CORONA VIRUS क्या है? क्या है इसके लक्षण? जाने पूरी जानकरी हिंदी में

CORONA VIRUS क्या है? और क्या है इसके लक्षण? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

0

CORONA VIRUS क्या है? क्या है इसके लक्षण? जाने पूरी जानकरी हिंदी में |  – चीन में फैला Corona virus विश्व के कई देशों में बढ़ रहा है। भारत में भी Corona Virus के पहले मामले की पुष्टि हो गई है। वुहान  से केरल लौट छात्र Corona virus  से संक्रमित है। यह छात्र चीन में वुहान विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहा था और कुछ दिन पहले लौटा था। चीन में Corona virus से अब तक लगभग 212 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 7000 से ज्यादा लोग संक्रमित बीमारी से लड़ रहे हैं।

Who Said The World Health Organization Is A Very Big Threat To The World?

CORONA VIRUS संक्रमण की हुई पुष्टि : CORONA VIRUS INFECTION CONFIRMED | CORONA VIRUS क्या है?
CORONA VIRUS संक्रमण की हुई पुष्टि : CORONA VIRUS INFECTION CONFIRMED | CORONA VIRUS क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  ने 30 जनवरी 2020 को चीन में फैले Corona virus  को अंतरराष्ट्रीय International आपात स्थिति घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि Corona virus  दुनिया के लिए एक बहुत बड़ी खतरा है।

इसलिए लोगों को अभी चीन नहीं जाना चाहिए डब्ल्यूएचओ ने चिंता जताई कि यह वायरस कमजोर स्वास्थ्य व्यवस्था वाले देशों में फैल सकता है। इस भयानक वायरस से लड़ने हेतु जल्द से जल्द टिके तैयार करने के  काम में जुटा है।

अब तक चीन के अतिरिक्त पूरी दुनिया के करीब करीब 18 देशों से Corona virus  के मामले सामने आ चुके हैं। इस वायरस के संक्रमण को रोकना प्रमुख लक्ष्य है।

अवश्य पढ़ें:

What Is A Global Health Emergency?

Global Health Emergency के हालात में विश्व भर के देशों को उस बीमारी से बचाव तथा उसे फैलने से रोकने के उपाय करने होते हैं। Global Health Emergency को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी भी कहा जाता है डब्ल्यूएचओ किसी बीमारी को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित करती है जब उस बीमारी के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलने का खतरा महसूस होने लगता है।

भारत में केरल में कोरोना वायरस के पहले मरीज की पहचान की गई है।  मरीज  एक छात्र है जो चीन के महान यूनिवर्सिटी (Wuhan University) में पढ़ा रहा था। बीमारी जांच करने पर मरीज के लिए सकारात्मक पाया गया है और उसे अस्पताल में एक अलग कक्ष में रखा गया है। दिल्ली में भी इसके कुछ मरीज मिले हैं। और भी अभी मिलते जा रहे हैं।

जैसे बिहार में, मुंबई में,और जयपुर में ,चीन में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा  है। वायरस के खिलाफ टीका विकसित करने का निरंतर प्रयास चल रहा है। चीन के अपने मुख्य शहर वुहान को पूरी तरह बंद कर दिया है। वुहान में लगभग 700 भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। चीन में Corona virus इंसान से इंसान के बीच फैल रहा है।

भारत सरकार ने भी भारी चिंता जताई है भारत समेत विश्व भर के हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की जांच का इंतजाम कर रहे हैं। भारत ने चीन से अपने नागरिकों को वहां से बाहर निकालने की अनुमति मांगी है। अनुमति मिलने पर सबसे पहले भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए एयर इंडिया (बी 747) विमान भेज दिया गया है। लेकिन पूरी दुनिया में कोरोनावायरस को बढ़ते संक्रमण से बहुत ही खौफ का माहौल है चीन के वहां से कम से कम 400 भारतीयों को लाया जाएगा।

Fear Of Corona Virus:

वुहान  के हुआनान  बाजार से अनुमान है कि वायरस इसी  खाद बाजार में बेचे गए एक जंगली जानवर से फैला है। चीन के बाजार से सबसे पहले जानलेवा वायरस आया वह एक भेड़िया के बच्चे से लेकर कस्तूरी बिलाव  जैसी  जातियों तक के वन्यजीव मिलते थे।

इनमें कस्तूरी बिलाव  जैसे  कई ऐसे जीव है जिसका संबंध पिछले महामारी से रहा है सार्स  के बारे में भी पाया गया था कि वह  चीन के वन्यजीव बाजार में उपलब्ध कस्तूरी बिलाव  में पाया गया था।

लेकिन कई वैज्ञानिकों का मानना है कि चमगादड़ ने बिल्ली जैसे जीवो को इससे संक्रमित किया और फिर लोगों इंसानों द्वारा इन बिल्लियों को खाने से इंसानों में फैला इसलिए चीन में कई जंगली जानवरों के व्यापार पर प्रतिबंध लग गया है।

कई देशों ने वहां से आने वाले लोगों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। रूस ने चीन के साथ अपने पूर्वी बॉर्डर को भी बंद कर दिया है। पूरी दुनिया के करीब करीब 17-18  देशों में Corona virus फ़ैल चुके हैं

Symptoms Of Corona Virus

Corona virus  विषाणु जनित Viral disease रोग है। चीन में वायरल हो रहा है जिससे कई अन्य देश भी प्रभावित हो रहे हैं। उत्तराखंड के चीन और नेपाल का सीमावर्ती राज्य होने के कारण यहां भी अधिक संक्रमण की संभावना है।

(COV)  का संबंध वायरस के ऐसे  परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। यह किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है।

WHO  के मुताबिक -:

  • बुखार जुखाम सांस लेने में तकलीफ।
  • नाक बहना और गले में खरास  जैसी समस्या उत्पन्न होती है।
  • यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

How To Prevent Corona Virus?

जिन व्यक्तियों में कोल्ड व  फ्लू के लक्षण हो उनसे दूरी बना कर रखें अंडे और मांस के सेवन से बचें जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें इसे लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।
ये एहतियात बरते : TAKE PRECAUTION

  • अगर कोई भी इंसान पिछले एक माह के दौरान चीन से आया या कोरोना वायरस संक्रमित किसी रोगी के संपर्क में रहा तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
  • Corona virus  के लक्षण होने पर भी तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
  • मांस का उपयोग न करें और भीड़भाड़ व लोगों से दूरी बनाए रखें।
  • खांसी व् छींक  आते समय अपने मुंह को रूमाल से ढके।
  • नाक ,कान, मुँह  को छूने से पहले वह बाद में अपने हाथ को साबुन और पानी से धोएं।
  • खाना खाने से पहले और बाहर आने पर हाथ साबुन से अच्छी तरह से धोये ।
  • अधिक मात्रा में तरल पदार्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  • नियमित अंतराल पर पानी पीते रहे।
  • शिष्टाचार में हाथ ना मिलए, गले ना  लगे संपर्क बढ़ाने वाले कार्य न करें।
  • बिना डॉक्टर की सलाह के दवा ना लें।
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज  करें।

ITBP ने ISOLATION CENTRE तैयार  किया:

भारत तिब्बत सीमा पुलिस ने चीन से आने वाले भारतीय विशेषकर महिलाओं और बच्चों के लिए 600 बिस्तरों  का आइसोलेशन सेंटर तैयार किया है। डॉक्टरों की एक विशेष टीम तैयार की गई है इस भवन में खाने रहने और वाईफाई आदि की विशेष सुविधाएं भी करवाई है। Corona virus पहचान व रोकथाम के लिए कई हवाई अड्डों Thermal स्कैनर लगाए गए हैं।

  • स्कैनर एक स्वस्थ और विषाणु से ग्रस्त व्यक्ति में स्पष्ट अंतर बताता है।
  • शरीर का तापमान अधिक होने पर थर्मल स्केनर तुरंत इसकी जानकारी दे देता है।
  • लोग थर्मल स्कैनिंग को सीटी स्कैन जैसी ही किसी मशीन से जोड़कर देखते हैं।
  • यदि थर्मल स्केनर से होकर गुजरने वाले किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान समान व्यक्ति के तापमान से अधिक पाया जाता है , तो ऐसे में व्यक्ति को मेडिकल जांच की जाती है।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

Disclaimer: SarkariExamHelp does not claim this book, neither made nor examined. We are simply giving the connection effectively accessible on the web. If any way it abuses the law or has any issues then sympathetically mail us: [email protected]

इसे भी पढ़ें: