UPTET 2021 Notification, Exam Date, Application Form: Update News, जुलाई महीने में जारी हो सकती है नोटिस

UPTET 2021 Notification, Exam Date, Application Form – आप को जानकारी देते कि UPTET 2021  का नोटिफिकेशन 11 मई को आयोग द्वारा जारी किया जाने वाला था लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण यूपी टेट के एग्जाम को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है लेकिन नई सूचना यह है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जुलाई में आने वाला है।

UPTET 2021 Notification

प्राइमरी का मास्टर बनने  सपने को साकार करने का रास्ता UPTET 2021 Notification  के आने के बाद ही पूरा होगा क्योंकि प्राइमरी के टीचर बनने के लिए टीईटी परीक्षा पास करना जरूरी है। अगर इससे पहले भी किसी ने यूपी टेट परीक्षा  पास किया है तो अब वह लाइफटाइम वैलिडिटी वाला हो गया है। इसलिए टीचर बनने के लिए नई टीईटी परीक्षा पास करना कोई अनिवार्य नहीं है। लेकिन जिन्होंने अभी तक यूपी टीईटी की परीक्षा पास नहीं नहीं किया है उनके लिए यूपी टीईटी परीक्षा (UPTET) परीक्षा इस बार पास करना जरूरी है। ऐसे लाखों लोग यूपी टेट नोटिफिकेशन   (update TET notification) का इंतजार कर रहे हैं जो जल्द ही जारी हो सकता है।

UPTET Notification 2021
UPTET Notification 2021

New Update (नई अपडेट) यूपी टेट परीक्षा 2021 के तहत आपको जानकारी यहां विशेष रूप से दे रहे हैं परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने नोटिफिकेशन के प्रस्ताव को सरकार को भेज  दिया है। जैसे ही सरकार द्वारा इस नोटिफिकेशन को स्वीकृति मिल जाएगी जुलाई माह से यूपी टेट परीक्षा 2021 के लिए सूचना परीक्षा नियामक प्राधिकरण सचिव द्वारा जारी कर दिया जाएगा।

TET 2021 update news  notification will be notified July month  Sarkari exam help desk। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीटी परीक्षा 2021 के नोटिफिकेशन 11 मई को जारी होने वाला था लेकिन इधर कोरोना संक्रमण के बढ़ जाने के कारण  नोटिफिकेशन को रोक दिया गया है लेकिन नई अपडेट जानकारी टेट परीक्षा 2021 के संबंध में है कि जुलाई महीने में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसके संबंध में आयोग परीक्षा नियामक द्वारा सरकार को  टेट परीक्षा करवाने के लिए  स्वीकृति पत्र भेज दिया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही वहां से हरी झंडी मिलने पर आयोग द्वारा टीईटी 2021 के लिए  नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

अवश्य पढ़ें:

 टीईटी परीक्षा 2021 कब होगी?

  •  मीडिया रिपोर्टों के अनुसार टीईटी परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन अगले महीने जुलाई में आने की अब संभावना बन रही है क्योंकि इससे पहले नोटिफिकेशन मई महीने में आने वाला था लेकिन को रोना के संक्रमण के कारण इसे स्थगित कर दिया गया।
  • आपको बता दें कि टीटी परीक्षा प्राथमिक और जूनियर स्कूल में प्राइमरी का मास्टर बनने के लिए एक जरूरी योग्यता है। बिना TET पास किए कोई भी बीएड टेट या dl.ed किया हुआ अभ्यर्थी  प्राइमरी का मास्टर या जूनियर का मास्टर सरकारी स्कूल और प्राइवेट स्कूल में नहीं बन सकता। नई शिक्षा नीति 2020 में  टेट पास या सीटेट पास टीचरों को रखने का प्रावधान किया गया।  अनिवार्य निशुल्क शिक्षा एक्ट 2009 के अनुसार बिना टेट पास किए हुए कोई भी टीचर ना सरकारी और ना ही प्राइवेट स्कूल में पढ़ा सकता है। इस नियम को सख्ती से लागू करने की पूरा मन इस बार केंद्र सरकार ने बना लिया है और राज्य को भी इस संबंध में सूचनाएं दी गई है।
  • आपको बता दें कि प्राथमिक और जूनियर में शिक्षक बनने के लिए बीएड टीईटी या डीएलएड के अध्यापक प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक होती है,  फिर इसके बाद राज्य की पात्रता परीक्षा या केंद्र की पात्रता परीक्षा को पास करना जरूरी होता है, उसके बाद ही कोई सरकारी शिक्षक या प्राइवेट क्षेत्र में शिक्षण कार्य कर सकता है। इस बार यह परीक्षा दो पालियों में  हमेशा की तरह जैसे आयोजित होती रही है, वैसे आयोजित होगी। ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है आयोजित की जाएगी ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है।
टीईटी परीक्षा 2021  दो पाली में   पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे तक. जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम पांच बजे तक आयोजित की जाएगी।

TET 2021 एग्जामिनेशन टेट एग्जामिनेशन

क्या है TET  एग्जामिनेशन आइए आपको इसके बारे में बताएं कि इस का फुल फॉर्म शिक्षक पात्रता परीक्षा होता है जिसे अंग्रेजी में टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट कहते हैं। स्टेट गवर्नमेंट द्वारा अपने यहां पर प्राइवेट एवं सरकारी क्षेत्रों में शिक्षक को पढ़ाने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET)  हर राज्य सरकार की तरफ से आयोजित की जाती है।  यह परीक्षा साल में पहले दो बार आयोजित होती थी लेकिन इस बात पर 2021 की परीक्षा अभी तक एक बार भी आयोजित नहीं हो पाई है।  आपको बता दें कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET)  के अंतर्गत दो पेपर का एग्जाम दिया जाता। प्रथम प्रश्न पत्र उन  ओला भारतीयों के लिए होता है जो कक्षा 1 से लेकर 5 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं। इसी तरह दूसरा प्रश्न पत्र उन्हें कैंडिडेट के लिए होता है जो कक्षा 6 से लेकर 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं।

UPTET 2021 Official Website upbasiceduboard.gov.in

आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment