CBSE Full Form – सीबीएसई का फुल फॉर्म | What is full form of CBSE

सीबीएसई क्या है - CBSE kya hai?

0

CBSE Full Form & All Information in Hindi – सभी देश में स्कूलों के लिए आवश्यक नियम कानून बनाने के लिए एक विशेष बोर्ड होते हैं. इसी तरह भारत में भी एक राष्ट्रीय स्तर का बोर्ड है, जिसे सीबीएसई के नाम से जाना जाता है. CBSE ka Fullform-  Central Board of Secondary Education होता है. सीबीएसई का हिंदी में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कहा जाता है.

यूं तो भारत के अधिकतर राज्यों में राज्यों का अपना-अपना शिक्षा बोर्ड है. लेकिन इन सबसे अलग एक राष्ट्रीय स्तर का भी शिक्षा बोर्ड है, जिसे CBSE के नाम से जाना जाता है. इसके अंतर्गत भारत में निजी और सरकारी दोनों ही तरह के स्कूल आते हैं इन स्कूलों को बोर्ड द्वारा तय किए गए मापदंडों पर खरा उतरने के बादसीबीएसई द्वारा मान्यता दी जाती है एवं उसके बाद ही वह बच्चों को स्कूल में पढ़ाने के लिए एडमिशन ले सकते हैं.

CBSE से मान्यता प्राप्त स्कूलों को विशेष रूप से NCERT Curriculum का ही पालन करना होता है.  वर्तमान समय में भारत में 20,299 स्कूल ऐसे हैं, जो कि सीबीएसई द्वारा मान्यता प्राप्त है. इसी तरह भारत के बाहर लगभग 28 अलग-अलग देशों में इस बोर्ड से मान्यता प्राप्त 220 स्कूल संचालित हैं.

अवश्य पढ़ें:

CBSE का इतिहास – History of CBSE

CBSE Full Form
CBSE Full Form – सीबीएसई का फुल फॉर्म | What is full form of CBSE

भारत में सबसे पहले शिक्षा बोर्ड की स्थापना 1921 में हुई थी. उस बोर्ड का नाम Uttar Pradesh Board of High School and Intermediate Education था. उस समय यह बोर्ड Rajputana, Central India and Gwalior के अंतर्गत आता था. 1929 में तत्कालीन भारत सरकार ने इस बोर्ड का नाम Board of High School and Intermediate Education, Rajputana कर दिया.

इसके तहत Ajmer, Merwara, Central India और Gwalior क्षेत्र आते थे. बाद में इस बोर्ड को केवल अजमेर, भोपाल और विंध्य प्रदेश तक ही सीमित कर दिया गया. 1952 में इसी बोर्ड का नाम Central Board of Secondary Education कर दिया गया. आधिकारिक रूप से वर्तमान CBSE की स्थापना भारत में 3 नवंबर 1962 को की गई. समय के साथ इसबोर्ड का विस्तार पूरे देश में हो गया.

Central Board of Secondary Education (CBSE) Head Office

CBSE का मुख्यालय दिल्ली में है. इसके अलावा प्रत्येक राज्य में राज्य स्तर पर भी CBSE regional Office है.  सीबीएसईभारत सरकार के Ministry of Human Resource Development के अंतर्गत आती है यानी कि इसकी Parent Organisation HRD मंत्रालय है.

CBSE 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें – How to check CBSE board 10th result /  how to check CBSE board 12th result

बोर्ड प्रत्यके एग्जाम के बाद रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट http://cbseresults.nic.in पर जारी किया जाता है. रिज़ल्ट चेक करने के लिए बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहां मांगी गई आवश्यक जानकारी दे कर Submit कर दें. इसके बाद आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

CBSE 10th Exam Result 2020 दिनांक 15th July 2020 को CBSE Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण15 एग्जाम पूरा नही हो सका है.


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: