CTET Exam Date (July) 2021: Application Form, Admit Card, Answer Key Or Result की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

CTET Exam Date 2021: टीचर की सरकारी नौकरी के लिए CTET July Exam 2021 Date, Application Form, Admit, Answer Key or CTET Result 2021 की जानकारी इस लेख से हासिल करें।

इस साल सीटेट जुलाई 2021 के फॉर्म भरने की परीक्षा की सूचना जल्द ही आने वाली है। CTET July 2021 के नोटिफिकेशन से संबंधित सभी जानकारी यहां पर की जा रही है। आपको बता दें कि  सीटेट  2021  के फॉर्म भरने आओ उसकी परीक्षा की तिथि और Application form   जारी होने में इसलिए देरी हो रही है क्योंकि कोविड-19 के कारण अभी परीक्षा करवा पाना मुश्किल था। लेकिन अब जुलाई में CTET नोटिफिकेशन  आने वाली है।

Contents

CTET Exam Update 2021:

  • इधर सीटीईटी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 पास करने के बाद प्रमाण पत्र की वैलिडिटी lifetime कर दी गई है।
  • आप लगातार हमारे साथ website में बने रहे हम CTET की सारी सूचना समय-समय पर यह साइट पर प्रस्तुत करते रहेंगे।
  • CTET July Application Form 2021, सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी  किया जाएगा।
  • आपको बता दें कि  सीटेट की परीक्षा  राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षकों की योग्यता को जांचा जाता है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण (Pass) करने के बाद इसके लिए एक प्रमाण पत्र (CTET CERTIFICATE- 2021) जारी किया जाएगा।
  • नई शिक्षा नीति 2020 के तहत अब प्राइवेट एवं सरकारी स्कूलों में सीटेट परीक्षा या राज्य के टेट परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को ही  teacher सरकारी सरकारी टीचर बनने का कहां मिलेगा।   प्राइवेट और सरकारी स्कूल में अब सीटेट या राज स्तर के टेट पास टीचर रखे ही जाएंगे। इस प्रमाण पत्र के आधार पर सरकारी और प्राइवेट क्षेत्रों में टीचर की नौकरी हासिल कर सकते हैं। 
  • पहले सीटेट पात्रता परीक्षा एक बार पास करने पर उस प्रमाण पत्र की वैधता 7 साल ही होती थी लेकिन अभी नई व्यवस्था 2021 के नोटिफिकेशन में  नए नियम के अनुसार एक बार इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो सीटीईटी का प्रमाण पत्र जीवन भर मान्य (lifetime validity of CTET) रहेगा।
  • सीटीईटी परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट केंद्र की सरकारी स्कूलों व केंद्र द्वारा संचालित प्राइवेट एफिलेटेड स्कूल में कक्षा 1 से लेकर 8 तक और कक्षा 9 से लेकर 10 तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं।

CTET 2021 Notification

CTET Exam Date 2021
CTET Exam Date 2021

July 2001 सीटेट परीक्षा वा नोटिफिकेशन की सूचना जल्द आने वाली है और आईटी एक्ट 2009 के अनुसार सीटेट की परीक्षा में बैठने के लिए पात्रता निम्नलिखित है-

  • जिन्होंने स्नातक की डिग्री के साथ ही साथ BEd की डिग्री या बीएलएड डिप्लोमा प्राप्त किया होगा।
  •  CTET July 2021 के बारे में  संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है।

CTET July Admit Card 2021

सीटीईटी  जुलाई 2021 के (CTET July 2021) सेन्ट्रल टीचर एलिजिब्लिटी टेस्ट (सीटीईटी) जुलाई 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जमा होने के बाद परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कैंडिडेट का CTET July Admit Card 2021 जारी किया जाएगा। यह एडमिट कार्ड सीटेट के आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

Exam Date – सीटेट की परीक्षा 2021

  •  यह जानकारी आपके लिए कि कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए पात्रता परीक्षा आयोजित होती है, जिसे सीटीईटी पेपर 1st कहा जाता है।
  • जबकि कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा को सीटीईटी पेपर 2nd  कहा जाता है।  सीटेट परीक्षा से संबंधित सारी जानकारी के लिए  नीचे दिए गए टेबल में देखें।
CTET जुलाई 2021  की खास तारीखेंजल्द घोषित होगी
अधिसूचना जारी होने की तारीख  जल्द घोषित होगी
आवेदन पत्र शुरू होने की तारीखजल्द घोषित होगी
आवेदन करने की अंतिम तारीखजल्द घोषित होगी
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीखजल्द घोषित होगी
आवेदन पत्र में सुधार करने की तिथिजल्द घोषित होगी
परीक्षा केंद्र बदलने की तारीखजल्द घोषित होगी
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीखजल्द घोषित होगी
परीक्षा  की तारीखजल्द घोषित होगी
आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी करने की तारीखजल्द घोषित होगी
रिजल्ट जारी करने की डेटजल्द घोषित होगी
Official websitewww.cet.nic.in

सीटीईटी 2021 योग्यता मापदंड

एलिजिबिलिटी टेस्ट सीटेट जुलाई 2021 (CTET) के लिए आवेदन करने वाले  कैंडीडेट्स को  योग्यता और मानदंडों इस तरह से समझें।

प्राइमरी स्तर (Primary Level) में पढ़ाने के लिए पात्रता

1 से 5 वीं कक्षा के लिए पात्रता मानदंड को प्राइमरी स्कूल पढ़ाने के लिए पात्रता कहा जाता है। न्यूनतम योग्यता निम्नलिखित है-

  1. जो उम्मीदवार सीटीईटी प्रवेश परीक्षा देना चाहते हैं, उनके सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) में न्यूनतम 50% अंकों  से पास होना आवश्यक है।  इसके साथ ही प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए जैसे-DLEd, BTC etc.) के अन्तिम वर्ष में शामिल हों  रहे कैंडिडेट की आवेदन कर सकते हैं। अथवा पास कैंडिडेट application form भर सकते हैं।
  2. अथवा  कैंडिडेट ने  सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) में न्यूनतम 45% अंकों हो साथ ही एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), Regulation 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (किसी नाम से जाना  जाता हो) के  आखरी साल में शामिल हों या पास  हो, वह भी फॉर्म भर सकता है।
  3. अथवा उम्मीदवार के सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) में न्यूनतम 50% अंक हों और साथ ही 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक ( B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल हो या पास कर चुका हो।
  4. अथवा कैंडिडेट सीनियर सेकेण्ड्री (या  इसके समकक्ष) में कम से कम 50% अंक  प्राप्त किया हो और शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में शामिल हो या फिर उत्तीर्ण किया है।
  5. या तो candidate स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल हो या उत्तीर्ण किया है।

अपर प्राइमरी (Upper Primary) लेवल में पढ़ाने के लिए पात्रता

 6 से 8 वीं  कक्षा के लिए पढ़ाने वाले शिक्षक की पात्रता मापदंड अलग होता है। इससे अपर प्राइमरी लेवल कहते हैं जिसकी पात्रता  इस प्रकार है-  निम्नलिखित में से कोई एक योग्यता उनके पास कम से कम होनी चाहिए।

  1. जो उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 तक के लिए सीटेट प्रवेश परीक्षा देना चाहते हैं वे स्नातक हों ओैर साथ ही प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के  आखरी साल में शामिल हो या उत्तीर्ण हों।
  2. या तो कैंडिडेट के  ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक हों और साथ ही एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (BEd) में  पढ़ाई कर रहा हो या पास हों।
  3. या तो उम्मीदवार के स्नातक में कम से कम 45% अंक हों और इस संबंध में NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रियाएं) रेगुलेशन्स के अनुसार समय-समय पर जारी एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल हों या उत्तीर्ण।  

यहां आपको जानकारी दे दे कि 2009 से पहले B.Ed करने की इस स्नातक में योग्यता 45% अंक निर्धारित थी जो बाद में 2010से 50% कर दिया गया इसलिए एनसीटी के रूल के मुताबिक यदि उस समय के 45% अंकों से स्नातक पास किया है तो वह भी इसके लिए पात्र होंगे।

  • या तो उम्मीदवार के सीनियर सेकेण्ड्री 12th (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50  प्रतिशत अंकों के साथ और चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के  आखरी साल में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण  फॉर्म भर सकते हैं।
  • या तो उम्मीदवार के सीनियर सेकेण्ड्री 12th (अथवा इसके  समकक्ष यानी बराबर योग्यता) में कम से कम 50% अंक हो और चार वर्षीय बीए/बीएससी.एड अथवा बीए.एड/बीएससी.एड के अन्तिम वर्ष में शामिल हो या उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • या तो उम्मीदवार के graduation में कम से कम 50% अंक हों और एक वर्षीय बीएड (विशेष शिक्षा) में शामिल हो या उत्तीर्ण होना जरूरी है।

उम्र सीमा (Age)

CTET पात्रता परीक्षा के लिए आवेदक की आयु  कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा कुछ भी नहीं है।

CTET Application Form – सीटीईटी जुलाई 2021 आवेदन पत्र

CTET Exam हर साल  CBSE आयोजित कर आती है। के है। जो उम्मीदवार  टीचर बनने की ख्वाहिश रखते हैं, उन्हें सीटीईटी की योग्यता परीक्षा पास करना जरूरी होता है। CTET July 2021 के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया  की शुरुआत हो जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन पत्र ऑनलाइन तरीके से भरने की सूचना वेबसाइट  ctet.nic.in पर जारी किया जायेगी।  आप CTET 2021 में फॉर्म भरना चाहते  है तो इसकी पूरी जानकारी यहां दी जा रही है एवं अपडेट जानकारी के लिए अधिकारी वेबसाइट और हमारी इस website को जरूर देखते रहिए।

CTET Application fee 2021 – सीटीईटी जुलाई 2021 आवेदन शुल्क

2021 जुलाई सीटेट परीक्षा के लिए आवेदक निम्न अनुसार  ऑनलाइन आवेदन पत्र की आवेदन  शुल्क (फीस) जमा करनी है-

  • सामान्य / ओबीसी के लिए (दोनों पेपर I और II के लिए) : 1200/- रुपये और 1000/- रुपये एक पेपर के  लिए निर्धारित की गई है।
  • एससी / एसटी / विकलांग कैंडिडेट के लिए (दोनों पेपर I और II के लिए) : 600/- और रु 500/- सिर्फ एक पेपर के लिए है।

 श्रेणी वार सीटेट फॉर्म का शुल्क

 कैटेगरी Paper- I या  IIदोनो पेपर – I और II
सामान्य एवं अन्य पिछड़ी जाति के लिए1000 रुपए1200  रुपए
एससी / एसटी / डीए के लिए500 रुपए600 रुपए

 CTET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप July CTET 2021 के लिए आवेदन  करने के इच्छुक है तो निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें-
  • सर्वप्रथम आपको सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है-  http://www.cet.nic.in पर जाकर देंखे।  homepage पर CTET 2021 online एप्लीकेशन फॉर्म पर  click करें।
  • अब इसके बाद आप सीटीईटी के लिए  रजिस्ट्रेशन कीजिए। कुछ जानकारी भरने के बाद आप का रजिस्ट्रेशन यानी पंजीकरण पूरा हो जाएगा  आगे की प्रोसेस के लिए इस पंजीकरण संख्या में रजिस्ट्रेशन नंबर को संभाल कर रखें काम आएगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद ऑनलाइन आवेदन भरने का स्टेप कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा तो आप सीटेट 2021 के आवेदन पत्र को ऑनलाइन  भरेंगे। अब आपको  स्क्रीन पर सीटीईटी 2021 का आवेदन पत्र दिखाई देगा। अब ऑनलाइन आवेदन सभी मांगी गई सभी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरें।
  • आवेदन पत्र भरने की प्रोसेस पूरा होने के बाद अब आपकी फोटो और हस्ताक्षर किए हुए स्कैन को अपलोड करने का स्टेप आएगा। सावधानी पूर्वक अपने  फोटो और फिर उसके बाद  स्कैन किए हुए हस्ताक्षर को अपलोड कीजिए।
  • आपको आवेदन  शुल्क जमा ऑनलाइन करना है, तभी आपका आवेदन  पूरा होगा। ऑनलाइन फीस जमा करने के कई तरीके उपलब्ध हैं। आप जिस तरीके से पेमेंट करना चाहे जैसे कि आप नेट बैंकिंग, चालान, डेबिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि से कर सकते हैं।
  •  शुल्क यानी फीस  ऑनलाइन जमा करने के बाद अब आप अपना फॉर्म सबमिट बटन पर क्लिक करके जमा कर दें।
  • इसके बाद आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी को डाउनलोड करिए। आवेदन पत्र की हार्ड कापी भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

सीटीईटी जुलाई 2021, CTET एडमिट कार्ड

फॉर्म भरने के बाद सीटीईटी 2021 का एडमिट कार्ड  डाउनलोड होने की  सूचना  अधिकारी वेबसाइट पर  उपलब्ध होगी। एडमिट कार्ड संबंधित नई सूचना के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहें।  प्रवेश पत्र जारी एडमिट कार्ड डाउनलोड  करने के लिए आपको अधिकारी वेबसाइट पर क्लिक करना है। वहां पर CTET Admit Card- 2021  के बाद उम्मीदवारों का सीटेट एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा।

यदि सीटेट 2021 (CTET) के एडमिट कार्ड में किसी भी तरह की गड़बड़ी जैसे आपकी फोटो और सिग्नेचर सही तरीके से नहीं है। तो इस विवरण को  तत्काल सुधार करने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा  अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा केंद्र examination centre

 लखनऊ,  वाराणसी प्रयागराज दिल्ली कोलकाता, Bangalore Mumbai Chennai Hyderabad मुंबई  इत्यादि प्रमुख शहरों में परीक्षा केंद्र बनाया जाता है।

सीटीईटी जुलाई 2021 परीक्षा पैटर्न

आपको बता दें कि शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटीईटी का आयोजन कराने के लिए पाठ्यक्रम आदि का उल्लेख हुआ, उसी आधार पर सीटेट और राज्य स्तर की टेट परीक्षा का आयोजन होता है

यहां पर परीक्षा पैटर्न इसी के अनुसार होगा उसका विवरण टेबल के  माध्यम से यहां पर बताया गया है- 

 सीटीईटी  परीक्षा पैटर्न के बारे में इस टेबल के माध्यम से जानकारी दी गई है-

पेपर I: कक्षा 1 से 5 तक  प्राथमिक स्तर (Primary Level) के लिए

  • परीक्षा की समय अवधि – 9:30 AM बजे से 12:00 PM बजे तक 2 घंटे 30 मिनट की परीक्षा
  • एग्जाम में पूछे  जाने वाले प्रश्न – बहुविकल्पीय प्रकार  (Multiple Choice Questions)
विषय प्रश्न एवं अंक
बाल विकास और अध्यापन30  एवं 30 अंक
भाषा I (अनिवार्य)30  एवं 30 अंक
भाषा II (अनिवार्य)30  एवं 30 अंक
पर्यावरण अध्ययन30  एवं 30 अंक
गणित30  एवं 30 अंक
कुल प्रश्न150 प्रश्न
कुल अंक150 अंक

पेपर II: कक्षा छठी-आठवीं (Upper primary level) के लिए

  • परीक्षा की समय अवधि – 2:00 PM बजे से 4:30 PM बजे तक. 2 घंटे 30 मिनट की परीक्षा
  • एग्जाम में पूछे  जाने वाले प्रश्न – बहुविकल्पीय प्रकार  (Multiple Choice Questions)
विषयप्रश्न एवं अंक
बाल विकास और अध्यापन30  एवं 30 अंक
भाषा I (अनिवार्य)30  एवं 30 अंक
भाषा II (अनिवार्य)30  एवं 30 अंक
पर्यावरण अध्ययन30  एवं 30 अंक
गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए)60  एवं 60 अंक
अथवा सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान (s.s.t शिक्षक के लिए)60  एवं 60 अंक
कुल प्रश्न150 प्रश्न
कुल अंक150 अंक

Note: CTET परीक्षा में गलत प्रश्नों के नंबर नहीं काटे जाएंगे यानी नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

सीटीईटी 2021 पाठ्यक्रम (CTET Syllabus 2021)

  • सीटेट 2021 की परीक्षा में प्रश्न पत्र के प्रश्न बहुविकल्पी प्रकार के होंगे। परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की है। हर प्रश्न के 1 अंक निर्धारित किए गए हैं।
  • कुल प्रश्नों की संख्या 150 है। इस तरह से कुल अंकों की संख्या 150 होगी।  परीक्षा दो पारियों में होगी पहली पाली में प्राइमरी स्तर का पेपर फर्स्ट होगा। जिसकी टाइमिंग 9:30 बजे सुबह से 12:00 दोपहर तक की है। परीक्षा में किसी भी तरह का नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए सभी प्रश्न करना आपके लिए फायदेमंद है।
  • अब बात करते CTET के पेपर 2 यानी कक्षा 6 से लेकर 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए अपर प्राइमरी लेवल की परीक्षा के बारे में।
  • सीटीईटी 2021 कि यह परीक्षा भी बहुविकल्पी (MCQ) प्रकार का होगा। परीक्षा के लिए समय सेकंड शिफ्ट में दोपहर 2:00 बजे से  4:30 बजे तक  ढाई घंटे की यह परीक्षा होगी।
  • इस एग्जामिनेशन में भी नेगेटिव मार्किंग नहीं है ।  इसलिए जिस प्रश्न का उत्तर आपको नहीं आता है उस प्रश्न का उत्तर  यदि आप अनुमान से भी भरते हैं तो भी आपका अनुमान सही हो सकता है और कुछ प्रश्न का उत्तर सही हो सकता है। हर प्रश्न एक अंक का है।  कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे इस तरह से 150 अंक किया परीक्षा है।

first paper में  कुल 5  विषय हैं। हर विषय से 30 अंकों का प्रश्न पूछा जाएगा।

बाल विकास और अध्यापन
भाषा I (अनिवार्य)
भाषा II (अनिवार्य)
 पर्यावरण अध्ययन
 गणित

Second paper में  कुल 5  विषय हैं। हर विषय से 30 अंकों का प्रश्न पूछा जाएगा।

बाल विकास और अध्यापन
भाषा I (अनिवार्य)
भाषा II (अनिवार्य)
 पर्यावरण अध्ययन
गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए)
अथवा सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान (s.s.t शिक्षक के लिए)

 नोट-  सीटीईटी एग्जामिनेशन देने से पहले कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक वेबसाइट से अपना सिलेबस एक बार जरूर चेक कर ले।

पेपर I और पेपर II के लिए सीटीईटी 2021 का  निम्नलिखित तरह का है-

पेपर 1 के लिए सिलेबस (CTET Paper 1 Syllabus)

विषयटॉपिकप्रश्नों की संख्या
बाल विकास और अध्यापन           बाल विकासबाल विकास और अध्यापन            बाल विकास (प्राथमिक बाल स्कूल)15
समावेशी शिक्षा की संकल्पना और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना5
सीखना और अध्यापन 10
भाषा I  भाषा की समझ15
भाषा विकास का अध्यापन 15
भाषा II भाषा की समझ15
भाषा विकास का अध्यापन15
गणितगणित   ज्यामिति, आकार और स्थानिक समझ, हमारे चारों ओर ठोस, संख्या, जोड़ और घटाव, गुणन, विभाजन, मापन, वज़न, समय, मात्रा, डेटा हैंडलिंग, पैटर्न, धन15
गणित से संबंधित शैक्षणिक मुद्दे15
पर्यावरणपर्यावरण अध्ययन, परिवार और दोस्तों, खाद्य, आश्रय, जल,यात्रा, चीज़ें जो हम करते हैं।15
 पर्यावरण से संबंधित शैक्षणिक मुद्दे15

पेपर 2 के लिए सिलेबस (CTET Paper 2 Syllabus)

विषय टॉपिकप्रश्नों की संख्या
बाल विकास और अध्यापन           बाल विकासबाल विकास और अध्यापन            बाल विकास ( उच्च प्राथमिक बाल स्कूल)15
समावेशी शिक्षा की संकल्पना और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना5
सीखना और अध्यापन10
भाषा I  भाषा की समझ15
भाषा विकास का अध्यापन15
भाषा IIभाषा की समझ15
भाषा विकास का अध्यापन15
गणित और विज्ञान 
नोट : गणित एवं विज्ञान दोनों को मिलाकर 60 प्रश्न आएंगे।
गणित एवं विज्ञान से संबंधित शैक्षणिक मुद्देगणित 30 प्रश्न विज्ञान 30 प्रश्न
सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान इतिहास, भूगोल, सामाजिक और राजनीतिक जीवन     (40 प्रश्न) शैक्षणिक मुद्दे    (20 प्रश्न)    60
पर्यावरण से संबंधित शैक्षणिक मुद्दे15

पेपर 1

प्रकृति और प्रश्नों के मानक:

  • बच्चों के व्यवहार के बारे में यानी बाल विकास और अध्यापन विज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछा जाता है। कक्षा 1 से 5 तक पढ़ने वाले 6 से 11 साल के बच्चों के मनोविज्ञान से संबंधित  प्रश्न होते हैं।
  • अलग-अलग विद्यार्थियों की अलग-अलग विशेषताओं जरूरतों और उनके सीखने की प्रक्रिया आदि के गुणों पर केंद्रित प्रश्न होते हैं। छात्रों के अंतः क्रिया और सीखने  के बेहतर गुणों का विकास करना आदि की समाज वाले प्रश्न भी पूछे जाते हैं।
  • भाषा I  (Language first) विषय में एक के अंतर्गत  भाषा के कौशल जैसे बोलना सुनना समझना और संचार क्षमताओं के विकास से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। भाषा एक विशेष का चुनाव मुख्य भाषा के तौर पर भारत की अधिकारिक भाषा 22 भाषाओं में किया जाता जिसमें हिंदी, इंग्लिश संस्कृत, उर्दू इत्यादि है।
  •  भाषा 2 में  द्वितीय भाषा के रूप में अध्यापक की क्षमता जिसके अंतर्गत भाषा संचार कौशल आदि की क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए प्रश्न पूछा जाता है।
  • आपको बता दे भाषा एक और भाषा दो में अंतर यह है कि हिंदी, अंग्रेजी संस्कृत, उर्दू सहित कुल 22 भाषाओं में से आपको भाषा के के अंतर्गत जो भाषा चुना है, वह भाषा दो के अंतर्गत नहीं चुन सकते हैं, बल्कि कोई दूसरी भाषा चुन सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए समझे यदि भाषा एक में आपने हिंदी चुना है तो भाषा दो में हिंदी के अलावा कोई भी भाषा चुन सकते हैं, जैसे अंग्रेजी।
  • गणित और पर्यावरण अध्ययन  जिसे से संबंधित प्रश्न इस टॉपिक से रिलेटेड अवधारणा  समस्या निवारण क्षमताओं और शैक्षणिक समझ पर ध्यान  केंद्रित करने वाले प्रश्न होंगे।
  • यह सभी   विषय की पाठ्यक्रम और कठिनाई NCERT के कक्षा 1 से 5 तक की चलने वाले किताबों के  पाठ्यक्रम से 12 वीं स्तर तक के प्रश्न पूछे जाते हैं।  इसलिए इन पाठ्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए 12 वीं स्तर के एनसीईआरटी की पुस्तकें अवश्य पढ़ लीजिए।

 पेपर 2

प्रकृति और प्रश्नों के मानक:

  • पेपर 2 के प्रश्न  की प्रकृति और प्रश्नों के मानक  11 से 14 साल की आयु वर्ग के  शिक्षण से संबंधित होगा।  पहला विषय बाल विकास और अध्यापन विज्ञान के अंतर्गत बच्चों के सीखने के शैक्षिक मनोविज्ञान  से संबंधित प्रश्न इसमें आएंगे। आयु वर्ग के बच्चों के विभिन्न  विशेषताओं और शैक्षिक  अंतः क्रिया से संबंधित सीखने  की परिस्थितियों  और बच्चों के  विकास से संबंधित प्रश्न होते हैं।
  • 11 से 14 साल के बच्चों की भाषा का विकास और उनके एनालिसिस करने की क्षमता बढ़ जाती है इसलिए भाषा 1 एक में पढ़ाने के इसी मनोविज्ञान के बारे में इसमें पूछा जाता है। बच्चों को पढ़ाते समय भाषा के माध्यम के रूप में  टीचर के ज्ञान और बच्चों के  भाषाई समझ के बारे में प्रश्न पूछा जाता है।
  • भाषा जो में  भाषा संचार और समाज की क्षमताओं पर केंद्रित प्रश्न पूछा जाता है।  भाषा मनोविज्ञान से संबंधित भी प्रश्न होते हैं।
  • गणित और विज्ञान में अथवा  सामाजिक अध्ययन / सामाजिक किसी एक विषय का आपको चयन करना होता जो जिसे आपने स्नातक स्तर पर पड़ा है। विज्ञान विषयों की अवधारणाओं, समस्या निवारण क्षमताओं और शैक्षणिक समझ पर ध्यान केंद्रित  करने वाले प्रश्न होते हैं। गणित और विज्ञान के 60 अंक के प्रश्न होते हैं।
  • गणित और विज्ञान वर्ग एवं समाजिक विज्ञान वर्ग से किसी एक का चयन आपको करना होता है।
  •  सामाजिक विज्ञान से संबंधित  जन जागरूकता इतिहास भूगोल राजनीति शास्त्र इत्यादि से शैक्षिक और अवधारणा से संबंधित 60 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • एनसीईआरटी द्वारा वर्ग VI – VIII के लिए निर्धारित अनुसार परीक्षण आइटम समान रूप से उस विषय के पाठ्यक्रम के विभिन्न डिवीजनों पर वितरित किए जाएंगे
  • यह सभी   विषय  के सिलेबस और कठिनाई का स्तर एनसीईआरटी की कक्षा 6 से 8 तक की पुस्तक के पाठ्यक्रम के अनुसार होता है। लेकिन इसके कठिनाई का स्तर 12वीं से लेकर स्नातक तक की परीक्षाओं के बराबर होता है।  इसलिए अच्छी तैयारी करने के लिए आपको 12वीं तक के पुस्तकों का अच्छे से अध्ययन करना चाहिए।

सीटीईटी जुलाई 2021 उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्र

सीटीईटी जुलाई 2021 की लिखित परीक्षा 31 जनवरी 2021 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गयी। परीक्षा दो शिफ्ट में संपन्न कराई गयी। पेपर 2 (कक्षा 6 – 8) की परीक्षा पहली शिफ्ट में और पेपर 1 (कक्षा 1 से 5) दूसरी शिफ्ट में आयोजित की गई। परीक्षा समाप्ति के बाद सीबीएसई सीटीईटी जुलाई 2021 लिखित परीक्षा की उत्तर कुंजी (Answer Key) जारी कर  जयेगी। उम्मीदवार आंसर की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर ऊपर उपलब्ध करवाए गए आंसर की के लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

 सीटीईटी परीक्षा पास करने का मानक

इस परीक्षा को सीटीईटी परीक्षा यानी कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कहते हैं। कुल 150 प्रश्न प्राथमिक स्तर ने पूछा जाता है जिनमें से सामान्य वर्ग के लिए 90 प्रश्न सही होना चाहिए यानी कि पूर्व 60% अंक आना चाहिए तभी वह परीक्षा में पात्र माना जाएगा यानी एग्जामिनेशन क्वालीफाई होगा। आरक्षित वर्ग के ओबीसी एससी एसटी कैंडिडेट के लिए इस परीक्षा में पास होने का मानक 55% रखा गया है।

सीटीईटी 2021 मार्कशीट, प्रमाण पत्र

मार्कशीट और प्रमाण पत्र पात्र उम्मीदवार को वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल मिलता एवं ओरिजिनल मार्कशीट डाक द्वारा भेजी जाती है। इस मार्कशीट की वैलिडिटी हाई स्कूल इंटर रिजर्वेशन की मार्कशीट और सर्टिफिकेट की तरह जीवन भर होती है। आपको बता दें कि एनसीटीई और सरकार ने फैसला लिया है कि आरटीआई एक्ट 2009 के तहत अब केंद्रीय एवं राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET और  राज्य स्तरीय TET certificate AND marksheet की validity lifetime कर दी गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार मार्कशीट डीजी लॉकर के माध्यम से या  आधिकारिक वेबसाइट से डिजिटल फॉर्मेट में मार्कशीट दिया जाएगा। डिजिटल मार्कशीट में क्यूआर कोड दिया जाएगा जिससे मार्कशीट की ओरिजिनल की तत्काल कोई भी पता कर सकता है।

 सभी उम्मीदवारों के डीजी लॉकर अकाउंट खोला जाएगा। उम्मीदवारों के रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर इसकी  समय आने पर दी जाएगी दे दी जाएगी। उम्मीदवारों को वहां मांगी जा रही जानकारियां दर्ज करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवार अपना मार्क्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं।

 Official website – ctet.nic.in

General FAQ

2021 सीटेट की परीक्षा और आवेदन कब शुरू होगा?

सीटीईटी 2021 से के लिए आवेदन पत्र की नोटिस जुलाई महीने में आने की संभावना है।

CTET 2021 सिलेबस की जानकारी कैसे मिलेगी?

सिलेबस की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट से पीडीएफ फाइल डाउनलोड करके भी प्राप्त किया जा सकता है और इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी ही आपके लिए उपयोगी है।

सीटेट की  प्रमाण पत्र की वैधता कितने साल है?

नई व्यवस्था के अनुसार सीटेट की प्रमाण पत्र और मार्कशीट की वैधता अब लाइफ टाइम हो गई है। पहले यह 7 वर्ष की थी।

क्या सीटेट के लिए अधिकतम उम्र सीमा है?  

न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल है लेकिन अधिकतम उम्र सीमा कुछ भी नहीं है।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Previous articleBPSC 2018 Prelims 64th Previous Question Paper With Answers PDF Download in Hindi
Next articleUPSSSC PET Syllabus 2021 In Hindi| Know New Exam Pattern| नया पाठ्यक्रम PDF Download

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here