SarkariExamHelp अब YouTube पर Click Here For Subscribe

Latest News UPSESSB TGT PGT भर्ती 2021 – फार्म भरने की अंतिम तारीख बढ़ी

UPSESSB TGT PGT भर्ती 2021 : उत्तर प्रदेश में 15000 टीचर की भर्ती के लिए आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया गया है। बता दें कि TGT PGT recruitment 2021 रिक्रूटमेंट में फॉर्म भरने में आ रही दिक्कत के कारण, छात्रों की मांग पर अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है। क्योंकि UPSESSB TGT PGT भर्ती 2021 भर्ती के फॉर्म भरने में वेबसाइट सर्वर सही से काम नहीं कर रहा था। इस कारण से हजारों अभ्यर्थियों ने फॉर्म नहीं भर पाये, इसलिए फॉर्म भरने की तारीख बढ़ाई गई है।

अवश्य पढ़ें:

Latest Update on UPSESSB TGT PGT भर्ती 2021

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2021: दोस्तों बता दे कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड द्वारा ने ये भर्ती निकाली गई थी। उत्तर प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 15000 से अधिक पद के लिए भर्ती निकाली गई थी। अब आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी गई है। 

Latest News UPSESSB TGT PGT Bharti 2021
Latest News UPSESSB TGT PGT Bharti 2021

15 मार्च को यूपीएसईएसएसबी ने प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) के 12603 और प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 (कुल 15198) पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन  जारी किया था। नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन की अंतिम तिथि 11 अप्रैल सन 2021 निर्धारित की गई थी। अब भर्ती बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsessb.org नोटिस देकर बताया है कि आवेदन की अंतिम तारीख 21अप्रैल 2021 कर दी गई है।

आपको बता दें  कि फॉर्म भरने में टेक्निकल दिक्कत आने के कारण हजारों अभ्यर्थियों के फॉर्म कई दिनों से भर नहीं पा रहे थे। प्रयागराज में बोर्ड के ऑफिस के पास अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन भी किया था की अंतिम तिथि बढ़ाई जाए क्योंकि उनका फॉर्म टेक्निकल सर्वर  समस्या के कारण से फार्म भरा नहीं जा पा रहा था। अंतिम तिथि नजदीक होने के कारण अभ्यर्थियों को राहत देने के लिए अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ी है।

टीजीटी पीजीटी फॉर्म भरने की अंतिम डेट बढ़ी

बोर्ड ने भी नोटिस जारी करके बताया कि ‘एनआईसी के ई-परीक्षा पोर्टल का सर्वर ठीक ढंग से नहीं चल रहा था, जिस कारण से अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने में असुविधा का सामना करना पड़ा इसलिए इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 10 दिन अधिक बढ़ा दी गई है।

अब ऑनलाइन आवेदन के रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 21 अप्रैल 2021 है। फीस जमा करने की अंतिम तिथि 23 अप्रैल और आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2021 है।’ बोर्ड ने कहा कि टीजीटी पीजीटी की भर्ती 25 अप्रैल के बाद किसी भी तरह से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

General FAQs

TGT  भर्ती के लिए क्वालिफिकेशन क्या है?

टीजीटी पीजीटी भर्ती के लिए बीएड बीटीसी के साथ ग्रेजुएशन उस सब्जेक्ट का कॉमिनेशन होना चाहिए तभी आपकी ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर यानी कक्षा 9 10 के पढ़ाने वाले टीचर बन सकते हैं।

पीजीटी टीचर बनने के लिए क्या है योग्यता?

पीजीटी के लिए b.ed की डिग्री आपके पास होना चाहिए और साथ में जिस सब्जेक्ट के लिए आप टीचर बनना चाहते हैं उस विशेष में परास्नातक की डिग्री होनी चाहिए। PGT full form postgraduate teacher होता है। PGT टीचर class 11 और 12 को पढ़ाता है।

TGT PGT vacancy selection process क्या है?

कैंडिडेट का सिलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा के लिए 500 अंकों का प्रश्न पत्र होगा। परीक्षा में 150 प्रशन होंगे। हर सवाल के लिए 4 अंक निश्चित किए गए हैं। इन पदों पर आवेदन के लिए आयु की गणना 1 जुलाई 2021 से की जाएगी। अधिकतम उम्र की सीमा की कोई बाध्यता नहीं है। इसलिए अधिक से अधिक फॉर्म उसमें हर उम्र के क्वालिफाइड लोग इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं।


इसे भी पढ़ें:-

Leave a Comment