RRB Railway Group D Physical Test (Race दौड़) Full Details In Hindi

0

RRB Railway Group D Physical Test Race Full Details In Hindi – अगर आप भारतीय रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे है और उसके लिए तैयारी कर रहे है तो आपके लिए हमारा आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत Useful साबित होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में Railway Group D से जुड़ी बहुत जरुरी Most Important जानकारी जैसे Railway Group D में कितने समय मे कितनी Race को पार करना होता है और किस प्रकार के Physical Test से गुजरना होता है, आदि जैसी जानकारी हम आपके साथ साझा करने जा रहे है।

अवश्य पढ़ें:

RRB Railway Group D Physical Test Race

Railway Group D Physical Test (Race दौड़)
Railway Group D Physical Test (Race दौड़) Full Details

सभी जानते है कि हर साल भारतीय रेल अपने विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए Notification जारी करता है। जिसमे हर साल लाखों Student भाग लेते है लेकिन इनमें कुछ ही प्रतियोगी छात्रों का इसमे चयन हो पाता है। वही काफी छात्र ऐसे होते है जिन्हें Railway Group D Physical Test RaceDetails In Hindi के बारे में जानकारी नही होती है। जिस कारण वह इसमे अपना Selection नही ले पाते है। इसीलिए आज हमने अपने इस Article में रेलवे फिजिकल टेस्ट दौड़ से जुड़ी सभी Important जानकारी को नीचे Share किया है ताकि Student को Group D Bharti 2020 के बारे में सही जानकारी मिल सके। तो चलिये जानते है

RRB Railway Group D Physical Test Race Full Details In Hindi

अगर आप Railway Group D की जॉब करना चाहते है तो इससे जुड़ीं सभी जानकारियों के बारे में जानकारी का होना बहुत आवश्यक है। क्योंकि इस आज के समय में किसी भी Job को प्राप्त करना आसान नहीं रह गया गया है। इसलिए जिस क्षेत्र में आप अपना भविष्य बनाना चाहते है या नौकरी प्राप्त करना चाहते है, तो आपको उसी क्षेत्र को मध्य नज़र रखकर अपनी तैयारी को क्रमवद्ध करना होगा और जिससे आपके सफल होने के चांस ज्यादा और जल्द होंगे। इसलिए हमारे द्वारा नीचे Post में बताया गया है कि आपको Railway Group D 2020 में नौकरी प्राप्त करने के लिए किन-किन योग्यताओं का होना आवश्यक है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • Computer Based Test (CBT)
  • Physical Efficiency Test (PET)
  • Document Verification

सबसे पहले आपको Railway Group D विभाग में Job प्राप्त करने कब लिए ऊपर दी गईं Steps को Pass करके पद हेतु अपनी योग्यता को प्रदर्शित करना होगा। जिसके बाद आवेदक को पूर्ण रूप से नौकरी करने के लिए बुलाया जाएगा।

Male Physical Test

अगर इस पद के लिए कोई पुरुष उम्मीदवार है तो उसके लिए इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए एक छोटे से Physical Test को भी पास करना होगा। तभी वह इस इस पद पर कार्यरत होने के लिए विभाग द्वारा चयनित किया जाएगा जो निम्न है –

  • उम्मीदवार से सबसे पहले Physical Test को पास करने के लिए 35 किलो वजन को उठाना होगा तथा उसे बिना कहीं रखे 100 मीटर की दूरी की तय करना होगा।
  • इसके अलावा आवेदक को 4 मिनट और 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी को पार करना होगा।

Female Physical Test

जिस प्रकार पुरुष को इस पद पर कार्यरत होने के लिए के लिए एक Physical Test को pass करना होता है। उसी प्रकार महिलाओं को भी एक Physical Test को Pass करना होता है। तभी वह उस पद के लिए चयनित हो सकती है। पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं का Physical Test सरल होता है जो निम्न है –

  • महिला Candidate को 20 किलो वजन को उठाना होता है तथा बिना कहीं रखे 100 मीटर की दूरी को तय करना होता है।
  • इसके साथ ही उन्हें 5 मिनट और 15 सेकंड में 1000 मीटर यानी 1 किलो मीटर की दूरी को पार करना होता है।

Previous Railway Group D Physical Test (PET)

  • अगर आपकी किसी Test के दौरान आपके साथ किसी प्रकार की दुर्घटना होती है या आपके किसी प्रकार की चोट लग जाती है तो इसमें Railway की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।
  • Test को Pass करने के लिए आपको केवल एक ही मौका प्रदान किया जायेगा।
  • Candidate को परीक्षण से एक घंटे पहले पहुँचकर Report करनी होगी और बिना call Letter के परीक्षण स्थल पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • PET पात्र एक योग्यता परिक,परीक्षण होता है। इसलिए जिस दिन Test होता है इसका Result भी उसी दिन विभाग द्वारा जारी कर दिया जाता है.
  • Physical Test मे Fitness या गैर फिटनेस होने और अन्य समस्या के बचाव के लिए एक अलग PET committee गठित की जाती है।

Railway Group D की Job से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब –

RRB Railway Group D के लिए कौन व्यक्ति आवेदन कर सकता है?

Railway Group D की जॉब के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकते है। जो इसके लिए विभाग द्वारा बताई गयी योग्यताओं को रखता है।

Railway Group D के लिए विभाग द्वारा उम्र (Age) तक के व्यक्ति का चयन किया जा सकता है?

Group D के पद पर कार्यरत होने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा 33 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस पद के लिए आवेदन करने के लिए हमे कितने शुल्क का भुगतान करना होगा?

अगर Railway Group D 2020 के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इससे जुड़ी आवेदन शुल्क की जानकारी को प्राप्त करने के लिए विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा। क्योंकि हर श्रेणी के लोगों को अगल-अलग शुल्क का भुगतान करना होगा।

Railway Group D 2020 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास क्या-क्या योग्यताओं का होना आवश्यक है?

यदि आप Indian Railway Group D के लिए Apply करना चाहते है तो आपको आपके पास बहुत-सी योग्यताओं का होना आवश्यक है। जिसके लिए आप ऊपर दिए गए लेख को पढ़ सकते है या अधिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप Railway Ki Official Website पर भी Visit कर सकते है।


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.