UPSSSC UP Lekhpal 2020 Syllabus and Exam Pattern in Hindi

उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती 2020 की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में प्राप्त करें

0

UPSSSC UP Lekhpal 2020 Syallabus & Exam Pattern in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच UPSSSC UP Lekhpal 2020 Notifiaction और UP Lekhpal 2020 Syallabus and Exam Pattern in Hindi की जानकारी शेयर कर रहा है. Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (UPSSSC) ने चकबंदी लेखपाल के 5200 पदों लिए Vacancies निकाली हैं.

जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इस एग्जाम का डेट जारी किया जाएगा. लेकिन फिलहाल केवल घोषणा ही की गई है. तो चलिए आज आपको हम उत्तर प्रदेश सब-ऑर्डिनेट सर्विसेज सेलेक्शन कमिशन द्वारा निकाले गए चकबंदी लेखपाल के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे.

up lekhpal syllabus 2020
UPSSSC UP Lekhpal 2020 Syllabus and Exam Pattern in Hindi

इसके तहत हम आपको UPSSSC UP Lekhpal Exam Pattern और पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में यानी UPSSSC UP Lekhpal Exam Syllabus के बारे में बताएंगे. तो चलिए आपको UPSSSC Exam 2020 के बारे में पूरी जानकारी सिलसिलेवार तरीके से देते हैं. सबसे पहले इस वैकेंसी के बारे में जानते हैं

आयोग को Uttar Pradesh Lekhpal Bharti 2020 का प्रस्ताव भी मिल गया है. राजस्व लेखपाल भर्ती प्रस्ताव आते ही चकबंदी लेखपाल राजत्व लेखपाल की भर्ती शुरु हो जाएगी.

अवश्य पढ़ें:

UPSSSC Chakbandi Lekhpal Vacancy Details

इस आर्टिकल की शुरुआत में ही हमने बताया है कि यह वैकेंसी उत्तर प्रदेश सरकार के Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (UPSSSC) द्वारा जारी किया गया है. इसके तहत Chakbandi Lekhpal के 5200 पदों को भरा जाएगा.

UP Lekhpal Latest News
UP Lekhpal Latest News

UPSSSC Lekhpal 2020 के लिए चयन की प्रक्रिया क्या होगी?

चकबंदी लेखपाल के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन केवल Exam में किए प्रदर्शन के आधार पर होगा. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए UPSSSC Exam Online और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आयोजित किए जाएंगे. यानी कि यह आप पर निर्भर करता है कि आप एग्जाम ऑनलाइन देना चाहते हैं या ऑफलाइन देना चाहते हैं. आपको बता दें कि Exam के बाद किसी तरीके का इंटरव्यू नहीं होगा बल्कि सफल अभ्यर्थियों को शॉर्ट लिस्ट करने के बाद उनकी सीधे भर्ती की जाएगी.

चयन प्रक्रिया समझने के बाद बात करते हैं एग्जाम पैटर्न की –

UP Lekhpal 2020 Exam Pattern

इस एग्जाम में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. यानी कुल 100 अंकों की परीक्षा ली जाएगी. इसके लिए 90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है. ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही परीक्षाओं के लिए 90 मिनट ही समय तय है. इसमें सारे प्रश्न बहुविकल्पीय यानी Multiple choice questions (MCQ) होंगे. इसमें अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी बात यह है कि किसी तरीके की नेगेटिव मार्किंग नहीं दी गई है.  सही जवाब के लिए आपको एक अंक दिए जाएंगे. लेकिन अगर आपका जवाब गलत होता है तो आपका कोई अंक काटा नहीं जाएगा.

Topics/Subjects No. of Questions No. of Marks

 

General Hindi (सामान्य हिंदी  ) 25 25
Mathematics (गणित  ) 25 25
General Knowledge (सामान्य ज्ञान  ) 25 25
Village Society & Development

(ग्राम समाज एंव विकास )

25 25

 

  • Exam Duration – 2 Hrs परीक्षा की अवधि 2 घंटे

UP Lekhpal Bharti Syllabus 2020 | यूपी लेखपाल भर्ती सिलेबस 2020

जैसा कि आपको बता दिया गया है कि इस परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के होंगे. लेकिन इसका Syllabus, यह है कि चार अलग-अलग विषयों से 25 – 25 प्रश्न लेते हुए कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. इनमें 25 प्रश्न ग्राम समाज और विकास (Village Society and development) से,  25 प्रश्न सामान्य हिंदी (General Hindi) से, 25 प्रश्न गणित से 25 तथा 25 प्रश्न सामान्य ज्ञान (GK) से पूछे जाएंगे.

अब आपको हम इन चारों विषयों के बारे में विस्तार से बताते हैं –

सामान्य हिंदी  – General Hindi

जिस तरह अन्य परीक्षाओं में समास, विलोम, अलंकार, रस, संधियां, लोकोक्तियाँ, मुहावरे, वचन, पर्यायवाची, तद्भव तत्सम इत्यादि से प्रश्न पूछे जाते हैं, उसी तरह इस Exam में भी पूछे जाएंगे. इसके अलावा भी हिंदी में प्रश्न आ सकते हैं.

गणित

गणित से सामान्य रूप से Number System, Percentage, Statistics, Cumulative Frequency, Formulation of Facts, Bar Chart, Pie Chart, Histogram, LCM & HCF, लाभ-हानि, त्रिकोणमिति (Triangle),  LCM & HCF में संबन्ध, Factors, Area theorem इत्यादि से प्रश्न आ सकते हैं.

सामान्य ज्ञान (General Knowledge)

सामान्य ज्ञान में इतनी अधिक चीजें आती है कि इसे पूरी तरीके से कवर करना एक आम इंसान के लिए संभव नहीं है. इस एग्जाम के नजरिए से बात करें तो जनरल नॉलेज के तहत पूछे जाने वाले प्रश्नों में आमतौर से General science, Current affairs of national, भारतीय इतिहास, Freedom movement, भारतीय राजनीति, International Importance, Economics, खेल, विश्व भूगोल इत्यादि से अंबन्धित प्रश्न पूछे जाएंगे.

General Knowledge (सामान्य ज्ञान) में  इन सब के अलावा भी अलग अलग हिस्सों से भी प्रश्न आ सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि तैयारी नियमित रूप से करते रहें. इसके अलावा  हालिया घटनाओं पर नजर बनाए रखें. इससे आपको काफी मदद मिल सकती है.

ग्राम समाज और विकास (Village Society and development)

ग्राम समाज और विकास के तहत ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित तथा कृषि से संबंधित अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें आपके पास ग्रामीण संस्कृति और कृषि से जुड़ी अच्छी जानकारी होना जरूरी है. आप इस विषय में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से पढ़ लें. इसके अलावा भूमि सुधार से संबंधित प्रश्न भी इस सेक्शन में पूछे जाएंगे.

 How to register for UP Lekhpal Recruitment online

  • सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट http://www.upsssc.gov.in पर जाना होगा.
  • वेबसाइट पोर्टल पर जाने के बाद आपको “Candidates Registration” पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “यूपी लेखपाल भर्ती पोस्ट्स” का पेज खुलेगा , उसके सामने आपको Apply Button पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने पूरा फॉर्म खुल जायेगा इसमें आप आपकी पूरी जानकारी ठीक ठीक भरें और फॉर्म को सबमिट कर दें.
  • इस प्रकार आप अपना फॉर्म भर सकेंगे.

Eligibility for UP Lekhpal Recruitment 2020

  • पोस्ट का नाम– लेखपाल.
  • रिक्त पद – 5200 लगभग.
  • वेतनमान – 5200 से 20200 Grade पर 2000 प्रतिमाह.
  • शैक्षिक योग्यता – 12वीं कक्षा(यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट)/सीसीसी कोर्स के समकक्ष,स्नातक उम्मीदवार भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते है.
  • नौकरी स्थान – उत्तर प्रदेश.
  • आयु सीमा – 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • चयन प्रक्रिया – चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.
  • राष्ट्रीयता – भारतीय.
  • आवेदन की अंतिम तिथि – शीघ्र घोषित होगा.

आवेदन शुल्क

  • -General/OBC Category के लिए 160/-रुपये.
  • -SC/ST Category के लिए 70/-रुपये.
  • -PH Candidates को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है.

UPSSSC Chakbandi Lekhpal Exam के लिए तैयारी कैसे करें

इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान को छोड़कर जिस भी विषय से सवाल पूछे जाएंगे, वह अधिकतर 12वीं तक के ही होंगे. इसलिए आप बताए गए विषयों में 12वीं तक  के किताबों से तैयारी करें. 12 तक कि एनसीईआरटी की किताबें काफी मददगार साबित हो सकती हैं. सामान्य ज्ञान के लिए आप नियमित रूप से  सामान्य ज्ञान के किताबों की मदद ले सकते हैं. इसके साथ ही आप Previous Papers को भी Solve करके अपनी तयारी को एक नया आयाम दे सकते है. इस तैयारी के साथ आप इस UPSSSC Chakbandi Lekhpal Exam 2020 में आसानी से सफलता हासिल कर सकते हैं.


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: