17th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 17 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 17th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 17th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 17th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 17 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:

Top 10 Today 17th May 2020 Daily Current Affairs

17th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
17th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. भारत सरकार ने Covid-19 से प्रभावित हुए कृषि क्षेत्र के लिए कुल कितने रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की है?

Ans – 1.63 लाख करोड़

Explanation – Covid-19 से प्रभावित हुए कृषि क्षेत्र के लिए भारत सरकार ने 1.63 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है. सरकार ने इस राहत पैकेज की घोषणा आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत की है. सरकार द्वारा आवंटित ये राशि कुल 11 अलग अलग योजनाओं पर खर्च की जाएगी. सरकार द्वारा आवंटित ये राशि कृषि क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मज़बूत करने से लेकर फसल खरीद, मछली पालन, दूध उत्पादन, शीत भंडारण सब्सिडी, पालतू जानवरों के वैक्सिनेशन इत्यादि पर खर्च किए जाएंगे.


Q. हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के कारण कितने प्रतिशत भारतीयों की कमाई में कमी दर्ज की गई है?

Ans – 80 प्रतिशत

Explanation – हाल ही में Centre for Indian Economy ने एक रिपोर्ट जारी की है. इसके तहत कहा गया है कि कोरोना वायरस के कारण भारत में 80 प्रतिशत आबादी की कमाई में कमी दर्ज की गई है. सेंटर फ़ॉर इंडियन इकोनॉमी ने ये रिपोर्ट भारत के 27 राज्यों में किए गए सर्वे के आधार पर तैयार की है. आमदनी में इस कमी का मुख्य कारण यह है कि कोरोना वायरस के कारण भारत में लॉकडाउन है. इस कारण रोजगार बुरी तरीके से प्रभावित हो गया है. इसी रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि आने वाले समय में बड़ी संख्या में लोग के लिए बिना किसी सहायता के जीना भी मुश्किल हो जाएगा.


Q. किस भारतीय संस्था ने Covid-19 से लड़ने के लिए  दो नए 3D प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं?

Ans – National Institute of Pharmaceutical Education and Research-Guwahati

Explanation – National Institute of Pharmaceutical Education and Research-Guwahati (NIPER-G) नाम की संस्था ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए दो नए 3D प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मासूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च – गुवाहाटी ने 3D Printed hands free object तथा 3D Printed antimicrobial face shield लॉन्च किए हैं. इन प्रोडक्ट का उपयोग Covid-19 से बचने के लिए किया जाएगा. इस प्रोडक्ट को बनाने वाली टीम के अनुसार ये प्रोडक्ट Covid-19 को फैलने से रोकने में काफी सहायक साबित होंगे.


Q. ई-नाम के तहत देश में रजिस्टर्ड मंडी की संख्या कितनी हो गयी है?

Ans – 1000 मंडी

Explanation – e-NAM के तहत देश में मंडियों की संख्या बढ़कर 1000 हो गई है. 15 मई 2020 को 38 और नई मंडी जोड़ी गयी है. इसके पहले 11 मई 2020 को ई-नाम के तहत देश में 117 और नए मंडियों को जोड़ा गया था. तब देश भर में कुल मंडियों की संख्या 962 हो गयी थी. आपसे बता दें कि e-NAM की स्थापना 14 April 2016 को हुई थी. यहां, e-NAM ka Full form National Agriculture Market होता है. इसके तहत ऑनलाइन ही Agriculture से जुड़ी खरीद बिक्री की जाती है. 15 मई 2020 को जो 38 मंडी जोड़े गए हैं, उनमें 19 मंडी मध्यप्रदेश से, 10 मंडी तेलंगाना से, 4 महाराष्ट्र से तथा एक – एक मंडी गुजरात, हरियाणा, पंजाब तथा केरल से जोड़े गए हैं.


Q. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने हाल ही में Covid-19   की जांच के लिए कौनसी नई मशीन देश को सौंपी है?

Ans – COBAS 6800

Explanation – 14 मई, 2020 को केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने देश को कोरोना वायरस की जांच के लिए COBAS 6800 नाम की जांच मशीन देश को सौंपी है. ये मशीन सबसे पहले National Centre for Disease Control (NCDC)  में उपयोग किया गया है. COBAS 6800 की खास बात ये है कि इस मशीन की मदद से महज़ 24 घँटे में ही कोरोना वायरस के लगभग 1200 सैंपल की जांच की जा सकती है. इस मशीन की मदद से कोरोना वायरस के अलावा  HIV, Papilloma, CMV, Chlamydia, Viral Hepatitis B & C, MTb, Neiserreia जैसी बीमारियों की भी जांच की जा सकती है.


Q. मई, 2020 में विश्व व्यापार संगठन के प्रमुख ने कार्यकाल पूरा होने से 1 साल पहले ही अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है. उनका नाम क्या है?

Ans – Roberto Azevedo

Explanation – World Trade Organization (WTO) के अध्यक्ष Roberto Azevedo ने  अपना कार्यकाल पूरा होने से 1 साल पहले ही अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है. वह 31 अगस्त 2020 को अब अपने पद से हट जाएंगे. उनके हटने के पीछे माना जा रहा है कि अमेरिका का हाथ है. वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगातार दबाव बनाया जा रहा था. माना जा रहा है कि उन्होंने उसी दवाब में आकर अपने पद को कार्यकाल पूरा होने 1 साल पहले ही छोड़ दिया है.


Q. हाल ही में किस राज्य की पुलिस को कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए विशेष हेलमेट दिए गए हैं?

Ans – दिल्ली पुलिस को

Explanation – हाल ही में दिल्ली पुलिस को वायरस से लड़ने के लिए Thermal Corona Combat Headgear दिए गए हैं यह एक प्रकार का विशेष हेलमेट है. इस विशेष हेलमेट का मुख्य उद्देश्य पुलिस की पूरी सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही लोगों की जांच करना है. हेलमेट में ऐसे तकनीक लगे हैं जिसकी मदद से 10 से 15 मीटर की दूरी पर से ही व्यक्ति का टेंपरेचर मापा जा सकता है. यह विशेष हेलमेट दिल्ली पुलिस ने Indian Robotics Solution के साथ मिल कर तैयार किया है.


Q. भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने हाल हो में किस वायरस को लेकर बैंको को चेताया है?

Ans – EventBot

Explanation – Indian computer emergency response team (CERT-in) ने 16 मई 2020 को भारतीय बैंकों को एक एडवाइजरी जारी करते हुए चेतावनी दी है कि Eventbot नाम का एक वायरस इंटरनेट बैंकिंग को निशाना बना सकता है. इस वायरस के बारे में कहा गया है कि यह लोगों की अनुमति के बिना है उनके मोबाइल से बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां चुराता है. इसका उपयोग वह लोगों के बैंकों में सेंध लगाने के लिए कर सकते हैं. इस वायरस के बारे में कहा गया है कि हाल ही में इस वायरस ने अमेरिका के लगभग 200 से अधिक पैसों की लेन-देन से जुड़े ऐप को निशाना बनाकर लोगों को नुकसान पहुंचाया है.


Q. गुजरात सरकार ने कोरोना वायरस से प्रभावित हुए लोगों की मदद करने के लिए कौनसी योजना शुरू की है?

Ans – आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना

Explanation – गुजरात सरकार ने 16 मई को कोरोना वायरस से प्रभावित हुए लोगों की मदद के लिए Atmanirbhar Gujarat Sahay Yojana (AGSY) शुरू की है. इस योजना के तहत लोगों को कोरोना वायरस के कारण हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए सस्ते दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा जिससे कि वह अपना कारोबार शुरू फिर से कर पाएंगे. इसके तहत कम आय वाले लोगों को एक लाख तक के लोन बिना किसी गारंटी के 2% के वार्षिक ब्याज दर पर दिया जाएगा. हालांकि गुजरात सरकार द्वारा बैंकों को 6% ब्याज दर दिया जाएगा.


Q. कोरोना वायरस से मुक्त घोषित होने वाला पहला यूरोपीय देश कौनसा है?

Ans – स्लोवेनिया

Explanation – 15 मई 2020 को यूरोपीय संघ के देश स्लोवेनिया ने खुद को कोरोना मुक्त घोषित कर लिया है. इस तरह स्लोवेनिया यूरोपीय संघ का पहला कोरोना मुक्त देश बन गया है. Slovenia में Covid-19 का पहला केस चार मार्च को सामने आया था. तब संक्रमित व्यक्ति इटली से लौटा था. स्लोवेनिया में 12 मार्च को कोरोना वायरस राष्ट्रव्यापी महामारी घोषित किया गया था. इसके बाद स्लोवेनिया में भी पूरी तरीके से स्कूल, कॉलेज, बार, होटल इत्यादि सब कुछ बंद हो गए थे. लेकिन अब स्लोवेनिया के कोरोना घोषित होते ही धीरे-धीरे सब कुछ खुलने लगेंगे. स्लोवेनिया में 13 मई तक 1,467 कोरोना के मामले थे. इनमें से कुल 103 लोगों को मौत हुई थी.

Top 10 Today 17th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

17th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: