World Radio Day in Hindi: विश्व रेडियो दिवस 13 फरवरी को क्यों मनाया जाता है? | जाने पूरी जानकारी हिंदी में

0

World Radio Day in Hindi – कुछ पुरानी यादें हमारे जहन में बेहद लंबे समय तक रहती हैं. कुछ बेहतरीन यादें हमारी रेडियो के साथ भी जुड़ी हैं. कभी हमारे पास मनोरंजन का एकमात्र साधन रेडियो ही हुआ करता था. लेकिन कहते है न नई खोज समय के साथ और तकनीक के बढ़ते प्रसार ने सूचना के इस साधन को लुभावनी और ज्यादा सुविधजनक चीजो के सामने जैसे आउटडेटेड कर दिया है. लेकिन हम आज आपको याद दिलाना चाहते है, रेडियो दिवस पर की रेडियो का इतिहास बेहद बेहतरीन और रोचक रहा है जिसे भुलना इतना आसान नहीं है.

भारत में रेडियो का समय

World Radio Day in Hindi
World Radio Day in Hindi

दुनिया में जिस समय रेडियो आया उस समय सूचना और मनोरंजन का खास साधन नहीं होते थे. उस समय रेडियो ने एक तरह की क्रांति पैदा कर दी और देखते ही देखते पूरी दुनिया में अपने पांव पसार ली.
India में तो Radio का इतिहास बहुत ही स्वर्णिम रहा है. आम भारतीय को भी खास बनाने में रेडियो ने अपनी अहम भूमिका निभाई है. रेडियो टीवी और मोबाइल के आने से पहले तक देश और दुनिया में सूचना और प्रसार का एकमात्र साधन था. आज भी इसका महत्व कम नहीं हुआ है। रेडियो जनसंचार का महत्वपूर्ण यंत्र है और राष्ट्र के विकास में इसका महत्वपूर्ण योगदान है।

रेडियो का हमारे जीवन में महत्व

यह एक ऐसी सेवा है जिसके जरिए न केवल रेडियो फ्रीक्वेंसी से बात की जाती है, बल्कि आपदा के समय जब संचार के माध्यम ठप हो जाएं तो प्रभावितों की मदद भी की जा सकती है.
रेडियो की उत्पत्ति लैटिन शब्द ‘रेडियस‘ से हुई है, जिसका अर्थ ‘रे’ है. जो लोग पढ़ना लिखना नहीं जानते हैं वह भी रेडियो के माध्यम से सूचना प्राप्त कर लेते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं की रेडियो सबसे सुलभ मीडिया है जो दूरगामी लोगों तक अपनी पहुंच बनाए हैं। इसी दुनिया में किसी भी जगह से सुना जा सकता है। वर्तमान समय में रेडियो सूचना प्रदान करने का सबसे शक्तिशाली परंतु सबसे सस्ता साधन है। की बात है की संचार संसाधन में इसका उपयोग आप भी हो रहा है।

विश्व रेडियो दिवस कब मनाया जाता हैं?

13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता हैं। इस दिन यूनेस्को रेडियो स्टेशनों पर विविधता को बनाए रखने का दिन है। पहली बार विश्व रेडियो दिवस सन 2012 में मनाया गया।

विश्व रेडियो के शानदार इतिहास को लोगो के जेहन में याद करने और पूरी दुनिया में रेडियो के खोते स्वाभिमान और महत्व को याद दिलाने के लिए  यूनेस्को ने प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाने का निर्णय वर्ष 2011 में लिया.

World Radio Day / विश्व रेडियो दिवस का उद्देश्य

  • विश्व रेडियो दिवस, रेडियो के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्रसारकों के बीच नेटवर्किंग को मजबूत बनाने का एक माध्यम है.
  • रेडियो ही एकमात्र जनमाध्यम है जिसके माध्यम से संदेश असंख्य लोगों विशेषकर के समाज के कमजोर वर्ग के लोगों तक पहुंचता हैं।
  • आज भी आपदा के समय यदि संचार के माध्यम ठप हो जाएं तो प्रभावितों की मदद रेडियो के माध्यम से की जा सकती है.
  • विश्व रेडियो दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य जनता और मीडिया के बीच रेडियो के महत्व को बढ़ाने के लिए जागरूकता फैलाना है.
  • रेडियो द्वारा सूचनाओं की स्थापना और जानकारी प्रदान करने, नेटवर्किंग बढ़ाने और प्रसारकों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्रदान करने के लिए भी निर्णयकर्ताओं को प्रोत्साहित करता है.

चाहे रेडियो एक शताब्दी पुराना हो लेकिन सामाजिक संपर्क का एक महत्वपूर्ण स्रोत रहा है. हमें भी भुलना चाहिए कि कैसे इसने आपदा राहत और आपातकालीन प्रतिक्रिया में अपनी जनसंपर्क बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दुनिया भर में सूचना के आदान-प्रदान के अलावा लोगों को शिक्षित करने में भी रेडियो की अहम भूमिका रही है।


आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.