Bihar D.El.Ed Admission 2021: Online Application Form, Eligibility Criteria, Admit Card, Result, Date, Fees, Counselling, Syllabus & Exam Pattern Details in Hindi

Bihar D.El.Ed Admission 2021 : बीएसईबी ने डीएलएड पाठक्रम की नामांकन तिथि जारी, Bihar DLEd Examination Process, Syllabus & Exam Pattern Details in Hindi | डीएलएड 2021 – टीचर बनने का सपना साकार करने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण की डिग्री और डिप्लोमा की जरूरत होती। उसके बाद टेट परीक्षा यानी कि शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण किया जाता है। फिर उसके बाद आने वाली सरकारी टीचर या प्राइवेट टीचर की वैकेंसी में अप्लाई किया जाता है। इस तरह से टीचर बनने का सपना पूरा होता है। बिहार D.El.Ed 2021 एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया।

अगर आप टीचर बनने का सपना प्राथमिक और जूनियर विद्यालय में पढ़ाने का रखते हैं तो आपको डीएलएड 2021 के सेशन में पढ़ाई करके डिग्री हासिल करनी होगी।  डी एल एड एडमिशन से संबंधित  दी जा रही है। डीएलएड पाठक्रम की नामांकन तिथि जारी, Bihar DLEd  Examination Process syllabus डीएलएड 2021 (Bihar D.El.Ed 2021) पूरी जानकारी आर्टिकल पूरा पढिये।

Contents

Bihar D.El.Ed Admission 2021: Overview   

Established2005-06
NameBihar School Examination Board
Exam ModeOffline through OMR sheet
Admission CriteriaMerit Based
Duration2 years

Bihar DElEd 2021-23 training course

 बिहार विद़्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने डिप्लोमा इन इलेमेंटरी एजुकेशन (DElEd) फेस-टू-फेस पाठ्यक्रम प्रशिक्षण सत्र 2021-22 (trending course) में नामांकन का कार्यक्रम जारी हो चुका है। डीएलएड की पढ़ाई प्राथमिक स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए की जाती है। अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन, नामांकन प्रक्रिया, सिलेबस, पात्रता के बारे में सारी जानकारी यहां पर दी जा रही है।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की ओर से जारी एक सूचना के अनुसार प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्य  अपने संस्थान में सत्र 2020-22 के लिए नामांकित छात्रों का रजिस्ट्रेशन 22-06-2021 से 05-07-2021 तक ऑनलाइन करा सकते हैं।   एडमिशन लेने के लिए प्रक्रिया   डीएलएड प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्य ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के पूर्व रजिस्ट्रेशन फॉर्म समिति की वेबसाइट http://secondary.bihrboardonline.com पर 21-06-2021 से  डाउनलोड करने के बाद राजस्थान के हेड प्रमुख प्राचार्य फार्म संस्थान के छात्रों को उपलब्ध करवाएंगे इसके बाद छात्रों से फॉर्म भरवाने के साथ शुल्क जमा करवाएंगे।
Bihar d.el.ed Admission 2021 latest News
Bihar d.el.ed Admission 2021 latest News

Bihar D.El.Ed Registration Fees – रजिस्ट्रेशन के लिए कितना शुल्क लगेगा?

  • बिहार बोर्ड ने बताया कि रजिस्ट्रेशन शुल्क 400 रुपए जो 07-07-2021 जमा कराया जा जाएगा।
  • कैंडिडेट के रजिस्ट्रेशन कार्ड वेबसाइट पर 6 जुलाई को जारी की जाएगी जिसमें 9 जुलाई तक  आकर्षण का मौका दे दिया जाएगा। 

Exam DatesBihar D.El.Ed Admission 2021

EventDate 
Online RegistrationJune 22, 2021
Last date to submit Application FeeJuly 5, 2021
Last date to correct mistakes in the formTo be announced
Release date of Admit CardJuly 7 to July 9, 2021
D.El.Ed ExaminationUpdate Soon
Announcement of ResultUpdate Soon

New Update BSEB Compartmental Result 2021: BSEB कंपार्टमेंट का परिणाम जारी, ऐसे चेक करें | Know How To Check Result Online

बिहार डीएलएड 2021 (Bihar D.El.Ed 2021) क्या है?

  • दोस्तो टीचर बनने के लिए बिहार डीएलएड 2021 एक डिप्लोमा स्तर का कोर्स है। candidate  को इसमें  admission  लेने के लिए पहले प्रवेश परीक्षा entrance examination  में शामिल होना होता है।
  • मेरिट लिस्ट में आने पर आपका चयन बिहार के सरकारी D.El.Ed कॉलेज में पढ़ाई (Training course) के लिए होता है।
  •  बिहार विद्यालय समिति द्वारा D.El.Ed कॉलेज एडमिशन प्रक्रिया के तहत होने वाले एग्जामिनेशन को संयुक्त प्रवेश परीक्षा कहा जाता है। प्रवेश परीक्षा नंबरों की मेरिट लिस्ट मैं आने के बाद ही आपका एडमिशन होगा। 
  • डीएलएड 2 वर्षीय पाठ्यक्रम कोर्स (BTC)  है।  बिहार के प्राथमिक सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए DLEd होना जरूरी है। बिहार टेट पात्रता परीक्षा पास होना भी जरूरी है।
ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए website – बिहार डीएलएड एप्लीकेशन फॉर्म 2021 परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट http://www.biharboardvividh.com पर भर सकते हैं।  हमारे इस पेज पर दी गयी लिंक से भी भर सकेंगे। Bihar D.El.Ed 2021 की अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

Bihar D.El.Ed Admission 2021: Eligibility Criteria (पात्रता मापदंड)

Bihar D.El.Ed Admission 2021
Bihar D.El.Ed Admission 2021 In Hindi

Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता)

Bihar D El Ed  के लिए  application form  भरने वाले candidate  को बिहार डीएलएड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 12वीं उत्तीर्ण होना  जरूरी होता है। 12वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होना  जरूरी  है।एससी एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 12वीं की न्यूनतम परीक्षा में प्राप्त अंकों में 5% की छूट दी जाती है।

Age Limit (आयु सीमा)

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17  साल होना चाहिए। कैंडिडेट को अधिकतम आयु सीमा कुछ भी नहीं है। 17 साल से अधिक उम्र का कोई भी कैंडिडेट से फॉर्म भर सकता है।

How to Apply for Bihar D.El.Ed. Admission? | बिहार डीएलएड आवेदन पत्र 2021 कैसे भरे?

डीएलएड 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया Application Process शुरू हो गई है। आवेदन ऑनलाइन (Online Application) भरा जाएगा।  जो Candidate  जिस  College में admission लेना चाहते हैं, उस कॉलेज की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अगर आप इस पेज में दिए गए लिंक के आधार पर भी सरकारी वेबसाइट पर पहुंचकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी तरह की गलत सूचना सूचना नहीं दे अन्यथा आपका आवेदन पत्र का  रद्द  कर दिया जाएगा।

आवेदन पत्र : बिहार डीएलएड 2021 के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardvividh.com पर उपलब्ध होगा।

परीक्षा आवेदन शुल्क D.El.Ed बिहार

आवेदन करने के बाद परीक्षा आवेदन शुल्क लिया जाएगा। ऑनलाइन जमा किया जाएगा बैंक कार्ड या डेबिट कार्ड का इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा आप आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा आप अपनी कैटेगरी के हिसाब से कर सकते हैं।

  • सामान्य वर्ग, पिछड़ी जाति और अत्यंत पिछड़ी जाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 960 रूपए आवेदन शुल्क रखा गया है।
  • अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 760 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना 2021

 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीएलएड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंतर्गत डीएलएड संस्थानों ने 2021 से 23 से के सत्र में एडमिशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। एडमिशन प्रक्रिया बिहार विद्यालय परीक्षा  समिति द्वारा 2021 से डीएलएड परीक्षा के नाम से करवाया जाएगा। अब हम आपको सारी जानकारी आने वाले नोटिफिकेशन के बारे में बता रहे हैं जिसे डीएलएड 2021 प्रवेश परीक्षा बिहार विद्यालय संस्थान में प्रवेश के लिए होता है।

बिहार डी०एल०एड० संयुक्त प्रवेश परीक्षा, 2021

 राज्य में NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सम्बद्धता प्रदत्त सरकारी एवं निजी प्राथमिक स्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में कुल स्वीकृत सीटों के विरूद्ध आरक्षण नियमों के अनुसार प्रवेश के लिए D.El.Ed 2021 बिहार शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कराया जा रहा।

डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया

सरकार के द्वारा उर्दू/कला एवं विज्ञान विषयों के लिए निर्धारित सीट को ध्यान  में रखते हुए ऑनलाइन (online) माध्यम से आवेदन आमंत्रित किया जाता है। सभी अभ्यर्थियों के परीक्षोपरांत प्राप्तांक के आधार पर कोटिवार/विषयवार मेधा सूची तैयार की जायेगी।  इसी आधार पर बिहार राज्य में डीएलएड सरकारी विद्यालयों में एडमिशन किया जाएगा।

बिहार D.El.Ed ट्रेनिंग कोर्स कॉलेज में एडमिशन के लिए योग्यता

प्रशिक्षण संस्थानों में नामांकन हेतु शैक्षणिक योग्यता निम्नलिखित है।

  • उच्च माध्यमिक (+2) अथवा उसके समकक्ष परीक्षा में कम से कम 50% अंकों से उत्तीर्ण उम्मीदवार प्रवेश के लिए पात्र होंगे।
  • नामांकन हेतु सभी आरक्षित कोटि/निःशक्त के लिए अर्हता अंकों में 5 % की छूट होगी।

उम्र सीमा (Age Limit)

 डी एल एड प्रवेश परीक्षा की पात्रता के लिए उम्र सीमा के बारे में निम्नलिखित तरीके से समझाया जा रहा है

  • अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र सीमा पहली जनवरी, 2020 को 17 वर्ष (सभी कोटि के लिए) होगी तथा
  • आयु की अधिकतम सीमा नहीं रखी जायेगी।

बिहार सरकार के विद्यालय में डीएलएड ट्रेनिंग के लिए आरक्षण

डीएलएड  ट्रेनिंग के लिए के सरकारी विद्यालय में आरक्षण व्यवस्था निम्नलिखित प्रकार से है-

उर्ध्वाधर आरक्षण (Vertical Reservation)

डी०एल०एड० (द्विवर्षीय पाठ्यक्रम में) प्रवेश में अनुसूचित जाति (sc), अनुसूचित जनजाति (ST), पिछड़ा वर्ग (BC), अत्यन्त पिछड़ा वर्ग (EBC), पिछड़े वर्ग की महिलाओं (WBC) एवं आर्थिक रूप से पिछड़ा सामान्य कोटि के अभ्यर्थी (Ews) के पक्ष में क्रमशः 16 प्रतिशत, 01 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत, 3 प्रतिशत एवं 10 प्रतिशत की सीमा तक आरक्षण बिहार सरकार की अधिसूचना/शासनादेश के अनुसार देय होगा।

क्षैतिज आरक्षण (Horizontal Reservation)

सरकारी नियमानुसार कुल स्वीकृत सीटों में से दिव्यांग (न्यूमतम 40% दिव्यांगता) अभ्यर्थियों के लिए पाँच प्रतिशत (5%), स्वतंत्रता सेनानी के नाती/नतिनी/पोता/पोती के अभ्यर्थी को दो प्रतिशत (2%) बिहार राज्य के निवासी सेवारत/सेवानिवृत्त/दिवंगत/भूतपूर्व सैनिक कर्मचारी के आश्रित पुत्र/आश्रित अविवाहित पुत्री को पाँच प्रतिशत (5%) क्षैतिज आरक्षण देय होगा।

कुछ श्रेणियों के उम्मीदवारों को D.El.Ed कार्यक्रम के लिए सीटों में आरक्षण लाभ प्रदान किया जाता है ।

CategoryPercentage of Seats Reserved
SC16
ST1
OBC12
EBC18
WBC3
EWS10
Physically Handicapped5
Freedom Fighter2
Domicile of Bihar5

आवेदन करने की तिथि: लास्ट डेट आफ एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट

एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि नोटिफिकेशन के साथ जल्द ही जारी ऑनलाइन की जाएगी। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देखते रहे सन 2021 से 23 तक के सत्र के लिए भर्ती प्रक्रिया में अंतिम तिथि की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहे। हमारी वेबसाइट पर भी नजर रखे हम अपडेट करते रहते हैं।

आवेदनपत्र एवं परीक्षा शुल्क जमा करने की तारीख

 जैसा कि बताया कि डीएलएड के एडमिशन की प्रक्रिया बिहार के सरकारी स्कूलों में जल्द होने वाली है। इसलिए इसकी अभी तारीख नहीं आई है आप इस वेबसाइट पर बने रहे जैसे ही तारीख की घोषणा होती है हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से तारीख बता देंगे।

बिहार सरकार डीएलएड परीक्षा समिति पर एप्लीकेशन अप्लाई कैसे करें?

 बिहार सरकार डीएलएड 2021 की परीक्षा समिति द्वारा प्लीकेशन अप्लाई करने का तरीका निम्नलिखित है इस तरीके को आप फॉलो करें।

सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए समिति के  वेबसाइट से पर विजिट करना है, वेबसाइट का लिंक निम्नलिखित है- बेवसाईट www.biharboardvividh.com

आवेदन करने की प्रक्रिया  online application form filling process of Bihar विद्यालय Samiti d.el.ed entrance test 2021

  • आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के दो चरण है। पहला चरण है आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना है और दूसरा आपको पंजीकरण करने के बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म वेबसाइट भरना है।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के दो चरण (i) पंजीकरण, (ii) फॉर्म भरना।

अगर आप पहली बार पंजीकरण कर रहे हैं तो वेबसाइट के होम पेज पर आपको पंजीकरण प्रथम बार में अभ्यर्थी “Register (New Candidate)” पर क्लिक करें। तत्पश्चात्  रजिस्ट्रेशन का पेज  आपके  कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर खुलता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको अपना यूजर नेम और नाम डेट ऑफ बर्थ इत्यादि भरना होगा और इस तरह से आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। एक ओटीपी मोबाइल पर आकर कंफर्मेशन होता है,फिर उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर लॉगइन और यूजरनेम मिल जाता है। अब फॉर्म भरने के लिए लॉगिन, रजिस्ट्रेशन नंबर और यूजरनेम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा (Entrance Test)   डी एल एड प्रवेश परीक्षा बिहार सरकार एजुकेशन डिपार्टमेंट 2021
इस परीक्षा कोमात्र एक सेट में OMR Sheet पर बहुवैकल्पिक प्रश्नों के रूप में ली जायेगी। प्रवेशपरीक्षा में सभी परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करायी जायेगी।डी एल एड प्रवेश परीक्षा 2021 की बिहार सरकार द्वारा परीक्षा की घोषणा जल्द ही की जाएगी हमारी वेबसाइट और आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

बिहार डीएलएड 2021 प्रवेश परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया क्या है?

 अब आप ऑनलाइन प्रक्रिया आवेदन भरने के लिए शुरू करेंगे क्योंकि आपने रजिस्ट्रेशन कर दिया है।

परीक्षा आवेदन-पत्र समिति के वेबसाईट पर अपलोड करने का तरीका निम्नलिखित है

  • बेवसाईट www.biharboardvividh.com
  • आवेदन की प्रक्रिया दो चरण में पूर्ण होगी। (i) पंजीकरण, (ii) फॉर्म भरना।
  • पंजीकरण प्रथम बार में अभ्यर्थी “Register (New Candidate)” पर क्लिक करें। तत्पश्चात् Initial
  • Registration का पेज खुलेगा। उस पेज पर Subject Applied for (i) Arts/commerce (ii) Science (ii) Urdu चुनेंगे।
  • इसके बाद जिला, योग्यता, कोटि, लिंग, दिव्यांगता, अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल एवं मोबाईल नम्बर अंकित कर Submit and continue बटन क्लिक करेंगे।
  • आवेदक को “submit and Continue” बटन पर क्लिक करने से पहले सावधानी पूर्वक भरे गये विवरणों की जांच करनी होगी, क्योंकि
  • इसके बाद के चरण में आवेदन में परिवर्तन करने की अनुमति नहीं होगी।
  • Submit करने के पश्चात आपके पंजीकृत मोबाईल पर SMS के माध्यम से एवं पंजीकृत ई-मेल आई0डी0 पर आवेदन संख्या (यूजर आई0डी0) एवं पासवर्ड भेजा जायेगा। जिसका उपयोग करते हुए ऑनलाईन आवेदन भरने के लिए आगे Log in कर सकेंगे।
  • आवेदक के मोबाईल एवं ई-मेल पर उपलब्ध कराये गये आवेदन संख्या एवं पासवर्ड पोर्टल के मुख्य पेज पर Log in करने पर आवेदन-पत्र का पेज खुलेगा।
  • उस पेज पर अभ्यर्थी अपना व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक-प्रशैक्षणिक विवरण भरेंगे। उसके बाद अपना फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करेंगे।
  • उसके बाद परीक्षा शुल्क की राशि का भुगतान करेंगे।

पंजीकृत पर्ची की प्राप्ति :

  • भुगतान सफल होने के बाद पंजीकृत पर्ची (Registration slip) उत्पन्न  (Generate) होगा। आवेदक “Print Registration Slip” बटन पर क्लिक कर Bihar dled Pariksha 2021 पंजीकृत पर्ची का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं।

अपलोड रंगीन फोटोग्राफ एवं हस्ताक्षर :

  • अभ्यर्थी के फोटोग्राफ का स्कैन किए हुए साइज 100kb
  • से 150 kb तक एवं आयाम, 3.5cm x 4.5 cm होना चाहिए एवं हस्ताक्षर का स्कैन किया हुआ साईज 50kb से 100 kb तक होना चाहिए।
  • रंगीन फोटोग्राफ हाल (Recent) का होना चाहिए एवं Background सफेद अथवा हल्का रंग का होना चाहिए एवं कैमरे के सामने का खींचा हुआ होना चाहिए तथा अभ्यर्थी की आँखें एवं चेहरा स्पष्ट रूप से दिखना चाहिए।
  • फोटो खींचवाने के समय टोपी, कोई कपड़ा अथवा काला चश्मा स्वीकार्य नहीं है।
  • यदि फोटोग्राफ में लाल-आँख (Red Eye Effect) का प्रभाव है, तो कृपया इसे Edit कर हटा दें।
  • परीक्षा शुल्क का भुगतान-परीक्षा शुल्क की राशि Debit Card/Credit Card/Net Banking के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति होगी। इसके अलावे अन्य कोई माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान स्वीकार नहीं होगा।
  • ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र समिति के वेबसाईट पर अपलोड करने के पश्चात अभ्यर्थी के मोबाईल एवं ई-मेल पर यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड भेजा जायेगा एवं अभ्यर्थी का यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड को अभ्यर्थी भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेंगे एवं इसकी गोपनीयता बनाये रखेंगे।
  • इस यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड को समिति कार्यालय में कदापि न भेजे। इस यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से अभ्यर्थी ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार के त्रुटिपूर्ण विवरण ऑनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि तक समिति के इस वेबसाईट www.biharboardvividh.com पर जाकर सुधार कर सकेंगे।
नोट : ऑनलाईन के अलावा किसी भी अन्य माध्यम से आवेदनपत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा।
आवेदन पूरा भरा होना चाहिए अन्यथा आवेदन रद्द हो जाएगा   यह आवश्यक है कि Online परीक्षा आवेदन पत्र स्वयं के द्वारा भरा जाए। किसी आवेदक का अपूर्ण रूप से भरा हुआ या दूसरे के द्वारा भराया गया अथवा एक से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर आवेदन पत्र अस्वीकृत/रद्द कर दिया जायेगा।

एडमिट कार्ड 2021

  • आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एडमिट कार्ड जारी किया जाता है।
  •  एडमिट कार्ड बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा।
  • Admit card केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है।
  • किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट, ई – मेल या किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है।

एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

  • बिहार डी एल एड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उन्हें अपना एप्लीकेशन नंबर जन्म तारीख ऑनलाइन पासवर्ड यूजर नेम आदि दर्ज करना होता है। फिर आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट आउट कर सकते हैं।
  •  एडमिट कार्ड में आपका नाम परीक्षा का सेंटर और परीक्षा की तिथि और आपका फोटो, signature  आदि की जानकारी इसमें होती है।

Bihar Board Intermediate Admit Card 2021 डाउनलोड करें

परीक्षा शुल्क (Examination Fee)

क्रम सं०श्रेणीपरीक्षा शुल्क fees
1अनारक्षित/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/पिछड़ा₹960
2वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग अनसचित जाति/अन0जनजाति/दिव्यांग760 रुपया

Bihar DElEd Pravesh Pariksha 2021 New Exam Pattern

SubjectNo. of QuestionsMarks Allotted
General Hindi/General Urdu3090
Mathematics3090
Science2060
Social Studies2060
General English2575
Logical and Analytical Reasoning2575
TOTAL150450

 DElEd संयुक्त एंट्रेंस परीक्षा 2021 खास बात

  • परीक्षा की अवधि (Examination Duration) संयुक्त प्रवेश परीक्षा  का समय 150 मिनट (2:30 घंटा) की होगी।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिये जायेंगे, जबकि प्रत्येक एक गलत उत्तर पर एक अंक काट लिए जायेंगे।

 Bihar DElEd चयन प्रक्रिया 2021

  • बिहार डीएलएड 2021 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन बिहार डीएलएड जेईटी 2021 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।
  •  परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग भी आयोजित की जा सकती है। काउंसलिंग के बाद चयनित उम्मीदवार बिहार डीएलएड 2021 में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार डीएलएड एडमिशन 2021

एडमिशन से जुड़ी जानकारियों के लिए आधिकारिक सूचना अभी जारी नहीं की गई है। नामांकन से जुड़ी आधिकारिक सूचना आते ही इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। यह नोटिस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। इसके साथ ही चयनित उम्मीदवारों को ई – मेल और एसएमएस के माध्यम से भी सूचना भेजी जाती है। इसके अलावा उम्मीदवारों को फोन पर भी सूचित किया जा सकता है। सूचना जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट के माध्यम से चयनित उम्मीदवार डीएलएड कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। मेरिट लिस्ट के द्वारा चयनित उम्मीदवार तय दिन को एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन के समय उम्मीदवारों को अपना डॉक्युमेंट सबमिट करना होता है।

डीएलएड मेरिट लिस्ट 2021

बिहार डीएलएड मेरिट लिस्ट जून 2021 को जारी किये जाएंगे। जारी किये गए मेरिट लिस्ट पर उम्मीदवार अपनी आपत्तियां भी दर्ज कर सकते हैं। ऑब्जेक्शन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। बता दें कि फाइनल मेरिट लिस्ट इंस्टिट्यूट / कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। इच्छुक उम्मीदवार यहां दिए गए लिंक के माध्यम से फाइनल मेरिट लिस्ट देख सकते हैं। फाइनल मेरिट में शामिल उमीदवार  डीएलएड में प्रवेश ले सकते हैं।

डीएलएड प्रवेश परीक्षा काउंसलिंग 2021

एडमिशन की प्रोसेस  समाप्त होने के कुछ समय बाद काउंसलिंग भी आयोजित की जाती है। इस काउंसलिंग में केवल  सफल और वेटिंग लिस्ट में शामिल उम्मीदवार ही शामिल हो सकते हैं। काउंसलिंग ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। काउंसलिंग की तारीखें अभी घोषित नहीं की गयी है। जल्द ही काउंसलिंग की तारीख जारी की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट : educationbihar.gov.in

एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम निकल जाने के बाद प्रवेश प्रक्रिया में अगला कदम काउंसलिंग सेशन है । उम्मीदवारों को इस सत्र के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों (Documents) की आवश्यकता होती है:

  • Bihar D.El.Ed admit card
  • 10th marksheet
  • 12th marksheet
  • Transfer certificate
  • Aadhar card
  • Category certificate for SC/ST/OBC applicants
  • 2 colored passport size photographs

Bihar D.El.Ed Admission Test Syllabus 2020-22 बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा सिलेबस 2021

निम्नलिखित विषयों से संबंधित कक्षा 12 के सिलेबस पर आधारित ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न बिहार D.El.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 में पूछा जाएगा।  आपको बता दें कि सन 2021 में बिहार डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा पहली बार आयोजित कराया जा रहा है। इसके बारे में अधिकारिक सूचना जल्द ही Syllabus के बारे में प्रकाशित होने वाला है। ऐसे में हमारी वेबसाइट पर आप बने रहें, हम सबसे पहले आपको सही सूचना प्रदान करेंगे। बिहार  स्कूल समिति DLEd एंट्रेंस एग्जाम के प्रवेश परीक्षा में निम्नलिखित विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। यह प्रश्न का उत्तर 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम के स्तर के बराबर होगा।

Bihar Board Result 2021: बिहार बोर्ड के नतीजे जारी, मोबाइल पर रिजल्ट कैसे चेक करें

General FAQs – बिहार डीएलएड 2021 से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | Bihar deled 2021  

मेरा 12वीं कक्षा में  49.6 Percent नंबर आया है, क्या मैं डीएलएड में अप्लाई कर सकता हूं?

Bihar deled 2021 प्रवेश परीक्षा में  आवेदन करने के लिए निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए-

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 12वीं ने न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।
वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 45% अंक प्राप्त होना जरुरी है। बिहार डी.एल.एड की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट के इस लेख को पढ़ें।

काउंसलिंग किन उम्मीदवारों के लिए आयोजित होती है?

फाइनल मेरिट जिन उम्मीदवारों का नाम है उनके लिए काउंसलिंग आयोजित की जाती है। काउंसलिंग के बाद एडमिशन के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। काउंसलिंग प्रवेश परीक्षा के बाद रिजल्ट और उसके बाद काउंसलिंग की सूचना जल्द ही जारी होगी।

बिहार डीएलए  भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

लिखित परीक्षा 450 अंकों का लिखित परीक्षा होता है।

बिहार Deled के लिए परीक्षा पैटर्न क्या है?

बिहार DLEd प्रवेश परीक्षा की समय अवधि 150 मिनट (02:30 बजे)
होगी। प्रश्नों की संख्या 150 प्रश्न होगी।
कुल अंक 450 अंक होंगे।
प्रत्येक प्रश्न 03 अंक का होगा।
गलत प्रश्नों के लिए चौथाई एंड काटे जाएंगे।

बिहार Deled के लिए परीक्षा का सिलेबस क्या है?

सामान्य हिन्दी/ सामान्य उर्दू
(General Hindi/General Urdu)
गणित (Mathematics)
विज्ञान (Science)
सामाजिक अध्ययन (Social Studies)
सामान्य अंग्रेजी (General English)
तार्किक एवं विश्लेषणात्मक क्षमता
(Logical & Analytical Reasoning)

इस परीक्षा के लिए अधिकतम अंक क्या होंगे?

कुल अंक 450 अंक होंगे।

डी एल एड प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम योग्यता क्या हैं?

50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट।

इस परीक्षा के लिए आवंटित समय क्या है?

Bihar deled 2021 प्रवेश परीक्षा की समय अवधि 150 मिनट (02:30 बजे) होगी।

इस परीक्षा में कितने प्रश्न होंगे?

प्रश्नों की संख्या 150 प्रश्न।

बिहार डीएलएड 2021  का परीक्षा का आयोजन कौन करवाता है?

बिहार D.El.Ed 2021 सरकारी संस्थानों में डिप्लोमा कोर्स है जो 2 साल का है इस पाठ्यक्रम में नामांकन हेतु बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा सभी D.El.Ed सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी।

डीएलएड  प्रवेश परीक्षा का आयोजन सन 2021 कब करवाया जाएगा?

संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजन हेतु स्वीकृति  जल्द ही  बिहार सरकार शिक्षा विभाग द्वारा दिया जाएगा। डीएलएड सत्र 2021- 23 तक के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। क्योंकि डी एल एड 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स है।

बिहार डीएलएड ऑनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की  वेबसाइट का नाम क्या है?

डी0एल0एड0 संयुक्त प्रवेश परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाईट www.biharboardvividh.com पर क्लिक करने पर डी0एल0एड0 संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 का लिंक खुलेगा।इस लिंक पर क्लिक कर अभ्यर्थी अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, जाति कोटि, लिंग, शैक्षणिक योग्यता, मोबाईल नं0, ई-मेल आई0डी0, स्थायी पता, पत्राचार पता आदि विवरण भरेंगे। ऑनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र में आवेदक द्वारा भरे गये विवरण गलत पाये जाने पर उनके आवेदन पत्र को अस्वीकृत करते हुए उनका परीक्षाफल रद्द कर दिया जायेगा। केवल घोषणा पत्र एवं आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर के लिए अंग्रेजी के बड़े अक्षरों (CAPITAL LETTER) का में नहीं होना चाहिए।

बीएसईबी रजिस्ट्रेशन  टोल फ्री नंबर क्या है?

बिहार D.El.Ed सरकारी संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए अगर आपपको अधिक जानकारी चाहिए और रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना शुल्क जमा करना आदि में असुविधा हो रही है तो यहां पर संस्थान का हेल्पलाइन दिया गया। वहां पर संपर्क कर सकते हैं- लाइन नंबर – 0612-2232074, 2232257, 2232239 पर संपर्क किया जा सकता है।


  आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment