5 जून विश्व पर्यावरण दिवस – 5th June 2020 World Environment Day

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day)

0

5 जून विश्व पर्यावरण दिवस 5th June 2020 World Environment Day– प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमारे विश्व पर्यावरण की स्थिति,प्रदूषण तथा ग्लोबल वार्मिग के कारण दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है. इसलिए,हमारी आनेवाली पीढ़ी को उत्तम भविष्य देने के लिए तथा विश्व पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकास को बढ़ावा देना चाहिए और आज के दिन हर नागरिक को एक पौधा लगाना जरुरी है.

अवश्य पढ़ें:

पर्यावरण का अर्थः Meaning of Environment

World Environment Day
5 जून विश्व पर्यावरण दिवस – 5th June 2020 World Environment Day

हमारे आस-पास के वातावरण को पर्यावरण कहते हैं.हमारे अडोस-पडोस की जल वायु,स्वच्छता,प्रदूषण,वृक्ष ये सभी पर्यावरण के अंतर्गत आते हैं.जिसका संबंध हमारे दैनिक जीवन के साथ होता है और उस पर प्रभाव डालता है.

पर्यावरण प्रदूषण के कारणः Due to Environmental Pollution

मानव और पर्यावरण एक दूसरे पर निर्भर होते हैं.जनसंख्या वृद्धि के कारण पेड़ों की अत्यधिक मात्रा में कटाई होना,कारखानों की वृद्धि के कारण जल प्रदूषण होना,वाहनों की वृद्धि के कारण वायु प्रदूषण तथा शब्द मालिन्य होना,इन सबका परिणाम मानव को प्रकृतिक आपदाओं का सामना करना करना पड़ता है.

मुख्य भूमिका पर्यावरण की रक्षा में किसकी हैः Whose main role is in Protecting the Environment

पर्यावरण की रक्षा के लिए मुख्य रुप से विध्यार्थियों तथा युवकों का यह कर्तव्य है कि इस अभियान में इसको कुप्रभाव तथा रक्षा के बारे में लोगों को सही जानकारी देना तथा सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करना है.

पर्यावरण दिवस कब और कैसे मनाते हैः When and how we Celebrate Environment Day

विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को, 1973 से मनाते आ रहे हैं.इसे “पर्यावरण सप्ताह” के रुप में भी मनाया जाता है.इस अभियान के व्दारा लोगों में पर्यावरण प्रदूषण के बारे में जानकारी दी जाती है तथा इसकी रक्षा के प्रति लोगों को जागृत किया जाता है. जैसे-वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण,रासायनिक प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, वैचारिक प्रदूषण, आदि. प्रदूषण को समाप्त करने में वृक्ष हमारी सर्वाधिक सहायता करते हैं.अतएव हमको चाहिए कि वृक्षारोपण को हम अपना कर्तव्य समझें और हम अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगायें.

पर्यावरण के प्रति जागरुकताः Environmental Awareness

पर्यावरण की रक्षा के इस अभियान को सक्रिय रुप से जारी रखने के लिए विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.जैसे-निबंध लेखन, अनुच्छेद लेखन, भाषण,नाटक, नुक्कड़ नाटक, सड़क रैलियाँ, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, रस-प्रश्न(Quiz) कला और चित्र कला आदि के व्दारा हम पर्यावरण के प्रति जागरुकता रख सकतें हैं.


इसे भी पढ़ें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.