22nd May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 22 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 22nd May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 22nd May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 22nd May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 22 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 22nd May 2020 Daily Current Affairs

22nd May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
22nd May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. निरक्षर बूढ़ों को साक्षर बनाने के लिए केंद्र सरकार कौनसी नई योजना शुरू की है?

Ans पढ़ना लिखना अभियान

Explanation – केंद्र सरकार ने बूढ़े लोगों को साक्षर बनाने के उद्देश्य से एक नई योजना शुरू की है.  इस योजना का नाम “पढ़ना लिखना अभियान” रखा गया है. यहां, ध्यान देने वाली बात यह है कि पढ़ना लिखना अभियान पूर्व में सरकार द्वारा चलाए जा रहे “साक्षर भारत अभियान” से अलग एक नई योजना है. साक्षर भारत अभियान 2018 से बंद है.  जबकि “पढ़ना लिखना अभियान” अब शुरू होगा. केंद्र सरकार ने इस योजना को शैक्षणिक सत्र 2020-21 में ही लागू करने का फैसला किया है. इसके लिए केंद्र सरकार ने 224.95 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया है. पढ़ना लिखना अभियान का पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी NCERT को दी गई है.

Q. केंद्र सरकार ने किस मंदिर का पूरी तरह सौर्यीकरण करने के लिए एक योजना जारी की है?

Ans कोणार्क मंदिर

Explanation – केंद्र सरकार ने कोणार्क मंदिर का पूरी तरह सौर्यीकरण (Solarisation) करने के लिए एक योजना जारी की है. 20 मई 2020 को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने जानकरी दी है कि केंद्र सरकार ने ओड़िशा के कोणार्क सूर्य मंदिर (Konark Sun Temple) और कोणार्क शहर को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से जगमग करने की योजना शुरू की है. इस योजना के तहत एक 10 मेगावाट का ग्रिड शुरू किया जाएगा. यह पूरी तरह सौर ऊर्जा से संचालित होगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य उड़ीसा के मशहूर Sun temple town of Konark को “सूर्य नगरी” के रूप में विकसित करना है.


Q. राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस किस दिन मनाया जाता है?

Ans 21 मई

Explanation – हर साल भारत में 21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस (National Anti-Terrorism Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में असामाजिक गतिविधियों के रोकथाम के लिए जागरूकता फैलाना तथा आतंकवाद का एक मनुष्य के जीवन में क्या प्रभाव पड़ता है और क्या-क्या समस्याएं आती है, उस बारे में जागरूक करना है. इस नेशनल एंटी टेररिज्म डे मनाने की शुरुआत भारत के सातवें प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी कि आतंकवादियों द्वारा 21 मई 1991 को एक चुनावी रैली के दौरान हुई हत्या की याद में ही मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत वीपी सिंह की सरकार के दौरान हुई थी.


Q. मेक इन इंडिया योजना (Make in India Scheme) को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय ने कितने रक्षा से जुड़ी वस्तुओं को केवल देसी कंपनियों से खरीदने की मंजूरी दी है?

Ans – 16 वस्तुओं को

Explanation – रक्षा मंत्रालय के Department of Defence Production (DDP) ने 21 मई 2020 को एक आदेश जारी करते हुए रक्षा विभाग से जुड़े 26 वस्तुओं (Defence items) की खरीद केवल देसी कंपनियों से करने का आदेश दिया है. रक्षा मंत्रालय का यह कदम सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं मेक इन इंडिया योजना को और सफल बनाने के लिए किया गया है. इसके अलावा यह कदम रक्षा के क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता को बढ़ाने तथा रक्षा के क्षेत्र में मेक इन इंडिया की भागीदारी बढ़ाने के लिए किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने ये फैसला clause 3(a) of the Public Procurement (Preference to Make in India) Order 2017 के तहत लिया है.


 Q. केंद्र सरकार ने देश के किस नेशनल पार्क में हाइड्रोकार्बन के ड्रिलिंग और परीक्षण की मंजूरी दी है?

Ans  असम के डिब्रुसैखोबा नेशनल पार्क में

Explanation –  केंद्र सरकार ने असम के डिब्रुसैखोबा नेशनल पार्क (Dibru-Saikhowa National Park (NP) में हाइड्रोकार्बन के ड्रिलिंग और परीक्षण की मंजूरी दी है. इस बात की जानकारी Oil India Ltd (OIL) में दी है. ऑयल इंडिया लिमिटेड दी गयी जानकारी के अनुसार Ministry of Environment, Forest and Climate Change (MoEF&CC) ने इस नेशनल पार्क में 7 अलग अलग स्थानों पर Hydrocarbons के Drilling तथा Testing की अनुमति दे दी है. इसके तहत विभाग द्वारा OIL को  Clearance जारी कर दिया गया है.


 Q. कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हुए स्कूली छात्रों को पढ़ाई में मदद के लिए एयरटेल अफ्रीका ने किस संस्था के साथ समझौता किया है?

Ans यूनिसेफ के साथ

Explanation – एयरटेल अफ्रीका ने यूनिसेफ (United Nations Children’s Fund (UNICEF) के साथ मिलकर कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हुए छात्रों की पढ़ाई में मदद के लिए समझौता किया है. इसके तहत एयरटेल अफ़्रीका कोरोना वायरस से प्रभावित हुए क्षेत्रों में छात्रों तक सुविधाएं उपलब्ध कराएगी. इसके तहत छात्र मोबाइल तकनीक के उपयोग से e-Learning की मदद से अपनी पढ़ाई कर पाएंगे. इसके अलावा एयरटेल अफ्रीका ने मोबाइल कैश ट्रांसफर की मदद से ज़रूरतमंदों लोगों की आर्थिक मदद करने का भी ऐलान किया है. इस समझौते के बाद अनुमान के मुताबिक Sub-Saharan Africa के तहत आने वाले 13 देशों के लगभग 133 मिलियन स्कूली बच्चों को लाभ मिलने वाला है.


Q. फ्रैंकलिन टेम्पलटन ट्रस्टी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने किस बैंक को अपना सलाहकार नियुक्त किया है?

Ans कोटक महिंद्रा बैंक

Explanation – फ्रैंकलिन टेंपलेटन ट्रस्टी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (Franklin Templeton Trustee Services Pvt. Ltd) ने कोटक महिंद्रा बैंक को अपना सलाहकार नियुक्त किया है. Franklin Templeton Trustee Services ने फ्रैंकलिन टेंपलेटनएसेट मैनेजमेंट (इंडिया) की 6 बंद योजनाओं की संपत्तियों के मौद्रिकरण के लिए कोटक महिंद्रा बैंक की नियुक्ति की है. Kotak Mahindra Bank फ्रैंकलिन टेंपलेटन ट्रस्टी सर्विसेज की इन योजनाओं के पोर्टफोलियोबेचवाने में मदद करेगा.


Q. ICRA ने वित्तवर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के लिए भारत की GDP के कितना रहने का अनुमान लगाया है?

Ans 5 प्रतिशत

Explanation – जानीमानी Credit Rating Agency ICRA ने वित्तवर्ष 2020-21 के लिए भारत की GDP के -5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. इतने कम अनुमान के पीछे का कारण यह है कि कोरोना वायरस के कारण भारत में भी लॉकडाउन लागू है जिस कारण कारोबार पूरी तरीके से ठप हो गया है. इस कारण ही भारत की जीडीपी के  -5 रहने का अनुमान व्यक्त किया है. हालांकि इसके साथ ही एजेंसी ने यह भी कहा है कि 2021 के तीसरी तिमाही में GDP 2.1 प्रतिशत तथा चौथी तिमाही में 5 प्रतिशत तक रह सकता है.


Q. मई, 2020 में टाटा पॉवर ने किस कंपनी में 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदी है?

Ans  Adjaristsqali Netherlands BV(ABV)

Explanation – 20 मई 2020 को Tata Power ने जानकारी दी है कि इसकी सहायक कंपनी Tata Power International Pte Ltd (TPIPL) ने Adjaristsqali Netherlands BV(ABV) में 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीद ली है. Tata Power की सहायक कंपनी ने ये हिस्सेदारी International Finance Corporation(IFC) से खरीदी है. यह डील 150,000 डॉलर की हुई है.


 Q. 20 मई, 2020 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने किस विषय से जुड़ी किताब का विमोचन किया है?

Ans साईबर सुरक्षा

Explanation – 20 मई, 2020 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (Union Human Resource Development (HRD) मंत्री Ramesh Pokhriyal  Nishank ने साइबर सुरक्षा से जुड़ी किताब का विमोचन किया है. उन्होंने यह विमोचन दिल्ली से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा की है. इस दौरान HRD मंत्री ने साइबर सुरक्षा से जुड़ी कुल 3 किताबों का विमोचन किया. इन तीनो ही किताबों को Central Board of Secondary Education (CBSE) ने तैयार किया है.


Know About PDF: Daily Current Affairs Overview

  • Name: “22nd May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 5
  • Size: 928 KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 22nd May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

22nd MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: