Sarkari Naukri{Application Reopened} MP Primary TET Online Form 2021 - प्राईमरी टीचर ऑनलाईन आवेदन रीओपन

{Application Reopened} MP Primary TET Online Form 2021 – प्राईमरी टीचर ऑनलाईन आवेदन रीओपन

- Advertisement -

MP primary TET online form 2021| Madhya Pradesh Teacher Eligibility Test Exam Application Reopened: Madhya Pradesh professional examination board (MPPEB) द्वारा प्राथमिक विद्यालय शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जनवरी-फरवरी 2020 में ही जारी किया था जिसकी परीक्षा मार्च 2022 में होना प्रस्तावित है। किंतु मध्यप्रदेश शासन एवं जनजाति कार्य विभाग ने प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती हेतु प्रस्ताव रखा है जनजातीय कार्य विभाग ने प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव रखा है जिसे ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश शासन तथा स्कूल शिक्षा विभाग में संयुक्त शिक्षा पात्रता परीक्षा हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन हेतु अधिसूचना जारी किया है।

अवश्य पढ़ें:

MP TET Online Form 2021 Reopen

मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के माध्यम से पूरे राज्य के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू हो गया है। 28 दिसंबर तक आप अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। उम्मीदवार को 28 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 तक का समय आवेदन पत्र में हुई त्रुटि के सुधार हेतु दिया जाएगा।

MP Primary TET Online Form
MP Primary TET Online Form

Madhya Pradesh professional examination board ने मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु आवेदन प्रक्रिया की सुविधा को शुरू कर दिया है इस परीक्षा हेतु आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएगी आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई है जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा हेतु अपना आवेदन करना चाहते हैं । वह MPPEB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार निर्धारित समय से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर अपना आवेदन कर अंतिम समय में होने वाली आवेदन प्रक्रिया की समस्या से बच सकते हैं।

Official website – peb.mp.gov.in

ऐसे अभ्यर्थी जो जनवरी-फरवरी 2020 में मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु अपना आवेदन कर नहीं पाए थे भी अभ्यर्थी अब 14 दिसंबर 2021 से होने वाली ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं और अपना आवेदन कर सकते हैं ऐसे उम्मीदवार जो पहले इस परीक्षा हेतु अपना ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं वह इस बार भी मान्य होगा अर्थात उनको मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 में दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।


मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 Latest News Overview

Exam Name Madhya Pradesh Teacher Eligibility Test (MPTET)
Board Name Madhya Pradesh professional examination boar (MPPEB)
Official website http://peb.mp.gov.in/
Post Nameprimary Teacher
New Exam Dateyet not released
Job LocationMadhya Pradesh
MP TET 2021 Highlights

शिक्षक पात्रता परीक्षा जो हर साल सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती हेतु आयोजित की जाती है यह मध्य प्रदेश राज्य के व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होती है जिसे TET भी कहा जाता है शिक्षा का विकास करने के उद्देश्य से सरकार ने शिक्षकों की भर्ती करने की योजना हेतु इस परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष करता है जो कि राज्य और केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की जाती है कि राज्य सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा है जो अभ्यर्थी शामिल होते हैं वह सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पद पर नियुक्त किए जाते हैं TET हर राज्य के व्यवसायिक परीक्षा बोर्ड द्वारा ही आयोजित होता है इस परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार को कक्षा 1 से 5 तक के लिए प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति का पात्र माना जाता है कक्षा 6 से 8 तक के लिए उच्च प्राथमिक शिक्षक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

TET full form – Teacher eligibility test अर्थात शिक्षक पात्रता परीक्षा

MP TET Reopen Online Form 2021: Exam Overview

Name of ExamMPTET
Exam ModeOffline (PPT)
Application Mode Online
PostLower Primary Teacher, Upper Primary Teacher, Secondary School Teacher
Lavel of ExamState-level
Application fee RS. 600/- for General Category RS. 300/- for Reserved Category
Admit card
Result Date

जरूर पढ़ें:

Important Dates

Commencement of application process for MP TET6 January 2020
Last date of application for MP TET 20 January 2020
Last date of application form correction 25 January 2020
MP Primary Teacher Eligibility Test date 2 January 2022 to 23 January 2022 (Revised)

नवीनतम जानकारी:- मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया पुनः शुरू की गई है।

MPTET 2021 Eligibility

प्राथमिक शिक्षक हेतु

आयु सीमा: न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष। OBC, SC, ST दिव्यांग उम्मीदवारों को सरकार द्वारा प्रदान की गई आयु सीमा में छूट का प्रावधान है।

माध्यमिक शिक्षा हेतु

आयु सीमा: न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष। OBC के उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष की छूट प्रदान की गई है SC, ST एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को भी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है। (केवल मध्यप्रदेश के मूल निवासी)

Educational qualification शैक्षणिक योग्यता:- सभी इच्छुक उम्मीदवार शिक्षक के लिए आवेदन हेतु निम्नलिखित मानदंडों को अवश्य देखें।

प्राथमिक शिक्षक हेतु शैक्षणिक योग्यता: – Candidate को स्नातक के साथ B.Ed degree 50% aggregate score के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। या फिर two years BTC program from a well recognized University होना आवश्यक है।

माध्यमिक शिक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यता:- Candidate must have completed B.Ed या SPL B.Ed and graduation from a recognized University with a minimum aggregate score of 50% के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

MP TET Admit Card 2021 Download Onlineएमपी टीईटी एडमिट कार्ड

मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से एक या 2 सप्ताह पहले PEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। परीक्षा के निर्धारित समय आवेदकों को परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड अर्थात हॉल टिकट का print out ले जाना अनिवार्य है। परीक्षा आयोजन करता डाक के माध्यम से एडमिट कार्ड जारी नहीं करेगा। एमपी टीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से ही जारी होगा। जिसे PEB की official website पर प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं।

एमपी टीईटी 2021आवेदन पत्र

मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से पूरी करवाई जाती है। आवेदन करने के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवार MPPEB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवार को MPPEB द्वारा निर्धारित की गई आवेदन शुल्क को जमा करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान अभ्यार्थी अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से भी कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पुनः 14 दिसंबर 2021 से शुरू हो गई है। जिसे 28 दिसंबर 2021 तक जारी रहेगा। आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर आप उसे 14 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 तक संशोधित कर सकते हैं।

How to register?

  • सबसे पहले उम्मीदवार MPPEB की official website (peb.mp.gov.in)पर visit करे।
  • सभी आवश्यक विवरण भरे।
  • अपना स्कैन किया हुआ फोटो, हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • Submit button पर click करें ।
  • ध्यान रखें दो से चार चरणों का सावधानी से पालन करें।
  • एमपी टीईटी 2021 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही छात्रों को कुछ निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है।
  • बिना आवेदन शुल्क के आपका प्रवेश पत्र आवेदन पत्र पूर्ण नहीं माना जाएगा। इसे निरस्त भी कर दिया जाएगा।

एमपी टीईटी परीक्षा उत्तर कुंजी

मध्य प्रदेश टीईटी की उत्तर कुंजी परीक्षा के बाद ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। छात्र जो भी इस परीक्षा में शामिल होंगे, वह परीक्षा के कुछ दिनों के बाद MPPEB की official website पर जाकर अपने उत्तर की जांच कर सकते।

जरूर पढ़ें:

एमपी टीईटी परीक्षा रिजल्ट

परीक्षा होने के उस दिन पश्चात ही एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से उम्मीदवारों के परिणाम जारी किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम एमपी टीईटी के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा। आपके दस्तावेजों के सत्यापन के बाद सभी सफल उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र मिलेगा। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही प्रदेश में निकलने वाली शिक्षक भर्ती में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

ध्यान देने योग्य बातें

मध्य प्रदेश टीईटी परीक्षा में केवल वही उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं जिन्होंने B.Ed, SPL B.Ed या BTC की योग्यता रखते हैं इस परीक्षा में शामिल होने हेतु उम्मीदवार को ऑनलाइन प्रक्रिया में भाग लेना होगा अर्थात ऑनलाइन माध्यम से होने वाली परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। आपको बता दे कि मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड ने एमपी टेट से जुड़ी सभी तारीखों को जारी कर दिया है। उम्मीदवार मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 की सभी महत्वपूर्ण जानकारी हेतु मध्य प्रदेश के व्यापाम मंडल की आधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करते रहें।

परीक्षा के अंतिम दिनों में परीक्षार्थी को परीक्षा पैटर्न सिलेबस पर एक नजर डालना जरूरी होता है इससे आपको लास्ट मिनट में परीक्षा तैयारी के टिप्स भी मिल जाते हैं इससे आप एक अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं इस दौरान की गई तैयारी उम्मीदवार की बेहद काम आती है और कम समय में बेहतर तैयारी करने में मदद भी करती है इसलिए बचे हुए समय में तैयारी करने के लिए परीक्षा पैटर्न और सिलेबस आपके बहुत काम आता है इससे आपका समय और मेहनत सही दिशा में अपनी ऊर्जा देता है।

MP TET Exam Pattern (Paper 1 & Paper 2)

Paper 1 Exam Pattern

SubjectsNumber of QuestionsTotal Marks
Child Development, Learning & Pedagogy30 Questions30 Marks
1st Language (Hindi)30 Questions30 Marks
2nd Language (Anyone from English, Urdu & Sanskrit)30 Questions30 Marks
Mathematics30 Questions30 Marks
Environmental Studies30 Questions30 Marks
Total150 Questions150 Marks

Paper 2 Exam Pattern

SubjectsNumber of QuestionsTotal Marks
Child Development, Learning & Pedagogy30 Questions30 Marks
1st Language (Hindi)30 Questions30 Marks
2nd Language (Anyone from English, Urdu & Sanskrit)30 Questions30 Marks
A. Mathematics/ Science B. Social Studies/ Social Science60 Questions60 Marks
Total150 Questions150 Marks

MP TET Syllabus 2021 in Hindi

किसी भी परीक्षा की तैयारी हेतु उसके सिलेबस का ज्ञान होना आवश्यक है। पाठ्यक्रम किसी भी परीक्षा या किसी भी विषय की सही तरीके से तैयारी करने हेतु संबंधित शिक्षण सामग्री का सुव्यवस्थित ढंग से प्रस्तुत करना ही पाठ्यक्रम है। किसी भी पाठ्यक्रम का निर्धारण उसकी शिक्षा परिषद द्वारा किया जाता है पाठ्यक्रम का निर्माण एक अनुभवी अध्यापक ही कर सकता है। जिसे उस विषय की पूरी जानकारी होती है परीक्षार्थी का सही दिशा में तैयारी करने हेतु ही पाठ्यक्रम का निर्माण होता है। जो किसी भी परीक्षार्थी को सही तरीके से तैयारी करने में मदद करता है प्ले बस की सही जानकारी होने से हमारे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलती है और हम किसी भी परीक्षा की सही दिशा में तैयारी करते हैं इससे हम अच्छे से अच्छा अंक अर्जित कर सकते हैं।

Name of SubjectSyllabus
Language – 1 (English/ Hindi/Urdu/Sanskrit)Unseen prose passages (two), questions related to language development such a grammar-based, verbal ability, comprehension
Language – 2 (English/ Hindi/Urdu/Sanskrit)Unseen prose passages (two), questions related to language development such a grammar-based, verbal ability, comprehension
Child Development and PedagogyUnderstanding child development, Factors affecting child’s growth and development, Principles of child development, Mental health and behavior problems of children, Socialization processes, Language and thought, Concept of inclusive education and children with special needs, Child crime: causes and issues, Pedagogy (Learning and education)
MathematicsNumber system, Addition, Multiplication, Subtraction, Division, Fraction, Algebra, Geometry, Pattern, Mensuration, Shapes, Spatial Understanding, Time, Graph
Environmental StudiesFamily and relations, Animals and Birds, Trees and Plants, Importance of Natural resources, Air pollution, Water Pollution, Body parts, Habitat, Solar system, Space science, Sports activities, man-made tools and their effects, food, and habits

परीक्षा तैयारी हेतु कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

उम्मीदवार को कम समय में सही तरीके से की गई तैयारी करने हेतु हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं इससे आप बाकी बचे समय में एक अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

  • रिवीजन पर फोकस करें।
  • ज्यादा स्ट्रेस ना ले।
  • संतुलित आहार लें।
  • सकारात्मक जीवन शैली को अपनाए।
  • खुद को फोकस और मोटिवेट रखें।
  • पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करें।
  • मॉक टेस्ट के माध्यम से अपना अभ्यास जारी रखें।
  • अपना खुद का नोट्स बनाएं।

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। अध्यापन के क्षेत्र में अपना करियर की तलाश कर रहे युवाओं के लिए मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड में एक बहुत ही सुनहरा अवसर प्रदान किया है राज्य के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की भर्ती के लिए आप अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जरूर प्रस्तुत करें साथी सरकारिएग्जाम्हेल्प की तरफ से समय-समय पर इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी सभी जानकारियों से जुड़ी रहने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें तथा कमेंट के माध्यम से आप अपने विचार जरूर रखें यह हमारे कार्य को और अधिक अच्छा बनाने का अवसर प्रदान करता है आप सभी को सरकारी एग्जाम हेल्प की तरफ से मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु अनेकों अनेक शुभकामनाएं।

आपको यह हमारी नई लेख MP Primary TET Online Form Reopen कैसी लगी? और आपको लोई भी StudyMaterials या PDF Notes चाहिए तो आप हमे कमेंट अवश्य करके जरुर बताये।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए।


इसे भी पढ़ें:

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles