Latest Newsनई सरकार के गठन के बाद उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती की होगी शुरुआत

नई सरकार के गठन के बाद उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती की होगी शुरुआत

- Advertisement -

प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने की कवायद, 17000 प्राथमिक टीचर भर्ती और टीजीटी पीजीटी की हजारों भर्तियां…

उत्तर प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद जल्द ही नई शिक्षक भर्ती के लिए वैकेंसी आने वाली है। नई जानकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में भर्ती के लिए कई सरकारी स्कूल  के खाली हजारों पदों के बारे में सूचना इकट्ठा किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और हायर लेवल एजुकेशन डिपार्टमेंट में हजारों संख्या के पद खाली पड़े हुए हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावके पहले इन पदों पर भर्ती के लिए छात्रों द्वारा कई आंदोलन भी हुए हैं।

जरूर पढ़ें:- उत्तर प्रदेश में प्राइमरी शिक्षक और पुलिस की हजारों भर्तियां: जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

टीजीटी पीजीटी टीचर रिक्रूटमेंट  की नई भर्ती

जानकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा चयन सेवा बोर्ड को सहायक अध्यापक टीजीटी और प्रवक्ता अध्यापक पीजीटी के लिए लगभग 5000 पदों के लिए  ढाई महीने पहले ही मिल गया था। उस समय अभ्यर्थियों ने इन भर्तियों को कराने के लिए धरना प्रदर्शन भी किया था। मगर चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता लागू होने के कारण चयन प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई।

up prathmik shikshak bharti latest news 2022
up prathmik shikshak bharti latest news 2022

इन हजारों पदों  के लिए विज्ञापन नई सरकार गठन के बाद निकलने वाली है। आपको बता दें 5000 पदों में 289 पद टीजीटी/ पीजीटी 2016 के चयनित अभ्यर्थियों के लिए है, उन्हें समायोजित भी किया जा चुका है। जबकि बचे हुए 500 पदों पर टीजीटी पीजीटी 2021 के चयनित अभ्यर्थियों का समायोजन होना बाकी है। इसके अलावा तकरीबन 4200 वेकेंट सीट और बचेंगे।

अब   सरकारी नौकरी तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों  को उम्मीद है कि नई सरकार के गठन के बाद शिक्षकों के  खाली पदों पर Recruitment के लिए चयन बोर्ड विज्ञापन जारी कर देगा।

एलटी ग्रेड शिक्षक की भर्ती 2022

चयन बोर्ड के सूत्रों की माने तो जल्दी विज्ञापन जारी किए जाने की तैयारी है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की भी एलटी ग्रेड की शिक्षक की  लगभग 1207 पदों का अधियाचन हो चुका है। इसके अलावा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 के अंतर्गत रिक्त रह गए पदों के लिए अग्रसर करने के लिए भेजा था 1 पदों का अधियाचन माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा अभी आयोग से प्राप्त नहीं हुआ है। इन पदों की संख्या लगभग 4000 है। माना जा रहा है कि एलटी ग्रेड की पदों की संख्या और बढ़ेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों (Non Government Degree College) में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2000 पद भी खाली पड़े हुए हैं जिनका अधियाचन हायर एजुकेशन निदेशालय की ओर से उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेजा जाएगा।

17000 पदों की भर्ती

वहीं प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर विधानसभा चुनाव से पहले एक बड़ा आंदोलन हो चुका था। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि प्राथमिक शिक्षा में सहायक अध्यापक के 97000  पोस्ट खाली है। सूत्रों की मानें तो इनमें से तकरीबन 17000 पदों  के लिए जल्दी ही प्राथमिक टीचरों की भर्ती उत्तर प्रदेश में शुरू हो जाएगी।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े:-

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

Latest article

More Articles