सबसे सस्ता स्मार्टफोन JioPhone Next? 5G Mobile जानिए इसके फीचर्स

JIO 5G Smartphone – नयी तकनीक की ओर एक नया कदम बढ़ाते हुए रिलायंस और गुगल ने एक 5 जी नेटवर्क फोन स्मार्टफोन लांच किया है। आइए जाने इसके खास ​फीचर के बारे में— नया 5G Mobile Reliance AGM 2021 में कंपनी की तरफ से कई घोषणाएं की गई। Google के साथ मिलकर जीयो ने नए एनाउसमेंट किए हैं, जिसमें अफोर्डेबल फोन, 5G के बारे में है। इस इवेंट में Google के सीईओ सुंदर पिचाई भी उपस्थित थे। Google और Jio दोनों कंपनियों ने मिलकर एक अर्फोडेबल फोन जारी किया।

दुनिया सबसे सस्ता स्मार्टफोन

JioPhone Next 5G
JioPhone Next 5G

मोबाइल फोन की दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन इसे माना जा रहा है। इसकी पूरी जानकारी बकायदा Google ने अपने ब्लॉग में दी है। ब्लॉग में कहा गया है कि महामारी के कारण से ऑनलाइन सर्विस पर निर्भरता काफी बढ़ गई है। आज समय पर जानकारी के लिए इंटरनेट का एक्सेस होना काफी आवश्यक हो गाया है। इसी वजह से Jio के साथ मिलकर गूगल सबसे सस्ता स्मार्टफोन मोबाइल की दुनिया में ला रहा है। विशेषज्ञ भी बताते हैं कि 5 जी मोबाइल कम्यूनिकेशन की दुनिया में एक बड़ी क्रांति साबित होने जा रही है।

भारतीय उपभोक्ता

​जीयो ने भारतीय मार्केट को ध्यान में रखकर ये नया सस्ता स्मार्ट मोबाइल फोन पेश करने जा रही है। आपको बता दें कि भारत में लाखों लोग फीचर फोन का यूज करते है,वे चाहते है कि उनका फोन स्मार्टफोन का एक्सेस वाला हो। स्मार्टफोन इतने महंगे है और अनस्टेबिलिटी और अफोर्डेबिलिटी की वजह से मध्यम वर्गीय अधिकतर ग्राहकों की पहुंच से बाहर है। इसको लेकर गूगल की एंड्रॉयड टीम काम कर रही थी। गुगल की तरफ से इसका सॉल्यूशन खोज लिया गया है। इसलिए गूगल ने पिछले साल Jio Platforms Ltd में इनवेस्ट किया था।

JioPhone Next स्मार्टफोन क्या है?

गूगल ने Android ऑपरेटिंग सिस्टम और प्ले स्टोर के साथ मिलकर एक डिवाइस बनाया है। जिसका नाम JioPhone Next स्मार्टफोन को है। एसे उपभोक्ता के लिए ये स्मार्टफोन बहुत अच्छा साबित होगा जिन्होंने कभी स्मार्टफोन नहीं चलाया है। ये दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा और इसमें फीचर की बात करे तो इसमें भी पावलफुल फीचर मिलेगा। इस स्मार्टफोन को खासतौर पर भारतीय उपभोक्ता को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

वॉयस-फर्स्ट फीचर

गूगल ने जियो टीम के साथ मिलकर वॉयस-फर्स्ट फीचर बनाया है। इससे यूजन अपने फोन किसी भाषा के कंटेंट को अपनी भाषा भाषा मेें पढ़ सकता है और सुन सकता है। इसे सेव कर सकता है।  किसी स्मार्टफोन की सबसे खास फीचर उसका कैमरा होता है। इस स्मार्टफोन के साथ भी कैमरे का अच्छा एक्सपीरियंस भी आपाको मिलेगा। इस फोन के सात यूजर्स को लेटेस्ट एंड्रॉयड फीचर और सिक्योरिटी अपडेट भी दिया जाएगा।

भारतीय भाषा में अर्ली एक्सेस फीचर

इस फोन की खास बात है कि यूजर्स कंटेंट का अर्ली एक्सेस अपने पसंद के भारतीय भाषा में आसानी सेस कर सकते हैं। किसी और भाषा के कंटेंट को अपनी भाषा में पढ़ना बिलकुल एक टैप से आसाना होय जाएगा। क्योंकि एक टैप में अपने फोन के स्क्रीन को ट्रांसलेट कर सकते हैं। ट्रांसलेट कंटेंट को बोलकर भी आपको सुना देगा। गूगल ने बताया कि इस स्मार्टफोन पर उन्होंने Google Assistant को इस तैयार किया है कि वो Jio ऐप्स के साथ बढ़िया एक्सपीरियंस यूजर्स दे सकेगा।

मैलवेयर प्रोटेक्शन

इस फोन में मैलवेयर प्रोटेक्शन के लिए गूगल की वर्ल्ड क्लास सिक्योरिटी दी जाएगी. गूगल प्ले स्टोर से JioPhone Next में लाखों ऐप्स को एक्सेस किया जा सकता है। इस फोन में मैलवेयर प्रोटेक्शन के लिए गूगल की वर्ल्ड क्लास सुरक्षा आपको मिलगी।  गूगल प्ले स्टोर से JioPhone Next में लाखों ऐप्स को एक्सेस किया जा सकता है।

Google Assistant की सहायता से Jio Saavn पर म्यूजिक को प्ले या My Jio पर बैंलेस चेक किया जा सकता है। बेहतरीन फोटो के लिए इसमें अच्छा कैमरा होगा। इस वजह से गूगल ने फोन के कैमरा मॉड्यूल को पार्टनर के साथ बिल्ड किया है ताकि बेहतरीन फोटो और वीडियो फोन से लिया जा सके।

निष्कर्स

आने वाले समय में ये फोन 5 जी दुनिया के अनुभव को बदल देगा। सस्ता होने के कारण ये फोन भरतीयों के बजट में आएगा। तो इस फोन से सबंधित और भी आने वाले अपडेट के लिए वेबसाइट पर विजिट जरूर करें। 


  आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment