Daily Current Affairs

20th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
20th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q.किस राज्य में मनरेगा के तहत मज़दूरों को साल में 100 दिनों की जगह अब 200 दिन रोजगार दिए जाएंगे?

Ans – बिहार

Explanation – मनरेगा के तहत देश भर में किसानों को 1 साल में 100 दिन रोजगार की गारंटी दी जाती है। लेकिन बिहार में अब MNREGA मजदूरों को 100 दिनों की जगह 200 दिनों तक रोजगार दिए जाने का फैसला किया गया है। यह फैसला 18 मई 2020 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिया है। इस संबंध में बिहार सरकार ने केंद्र सरकार को एक चिट्ठी लिखी है और रोजगार को 100 दिनों से बढ़ा कर 200 दिन करने की मांग की है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को मंजूरी मिलते ही मनरेगा के तहत बिहार मज़दूरों को 200 दिनों तक रोजगार देने वाला राज्य बन जाएगा


Q. कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन के कारण विश्व भर में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में कितने प्रतिशत की कमी आई है?

Ans – 17 प्रतिशत

Explanation – कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन से अप्रत्याशित रूप से आर्थिक नुकसान लोगों को उठाना पड़ा है। लेकिन इसके साथ ही इससे वातावरण को फायदा मिलता दिख रहा है। Writing today in तथा Nature Climate Change संस्था द्वारा किए गए एक अध्ययन से सामने आया है की लॉकडाउन के कारण पूरी दुनिया में कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 17 प्रतिशत की कमी देखी गयी है। यह रिपोर्ट 2019 की तुलना में जनवरी 2020 से अप्रैल 2020 के दौरान किए गए अध्ययन पर आधारित है। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद पहली बार कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में इतनी बड़ी कमी देखने को मिली है। माना जा रहा है कि 2020 में 2019 की तुलना में CO2 उत्सर्जन में 8 प्रतिशत की कमी देखने को मिल सकती है


Q. मई, 2020 में बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवाती तूफान का नाम क्या है?

Ans – अम्फान

Explanation – 19 मई, 2020 में बंगाल की खाड़ी से उठे बेहद खतरनाक चक्रवाती तूफान का नाम अम्फान है। Cyclone Amphan के 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट से टकराने का अनुमान है। यह तूफान 1999 में आए उसी Super Cyclone की श्रेणी का है जिसे 20वीं सदी का सबसे खतरनाक तूफान माना जाता है1999 में आए उस सुपर साइक्लोन में 10 हज़ार से अधिक लोग मारे गए थे। उस तूफान से भी उड़ीसा काफी प्रभावित हुआ था। 2020 वाले तूफान से भी उड़ीसा के प्रभावित होने की उम्मीद है। जब तट से ये तूफान टकराएगा तो माना जा रहा है कि 185 से 200 किलोमीटर प्रति घँटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इस कारण भारत और बंगलादेश, दोनो ने ही लाखों लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया है।


Q. नाबार्ड ने मई, 2020 में कोऑपरेटिव बैंको तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको को कितने रुपए का फंड जारी किया है?

Ans – 20,500 करोड़ रुपए का

Explanation – किसानों को समय पर समय पर लोन देने के लिए नाबार्ड यानी National Bank for Agriculture and Rural Development (NABARD) ने  Co-operative Banks तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (Regional rural banks (RRBs) को 20,500 रुपए के विशेष पैकेज की घोषणा की है। 20,500 करोड़ में से 12,200 करोड़ रुपए कोऑपरेटिव बैंक को दिए गए हैं। जबकि 5,300 करोड़ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक को दिए गए हैं। नाबार्ड ने इन बैंकों को ये राशि Reserve Bank of India (RBI) की आदेश के बाद दिए हैं।


Q. फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार भारत से होने वाले निर्यात में पहली तिमाही में कितने प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है?

Ans – 20 प्रतिशत की

Explanation – फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (Federation of Indian Export Organisations (FIEO) ने एक रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार मौजूदा तिमाही में भारत से होने वाले निर्यात में 20 प्रतिशत की कमी आ गयी है। निर्यात में आई इस कमी से लगभग 50 से 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर के नुकसान होने की उम्मीद है। निर्यात में आई इस कमी की मुख्य वजह कोरोना वायरस है। कोरोना वायरस के कारण देश में काफी समय से लॉकडाउन जारी है। इस कारण व्यापारिक गतिविधियां भी बुरी तरीके से प्रभावित हुई है। इसी का नतीजा है कि निर्यात में कमी दर्ज की गई है।


Q. बॉर्डर इन्फ्रास्ट्रक्चर से संबंधित किस कमिटी की रिपोर्ट में सुझाए गए 3 सलाह को भारत सरकार ने लागू करने का फैसला किया है?

Ans –  Shekatkar Committee

Explanation – 18 मई 2020 को भारत सरकार ने बॉर्डर इन्फ्रास्ट्रक्चर (Border Infrastructure) से संबंधित Shekatkar Committee की रिपोर्ट में सुझाए गए 3 सलाह को लागू करने का फैसला किया है। Shekatkar Committee का गठन भारत के पूर्व रक्षा मंत्री स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर ने 2016 में कई थी। इस कमिटी ने दिसंबर, 2016 में ही सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी। अब सरकार ने उस रिपोर्ट में सुझाए गए 3 अहम सुझावों को लागू करने का फैसला किया है।


Q. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने मई, 2020 में किस योजना के परिणाम की घोषणा की है?

Ans – Garbage Free Cities

Explanation – देश में स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए कूड़ा मुक्त शहर यानी Garbage Free Cities योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत शहरों को स्वच्छ रखने के लिए किए गए प्रयासों के आधार पर  आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (Ministry Of Housing and Urban Affairs(MOHUA) द्वारा शहरों को प्रदर्शन के आधार पर रेटिंग दी जाती है। 19 मई 2020 को साल 2019 – 2020 के लिए शहरों के Garbage Free Cities योजना का परिणाम आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है। इसके तहत 6 शहरों को 5 Star, 65 शहरों को 3 Star तथा 70 शहरों को 1 स्टार दिया गया है।


Q. भारत ने मई, 2020 में फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए चलाए जा रहे राहत कार्यों के लिए संयुक्त राष्ट्र की संस्था को कितने रुपए दिए हैं?

Ans – 2 मिलियन डॉलर

Explanation – भारत ने 19 मई, 2020 को फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए चलाए जा रहे राहत कार्यों के लिए संयुक्त राष्ट्र की संस्था United Nations Relief and Works Agency (UNRWA) की 2 मिलियन डॉलर यानी लगभग 15 करोड़ रुपए दिए हैं। इस राशि का उपयोग फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए चलाए जा रहे विभिन्न राहत कार्यों पर खर्च कर जाएंगे। इसके तहत UNRWA फलस्तीनी शरणार्थियों के शिक्षा, स्वास्थ समेत अन्य राहत के कार्य करती है। वर्तमान में कोरोना वायरस से उनकी बचाव के लिए भी काम किए जा रहे हैं।


Q. नेपाल सरकार द्वारा जारी किए गए नए मानचित्र में किन भारतीय क्षेत्रों को नेपाल का हिस्सा बताया गया है?

Ans –  लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा

Explanation – 19 मई 2020 को नेपाल सरकार ने अपने देश का नया मानचित्र जारी किया है। उसमें नेपाल ने 3 भारतीय क्षेत्रों को अपना हिस्सा बताया है। ये क्षेत्र लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा हैं। Lipulekh, Kalapaniतथा Limpiyadhura को नेपाल द्वारा अपना हिस्सा बताए जाने के बाद भारत तथा नेपाल में एक बार फिर बॉर्डर को लेकर तनाव बढ़ सकता है। नेपाल के इस नए मानचित्र की घोषणा नेपाल के वर्तमान वित्तमंत्री Pradeep Gyawali ने की है। हाल ही में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैलाश मानसरोवर तक 80 किलोमीटर लंबे लिंक रोड के काम का उद्घाटन किया था। इसका नेपाल विरोध कर रहा है। उसके बाद से ही दोनो देशों में सीमा विवाद बढ़ा है


Q. रेलवे डॉक्टरों की मदद के लिए दक्षिण मध्य रेलवे द्वारा जो रोबोट तैयार किया गया है उसका नाम क्या है?

Ans – RAIL BOT या R-BOT

Explanation –  दक्षिण मध्य रेलवे (South Central Railway (SCR) ने रेलवे डॉक्टरों की मदद के जो रोबोट तैयार किया है उसका नाम रेल रोबोट (RAIL-BOT) है। इस रोबोट को एक अन्य नाम R-BOT भी दिया गया है। इस रोबोट को विशेष रूप से कोरोना वायरस के खतरों के बीच काम कर रहे डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की मदद के लिए बनाया गया है। ये रोबोट मरीज़ों को आसानी से दवाएं, ज़रूरी मदद, खाना इत्यादि उपलब्ध करवाने में सक्ष्म है। यह रोबोट इस तरह मेडिकल स्टाफ को मरीज़ों के सीधे संपर्क में आने से बचाएगा।

Know About PDF: Daily Current Affairs Overview

  • Name: “20th May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 5
  • Size: 824 KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 20th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

20TH MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: