Full FormsUPS Full Form क्या होता है?

UPS Full Form क्या होता है?

UPS Full Form – हेलो दोस्तों SarkariExamHelp में आपका स्वागत है। आज हमारे लिए के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि UPS Full Form यूपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

Full Forms क्या होता है?

UPS Full Form- Uninterruptible Power Supply हिंदी में इसकी फुल फॉर्म को हम अबाधित विद्युत आपूर्ति भी कह सकते हैं।

UPS full form
UPS full form

यूपीएससी कैसा विद्युत उपकरण है, जो इनपुट पावर श्रोता मुख्य शक्ति के विफल होने पर नोट को आपातकालीन शक्ति प्रदान करता है।

बहुत लोगों को यह नहीं पता होगा कि यूपीएस का फुल फॉर्म क्या है। हमारा आज का यह पोस्ट यूपीएस के बारे में ही है। यह आपकी परीक्षा संबंधी तैयारी में भी काफी मददगार साबित होगा। यूपीएस मैं एक Inbuilt Battery होता है जो पावर सप्लाई करती है तब भी जब प्राइमरी बैटरी सोर्स टाइम लेता है स्टार्ट होने में और पावर कट हो जाता है उस समय एक यूपीएस किसी भी कंप्यूटर को इतना टाइम दे देता है ताकि कंप्यूटर के काम को आप सेव कर सके तब जब भी यूपीएस सिलेक्ट UPS Select किया जाता है, तो Battery Size का ख्याल जरूर रखना चाहिए। अब market में बहुत सारे ऐसे यूपीएस आ रहे हैं जो Power Cut होने पर  Automatically आपकी Computer के Data को save करता है और फिर उसे shutdown करता है। mini UPS आपके device और power supply के बीच  mediator का काम करता है।

अवश्य पढ़े:-

UPS क्या होता है?

यूपीएस या Uninterruptible Power Supply यह कैसा डिवाइस है जोकि connected device को निरंतर power supply करता है तरीके से समझा जाए तो यह एक Surge bar जिसके साथ एक battery attached होता है। जब पावर कट हो जाता है तो उस वक्त भी हमें बैटरी की जरूरत होती है उस जरूरत के लिए पावर को सप्लाई करता है जब तक कि आपका मेन पावर रिस्टोर ना हो जाए या उस बैटरी का चार्ज पूरी तरह से इस्तेमाल ना हो जाए । यदि आप यूपीएस के विषय में और जाना चाहते हैं तो हमारी आज के इस ब्लॉग को पूरा अवश्य पढ़ें।

यूपीएस विद्युत उपकरण है यह मुख्य पावरस्ट्रोक कि फेल होने पर load को आपातकालीन पावर प्रदान करता है।

यूपीएस बिना रुके Load को निरंतर पावर सप्लाई करता है। चाहे मेन पावर ऑफ या ऑन हो।यूपीएस का मेन एप्लीकेशन है कि वह मेन पावर सप्लाई की अब्सेंट में अपने पावर सप्लाई को निरंतर जारी रखें। जिससे हमारी डिवाइस को किसी भी तरह का इशू ना हो। UPS की source of energy होती है उसकी Battery

जरूर पढ़ें:-

यूपीएस की जरूरत क्यों होती है

जैसी जैसी हमारी लाइफ में इलेक्ट्रिक और कंप्यूटर बेस्ड डिवाइस में डेवलपमेंट हुआ वैसी वैसी Electronic Equipment जैसे कि पर्सनल कंप्यूटर, सुपर कंप्यूटर, डाटा प्रोसेसर, डिजिटल कंट्रोलर आदि के इस्तेमाल में भी बढ़ोतरी होती गई।

ऐसी डिवाइस को Uninterruptible Free Power Supply की जरूरत होती है क्योंकि यह डिवाइस डाटा को हैंडल करने के लिए मेमोरी और प्रोसेसर का इस्तेमाल करते हैं हमें यह पता है कि यह डिवाइस Crop Power Supply को लेकर बहुत ही sensitive होते हैं ।

Types of UPS system

यूपीएस तीन टाइप के होते हैं

  • Stand by power system
  • Online UPS
  • Line interactive ups

UPS के important parts

  • Battery charger
  • Statics by pass or switch or contactor
  • Battery
  • Inverter

UPS और inverter मैं क्या अंतर होता है?

यदि देखा जाए तो यूपी और सही इनवर्टर में बहुत ज्यादा अंतर है इसलिए दोनों के अंतर को समझना जरूरी है

Technically दोनों में बहुत ही अंतर है यूपीएस जहां पर Continuous Power Supply करता है वही इनवर्टर केवल बैटरी की डीसी करंट को एसी में कन्वर्ट करता है और तब पावर सप्लाई करता है।

Practically भी दोनों में काफी difference है

यूपीएस हमें पावर प्रदान करता है और जब पावर कट हो जाता है तो उसे मुख्य रूप से डेक्सटॉप कंप्यूटर मी बैकअप के हिसाब से हमें इस्तेमाल करने का अवसर प्रदान करता है।

इनवर्टर पावर बैकअप सिचुएशन है इसकी टोटल यूनिट में तीन कंपोनेंट होते हैं जो कि आपके घर को इलेक्ट्रिसिटी प्रदान करता है बैकअप पावर पूरे घर को सप्लाई करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

UPS यूपीएस के लाभ

  • Maintenance of power
  • Continuity of operation
  • Surge protection
  • Line interactive UPS
  • No data loss
  • Emergency power source

UPS की हानि

यदि किसी भी चीज का लाभ है तो उसका हानि भी होता है यूपीएस का इस्तेमाल थोड़ा महंगा होता है इसकी बैटरी बहुत अधिक समय तक काम नहीं करती है कुछ समय के बाद खराब हो जाती है जिससे आपको समय-समय पर बदलने की जरूरत होती है या मेंटेनेंस की भी जरूरत होती है।

  • Startup Cost
  • Maintenance Cost
  • Infrastructure

यूपीएस बहुत प्रकार की होती हैं और उनके अलग-अलग एप्लीकेशन भी हैं इसलिए ऐसा कोई Type Single UPS की टाइप नहीं है जो कभी भी किसी भी Application के लिए Ideal है।

आपको यह हमारी नई लेख MP Primary TET Online Form Reopen कैसी लगी? और आपको लोई भी StudyMaterials या PDF Notes चाहिए तो आप हमे कमेंट अवश्य करके जरुर बताये।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए।


इसे भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles