Latest NewsInternational Day of Forests 2022: यहां जानें इस दिन का इतिहास, विषय और महत्व

International Day of Forests 2022: यहां जानें इस दिन का इतिहास, विषय और महत्व

- Advertisement -

International Day of Forests 2022 – दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी पाठकों के बीच अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस (International Day of Forests 2022) की जानकारी बताने जा रहे है। आज 21 मार्च को पूरा विश्व ‘अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस‘ के रूप के रूप में मनाया जाता है। आप इस लेख के माध्यम से जानेंगे की “अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस क्यों मनाया जाता है?, इसका इतिहास (History), महत्व” आदि की जानकारी विस्तार पूर्वक बताएँगे।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस क्यों मनाया जाता है?

International Day of Forests 2022
International Day of Forests 2022

दुनिया भर में हर साल 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय वन दिवस मनाया जाता है। यह दिन विभिन्न प्रकार के जंगलों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 मार्च को “विश्व वन दिवस (World Forest Day)” के रूप में घोषित किया था। यह दिन लोगों को जंगलों को महत्व देने और बचाने और जीवित प्राणियों के जीवन में जंगलों के महत्व को याद दिलाता है। जंगल जानवरों के साथ-साथ मनुष्यों के लिए भोजन, पानी और आश्रय साबित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2022: इतिहास

1971 में, खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के सम्मेलन के 16 वें सत्र ने “विश्व वानिकी दिवस” को अपना वोट दिया। फिर सेंटर फॉर इंटरनेशनल फॉरेस्ट्री रिसर्च (CIFOR) ने 2007 से 2012 तक छह वन दिवस आयोजित किए।

बाद में 28 नवंबर, 2012 को, 21 मार्च को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस (आईडीएफ) के रूप में घोषित किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का महत्व

जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए, अपने संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग के साथ-साथ वनों के स्थायी प्रबंधन का पालन करना आवश्यक है। इससे वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों की समृद्धि और कल्याण में मदद मिलेगी।

इस दिन, कई एजेंसियां देशों को “वनों और पेड़ों से जुड़ी गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, जैसे कि वृक्षारोपण अभियान।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2022: थीम

वर्ष 2022 का विषय “वन और टिकाऊ उत्पादन और खपत” है

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2022: उत्सव

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस पर, दुनिया भर के कई देशों को जंगलों को बचाने के लिए कदम उठाने के लिए प्रेरित किया जाता है। इन कदमों में वनों और पेड़ों के लिए गतिविधियों का संचालन करना शामिल है, जैसे कि वृक्षारोपण अभियान।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

Latest article

More Articles