19th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 19 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 19th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 19th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 19th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 19 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 19th May 2020 Daily Current Affairs

19th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
19th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. विश्व स्वास्थ संगठन ने किसे कोरोना वायरस के संक्रमण के नए लक्षण के रूप में घोषित किया है?

Ans – बोलने में दिक्कत को

Explanation – समय के साथ कोरोना वायरस और तेजी से अपने पैर पसार रहा है. यह तो चिंता का विषय है ही, इससे अधिक चिंता का विषय डॉक्टरों के लिए यह है कि कोरोना वायरस का लक्षण भी समय के साथ बढ़ता जा रहा है.  शुरुआत में सर्दी, खांसी और बुखार तथा सांस लेने में दिक्कत को ही कोरोना वायरस का लक्षण बताया गया था. लेकिन अब 17 मई 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की है कि अगर बोलने में किसी को दिक्कत है तो यह भी कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं. WHO ने कहा है कि इस स्थिति में मरीज को तुरंत डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए. आपको बता दें कि स्वाद गायब होना, कान नाक में दबाव महसूस करना भी कोरोना वायरस के लक्षणों में से एक है.


Q. इजराइल के प्रधानमंत्री के तौर पर किसने 5वीं बार शपथ ली है?

Ans – बेंजामिन नेतन्याहू

Explanation – 17 मई 2020 को बेंजामिन नेतन्याहू ने रिकॉर्ड पांचवीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली है. इस तरह लगभग 500 दिनों से भी अधिक समय बाद आखिरकार इजराइल में एक स्थिर सरकार बन गई है. बीते कुछ सालों में इजराइल में तीन चुनाव हुए थे. इन तीनों चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पा रहा था. आखिरकार तत्कालीन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने विरोधी पार्टी के समर्थन से सरकार बना ली है. उन्होंने यह सरकार ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के नेता बेनी गांट्ज के साथ मिलकर बनाई है. नयी सरकार में 36 मंत्री और 16 उप मंत्री बनाए गए हैं. ये सरकार एक समझौते के तहत बनी हैं. इसके अनुसार बेंजामिन नेतन्याहू 17 नवंबर 2021 को यानी 18 महीने बाद प्रधानमंत्री पद से हट जाएंगे. इसके बाद बेनी गांट्ज इजरायल के नए प्रधानमंत्री बनेंगे.


Q. इटालियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिग को बढ़ावा देने के लिए कौनसी नई डिवाइस बनाई है?

Ans – ‘iFeel-You’ bracelet for social distancing

Explanation – Italian Institute of Technology (IIT) ने  कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ावा देने के लिए एक नई डिवाइस बनाई है. इस डिवाइस का नाम i-Feel you है. यह एक प्रकार का ब्रेसलेट है. यह ब्रेसलेट रेडियो सिग्नल पर आधारित है. इसके तहत अगर एक ही तरह के ब्रेसलेट पहने हुए दो व्यक्ति जैसे ही करीब होते हैं, यह ब्रेसलेट रेडियो सिग्नल का उपयोग करते हुए इन दोनों की दूरी को मापता है और जैसे ही दूरी तय सीमा से कम होती है, यह ब्रेसलेट वाइब्रेट कर पहने हुए व्यक्ति को सिग्नल देता है. यह तब तक वाइब्रेट करता है जब तक कि एक सुरक्षित दूरी फिर से ना बन जाए. खास बात ये है कि ये ब्रेसलेट GPS की मदद लिए बिना ही काम करता है.


Q. इंटरनेशनल म्यूज़ियम डे 2020 का थीम क्या है?

Ans – Museums for Equality: Diversity and Inclusion

Explanation – दुनिया भर में 18 मई को International Museum Day मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच म्यूजियम के महत्व को बताना है. प्रत्येक साल अंतराष्ट्रीय म्यूजियम डे अलग-अलग थीम पर मनाई जाती है. International Museum Day 2020 theme Museums for Equality: Diversity and Inclusion है. इंटरनेशनल म्यूज़ियम डे मनाने के शुरुआत 1977 में हुई थी. यह दिन  International Council of Museums (ICOM) द्वारा मान्यता प्राप्त है.


Q. वर्ड एड्स वैक्सीन डे कब मनाया जाता है?

Ans – 18 मई को

Explanation – पूरी दुनिया में 18 मई को वर्ड एड्स वैक्सीन डे के रूप में मनाया जाता है. World AIDS Vaccine Day को HIV Vaccine Awareness Day के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन के मनाने की शुरुआत 18 मई 1998 को हुई थी. इस दिन को बनाने का उद्देश्य एड्स जैसी गंभीर बीमारियों के लिए वैक्सीन तैयार करने के लिए दिन रात काम करने वाले चिकित्सा कर्मियों वैज्ञानिकों को याद करना है  इसके अलावा इस दिन लोगों को एड्स के प्रति जागरूक भी किया जाता है. इस दौरान लोगों को यह जानकारी भी दी जाती है कि वह एड्स जैसी गंभीर बीमारी से कैसे बच सकते हैं.


Q. किस राज्य सरकार द्वारा चरण पादुका नाम की योजना शुरू की गई है?

Ans – मध्य प्रदेश

Explanation – 18 मई 2020 को मध्य प्रदेश सरकार ने चरण पादुका नाम की एक नई योजना शुरू की है. इस योजना के तहत कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हुए मजदूरों को जूते और चप्पल उपलब्ध कराना है. कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण बड़ी संख्या में मजदूर नंगे पैर ही सड़कों पर एक जगह से दूसरी जगह चलते हुए देखे जा रहे हैं. उन्हीं की मदद करने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश सरकार ने Charan Paduka campaign शुरू की है. इस योजना के तहत ज़रूरतमंदों तक जूते और चप्पल बांटने के लिए मध्यप्रदेश पुलिस की मदद ली जा रही है. इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के रऊ पुलिस स्टेशन से हुई है.


Q. विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा आयोजित 73वें वर्ल्ड हेल्थ एसेंबली में भारत ने किस प्रस्ताव का समर्थन किया है?

Ans – कोरोना की जांच के लिए आए प्रस्ताव का

Explanation – 18 May 2020 से जेनेवा में  Tele Conferencing के माध्यम से 73वें वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की शुरुआत हुई है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस असेंबली में ऑस्ट्रेलिया और यूरोपीय देशों ने कोरोना वायरस की निष्पक्ष और व्यापक जांच के लिए एक प्रस्ताव पेश करने का फैसला किया है. भारत ने उस प्रस्ताव का समर्थन करने का फैसला किया है. इस प्रस्ताव पर भारत समेत कुल 62 देशों ने अपना समर्थन दिया है. वहीं, चीन और अमेरिका ने इस पर अपना समर्थन नही दिया है. हालांकि इन दोनों देशों ने इस पर कोई आपत्ति भी नहीं जताई है.


Q. चीन की मशहूर लेखिका वांगफांग का हाल ही में कौनसा पुस्तक लॉन्च हुआ है?

Ans –  Wuhan Diary: Dispatches from a Quarantined City

Explanation – चीन की मशहूर लेखिका वांगफांग ने Wuhan Diary: Dispatches from a Quarantined City नाम की किताब लिखी है. यह किताब कोरोना वायरस पर आधारित है. कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर से ही फैला था. वहां 25 जनवरी 2020 से लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई थी. इसी के बाद वांगफांग ने वुहान डायरी के नाम से एक पुस्तक लिखी है. फिलहाल यह किताब PDF Format में ही उपलब्ध है. जुलाई, 2020 तक इस किताब के मार्केट में आने की उम्मीद है. इस किताब की लेखिका का नाम Fang Fang है. जबकि इनका वास्तविक नाम Wang Fang है.  यह किताब मूल रूप से अंग्रेज़ी में लिखी गयी है. इसे ट्रांसलेट Michael Berry ने किया है. Fang Fang 2010 में Lu Xun Literary पुरस्कार भी जीत चुकी हैं.


Q. बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक गोल्डमैनसाक्स ने 2020 की दूसरी तिमाही में भारत के GDP के कितने प्रतिशत तक गिरने का अनुमान लगाया है?

Ans- 45 प्रतिशत तक

Explanation – बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक (Multinational investment bank) Goldman Sachs ने 18 मई 2020 को जारी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत की GDP में अप्रत्याशित रूप से 45 प्रतिशत तक कि कमी देखी जाएगी. हालांकि सरकार की ओर से इस दावे को खारिज कर दिया गया है. Goldman Sachs की बात करें तो इस कंपनी का पूरा नाम The Goldman Sachs Group, Inc है. इस बैंक की स्थापना 1869 को हुई थी. इसका मुख्यालय New York City में है.


Q. मई 2020 में जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन के बोर्ड से इस्तीफा देने वाले व्यक्ति कौन हैं?

Ans – जैक मा

Explanation – 18 मई 2020 को विश्व के टॉप के उद्योगपतियों में से एक चीन के Jack Ma ने जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है. वह साल 2007 से ही सॉफ्ट बैंक बोर्ड के हिस्सा थे. सोमवार, 18 मई 2020 को उनके इस्तीफे की जानकारी बैंक द्वारा दी गयी है. लेकिन इस्तीफे की कोई वजह नही बताई गयी है.

Know About PDF: Daily Current Affairs Overview

  • Name: “19th May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 5
  • Size: 834KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 19th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

19TH MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.