Latest Newsखुश हो जाइए आज अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस है, International Day Of Happiness 2022

खुश हो जाइए आज अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस है, International Day Of Happiness 2022

- Advertisement -

आज 20 मार्च है और पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस मनाया जा रहा है। International Day of Happiness मनाने की पहल भूटान के कारण की गई थी।  भूटान देश में सबसे पहले राष्ट्रीय उत्पाद के  अंतर्गत से प्रसन्नता को भी महत्व दिया गया।

International Day of Happiness क्यों मनाया जाता है

प्रसन्नता दिवस साल 2013 में दुनिया भर की खुशी के महत्व को समझाने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रसंता दिवस 20 मार्च 2013 से मनाया जा रहा है। प्रसन्नता को मानव का मौलिक अधिकार बनाने हेतु जाग्रता प्रदान करने वाला यह  दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

International Day of Happiness 2022
International Day of Happiness 2022

International Happiness day भूटान देश में भूटान के ग्रॉस नेशनल हैप्पीनेस (जीएनएच) की परिकल्पना की गई थी 20 मार्च को वहां की सरकार ने सार्वजनिक छुट्टी घोषित की थी ताकि लोग एक साथ घर में रहकर खुशियां मना सके।

दुनिया में आनंद के सिवा कुछ नहीं होता है, इस बात को बताने के लिए भूटान के प्रधानमंत्री जिग्मे वाई थिनले ने कहा कि प्रसन्नता दिवस पर छुट्टी प्रदान करके प्रत्येक नागरिकों को या सोचने का अवसर दिया है कि जीवन में  प्रसंता महत्वपूर्ण होती है।  मानव विकास में आनंद और खुशी का बहुत बड़ा महत्व होता है इसलिए लोगों को सहायता करने की अपील उन्होंने की।

International Day of Happiness theme

दोस्तों खुशी को व्यक्त करने के लिए इस बार इंटरनेशनल डे आफ हैप्पीनेस कैंपेन की थीम ‘सभी के लिए खुशी, एक साथ (Happiness for All, Together)‘ है।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

Latest article

More Articles