Latest NewsUPTET Exam Date 2022: UPTET Exam अभ्यर्थियों का आया नया एडमिट कार्ड...

UPTET Exam Date 2022: UPTET Exam अभ्यर्थियों का आया नया एडमिट कार्ड जल्द करें इसे डाउनलोड

UPTET Exam Date 2022 – उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन बहुत जल्द होने वाला है। यह परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाली है पहले इस परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 को होना था। लेकिन पेपर लीक हो जाने के कारण इसे रद्द कर दिया गया। यूपीटेट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का नया एडमिट कार्ड उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा से ठीक 1 सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। इस परीक्षा में बहुत कम अवधि है ऐसे में विद्यार्थियों को अपनी तैयारी को और अधिक मजबूत करना चाहिए और अपनी रिवीजन पर फोकस करना चाहिए। अभ्यार्थी बचे हुए समय का सही सदुपयोग करें और अपनी मेहनत को बेहतर बना सके। अपना पूरा सिलेबस कंप्लीट कर सकें। इसके लिए वह अपने बनाए हुए नोट्स पर ही फोकस करें।

अवश्य पढ़ें:

किस विषय से आएंगे कितने अंक के प्रश्न

UPTET Exam Date 2022
UPTET Exam Date 2022

यूपी टेट के पेपर फर्स्ट में अभ्यर्थियों से बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से 30 अंक के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा भाषा 1 से 30 अंक के 30 प्रश्न तथा भाषा 2 से 30 अंक के 30 प्रश्न गणित विषय से 30 अंक के 30 प्रश्न और पर्यावरण अध्ययन से भी 30 अंक के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। वही पेपर 2 की बात करें तो बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र शास्त्र से 30 अंक के 30 प्रश्न भाषा 1 से 30 अंक के 30 प्रश्न भाषा 2 से भी 30 अंक के 30 प्रश्न और गणित एवं विज्ञान या सामाजिक अध्ययन एवं सामाजिक विज्ञान से 60 अंक के साथ प्रश्न पूछे जाएंगे।

इस परीक्षा में नकारात्मक अंकों की व्यवस्था है

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में जो भी अभ्यर्थी शामिल होने जा रहे हैं, उनके मन में यह प्रश्न जरूर होगा कि क्या इस परीक्षा में नकारात्मक प्रश्न अर्थात नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था है? तो हम आपको यह बताना चाहेंगे कि अभ्यर्थी बेफिक्र होकर सभी प्रश्नों का जवाब दे सकते हैं, क्योंकि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था नहीं है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के दोनों पेपर में कुल 150 अंक के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जिन को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 150 मिनट का समय मिलेगा। कक्षा एक से कक्षा 5 तक शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यार्थियों को इसका पेपर फर्स्ट और तथा कक्षा 6 से कक्षा 8 तक शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को इसका पेपर दो देना अनिवार्य है।

आपको अपने साथ परीक्षा हॉल में क्या ले जाना होगा

यदि उम्मीदवार परीक्षा के दिन आवंटित परीक्षा केंद्र में अपना प्रवेश पत्र ले जाने में असफल रहता है, तो उन्हें उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु आपको परीक्षा वाले दिन अपना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य होगा। साथ ही प्रवेश पत्र के साथ दो पासपोर्ट आकार के फोटो और साथ में पहचान पत्र के लिए अपने साथ फोटो आईडी प्रूफ ले जाना अनिवार्य है।

उदाहरण के लिए

  • वोटर कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड

दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु अपना आवेदन किए हैं, तो आप उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी बेहतर से बेहतर तरीके से करें। ऐसे छात्र जो उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठने की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए अब बहुत कम समय बाकी रह गया है। ऐसे छात्रों को अपनी परीक्षा की तैयारी को और तेज कर देना चाहिए। परीक्षा के दिन छात्र को अपने साथ केंद्र पर कुछ जरूरी दस्तावेज ले जाना है। उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा 23 जनवरी को पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में विभिन्न केंद्रों पर दो पारियों में आयोजित करवाई जाएगी। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पहले 28 नवंबर को आयोजित होना था। किंतु अभी उपलब्ध दिनांक को पूरे प्रदेश से लगभग 2100000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है जो कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। हम अपने लेख के माध्यम से आप सभी तक उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लेटेस्ट अपडेट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी पहुंचाते रहेंगे। अधिक से अधिक जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


आपको यह हमारी नई लेख  UPTET Exam Date 2022 कैसी लगी? और आपको कोई भी Study Materials या PDF Notes चाहिए तो आप हमे कमेंट अवश्य करके जरुर बताये।


इसे भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

Latest article

More Articles