RRB Group D Exam Date 2021 in Hindi – जाने आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा तिथि यहाँ

RRB Group D Exam Date 2021 – Hello !!  पाठकों  SarkariExamHelp में आपका स्वागत है। रेल मंत्रालय द्वारा केंद्रीय सरकारी जॉब कर्मचारियों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती में ग्रुप डी पदों के लिए रिक्तियां जारी हुआ है। परीक्षा की तारीख की घोषणा बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा। परीक्षा में उपस्थित होने से पहले RRB Group D का महत्वपूर्ण पहलू आरआरबी द्वारा दिया जाने वाला वेतन है। रेलवे द्वारा दिया जाने वाला वेतन इस क्षेत्र में लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। यह भी एक खास वजह है कि युवाओं को RRB नौकरी आकर्षित करता है।

रेलवे की परीक्षा तिथि के नवीनतम समाचार का उम्मीदवारों द्वारा प्रतीक्षा किया जा रहा है। इसकी जानकारी हमारी आज की पोस्ट के माध्यम से ले सकते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड RRB Group D परीक्षा का आयोजन जल्दी ही कर सकता है। फिलहाल RRB Group D परीक्षा तिथि के बारे में कोई विशेष आधिकारिक जानकारी जारी नहीं किया है। परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन ही आयोजित किया जाएगा।

RRB Group D Exam Date 2021

RRB Group D Exam Date 2021 In Hindi
RRB Group D Exam Date 2021 In Hindi

RRB Group D 2021 लाखों युवाओं के लिए बहुप्रतीक्षित परीक्षा है। जिसका आयोजन जल्द ही आरआरबी द्वारा किया जाएगा। परीक्षा तिथि से जुड़ी खबरों को लेकर आरआरबी जल्दी आधिकारिक घोषणा कर सकता है। वर्तमान में जारी भर्ती अधिसूचना के बाद लाखों युवाओं ने इस परीक्षा के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया है।

Railway RRB Group D Exam Date 2021 Overview

विभागरेलवे नियुक्ति संस्था
परीक्षाग्रुप डी
परीक्षा तिथियांअभी तक उपलब्ध नहीं
परीक्षा मोडकंप्यूटर आधारित परीक्षा सीबीटी
अपेक्षित तिथियांदिसंबर 2021
आधिकारिक वेबसाइटindianrailways.gov.in

RRB का full formRailway recruitment board

RRB Group D भर्ती 2021

Railway Recruitment Board ने ग्रुप डी के 40,000 से ज्यादा पदों पर रिक्तियां निकाली हैं। जल्द ही इन पदों के लिए परीक्षा तिथी की भी घोषणा किया जायेगा। यह भर्ती रेलवे की विभिन्न यूनिटों में निकाली गई है। इन पदों पर लिखित परीक्षा के आधार पर ही अभ्यर्थी का सिलेक्शन होगा।

रेलवे की ग्रुप डी में जॉब पाने के लिए अभ्यार्थी को सबसे पहले एजुकेशनल क्वालीफिकेशन को पार करना होगा। रेलवे ग्रुप डी में भी आपको कम से कम कक्षा 10 उत्तीर्ण होना जरूरी है, या फिर आपके पास आईटीआई का डिप्लोमा होना आवश्यक है । अगर आपके पास  क्वालिफिकेशन है तो आप रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कर सकते हैं, और रेलवे की ग्रुप डी द्वारा घोषित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। लिखित परीक्षा पास करने के बाद आप का चयन हो सकता है।

भारत में रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा समय-समय पर विभिन्न रिक्त पदों पर नियुक्तियों की घोषणा की जाती है। भारतीय रेलवे देश में युवाओं को नौकरी के अवसर देने में सबसे अग्रणी है। यातायात के साधनों में भारतीय रेलवे दुनिया में चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क माना जाता है। रेलवे में समय-समय पर तथा विभिन्न पदों और विभागों में नियुक्तियां बड़ी संख्या में की जाती है। रेलवे में कई पद होते हैं जिसमें ग्रुप डी एक सहायक का पद है। इस पद पर रहते हुए ग्रुप सी के लोगों की सहायता की जाती है।

रेलवे विभाग वेतन के मामले में बहुत ही आकर्षक नौकरी है। रेलवे विभाग द्वारा अपने कर्मचारियों को वेतन बहुत ही आकर्षक दिया जाता है। जिससे इस विभाग में नौकरी करने की उत्सुकता युवाओं में बनी रहती है। जिससे अधिकतर लोग इस विभाग में नौकरी करने हेतु अपना आवेदन करते हैं। रेलवे द्वारा अपने कर्मचारियों को कई प्रकार की विशेष अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। इन्हीं सब सुविधाओं के कारण रेलवे की नौकरी को बहुत ही आकर्षक और सर्वोत्तम माना जाता है।

रेलवे ग्रुप डी हेतु योग्यता

अभ्यार्थी को रेलवे ग्रुप डी हेतु आवेदन करने के लिए अर्थात इस पद पर अपना चयन हेतु हाईस्कूल उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

जरूर पढ़ें: Lucent GK PDF {सामान्य ज्ञान 2021} Book Download

आयु सीमा

आवेदक की आयु 18 वर्ष से 31 वर्ष के मध्य होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट भी प्रदान की जाती है।

सैलरी अर्थात वेतनमान

सातवें वेतन आयोग के अनुसार रेलवे ग्रुप डी के लिए निर्धारित वेतन ₹18000 तथा अन्य भत्ते भी मुहैया कराए जाते हैं।

रेलवे ग्रुप डी के पद पर रहते हुए कार्य

रेलवे ग्रुप डी में प्रमुख कार्य इस प्रकार है-

  • हेल्पर
  • हॉस्पिटल अटेंडेंट
  • ट्रैक मेंटेनर ग्रेट फोर्थ ट्रैक मैन
  • गेट मैन
  • पॉइंट्स मैन 
  • पोरटार
  • गैंगमैन
  • फिटर
  • वेल्डर
  • सेंटर
  • की मैन
  • स्विच मैन
  • केविन मैन
  • लिबरमैन
  • ट्रैक मेंटेनर

इन सभी पदों के अलावा रेलवे ग्रुप डी में अन्य महत्वपूर्ण पद भी हैं जिनकी अपने-अपने अलग-अलग भूमिका है।

जरूर पढ़ें: Lucent Collection Of 1000 Most Important GK In Hindi Questions & Answers – PDF Download

How to check Railway Group D Exam date

  • Exam Date के Declare होते हीआप सबसे पहले RRB के official website पर जाएं।
  • Official website के Home Page पर आपको दिए गए exam notification को open करें।
  • अब आपको अपने परीक्षा से संबंधित notification को select करना है।
  • Write notification पर click करने पर आपको board द्वारा जारी एक PDF दिखाई दे रहा होगा।
  • दिए गए पीडीएफ को डाउनलोड करने और खोलने पर आपको आरबीआई ग्रुप डी परीक्षा तिथि के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

रेलवे ग्रुप डी के पदों का जॉब प्रोफाइल

रेलवे ग्रुप डी न्यूनतम भुगतान के साथ एक बेसिक रेलवे नौकरी है। ग्रुप डी में काम करते हुए पटरीओ की देखभाल करना या सहायक के रूप में कार्य करन होता है। आपके कार्य में पटरियों रेलवे कोच डिपार्टमेंट स्टोर आदि का रखरखाव शामिल होगा। ग्रुप डी द्वारा कार्य आपको मिलने वाली पोस्ट पर निर्भर करेगा।

ग्रुप बी से ग्रुप सी में प्रमोशन

ग्रुप डी स्टाफ सदस्य अपने लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर नियमित सर्विस पा सकते हैं इस सर्विस के 3 वर्ष पूर्ण होने पर पदोन्नति के पात्र बन जाते हैं। आरआरबी द्वारा निर्धारित किया गया है। उसके आधार पर आपके लिखित परीक्षा में चयन के बाद ग्रुप डी के कर्मचारियों की पदोन्नति लिखित परीक्षा के अंक और सर्विस रिकॉर्ड के अंक द्वारा निर्धारित कर कर्मचारियों की पदोन्नति किया जाता है। पहले प्रयास में यदि कर्मचारी असफल हो जाता है तो भी अहर्ता प्राप्त करने का दूसरा मौका उसे दिया जा सकता है।

वर्तमान में रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी की भर्ती जारी की गई है। जल्द ही इसके परीक्षा की तिथि की भी घोषणा कर दी जाएगी। जो भी अभ्यार्थी लिखित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे छात्रों को ग्रुप डी के सिलेबस की पूरी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। सिलेबस की जानकारी आपको परीक्षा क्रैक करने में काफी मदद करेगी साथ ही आपका समय भी बचाएगा। दोस्तों हमेशा याद रखिए सही तरीके से की गई तैयारी आपका समय और सही दिशा में तैयारी करने में मदद करता है।


आपको यह हमारी नई लेख RRB Group D Exam Date 2021 In Hindi कैसी लगी? और आपको लोई भी StudyMaterials या PDF Notes चाहिए तो आप हमे कमेंट अवश्य करके जरुर बताये।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए।


इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment