GK/GSCDS Full Form in Hindi | सीडीएस क्या है?

CDS Full Form in Hindi | सीडीएस क्या है?

CDS Full Form – सीडीएस एक प्रकार की संयुक्त परीक्षा है इस परीक्षा के माध्यम से ही उम्मीदवार भारतीय सेना जैसे वायुसेना थलसेना एवं जलसेना के लिए सेना की नौकरी हेतु अपना आवेदन प्रस्तुत करता है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद ही भारतीय सेना के तीनों अंगों में से किसी एक में अपना कैरियर बनाता है। यह पद किसी भी भारतीय के लिए गर्व गौरवान्वित करने वाला पद है। भारतीय वायुसेना, थलसेना एवं जलसेना में से किसी एक में अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर लोग भारत की सेवा करने का मौका पाते हैं और उम्मीदवार जो सीडीएस परीक्षा के माध्यम से अधिकारी के पद को प्राप्त करते हैं।

सीडीएस का फुल फॉर्म (Full Form) संयुक्त रक्षा सेवा है, अर्थात ‘Combined Defence Services‘। कोई भी उम्मीदवार जो भारतीय सेना में अपना भविष्य बनाने की इच्छा रखते हैं, वह सीडीएस या एएफसीएटी (AFCET) जैसे एग्जाम्स की तैयारी करते हैं। इस परीक्षा की आवेदन हेतु उम्मीदवार का स्नातक पास होना आवश्यक है। बिना स्नातक के इस परीक्षा में आप सम्मिलित नहीं हो सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन भी यूपीएससी के माध्यम से होता है।

CDS Full Form | सीडीएस क्या है?
CDS Full Form | सीडीएस क्या है?

भारतीय सुरक्षा बल के तीन अंग वायु सेना थल सेना और जल सेना में से किसी एक में अपना सुनहरा भविष्य तय करने की चाह में उम्मीदवार भारत माता की सेवा हेतु इस परीक्षा में सम्मिलित होते हैं। यह परीक्षा यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के माध्यम से ही वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है एवं यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए केवल परीक्षा का ही आयोजन करता है। इस परीक्षा के दो प्रमुख चरण होते हैं। प्रथम चरण में उम्मीदवार को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है तथा द्वितीय चरण में उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया जाता है। परीक्षा के तहत लिखित परीक्षा को पास करने के बाद ही उम्मीदवार को साक्षात्कार हेतु निमंत्रित किया जाता है। साक्षात्कार के बाद उम्मीदवारों के लिए ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग करवाया जाता है।

Combined defence services Exam eligibility | सीडीएस एग्जाम्स के लिए पात्रता

यह परीक्षा भारतीय सुरक्षा बल के तीन अंग वायुसेना थलसेना एवं जलसेना की भर्ती हेतु आयोजित होती है। इस परीक्षा हेतु पात्रता मापदंड अलग अलग हैं। इन सभी मापदंडों को पूरा किए बिना किसी भी उम्मीदवार को इस परीक्षा के योग्य नहीं समझा जाता है। यदि वह परीक्षा में सम्मिलित होता है तो वह अयोग्य घोषित किया जाएगा। सीडीएस परीक्षा (CDS Exam) के तहत सभी पात्रता मानदंडों को अच्छे से समझे।

सीडीएस हेतु शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा | Combined defence services education qualification and age limit

CDS exam के लिए शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा का विवरण कुछ इस प्रकार है:-

वायु सेना अकादमीशैक्षणिक योग्यता: 10+2 में फिजिक्स और मैथ सब्जेक्ट के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री इंजीनियरिंग की डिग्री।
आयु सीमा : 19 से 24 वर्ष तक
भारतीय सैन्य अकादमीशैक्षणिक योग्यता : किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री
आयु सीमा : 19 वर्ष से 24 वर्ष तक
भारतीय नौसेना अकादमीशैक्षणिक योग्यता: इंजीनियरिंग की डिग्री या मैथ केमिस्ट्री और फिजिक्स विषय के साथ बीएससी की डिग्री
आयु सीमा : 19 से 25 वर्ष
अधिकारी परीक्षण अकादमीआयु सीमा 19 से 25 वर्ष तक

परीक्षा कार्यक्रम

सीडीएस परीक्षा यूपीएससी के तहत होती है। यह परीक्षा भारतीय सेनाओं के तीनों अंगों की परीक्षा होती है। इस परीक्षा हेतु 2 चरणों का आयोजन होता है।

  • प्रथम चरण में लिखित परीक्षा
  • द्वितीय चरण में साक्षात्कार

जो भी अभ्यार्थी लिखित परीक्षा पास होता है उसके बाद ही उसे साक्षात्कार हेतु बुलाया जाता है साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवार के व्यक्तित्व की और उसके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि की जाती है साक्षात्कार उत्पन्न करने के बाद उम्मीदवार को अलग-अलग ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग सेंटर भेजा जाता है यह ट्रेनिंग सेंटर के नाम कुछ इस प्रकार है –

  • नेवल अकादमी, गोवा
  • एयर फ़ोर्स अकादमी, हैदराबाद
  • इंडियन मिलिट्री अकादमी, देहरादून
  • ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी, चेन्नई

परीक्षा पैटर्न

विषय

  • प्राथमिक गणित
  • अंग्रेजी
  • सामान्य ज्ञान

Note:- सभी विषयों हेतु यह सभी विषय 100 अंक के होते हैं और समय 2 घंटे होते हैं।

अधिकारी परीक्षण एकेडमी के लिए परीक्षा का प्रारूप

इस परीक्षा में केवल सामान्य ज्ञान एवं अंग्रेजी के विषय के प्रश्न होते हैं इस परीक्षा के पेपर का प्रारूप 100 अंक का होता है। अर्थात दोनों विषयों हेतु 100 100 अंक निर्धारित किए गए हैं। इस परीक्षा हेतु समय का निर्धारण दो घंटा रखा गया है।

सीडीएस एग्जाम 2022

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सीरियस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है। हर साल की तरह यह परीक्षा अंतिम वर्ष में भी आयोजित किया गया था। यह परीक्षा उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है,जो देश के प्रति अपना समर्पण देना चाहते हैं और देश रक्षा हेतु कुछ करने का अवसर चाहते हैं।

इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों का लक्ष्य केवल भारतीय सेना में जाना होता है। उन्हें यह दृढ़ निश्चय कर लेना चाहिए कि यह परीक्षा जिसके कारण वह बहुत परिश्रम एवं कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। उन्हें भविष्य में इस पद के गौरवान्वित जिम्मेदारियों से अलंकृत होना पड़ेगा और वह इसके लिए तैयार है।


आपको यह हमारी नई लेख CDS Full Form in Hindi | सीडीएस क्या है? कैसी लगी? और आपको लोई भी StudyMaterials या PDF Notes चाहिए तो आप हमे कमेंट अवश्य करके जरुर बताये।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए।


इसे भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

Latest article

More Articles