मध्यप्रदेश में DSP के पदों पर भर्ती, सैलरी ₹100000 से ज्यादा| MPPSC Police Recruitment 2021| जाने यूपीएसआई 2021 परीक्षा डेट कब?

Sarkari Exam Help Desk। दोस्तों MPPSC ने DSP के 15 पदों पर  रिक्रूटमेंट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।   आवेदन कर करने के लिए समय सीमा 5 जुलाई से 4 अगस्त है। अधिक जानकारी के लिए पूरी खबर पढ़ें।

मध्य प्रदेश राज्य के मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) के गृह विभाग में  डीएसपी पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है। Deputy Superintendent of Police यानी उप पुलिस अधीक्षक (DSP) (रेडियो) और उप पुलिस अधीक्षक (कंप्यूटर) के 15 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है।

आपको बता दें कि 23 जून को MPPSC द्वारा जारी किए गए आधिकारिक अधिसूचना के अंतर्गत डीएसपी के 15 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया  5 जुलाई से  प्रारंभ होगी। इच्छुक Candidate एप्लीकेशन फॉर्म  ऑनलाइन जमा करने के लिए मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की अधिकारीक वेबसाइट (MPPSC) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए अंतिम तिथि 4 अगस्त 2021 है।  डीएसपी पद के लिए योग्यता चयन प्रक्रिया  और सैलरी तैयारी की जानकारी के लिए इस खबर को पूरा पढ़ें और इसके बाद एसआई की भर्ती की एक जरूरी खबर आपके लिए है उसे पढ़ना ना भूले।

MPPSC DSP Recruitment 2021 – आवेदन के लिए योग्यताएं

MPPSC DSP Recruitment 2021
MPPSC DSP Recruitment 2021

  बात करते हैं कि डीएसपी पद के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें:

डीएसपी रेडियो पद के लिए योग्यता-

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को ऐसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिकी/टेली कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक डिग्री अथवा उसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

DSP कंप्यूटर के पदों के लिए योग्यता-

इस पद के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास  कंप्यूटर साइंस या प्रौद्योगिकी में स्नातक या एमसीए डिग्री होनी चाहिए।

उम्र सीमा

DSP computer और  DSP Radio पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट की उम्र सीमा कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 33 साल होनी चाहिए।

डीएसपी पद पर नियुक्ति के बाद कितनी मिलेगी सैलरी?

मान सम्मान और रुतबे की नौकरी डीएसपी पद के लिए सैलरी भी बहुत आकर्षक है। MPPSC द्वारा जारी किये गए अधिसूचना के अनुसार इन 15 पदों में 13 पद DSP रेडियो के तथा 2 पद DSP कंप्यूटर  के लिए है। इन पदों पर चयनित होने वाले कैंडिडेट को  56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये  हर महीने सैलरी  मिलेगी।

आवेदन प्रक्रिया के लिए शुल्क

200 डीएसपी के इशारों पर ऑनलाइन आवेदन आपको करना होगा और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क  लिया जाएगा 3 पदों के लिए जनरल उम्मीदवार से कुल ₹1000 ऑनलाइन आवेदन फीस ली जाएगी। वही आरक्षित वर्ग से आने वाले कैंडिडेट  SC ST OBC  और दिव्यांगअभ्यर्थी जो मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं उनसे ₹500 आवेदन शुल्क लिया जाएगा।

अब पढ़ें यूपीएसआई पदों की भर्ती से संबंधित खबर

यूपी SI के post पर भर्ती के लिए  होने वाली है जल्द लिखित परीक्षा

खबरें मिल रही है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा आयोजित SI पदों के लिए लिखित  भर्ती परीक्षा अक्टूबर महीने में कराई जा सकती है।  जैसा कि आपको मालूम है कि  UPPRPB द्वारा इस भर्ती में सब-इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर एवं फायर ऑफिसर के 9534 पदों के लिए आवेदन  फार्म भरे गए थे।  इन सभी पदों के लिए आवेदन 1 अप्रैल से 15 जून तक चली थी जिसमें 15 लाख से अधिक कैंडिडेट ने ऑनलाइन आवेदन किया था। 

परीक्षा के लिए टिप्स

यूपीएसआई की जल्द होने वाली लिखित परीक्षा के मद्देनजर आपको अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। अगर आप इस परीक्षा में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो विषय विशेषज्ञों की सलाह  लेकर अपनी तैयारी करें। सरकारी एग्जाम हेल्प वेबसाइट के विषय विशेषज्ञ पैनल आपको सलाह देती है, Uttar Pradesh Daroga Bharti  के Syllabus  को पूरा कंप्लीट कर लीजिए  यदि आपको किसी विषय में कठिनाई हो रही है तो आप अच्छे स्तर की कोचिंग भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप प्रैक्टिस बुक से स्व अध्ययन भी करते रहे। Sarkari Exam Help Desk Website हर संभव आपकी मदद करने के तत्पर है। परीक्षा से संबंधित न्यू अपडेट जानकारी के लिए हम से जुड़े रहे। धन्यवाद।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment