18th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 18 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर

0

Top 10 Today 18th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 18th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 18th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 18 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 18th May 2020 Daily Current Affairs

18th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
18th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. देश के किस मशहूर क्रिकेट स्टेडियम को Covid-19 मरीज़ों के लिए क्वारंटाइन सेंटर बनाए जाने का फैसला किया गया है?

Ans – वानखेड़े स्टेडियम

Explanation – मुंबई के मशहूर वानखेड़े स्टेडियम को कोरोना वायरस के मरीजों के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर (Quarantine Center) बनाने का फैसला किया गया है. भारत में इस समय कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला राज्य महाराष्ट्र ही है. महाराष्ट्र में अब तक कोरोना से सबसे अधिक मौतें हुई हैं और सबसे अधिक मरीज भी मिले हैं. इस कारण वहां कोरोना मरीजों के लिए लगातार इंतजाम बढ़ाने पढ़ रहे हैं. इसी के तहत अब बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने वानखेडे क्रिकेट स्टेडियम प्रशासन को पत्र लिख कर वानखेडे स्टेडियम को क्वारंटाइन सेंटर बनाने की बात की है.


Q. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बाद शुरू होने वाली पहली यूरोपीय लीग कौनसी है?

Ans – जर्मन फुटबॉल लीग

Explanation – जर्मन फुटबॉल लीग वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बाद शुरू होने वाली पहली यूरोपीय लीग बन गयी है. कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण विश्व के अधिकतर देशों में सभी तरह के आयोजनों पर पाबंदियां लगाई गई थी. इस कारण सभी तरह के मैच और कार्यक्रम रद्द करने पड़े थे. अब 2 महीने के लंबे ब्रेक के बाद 16 मई को पहली बार जर्मनी में फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया है. हालांकि इस दौरान शर्त रखी गई है कि मैदान में मैच के दौरान एक भी दर्शक उपलब्ध नहीं होंगे. साथ ही खिलाड़ी जश्न मनाने के लिए हाथ मिलाने की बजाए या गले लगाने की जगह कोहनी को आपस में टकराएंगे. इसके अलावा जो मैदान के बाहर खिलाड़ी होंगे, वह इस दौरान मास्क पहने होंगे. साथ ही टीम अधिकारियों को भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा.


Q. Covid-19 से लड़ाई के उद्देश्य से अपने बल्ले को नीलाम करने वाले बंगलादेशी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम के बल्ले को किसने खरीदा है?

Ans – शाहिद अफरीदी ने

Explanation – Covid-19 से लड़ाई के उद्देश्य से बांग्लादेश के बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने अपने बल्ले की नीलामी की घोषणा की थी. उन्होंने इस नीलामी से आए राशि को कोरोना वायरस से लड़ाई में दान करने की घोषणा की थी. उनकी इस घोषणा के बाद  पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने उनके बल्ले को 20 हज़ार डॉलर की बोली लगाकर खरीदा है.  मुशफिकुर रहीम का यह बल्ला उनके लिए बेहद खास था क्योंकि उन्होंने इसी बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश की ओर से पहली बार दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया था.


Q. कोरोना वायरस के कारण भारत में लागू लॉकडाउन का चौथा चरण कब लागू किया गया है?

Ans – 18 मई 2020

Explanation – आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत भारत सरकार ने देश में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन को 31 मई 2020 तक बढाने का फैसला किया है. इस तरह लॉकडाउन का चौथा चरण 18 मई 2020 से लागू हो जाएगा. सबसे पहले देश में लॉकडाउन का प्रथम चरण 21 दिन के लिए 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए लागू हुआ था. इसे बाद में बढ़ा कर दूसरे चरण के रूप में 19 दिन के लिए 15 अप्रैल से 3 मई तक के लिए बढ़ाया गया था. इसके बाद तीसरे चरण की शुरुआत 4 मई से हुई थी. ये 12 दिन का चरण 17 मई को खत्म होना था. लेकिन अब इसे चौथे चरण (Lockdown 4) के रूप में बढाते हुए 31 मई तक कर दिया गया है.


Q. जेनरल अटलांटिक नाम की अमेरिकी इन्वेस्टमेंट कंपनी ने किस भारतीय कंपनी में 6600 करोड़ निवेश किए हैं?

Ans – Jio में

Explanation – अमेरिकी कंपनी जेनरल अटलांटिक ने Reliance Industries की टेलीकॉम यूनिट Jio में 6600 करोड़ रुपए का बड़ा निवेश किया है. General Atlantic ने jioमें 1.34 प्रतिशत की हिस्सेदारी ली है. इस तरह पिछले 4 हफ़्तों में ये Jio में हुई चौथी सबसे बड़ी विदेशी डील है. General Atlantic अमेरिका की दिग्गज investment कंपनी है. Jio में इन्वेस्ट करने से पहले  General Atlantic Airbnb Inc. और Uber Technologies Inc जैसी दिग्गज कंपनियों में भी इन्वेस्ट कर चुकी है. General Atlantic Jio Deal की जानकारी 17 मई, 2020 को रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा जारी एक स्टेटमेंट द्वारा  दी गयी है.


Q. सरकार ने मनरेगा के बजट के लिए कितने करोड़ रुपए के अतिरिक्त पैकेज की घोषणा की है?

Ans – 40 हज़ार करोड़

Explanation – 17 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मनरेगा के कुल बजट के लिए 40,000 करो रुपए के लिए अतिरिक्त पैकेज की घोषणा की है. वर्तमान समय में मनरेगा के लिए 61,500 करोड़ रुपए का बजट था. अब उसमें 40000 करो रुपए और अतिरिक्त जोड़े गए हैं. दरअसल कोरोना वायरस के कारण देशभर में लागू हुए लॉकडाउन की वजह से काफी अधिक संख्या में लोग बेरोजगार हुए हैं. शहरों में नौकरी करने वाले लोग अपने गांव की तरफ प्लान पलायन कर गए हैं. इसीलिए गांव पलायन करने वालों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार ने 40 हज़ार करोड़ रुपये अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया है.


Q. सरकार ने MSMEs के लिए दिवालियापन की प्रक्रिया शुरू करने की सीमा 1 लाख से बढ़ाकर कितनी कर दी है?

Ans – 1 करोड़ रुपए

Explanation – 17 मई 2020 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणाओं के अनुसार MSMEs के लिए दिवालियापन की प्रक्रिया शुरू करने की सीमा 1 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दी गई है. इसे अमल में लाने के लिए IBC के सेक्‍शन 240A में दिवालियापन के लिए लागू नए नियम जोड़ दिए जाएंगे. इस कानून के प्रभाव में आने के बाद अब एक साल तक दीवालियेपन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकेगी. सरकार ने यह कदम Covid-19 के कारण MSMEs को हुए अधिक आर्थिक नुकसान को ध्यान में रखते हुए उठाया है. माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से बड़ी संख्या में सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योगों को फायदा होगा.


Q. ऑनलाइन शिक्षा का बहुत बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार कौन सी नई योजना लागू करने जा रही है?

Ans – पीएम इ-विद्या प्रोग्राम

Explanation – भारत सरकार ने देश में ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री विद्या प्रोग्राम लॉन्च करने का फैसला किया है. PM e-Vidya Program के तहत देश भर में बड़े स्तर पर पढ़ाई की ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए देश के टॉप 100 यूनिवर्सिटीज को बिना किसी विशेष प्रोसेस के सीधे ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने का अधिकार दिया जाएगा. इसके साथ ही देश भर में बड़े स्तर पर कक्षा एक से बारहवीं तक के लिए टीवी चैनल शुरू किए जाएंगे जिस पर सभी विषयों की पढ़ाई होगी. इसके अलावा रेडियो के माध्यम से भी पढ़ाई को बढ़ावा दिया जाएगा.


Q. राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण ने प्रवासी मज़दूरों की मदद करने और उन पर नज़र रखने के लिए कौनसी व्यवस्था शुरू की है?

Ans – Dashboard-National Migrant Information System (NMIS)

Explanation – राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority (NDMA) ने प्रवासी मज़दूरों की मदद करने और उन पर नज़र रखने के लिर एक Online Dashboard शुरू की है. इसका नाम National Migrant Information System (NMIS) है. इसके तहत प्रवासी मज़दूरों की जानकारी एकत्र की जाएगी. NMIS के तहत यह भी जानकारी राज्यों को दी जाएगी कि किन राज्यों से कितने मजदूर गए हैं एंव कितने मजदूर अपने गंतव्य तक पहुंच चुके हैं. इसके लिए NMIS Contact tracing का उपयोग करेगी. इस Contact tracing तकनीक से मज़दूरों के Movement पर पूरी नज़र रखी जाएगी.


Q. घरेलू रक्षा उद्योग द्वारा देश में विकसित और निर्मित सैन्य उपकरणों के परीक्षण के लिए सरकार ने कौनसी योजना शुरू की है?

Ans – रक्षा उपकरण परीक्षण योजना’ (डीटीआईएस)

Explanation 15 मई 2020 को भारत के वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घरेलू रक्षा उद्योग द्वारा देश में विकसित और निर्मित सैन्य उपकरणों के परीक्षण के लिए रक्षा उपकरण परीक्षण योजना (डीटीआईएस) यानी Defence Testing Infrastructure Scheme(DTIS)  शुरू की है. इस योजना के लिए रक्षा मंत्रालय ने 400 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज की व्यवस्था की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत की रक्षा के क्षेत्र मे आत्मनिर्भरता को बढ़ाना और भारत में रक्षा उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा देना है.

Top 10 Today 18th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download in Hindi

18th May 2020 Daily Current Affairs PDF Download


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: