26th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

करंट अफेयर्स 26 मई 2020 सम-सामयिक घटनाक्रम प्रश्न और उत्तर | Daily Current Affairs In Hindi GK Quiz Questions Answers

0

Top 10 Today 26th May 2020 Important Daily Current Affairs Question Answer in Hindi – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के बीच 26th May 2020 Daily Current Affairs की जानकरी शेयर कर रहा है. जो छात्र UPSC, IAS, Civil Services Exam, Railway, SSC, Banking, CHSL, Police Constable, RPF, JPSC, BPSC, MPPSC, UPPSC, UPSSSC या अन्य किसी Competitive Exam की तयारी कर रहे है, तो उनके लिए ये Daily Current Affairs 26th May 2020 (दैनिक सम-सामायिक घटनाक्रम 26 मई, 2020) PDF Download करके अवश्य पढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Current Affairs से GK Questions के रूप में प्रश्न पूछे जाते है.

Daily Current Affairs अवश्य पढ़ें:-

Top 10 Today 26th May 2020 Daily Current Affairs in Hindi

26th May 2020 Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi
26th May 2020: Today Top 10 Daily Current Affairs In Hindi

Q. मई, 2020 की रिपोर्ट के अनुसार भारत के इस्पात उत्पादन में कितने प्रतिशत की कमी आई है?

Ans – 65 प्रतिशत

Explanation – 24 मई 2020 को World Steel Association द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 2019 के अप्रैल महीने के मुकाबले, 2020 के अप्रैल महीने में भारत के इस्पात उत्पादन में 65 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट के अनुसार 2020 के अप्रैल महीने में भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन 65 प्रतिशत से अधिक घटकर 31.3 लाख टन पर आ गया है। लेकिन एक साल पहले यानी अप्रैल 2019 के दौरान देश में 90.2 लाख टन कच्चे इस्पात का उत्पादन हुआ था। स्टील उत्पादन में आई कमी का मुख्य कारण कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण भारत में लागू हुआ लॉकडाउन है।


Q. किस देश ने हवा में उड़ते हुए विमान को मार गिराने में सक्षम लेजर गन का परीक्षण किया है?

Ans – अमेरिका

Explanation – अमेरिकी नौसेना ने हवा में उड़ते हुए विमान को मार गिराने में सक्षम लेजर गन का परीक्षण किया है। इस लेज़र गन (laser Gun) की क्षमता 150 किलो वाट तक है। International Institute for strategic studies की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका का ये लेजर गन इतना शक्तिशाली है कि किसी भी उड़ते हुए जहाज को पलभर में खत्म करने की क्षमता रखता है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि अमरीका के पास पहले से ही 30 किलोवाट क्षमता वाली लेजर गन मौजूद है। लेकिन अब अमेरिका ने सीधे 150 किलो वाट क्षमता वाले लेजर गन का परीक्षण किया है जो सफल रहा है। लेजर गन को तकनीकी भाषा में solid state laser weapon कहा जाता है।


Q. फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में किस भारतीय को विश्व का दूसरा सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ऑनर घोषित किया गया है?

Ans – मुकेश अंबानी

Explanation – विश्व की जानी मानी पत्रिका फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में उद्योगपति मुकेश अंबानी को विश्व का दूसरा सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम ऑनर (Sports Team Owners) घोषित किया गया है। मुकेश अंबानी वर्तमान समय में आईपीएल टीम Mumbai Indians के Owners हैं। इस लिस्ट में पहले स्थान पर  Microsoft के पूर्व CEO Steve Ballmer हैं। वर्तमान समय में स्टीव बालमर Los Angeles Clippers नाम की स्पोर्ट्स टीम के मालिक हैं। पत्रिक के अनुसार फिलहाल मुकेश अंबानी की कुल दौलत 52.5 अरब डॉलर है। वहीं, पहले स्थान पर मौजूद स्टीव बालमर की कुल दौलत 65.4 अरब डॉलर है। 2019 में इस लिस्ट में पहले स्थान पर मुकेश अंबानी थे।


Q. हाल ही में किस मशहूर हॉकी खिलाड़ी का निधन हुआ है?

Ans – बलबीर सिंह सीनियर

Explanation – 25 मई 2020 को भारत के दिग्गज हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन हुआ हैबलबीर सिंह सीनियर ओलंपिक में तीन बार गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे थे। सबसे पहले बलबीर सिंह सीनियर ने लंदन (1948), हेलसिंकी (1952) और मेलबर्न (1956) ओलंपिक में भारत के स्वर्ण पदक जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। इस दौरान तीनों ही मैच में बलबीर सिंह का प्रदर्शन काफी सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। उनका निधन मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में हुआ है। वह पिछले कई दिनों से इसी अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें मस्तिष्क में खून का थक्का जमने तथा निमोनिया की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।


Q. भारत ने किस दूसरे देश के लिए मिलिट्री वार गेम सेंटर तैयार किया है?

Ans – युगांडा के लिए

Explanation – Indian Association Uganda (IAU) तथा Indian Military Advisory and Training Team for Uganda Peoples Defence Forces (UPDF) ने मिल कर युगांडा में मिलिट्री वार गेम सेंटर (Military war game centre) तैयार किया है। इस वॉर गेम सेंटर का नाम ‘INDIA’ रखा गया हैं। ये वार सेंटर युगांडा के जिंजा ज़िले के किमाका में स्थित Uganda Senior Command and Staff College में बनाया है। इस प्रोजेक्ट पर लगभग 1 billion Ugandan shillings या  2,65,000 अमेरिकी डॉलर का खर्च आया है। इस सेंटर का उद्घाटन युगांडा के प्रेसिडेंट YoweriKaguta Museveni ने की है।


Q. विश्व स्वास्थ संगठन ने खेल और शारिरिक गतिविधियों की मदद से युवाओं को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से साथ काम करने के लिए किस संस्था से समझौता किया है?

Ans – अंतराष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी के साथ

Explanation – विश्व स्वास्थ संगठन यानी World Health Organization (WHO) ने खेल और शारिरिक गतिविधियों (Sport and physical activity) की मदद से युवाओं को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से साथ काम करने के लिए अंतराष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी (International Olympic Committee (IOC) के साथ से समझौता किया है। दोनों संगठनों ने साथ साथ मिलकर काम करने के लिए एक एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। यह दोनों संस्थाएं मिलकर युवाओं को खेलों से जोड़ने के लिए काम करेंगे। इसके अलावा कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने के लिए भी दोनों संस्थाएं मिलकर काम  करेगी।


Q. हाल ही में भारतीय नौ सेना द्वारा तैयार किए गए आधुनिक PPE कीट का नाम क्या है?

Ans – नव रक्षक

Explanation – भारतीय नौ सेना ने मई 2020 में एक आधुनिक PPE kit का निर्माण किया है। इस कीट की खासियत यह है कि चिकित्सा कर्मी इस किट को पहने हुए ही आसानी से सांस ले सकते हैं। इस PPE kit नाम नव रक्षक “NavRakshak” रखा गया है। वर्तमान में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण भारत में बड़ी संख्या में पीपीई कीट की खपत हो रही है क्योंकि संक्रमण से बचने के लिए चिकित्सा कर्मियों को PPE kit पहना अनिवार्य कर दिया गया है। आम किट को पहन कर काम करना मुश्किल भरा होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए Indian Navy ने इस आधुनिक PPE kit का निर्माण किया है।


Q. भारत में खेलों को उद्योग का दर्जा देने वाला पहला राज्य कौन है?

Ans – मिज़ोरम

Explanation – मिजोरम खेलों को उद्योग (Industry status) का दर्जा देने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। मिज़ोरम सरकार के Sports and Youth Service department राज्य सरकार को एक प्रस्ताव दिया था जिसमें मांग की गई थी कि खेलों को भी उद्योग का दर्जा दिया जाए इसका मुख्य उद्देश्य राज्य में खेलों को बढ़ावा देना तथा खेलों के माध्यम से युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है। विभाग की इस सुझाव को मानते हुए मिजोरम सरकार ने आधिकारिक रूप से  राज्य में खेलों को उद्योग का दर्जा दे दिया है। इस बात की घोषणा मिजोरम के खेल मंत्री Robert RomawiaRoyte ने दी है।


Q. उत्तर प्रदेश सरकार जो प्रवासी मजदूरों के लिए एक आयोग बनाने जा रही है उसका नाम क्या होगा?

Ans – कामगार श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग

Explanation – उत्तर प्रदेश सरकार ने बीते दिनों घोषणा की थी कि राज्य में प्रवासी मजदूरों के कल्याण हेतु माइग्रेशन कमीशन बनाया जाएगा। अब उस कमीशन के लिए आधिकारिक रूप से एक नाम तय किया जा कर दिया गया है। माइग्रेशन कमीशन का नाम कामगार श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग होगा। इस आयोग का मुख्य काम उत्तर प्रदेश राज्य के प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए काम करना है। इसके तहत मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करवाने से लेकर उन्हें विभिन्न कौशल भी सिखाए जाएंगे। इसके अलावा यह आयोग प्रवासी मजदूरों से संबंधित पूरी जानकारी अपने पास रखेगी। इसके अलावा कोई और राज्य अगर उत्तर प्रदेश से मजदूरों की मांग करते हैं तो पहले उन्हें सरकार से मंजूरी लेनी होगी।


Q. अंतराष्ट्रीय मिसिंग चिल्ड्रन डे कब मनाया जाता है?

Ans – 25 मई

Explanation – दुनिया भर में 25 मई को अंतर्राष्ट्रीय मिसूंगी चिल्ड्रन डे (International Missing Children’s Day (IMCD) मनाया जाता है। आंकड़ों के अनुसार पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में बच्चे कई कारणों से अपने माता पिता से बिछड़ जाते हैं इसी को ध्यान में रखते हुए बच्चों की पूरी सुरक्षा के साथ लालन पालन करने के लिए Parents की जागरूकता बढाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। इसके अलावा इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य Child abduction के बारे में भी जागरूकता फैलाना है। International Missing Children’s Day मनाने की शुरुआत 2001 में हुई थी। तभी से प्रत्येक साल ये दिन मनाया जाता है।

 

Know About PDF: Daily Current Affairs in Hindi Overview

  • Name: “26th May 2020 Daily Current Affairs”
  • Language: Hindi
  • Page: 7
  • Size: 880 KB
  • PDF Quality: Best
  • Credit: ‘Sarkari Exam Help

Top 10 Today 26th May 2020 Daily Current Affairs in Hindi PDF Download

26TH MAY 2020 DAILY CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.