SarkariExamHelp अब YouTube पर Click Here For Subscribe

UPSC का Full-Form क्या है? – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

UPSC Full Form in Hindi – Hello!! दोस्तों Sarkariexamhelp में आपका स्वागत है। आज हम अपनी पोस्ट के माध्यम से आपको यूपीएससी का फुल फॉर्म, यूपीएससी क्या है, यूपीएससी के तहत आने वाले पद, यूपीएससी का अर्थ ,यूपीएससी के कार्य, यूपीएससी एग्जाम तथा यूपीएससी के द्वारा होने वाली भर्ती प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

यूपीएससी का मतलब क्या होता है? क्या है यूपीएससी यूपीएससी का फुल फॉर्म ? इन सब पर हम विस्तार पूर्वक चर्चा करते हैं।

अवश्य पढ़ें:

यूपीएससी फुल फॉर्म

UPSC Full Form in Hindi
UPSC Full Form in Hindi

UPSC full form – Union Public Service Commission अर्थात यूपीएससी का पूर्ण रूप संघ लोक सेवा आयोग है।

UPSC अखिल भारतीय सेवाओं केंद्रीय सेवाओं और सम वर्गों के अलावा भारतीय संघ के सशस्त्र बलों के लिए होने वाली भर्ती प्रक्रिया को यूपीएससी द्वारा ही आयोजित किया जाता है। यूपीएससी एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) है, जो भारत के केंद्र और राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले 24 सेवाओं में भर्ती के लिए जिम्मेदार होता है‌। यूपीएससी एग्जाम पूरे भारतवर्ष की सबसे लोकप्रिय और कठिन परीक्षाओं में से एक हैं।

यूपीएससी है क्या?

UPSC level A और level B कर्मचारियों की भर्ती करने हेतु एक स्वतंत्र संगठन (Independent Organisation) है। इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को हुआ था यूपीएससी का मुख्यालय नई दिल्ली है। यूपीएससी देश में प्रत्येक वर्ष सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है। आज के हम अपने लेख में यूपीएससी के तहत आने वाले पदों के फुल फॉर्म और से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

UPSC की official website https://www.upsc.gov.in/ है।

यूपीएससी के कार्य

संविधान के अनुच्छेद 330 के अंतर्गत अन्य बातों के साथ-साथ सिविल सेवाओं तथा उनके पदों के लिए भर्ती संबंधित सभी जिम्मेदारियां आयोग के पास हैं। ऐसे किसी भी मामले में आयोग का परामर्श लिया जाना अनिवार्य माना जाता है। संविधान के अनुच्छेद 320 के अंतर्गत इसके कार्य भी निर्धारित किए गए हैं, जो कि कुछ इस प्रकार हैं –

  • संघ के लिए सेवाओं में नियुक्ति हेतु परीक्षा आयोजित करना‌।
  • साक्षात्कार द्वारा चयन प्रक्रिया से सीधी भर्ती करना। पदोन्नति /प्रतिनियुक्ति /आमेलन द्वारा अधिकारियों की नियुक्ति ।
  • सरकार के अधीन विभिन्न सेवाओं तथा पदों के लिए भर्ती नियम को तैयार करना तथा उसमें संशोधन करना ।
  • विभिन्न सिविल सेवाओं से संबंधित अनुशासनिक मामले ‌।
  • भारत के राष्ट्रपति द्वारा आयोग को प्रेषित किसी भी मामले में सरकार को परामर्श देना।

संघ लोक सेवा आयोग के तहत आने वाले पद

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित उम्मीदवार भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय राजस्व सेवा (IRS), भारतीय विदेश सेवा(IFS) आदि पदों पर भर्ती के लिए जिम्मेदार है। यूपीएससी लेवल A और लेवल B ऑफिसर की विभिन्न क्षेत्रों में भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। यूपीएससी हर साल सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है । यूपीएससी केंद्र और राज्य सरकार के तहत 24 सेवाओं के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करता है।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाएं

  • Indian Forest Service Examination
  • Combined Defence Service Examination
  • Engineering Service Examination National Defence Academy Examination
  • Naval Academy Examination
  • Combined Medical Services Examination
  • Special Class Railway Apprentice
  • Indian Economic Service/ Indian Statistical Service Examination
  • Combined Geoscientist And Geologist Examination
  • Central Armed Police Force (Assistant Commandant)

प्रत्येक वर्ष लाखों में अभ्यार्थी द्वारा UPSC Exam हेतु अपना आवेदन करते हैं विद्यार्थियों के बीच यह काफी लोकप्रिय और प्रतिष्ठित परीक्षा है। लाखों युवाओं के बीच इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण इस पद पर सम्मानजनक स्थिति, सुनहरा भविष्य और अच्छा वेतन है।

भर्ती प्रक्रिया

यह परीक्षा मुख्यतः तीन चरणों में हो आयोजित होती है।

  • Prelims
  • Means 
  • Personality test

UPSC Prelims Examination Pattern 2022

Exam ModeOffline
Number of Papers2- General Studies and Civil Service Aptitude Test (CSAT)
Number of QuestionsPaper 1- 100; Paper 2- 80
Question Paper TypeMultiple Choice Questions
IAS Prelims Total Marks400
Nature of ExamQualifying
Exam Duration2 hours each, +20 minutes for blind students
Exam LanguageEnglish and Hindi

प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam) प्रकृति में एक योग्यता चरण (Qualifying Stage) है। प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम मेरिट सूची (Final Merit List) में नहीं गिना जाता है। प्रारंभिक परीक्षा में पेपर दो होते हैं। दोनों पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective Type) के होते हैं। सामान्य अध्ययन फर्स्ट और सामान्य अध्ययन सेकंड। सामान्य अध्ययन सेकंड CSAT का पेपर प्राकृतिक में क्वालीफाइंग होता है। आपको दूसरे पेपर को Qualify करने के लिए 33% अंक प्राप्त करने अनिवार्य होते हैं। प्रीलिम्स में Negative Marking भी होती है। इसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक बटे तीन अंक प्राप्त आंखों से काट लिए जाते हैं।

UPSC Mains Exam Pattern

UPSC Mains Exam में जो पेपर होते हैं। जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, वही साक्षात्कार (Interview ) में उपस्थित हो सकते हैं। प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के पश्चात ही आप मेंस के एग्जाम में बैठ सकते हैं। UPSC Mains Exam के लिए सभी पेपर वर्णनात्मक प्रकार (Descriptive Type) के होते हैं। दोनो ही पेपर की प्राकृतिक क्वालीफाइंग होती है। यह परीक्षा 5 से 7 दिनों की अवधि में आयोजित की जाती है। सभी उम्मीदवारों को अपने पेपर I से पेपर VII तक प्रत्येक में कम से कम 25% अंक को प्राप्त करना अनिवार्य होता है।

UPSC Interview

साक्षात्कार में उपस्थित होने वाले विद्यार्थी में परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात ही चुने जाते हैं। साक्षात्कार यूपीएससी परीक्षा का अंतिम चरण है। मेरिट लिस्ट साक्षात्कार अर्थात व्यक्तिगत परीक्षण Mains Exam के आधार पर ही तय किया जाता है। साक्षात्कार चरण के लिए आवंटित अधिकतम अंक 275 रखा गया है। इस प्रकार मेरिट सूची के लिए कुल 2025 अंक हैं।

Interview का आधार पर प्रश्न पूछ कर छात्रों की मानसिकता और सोशल प्रिंस का न्याय करेगा। साक्षात्कार व्यक्तिगत और व्यावहारिक गुणों की खोज करता है। आप नैतिक रूप से कितने खड़े उतरते है और विषम परिस्थितियों में कितने खड़े उतारते है, साक्षात्कार के द्वारा आपके ईमानदारी और सैद्धांतिकता की परख की जाती है।

उम्मीदवार की मानसिक सजगता (Mental Alertness)और बुद्धि तत्परता (Presence Of Mind) का पता लगाया जाता है। Interview में Candidate द्वारा दी गयी जानकारी सही है व नहीं, इसकी भी जाँच की जाती है। UPSC Interview साक्षात्कार का वास्तविक उद्देश्य व्यक्ति को उजागर करने और उसके वास्तविकता को पहचानने के लिए आयोजित किया जाता है।


आपको यह हमारी नई लेख   UPSC Full Form in Hindi  कैसी लगी? और आपको कोई भी StudyMaterials या PDF Notes चाहिए तो आप हमे कमेंट अवश्य करके जरुर बताये।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए।


इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment