(New update June 2021) फ्री में राशन, 18 रुपए किलो चीनी | राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा। मुफ्त राशन गरीब कल्याण योजना| Update News Antyodaya Anna Yojana कार्ड धारक

Antyodaya Anna Yojana 2021 New Update in Hindi – 30 जून 2021 तक फ्री में राशन मिलेगा इस योजना का लाभ आप राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना के तहत उठा सकते। 20 जून से निशुल्क राशन किया जा रहा है। जानिए कैसे और कहां मिलेगा राशन सारी जानकारी अप टू डेट यहां पर दी जा रही है।

न्यूज़ राशन वितरण जानकारी (UPDATE NEWS RATION DISTRIBUTION)  राशन के साथ आपको चीनी भी दी जाएगी।  इस समय बाजार रेट में चीनी का दाम 45 से ₹50 किलो बिक रहा है और ऐसे में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद सुरक्षा कानून के अंतर्गत आपको चीनी अट्ठारह रुपए किलो के हिसाब से मिलेगी मिल रही है।  आइए जाने के लिए निशुल्क राशन का लाभ मिलेगा और चीनी इत्यादि कैसे मिलेगी,  गरीब कल्याण योजना के बारे में नई जानकारी (न्यू अपडेट) हम आपको दे रहे।

राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना के तहत राशन व्यवस्था  पूरे हिंदुस्तान में जारी है। इसी के तहत आपको 20 जून से निशुल्क राशन दिया जा रहा है।

अंतोदय कार्ड धारक अपडेट 2021 चीनी

Antyodaya Anna Yojana 2021 New Update in Hindi
Antyodaya Anna Yojana 2021 New Update in Hindi

दोस्तों अपडेट न्यूज़ आ रही है कि केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि अंत्योदय कार्ड धारकों को 3 किलो चीनी भी ₹18 प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाएगा जबकि बाजार रेट में चीनी की कीमत इस समय 45 से ₹50 चल रही है।  यानी कि अंत्योदय कार्ड धारकों को ₹54 में 3 किलो चीनी मिलेगी जिसकी बाजार कीमत  लगभग डेढ़ सौ रुपए है। आपको बता दें कि सरकार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राशन व्यवस्था के जरिए कम कीमत में राशन उपलब्ध करवाती है। इस राशि की व्यवस्था कोरोना संकट के समय बड़ी कारगर साबित हुई है। 80 करोड़ से अधिक लोगों को  केंद्र सरकार की राशन  व्यवस्था (PDS) के अंतर्गत लाभ मिल रहा। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों (Ration  card holder) के लिए इस बार ₹18 प्रति किलो चीनी (Sugar) दी जाएगी या चीनी 30 जून तक बटेगी। हर कार्ड धारकों को 3 किलो चीनी दी जाएगी।

Update News Antyodaya Anna Yojana कार्ड धारक

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के  अंतर्गत दूसरे चरण में  निशुल्क राशन वितरण  20 जून 2021 ट्रेन शुरू गया है। आप भी अपने राशन कार्ड से इस निशुल्क राशन कार्ड को प्राप्त जल्दी करें।  अपडेट न्यूज़ यह है कि  योजना 30 जून, 2021 तक ही जारी रहेगी। 

संभावना यह है कि उसके बाद भी यह योजना बढ़ा दी जाए क्योंकि जिस तरीके से अभी भी लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था गति नहीं पकड़ी है। कमजोर तबके के लोगों के सामने रोजगार का संकट बना हुआ। जिससे गरीबी और बेरोजगारी के संकट से जूझ रहे उन गरीब तबके के परिवार के लिए यह सरकार द्वारा सबसे बड़ी मदद साबित हो रही है।

भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं Indian Government Schemes 2021 PDF Download

अंतोदय कार्ड धारकों को कितना अनाज मिलेगा नई अपडेट क्या है?

दूसरे चक्र  में 20 जून 2021 से नि:शुल्क राशन का वितरण शुरू होगा। इस चक्र में सभी अंत्योदय कार्डधारकों को तीन किलो चीनी भी मिलेगी। जिसके लिए उन्हें प्रति किलो 18 रुपए चुकाने होंगे जबकि बाजार में चीनी 45 रुपए किलो है। राशन का वितरण 30 जून 2021 जारी रहेगा।

 मुफ्त में राशन देने की योजना अपडेट न्यूज़ क्या है?

दोस्तों हम अपने व्यवसाय के माध्यम से आपको सरकारी योजना के बारे में हर नई अपडेट  देते रहते जो आपके फायदे के लिए हो। इस श्रृंखला के अंतर्गत मुफ्त राशन देने की योजना 2021 में अपडेट  इंफॉर्मेशन हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

 मुफ्त राशन देने की योजना को कहा जाता है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना:

  •  New Update केंद्र सरकार ने मई  महीने में पहले चक्र में गरीब कल्याण  योजना के तहत निशुल्क राशन राज्यों के माध्यम से गरीब लोगों को उपलब्ध कराया है।
  • सरकार इस माह पहले चक्र में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नि:शुल्क राशन बांटा गया।
  • आप जानकारी दे दें कि राज्य सरकार ने भी गरीब और जरूरतमंद लोगों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से 3 महीने निशुल्क  राशन वितरण शुरू किया है।
  •  जून-जुलाई अगस्त महीने में निशुल्क राशन प्रदान किया जा रहा है।
  • सके तहत इस माह सभी कार्डधारकों को दूसरी बार नि:शुल्क राशन मिलेगा।
  • आपको बता दें कि पिछले 3 महीने के  हिसाब से 3 किलो चीनी 20 जून से नि:शुल्क राशन वितरण किया जाएगा।
  •  अंत्योदय कार्डधारकों को अप्रैल, मई व जून के लिए तीन किलो चीनी 18 रुपए किलो की दर से वितरित की जाएगी।
  • अंत्योदय कार्ड धारक को 35 किलो राशन (20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल) और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किलो (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) राशन मिलेगा।

 उत्तर प्रदेश सरकार मुफ्त राशन, Free Ration in UP 2021 June

दोस्तों update news Uttar Pradesh Ration in UP: कोरोना महामारी (Corona Virus Pandemic) की वजह से आर्थिक संकट (Economic Crisis)  सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए उत्तर प्रदेश  के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Govt of UP)  सरकार फ्री राशन  वितरित (Free Ration Distribution)  कर रही है।

दोस्तों जिनके पास राशन कार्ड है वह इस योजना के तहत से राशन निशुल्क हासिल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह राशन निशुल्क आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के  अंतर्गत दिया जा रहा है।

मुफ्त राशन योजना 2021 जून अपडेट

PMGKAY योजना के अंतर्गत गृहस्थी और अंत्योदय कार्ड धारक  इस योजना का फायदा उठा सकते हैं और सीधे सरकारी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।  राशन की दुकान सुबह 6:00 बजे से खुल जाएगी और आप किसी भी दिन जा कर राशन आसानी से हासिल कर सकते।

भारत सरकार की प्रमुख योजना {भारत योजना 2021} Hindi PDF Download करे

 मुफ्त राशन योजना 2021

  • मुफ्त में राशन प्रधानमंत्री  राशन  योजना के तहत थे कार्ड धारकों को दिया जा रहा।  यह राशन को रोना प्रोटोकाल के तहत दिया जा रहा।
  • आपकी जानकारी दुरुस्त कर दें कि मई और जून महीने में खेल सरकार की तरफ से निशुल्क राशन वितरण किया जा रहा।
  •  इस योजना के तहत  मई  2021 महीने का मुक्त राशन दिया जा चुका है। अभी तक 8 जून महीने का राशन मुफ्त नहीं ले पाए हैं तो आप जाकर ले सकते हैं।
  • आपको बता दें कि 5 मई से आमतौर पर उत्तर प्रदेश में पहले चरण का राशन वितरण शुरू हो  गया है और संभवता दूसरे चरण की मुक्त राशन व्यवस्था जुलाई-अगस्त सितंबर महीने की भी जल्दी शुरू होने वाली है।

 गरीब कल्याण योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को कितना मिलेगा राशन

  • गरीब कल्याण योजना (Garib Kalyan Yojana) के तहत राशन कार्ड धारकों को 5 किलो प्रति यूनिट के हिसाब से मकरासन योगी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिया जा रहा।  नई अपडेट है कि यह  राशन  फ्री राशन व्यवस्था के अंतर्गत है। यानी इस राशन को लेने के लिए आपको किसी भी तरह का पैसा देना नहीं है।  माली जी आपका कार्ड पांच यूनिट का बना हुआ है तो आपको फ्री में 25 किलो अनाज इस नई व्यवस्था के कारण मिलेगा।
  • आपको बता दें  मुफ्त में अनाज इसलिए मिल रहा है कि  कोरोना संकट के समय पूर्णा प्रोटोकॉल के तहत मुफ्त में अनाज बांटा जा रहा है।  राशन कार्डधारकों को मिलेगा Free Ration कब का फिर मिलेगा और Hindi में जानकारी के लिए Update रहने के लिए हमारे इस वेबसाइट को  रेगुलर देखते रहे, आपकी भाषा हिंदी में सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने का यह सबसे अच्छी वेबसाइट है, हमारे साथ बने रहे।

General FAQs

अंत्योदय योजना कब शुरू हुई?

सार्वजनिक वितरण प्रणाली को गरीब लोगों तक पहुँचाने के लिए दिसम्बर 2000 में अंत्योदय अन्न योजना शुरू की गई। अंत्योदय राशन की सेवा भी है जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों को दो रुपए किलो में अनाज दिया जाता।

दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन योजना की शुरुआत कब की गई?

दोस्तों आपको जानकारी दे दे दीनदयाल अंत्योदय योजना को पहले सिर्फ अंत्योदय योजना के नाम से जाना जाता था।  तब इस योजना की शुरूआत विकास मंत्रालय के द्वारा 2011 में की गई थी। इसके बाद 25 सितंबर 2014 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना में बदलाव करके  इस योजना दीनदयाल अंत्योदय योजना के नाम से शुरू किया।


  आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment