UPSSSC PET, CET 2021: राजस्थान में भी में लागू होगी प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा

Sarkari Exam Help Desk | राजस्थान गवर्नमेंट ने प्रदेश में होने वाली सरकारी भारतीयों के लिए CET लागू प्रक्रिया को लागू कर दिया गया है। इसके अंतर्गत अब राजस्थान सरकार की अलग-अलग डिपार्टमेंट में होने वाली भर्तियों के लिए प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा कराई जाएगी।  आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड में अभी हाल ही में PET Exam 2021 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन धराया गया है और इसी के आधार पर  उत्तर प्रदेश में होने वाली सरकारी  विभागों के लिए  योग उम्मीदवार को चुना जाएगा। इसी तर्ज पर राजस्थान सरकार ने भी CET 2021 अपने यहां  लागू कर दिया है।  

आइए इसके  बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानिए

UPSSSC PET, CET 2021
UPSSSC PET, CET 2021 – राजस्थान में भी में लागू होगी प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा

चयन प्रक्रिया के साहित्य प्रारंभिक परीक्षा का कांसेप्ट सरकारी भर्तियों की जटिल प्रोसेस को बदलकर उसे आसान और पारदर्शी बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल में इसकी शुरुआत से की थी। इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए राजस्थान सरकार ने भी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा की  कराने की जल्द से जल्द  हर संभव प्रयास करना शुरू कर दिया है। इसी  क्रम में राजस्थान सरकार ने प्रारंभिक परीक्षा CET लागू करने जा रही है।  उत्तर प्रदेश में इस प्रक्रिया की शुरुआत हुई और अब देश के कई राज्यों ने प्रारंभिक परीक्षा  कि इसमें शैली को अपना लिया है जिससे की भर्ती प्रक्रिया बहुत ही आसान हो जाती है साथ ही योग्य उम्मीदवार प्राप्त होते हैं।

राजस्थान सरकार  की भर्तियों में  CET सेट क्या है?

New update  राजस्थान सरकार ने प्रदेश में सरकारी भर्तियों के लिए CET लागू करने की प्रक्रिया को अनुमति दे दिया है। इस प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाने के लिए राजस्थान सरकार हर संभव प्रयास  करना शुरू कर दिया है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत अब राजस्थान सरकार के हर डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरी के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन सबसे पहले आयोग द्वारा जारी सच जिसे प्रारंभिक परीक्षा कहते हैं के द्वारा किया जाएगा। दूसरे शब्दों में कहें तो जहां एक और का परीक्षा है बिना इसे पास किए कोई भी उम्मीदवार सरकारी नौकरी के लिए आयोग द्वारा विज्ञापन पर आवेदन नहीं कर सकता है। आपको बता दें कि यह प्रक्रिया उत्तर प्रदेश में पहले से ही अधीनस्थ चयन सेवा बोर्ड में लागू कर दिया गया है यहां की ग्रुप सी से लेकर  ग्रुप ए तक की भर्तियों में इस प्रक्रिया को अपनाया जा रहा है।

विश्वस्त सूत्रों की जानकारी के अनुसार राजस्थान सीईटी का आयोजन साल में एक बार किया जाएगा।  SET Examination Rajasthan sarkar के  20 सेवाओं की 24 विभागों  कि भर्तियों के लिए  लागू होगा। आपको जानकारी दे दे कि इनमें से ग्रेजुएट लेवल की 12 और सीनियर सेकंडरी लेवल (12वीं) की 8 पदों की भर्ती के लिए लागू होने जा रही  हैं। इसके साथ ही राजस्थान की पटवारी, एलडीसी, क्लर्क व ग्राम विकास अधिकारी जैसी भर्तियां शामिल होंगी।

क्या है PET

आपको बता दें कि जिस तरह से राजस्थान सरकार द्वारा वहां के डिपार्टमेंट में सरकारी भर्ती के लिए प्रारंभिक भर्ती परीक्षा जिसे सेट कहते हैं, इसे लागू किया जा रहा है बिल्कुल उसी तरह उत्तर प्रदेश में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा भी PET परीक्षा प्रणाली लागू  कर दिया गया है जिसकी आवेदन प्रक्रिया अभी हाल ही में संपन्न हुई है। इस नए परीक्षा प्रणाली के तहत अब UPSSSC द्वारा आयोजित की जाने वाली समूह- ‘ख/ग’ की भर्तियों में  वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा को पास कर लिया है।

न्यू अपडेट भर्ती प्रक्रिया उत्तर प्रदेश 2021 बंपर भर्ती

आपको जानकारी दे दे कि शीघ्र ही उत्तर प्रदेश में लेखपाल, चकबंदी, ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत सचिव जैसे पदों पर नोटिफिकेशन जारी होकर इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। तब आप समझ सकते हैं कि आज PET का महत्व कितना बढ़ जाएगा। पेट से संबंधित पक्की और सही तैयारी आपको करना अभी से शुरू कर देना चाहिए फुल स्टार नहीं तो आप उत्तर प्रदेश के लेखपाल चकबंदी ग्राम विकास अधिकारी इत्यादि भर्तियों से वंचित रह जाएंगे क्योंकि तब आप बिना पेट के इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन फॉर्म ही नहीं भर पाएंगे। इस बार पहली बार PET का आयोजन किया जा रहा है।

 PET सिलेबस और सारी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के इस आर्टिकल पर क्लिक करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Uttar Pradesh में PET परीक्षा पास करना क्यों जरूरी है?

सरकारी नौकरी पाने का खास मौका आप अपने हाथ से जाने ना दें। लगातार हमारी वेबसाइट से जानकारी हासिल करते रहिए और अपनी पढ़ाई जारी रखिए। कंपटीशन के साथ साथ ही इस बार ढेरों वैकेंसी भी आने वाली है क्योंकि कोरोना संक्रमण का के कारण कई विभागों में भर्तियां नहीं हो पाई है। भारतीय ना होने के कारण जो लोग ओवरेज हो गए हैं उनके लिए भी भर्ती के नोटिफिकेशन के बाद पिछले साल की आयु गणना के हिसाब से छूट भी मिल सकती है। इसलिए जो ओवर ऐज हो गए वह निराश ना हो इसकी जानकारी हासिल करते रहे।  Uttar Pradesh में आने वाली भर्तियों के संदर्भ में PET यानी प्रारंभिक परीक्षा बहुत जरूरी है, इसे पास करना। क्योंकि दोस्तों अगर आप  उत्तर प्रदेश की लेखपाल चकबंदी विकास अधिकारी जैसी और ग्रुप सी की भर्तियों में शामिल होना चाहते हैं तो आपको PET परीक्षा पास करना होगा तभी आप अधिनस्थ चयन सेवा बोर्ड की तरफ से निकलने वाले इन भर्तियों के लिए पात्र होंगे तभी आप ऑनलाइन फॉर्म भर पाएंगे। उत्तर प्रदेश से साथ ही PET वगैरह एग्जामिनेशन पास करने से आपको फॉर्म भरने का मौका मिलेगा। इस तरह से यह प्रारंभिक परीक्ष छटनी परीक्षा साबित होगी  इसलिए आपको इस परीक्षा में  सफल होना जरूरी है।

खबर का निष्कर्ष

आपको बता दें कि PET और SET जैसी परीक्षाएं किसे प्रारंभिक पात्रता परीक्षा कहते हैं क्यों करवाई जा रही है? क्योंकि अक्सर हर सरकार में इन सब भर्तियों को लेकर हर चरण की प्रक्रिया को लेकर हमेशा सवाल उठता रहा है। अब हर स्तर पर अच्छे और योग्य अभ्यर्थियों को छानने के लिए PET और SET परीक्षा आयोजित की जा रही जिससे योग्य अभ्यर्थियों को ही नौकरी मिल सके और हमारा देश आगे बढ़ सके। उत्तर प्रदेश, बिहार  राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल असम इत्यादि की भर्तियों के बारे में बहुत सी जानकारियां, विज्ञापन नोटिफिकेशन के रूप में आने वाली है, इसलिए आप हमारे साथ हमारी वेबसाइट में बने रहे सारी जानकारी आपको समय से उपलब्ध कराई जाएगी एवं आपको गाइड भी किया जाएगा कि आप किस तरीके से सरकारी एग्जाम में सफल होकर सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं। अपना और अपने मम्मी पापा का सपना पूरा कर सकते हैं।  याद रखिए दोस्तो बिना मेहनत के कुछ भी हासिल नहीं होता है लेकिन मेहनत से पहले एक अच्छी जानकारी आपकी मेहनत को सफल भी बनाता है, इसलिए सही और सटीक जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment