23 जून संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवसः 23 June United Nations Public Service Day

23 June United Nations Public Service Day in Hindi – संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस 23 जून को विश्व भर में मनाया जाता है.यह दिवस सभी सरकारी कर्मचारियों के अमूल्य योगदान को चिन्हित करने और एक बेहतर दुनिया बनाने के प्रशासकीय प्रयास के लिए हर वर्ष मनाया जाता है.इस दिवस पर उन लोगों को सम्मानित किया जाता है,जो मानवता की सेवा की जिम्मेदारी स्वीकार करते है,और जनता की सेवा संस्थानों में उत्कृष्टता और नवाचार के लिए योगदान करते है. संयुक्त राष्ट्र ने 23 जून को लोक सेवा दिवस के रुप में मनाया,यह वह दिन है जब सभी आवश्यक कार्यकर्ता अपने  जीवन की रक्षा,पहचान और निवेश करने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैँ.

उन्होंने अपना समय और समर्पण मानवता की सेवा और योगदान के उल्लेखनीय कार्यो में लगाया.इस उत्सव की शुरुआत 2002 में हुई थी. समाज में प्रमुख योगदान देनेवालों को सम्मानित करने के लिए एक देश का चयन किया गया है.बड़ा समर्थन उन लोगों को दिया जाता है,जिनका सार्वजनिक संस्थानों में योगदान है और जो सार्वजनिक प्रशासन में सतत विकास के लिए पर्याप्त रुप से उत्तरदायी हैं.

अवश्य पढ़ें:

“संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 23 जून वर्ष 2002 में संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की थी”.

Key facts related to United Nations Public Service Day – संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस से संबंधित मुख्य तथ्यः

23 June United Nations Public Service Day
23 जून संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवसः 23 June United Nations Public Service Day
  • लोक सेवकों के काम को पहचानने,और युवा लोगों को सार्वजनिक क्षेत्र में करियर बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.
  • इस दिन को समुदाय के लिए सेवा का मूल्य,पुन्य और गुण के विकास प्रक्रिया में सार्वजनिक सेवा के योगदान पर प्रकाश के लिए मनाते है.
  • इस दिन संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार प्रदान किया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का प्रतिष्ठित पुरस्कार लोक सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाने वाला है. ऐसे कई प्रतिभागी हैं जिनमें उन्हें क्षमता विकास कार्य़शालाओं की जाँच करने के लिए मिलता है.यह निश्चित रुप से एक ऐसी जगह है जहां दुनिया के नेता,नीति निर्धारक,सरकारी अधिकारी और विश्व निकाय एक साथ बहस/चर्चा करने के लिए आते हैं.जैसे-

  • ट्रेंडिंग मुद्दे (trending issues)
  • परिवर्तन करने के लिए, to make changes),
  • बेहतर प्रथाओं में लाना (bring in better practices)
  • क्रियाओं में तेजी लाएं (Accelerate actions)
  • नवीन दृष्टिकोण प्राप्त करें (Get innovative approaches)
  • प्रभावी सेवा वितरण (Effective service delivery)
  • ट्रांसफॉर्मिंग संस्थान (Transforming institutions)

उपरोक्त स्थायी विकास लक्ष्य विभिन्न राष्ट्रों की सरकारों को प्राथमिक जिम्मेदारी को समझने और वर्षों में विकास की समीक्षा करनें में मदद करते हैँ- वे जाँच कर सकते है

  • राष्ट्रीय स्तर पर (National levels)
  • क्षेत्रीय स्तर पर (Regional levels)
  • वैश्विक स्तर पर (Global levels)

How important is public service and public servant – लोक सेवा और लोक सेवक कितने महत्वपूर्ण हैः

इस सार्वजनिक सेवा दिवस के पीछे पूरा विचार लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है.बदलते समय के अनुसार लोक प्रशासन को उन्नत करना और मध्ययुगीन कानूनों को बदलना/निकालना है..लोक प्रशासन में बेहतर और जिम्मेदार व्यवस्था के लिए जगह बनाने की जरुरत है.प्रशासन को बेहतर ढंग से समझने और सक्षम प्रशासक प्राप्त करने की आवश्यकता है ताकि सतत विकास कम न हो.
कोविड-19 (Covid-19) ने दिखाया है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने दूसरों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी है. उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया है- कि वे वायरस से पीड़ित लोगों के लिए लोक सेवा और लोक सेवक कितने महत्वपूर्ण हैं.वे रोजमर्रा के जीवन में,लेकिन विशेष रुप से इन जैसे संकटों के समय में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं.

यह सिर्फ बहादूरी के लिए संकटों के दौरान काम लेने के लिए नहीं है,बल्कि सभी बाधाओं के बावजूद काम पर बने रहने के लिए है.इसलिए इस वर्ष की थीम उन अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को समर्पित है, जिन्होंने महामारी के कोविड-19 (covid-19) संकटों के दौरान भारी प्रयास किए हैं, जो दुनिया के कई हिस्सों में गंभीर था. सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों, स्वच्छता कर्मचारियों, सामाजिक कल्याण अधिकारियों और कई अन्य को स्वीकार करना अधिक अच्छा रहेगा.

General FAQs

Q. लोक सेवा दिवस का नेतृत्व कौन करता है?

Ans. संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक कल्याण विभाग (UN DESA) इसकी अध्यक्षता करता है।

Q. सार्वजनिक सेवा दिवस कब मनाया जाता है?

Ans. यह 23 जून को मनाया जाता है.

Q. स्मरणोत्सव के दिन कितने प्रतिभागी मिल सकते हैं?

Ans. ऐसे मंचों पर 800 से अधिक प्रतिभागी हो सकते हैं.

Q. ऐसे मंचों पर क्या चर्चा होती है?

Ans. चर्चा का विषय सतत विकास लक्ष्यों के बारे में है.


  आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.



इसे भी पढ़ें

Leave a comment