15th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 15 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 15th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 15th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 15th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 15 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

अवश्य पढ़ें:

Top 10 Today 15th May 2020 Daily Current Affairs

15th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
15th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q.14 मई, 2020 को महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए कुल कितनी सीटों पर नए उम्मीदवार निर्वाचित हुए हैं?

Ans – 9 सीट के लीए

Explanation – 14 मई 2020 को महाराष्ट्र विधान परिषद की कुल 9 सीटों पर नए उम्मीदवार निर्वाचित हुए हैं. इनमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत कुल 9 उम्मीदवार निर्विरोध रूप से चुने गए हैं. बीते दिनों निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र विधान परिषद की खाली 9 सीटों के लिए 21 मई को चुनाव कराने का निर्देश दिया था. चूंकि कुल 9 खाली सीटों के लिए सिर्फ 9 ही उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए. इस कारण सभी 9 उम्मीदवारों को निर्विरोध रूप से निर्वाचित कर लिया गया. चुने गए उम्मीदवारों में 1 कांग्रेस के, 4 भाजपा के, 2 उम्मीदवार रांकपा के तथा 2 शिवसेना के हैं.


Q. 2020 के लिए WEF द्वारा जारी किए गए विश्व ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में भारत को कौनसा स्थान मिला है?

Ans – 74वां स्थान

Explanation – World Economic Forum (WEF) ने हाल ही में विश्व ऊर्जा संक्रमण सूची 2020 यानी Energy Transition Index (ETI 2020) 2020 जारी की है. इस लिस्ट में भारत को 74वां स्थान मिला है. वर्ल्ड इकोनामिक फोरम द्वारा जारी कीर गए इस लिस्ट में दुनिया भर के 115 देश शामिल है. इनमें से भारत का 74 वां स्थान आया है. पिछले साल भारत 76 वें स्थान पर था. इस साल दो स्थान के सुधार के साथ भारत 74वें स्थान पर आया है. इस लिस्ट में पहले स्थान पर अभी भी स्वीडन है. आपको बता दें कि इस लिस्ट में 2015 से ही भारत की स्थिति में लगातार सुधार देखने को मिला है.


Q. भारत सरकार ने Covid-19 से प्रभावित हुए प्रवासी मज़दूरों को मुफ्त अनाज देने के लिए कितने रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है?

Ans – 3500 करोड़

Explanation – कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण भारत में बड़े स्तर पर मज़दूरों को दिक्कत का सामना करना पड़ा है. इस कारण मजदूर एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए प्रभावित हुए हैं. उन्हीं मज़दूरों की मदद के लिए भारत सरकार ने उन्हें मुफ्त अनाज देने का फैसला किया है. इसके लिए सरकार ने 350 करोड़ रुपए का पैकेज जारी किया है. इस पैकेज की घोषणा 14 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की है.


Q. मई, 2020 के अनुसार भारत सरकार ने Covid-19 बीमारी से प्रभावित हुए प्रवासी मज़दूरों को कितने समय तक मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है?

Ans – 2 महीने तक

Explanation – 14 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणाओं के अनुसार सरकार 14 मई के बाद अगले 2 महीने तक प्रवासी मजदूरों को मुफ्त अनाज देगी. इस दौरान प्रत्येक प्रवासी मजदूरों के परिवार को 5 किलो गेहूं या चावल दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त उन्हें 1 किलो चना भी दिया जाएगा. इस योजना के तहत उन मजदूरों की मदद की जाएगी जो खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में नहीं आते हैं और जिनके पास राशन कार्ड भी नहीं है.


Q. मार्च, 2021 तक शहरी गरीबों को प्रवासी मजदूरों को किस योजना के तहत सरकार कम कीमत पर किराए का मकान उपलब्ध करवाएगी?

Ans – प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत

Explanation – 14 मई 2020 को सरकार की ओर से एक घोषणा की गई है. इसके तहत सरकार ने मार्च 2021 तक शहरी गरीब और प्रवासी मजदूरों को सस्ते दामों पर किराए का मकान उपलब्ध कराने की योजना बनाई है. गरीबों को यह मकान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उपलब्ध करवाया जाएगा. सरकार ने इस योजना को सफल बनाने के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल अपनाने का फैसला किया है. इसके तहत सरकार निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ मिल कर सस्ते घर बनाएगी.


Q. भारत में मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपए प्रति दिन से अब कितनी हो गयी है?

Ans – 202 रुपए प्रतिदिन

Explanation – सरकार की ओर से 14 मई 2020 को एक जानकारी दी गई है. इसके तहत भारत में मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपए प्रतिदिन से बढ़ाकर अब 202 रुपए प्रतिदिन कर दी गई है. कोरोना वायरस के कारण मजदूर वर्ग बुरी तरीके से प्रभावित हुआ है. दिहाड़ी मज़दूरों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. इसी कारण सरकार ने दिहाड़ी मज़दूरों की मजदूरी 182 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए कर दिया है.


Q. सरकार ने आदिवासी और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने के लिए किस फंड का ऐलान किया है?

Ans – कैंपा फंड

Explanation – 14 मई 2020 को सरकार की ओर से यह घोषणा किया गया है कि आदिवासी और ग्रामीण क्षेत्रों में रोज़गार पैदा करने के लिए सरकार ने कैंपा फंड का ऐलान किया है.  कैंपा फंड के तहत इन क्षेत्रों में रोज़गार पैदा करने के लिए सरकार ने 6000 करोड़ रुपए जारी किए हैं. यह योजना आदिवासी और ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा अर्ध शहरी क्षेत्रों में भी लागू की जाएगी.


Q. सेना की किस इकाई ने भारत में सस्ते PPE का निर्माण किया है?

Ans – जल सेना

Explanation – भारतीय जल सेना यानी Indian navy ने भारत में सस्ते Medical Personal Protective Equipment (PPE) बनाने का दावा किया है. इसी क्रम में रक्षा मंत्रालय के Intellectual Property Facilitation Cell (IPFC) ने National Research Development Corporation (NRDC) के साथ मिल कर इंडियन नेवी द्वारा बनाए गए इस सस्ते PPE के लिए पेटेंट फाइल किया है.


Q.एक रिसर्च में आया है कि कोरोना वायरस से महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के अधिक संक्रमित होने का खतरा है. ऐसा किस एंजाइम के कारण है?

Ans – Angiotensin-Converting Enzyme 2 (ACE2)

Explanation – अभी एक रिसर्च किया गया है जिसमें दावा किया गया है कि महिलाओं की अपेक्षा कोरोना वायरस से पुरुषों के अधिक संक्रमित होने का खतरा है.  ऐसा Angiotensin Converting Enzyme 2 (ACE2)  नाम के एक एंजाइम के कारण है. दरअसल, महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के शरीर में ACE2 Enzymeअधिक मात्रा में पाया जाता है. यह एंजाइम कोरोना वायरस को शरीर में और अधिक फैलाता है. यही कारण है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा अधिक है.


Q. हाल ही में सरकार ने पीएम केयर फंड से पहले क़िस्त के रूप में कितने रकम जारी किए हैं?

Ans – 3100 करोड़

Explanation – भारत के कोरोना वायरस की चपेट में आने के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM Care Fund की शुरुआत की थी. उसमें देशवासियों से दान करने की अपील की गई थी. काफी कम समय में काफी लोगों ने और उद्योगपतियों ने दान दिया था. अब उसमें से सरकार ने पहली किस्त के रूप में 31000 करोड़ रुपए जारी किए हैं. इनमें से दो हजार करोड़ रुपए वेंटीलेटर की खरीद के लिए दिए जाएंगे. 1000 करोड़ रुपए गरीबों और मजदूरों की सहायता के लिए दिए गए हैं. जबकि 100 करोड़ रुपया पहले से जारी कोरोना वायरस के वैक्सीन की खोज के काम के लिए दिए गए हैं.


Top 10 Today 15th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

15th May 2020 Current Affairs PDF Download


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: