MPPSC Mains and Prelims Syllabus in Hindi PDF

MPPSC PRE+Mains Syllabus in Hindi

0

MPPSC Mains and Prelims Syllabus in Hindi PDF Download :- एक सुनहरे भविष्य का सपना जो वर्तमान में रहकर हर युवा अपने भविष्य के लिए देखता है, इस सपने को साकार करने के लिए जी तोड़ मेहनत, लगन और समय की जरूरत होती है. भारतीय संविधान अनुच्छेद 315(1) के अनुसार लोक सेवा आयोग की स्थापना की गयी है. यह दो स्तर पर अलग-अलग तरीको से आयोजित होती है. यह दो तरीकों से आयोजित होने वाली परीक्षा प्रतिष्ठित सरकारी पदों के लिए होती हैं.

  1. UPSC (Union Public Service Commission) अर्थात संघ लोक सेवा आयोग.
  2. PSC (Joint PSC or State PSC) राज्य स्तर पर आयोजित होती है.

Hello !! दोस्तों SarkariExamHelp में आपका स्वागत है. जैसा की आप सब जानते ही है की हम अपनी website के माध्यम से आप प्रतियोगी छात्र-छात्रों के लिए प्रतियोगी सम्बन्धित जानकारी और पाठ्य समाग्री लेकर आते है. आपकी इसी उम्मीद को बनाये रखते हुए आज हम आपके लिए राज्य स्तर पर होने वाली PSC की जानकारी लेकर आये है.

अवश्य पढ़ें:

MPPSC Mains and Prelims Syllabus Details in Hindi

MPPSC Mains and Prelims Syllabus in Hindi PDF
MPPSC Mains and Prelims Syllabus in Hindi PDF

दोस्तों आज कि जानकारी MPPSC 2019-20 Exam से संबंधित है. Madhya Pradesh Public Service Commission इसके द्वारा निम्न भर्ती होती है जैसे- DSP, SDM, Commercial Tax Officer, Deputy District President, Deputy Collector,District Registrar etc.
आज के लेख के माध्यम से मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग का MPPSC Mains and Prelims Syllabus PDF के रूप में Hindi में उपलब्ध कराया जा रहा है. जिसके द्वारा आप direct लिंक पर जा कर Download कर सकते है. इसमें. Prelims और Mains दोनों के ही syllabus उपलब्ध है. जानकारी के लिए आपको बता दे की मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य स्तरीय प्रशासनिक परीक्षा लगभग प्रत्येक वर्ष होती है.

यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होती हैं –
1. प्रारम्भिक परीक्षा (Objective Question)
2. मेंस परीक्षा (Descriptive Question)
3.साक्षात्कार (Interview)

परीक्षा में शामिल होने हेतु योग्यता :- आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या उसके समकक्ष होना आवश्यक है.

आयु सीमा:-
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं हेतु प्रदेश के मूल निवासियों के लिए आयु सीमा 40 वर्ष कर दी है.पहले ये 35 वर्ष थी. अजा,जजा, ओबीसी, नि:शक्त व महिलाओं के लिए अब 45 वर्ष अधिकतम आयु सीमा.

प्रारम्भिक परीक्षा का सिलेबस (syllabus Of MPPSC Prelims)

1. प्रारम्भिक परीक्षा (Objective Question):-

1. इस परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे.

  • पहला प्रश्न-पत्र सामान्य अध्ययन पर आधारित होगा.
  • दूसरा प्रश्न-पत्र  CSAT (Qualifying 33%).

2. प्रत्येक प्रश्न पत्र 200-200 marks के होंगे.

3. प्रत्येक प्रश्न पत्रों में प्रश्नों की संख्या 100-100 होगी.

4. एक प्रश्न 2 अंक का होगा.

5. प्रत्येक paper के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित है.

6 . प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार का होगा.

7. कोई गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन नहीं किया जायेगा. इसलिए परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है, की वे परीक्षा में अधिकतम प्रश्नों को हल करने का प्रयास करे.

8. प्रश्न-पत्र हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध होगा.

9. मेंस परीक्षा में शामिल होने हेतु उम्मीदवार को प्रारम्भिक परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न पत्र में न्यूनतम 40 % अंक प्राप्त करने होंगे.

नोट:- प्रारम्भिक परीक्षा अभ्यार्थी के ज्ञान कौशल की केवल छानबीन परिक्षण के लिए ली जाती है. इसके आधार पर इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही अभ्यार्थी को मेंस परीक्षा के लिए योग्य घोषित किया जाता है. प्रारम्भिक परीक्षा के बाद प्रश्न-पत्र और Answer Key को MPPSC के Official website में upload किया जाता है.

आज के post में हम आपको MPPSC राज्य सेवा परीक्षा 2019-20 के Latest Exam Pattern साझा कर रहे है. प्रतिष्ठित सरकारी पदों के लिए परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र तैयारी शुरू करने के साथ परीक्षा के pattern को सही तरीके से समझे.

Second paper of Qualifying Nature

राज्य सेवा प्रारम्भिक परीक्षा का Second paper का II-Paper केवल Qualifying Nature का होगा.

  • CSAT (Qualifying 33%).
  • प्रश्न पत्रों में प्रश्नों की संख्या 100
  • प्रश्न पत्र 200 marks के होंगे.
  • एक प्रश्न 2 अंक का होगा.
  • प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार का होगा.
  • paper के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित है.
  • कोई गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन नहीं किया जायेगा.
  • प्रश्न-पत्र हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध होगा.
  • मेंस परीक्षा में शामिल होने हेतु उम्मीदवार को प्रारम्भिक परीक्षा में  प्रश्न पत्र में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे.

MPPSC Mains Exam Pattern 2019 

2. मेंस परीक्षा (Descriptive Question):-

राज्य सेवा मुख्य परीक्षा में कुल 6 प्रश्न-पत्र रहते है.

  1. GS 1
  2. GS 2
  3. GS 3
  4. GS 4
  5. सामान्य हिंदी और
  6. निबंध लेखन

जरूर पढ़ें:

Note:- परीक्षा में निबंध के लिए 2 घंटे का समय सीमा निर्धारित की गयी हैं. जो की 100 नम्बर का होता है, और अन्य Paper GS1, GS2, GS3 यह 300 अंक के रहेंगे. GS4 200 अंक का होगा. सामान्य हिंदी के लिए 200 अंक निर्धारित है. इस प्रकार कुल अंक 1400 है.

S.L. NO.SubjectMarksTime
Paper-1GS 13003 Hour
Paper-2GS 23003 Hour
Paper-3GS 33003 Hour
Paper-4GS 42003 Hour
Paper-5सामान्य हिंदी2003 Hour
Paper-6निबंध लेखन1002 Hour
Total     –1400   –

 

3. साक्षात्कार (Interview)

साक्षात्कार का पूर्णांक -175 अंक का होता हैं.
1400+175 अंक का कुल योग =1575 अंक.

ध्यान दें :- प्रारम्भिक परीक्षा मात्र Qualifying के लिए है. अंतिम रूप से मेरिट मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के अंको को जोड़ कर ही निर्धारित होता है.

DOWNLOAD MPPSC MAINS AND PRELIMS SYLLABUS IN HINDI PDF

सफलता का कोई shortcut नही होता. जितना कठिन परिश्रम होगा हमारी जीत उतनी ही शानदार होगी. दोस्तों दृढ़ निश्चय के साथ तैयारी करे. किसी भी चीज की जानकारी पूरी रखे. प्रश्नों को भली भांति सोच-समझकर उत्तर तय करे. तैयारी को पूरा समय दे. अपनी नोटबुक खुद तैयार करें. सबसे ध्यान देने योग्य बात इस परीक्षा में शामिल होने के लिए निर्णय अगर ले लिए है तो बिना समय गवांये अपनी तैयारी जल्द से जल्द शुरू कर दें.

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: