Full FormsFull Form of Computer in Hindi: कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

Full Form of Computer in Hindi: कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

Computer Full Form – आज के समय में कंप्यूटर से हर कोई वाकिफ है। full form of computer के बारे में क्या आपको पता है? हिंदी भाषा में फुल फॉर्म ऑफ कंप्यूटर इन हिंदी के बारे में जानना दिलचस्प है।

अगर अचानक आप किसी से पूछे कि Computer का Full Form क्या है? अक्सर इस तरह के सवाल कई जगह कंपटीशन आदि में ही पूछ लिया जाता है। interview में भी पूछा जाता है। अगर कंप्यूटर के बारे में जानकारी है लेकिन उसके फुल फॉर्म के बारे में जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। full form of computer in Hindi. इस तकनीकी अविष्कार को हिंदी में क्या कहते हैं? यह भी पूछा जाता है तो 100 में 80 लोग नहीं बता पाते हैं। इसलिए हमारा उद्देश है कि आपको तरह-तरह की जानकारी हमारे वेबसाइट से मिलती रहे। इसी कड़ी में हम टेक्निकल चीजों के फुल फॉर्म लेकर आए हैं, इसे रोचक और सही अंदाज में हम आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं, जो कि ज्ञान से भरपूर है तो आइए जाने की full form of computer in Hindi, और जाने की what is work of computer कंप्यूटर का काम क्या है?

अवश्य पढ़ें:-

computer full form कितने हैं?

कंप्यूटर के फुल फॉर्म कई है लेकिन हम उनमें से कुछ फुल फॉर्म के बारे में आपसे बताने जा रहे हैं, ज्यादा पॉपुलर है। कंप्यूटर शब्द का अर्थ होता है संगणना करना होता है। कंप्यूटर अपने आप में खुद एक अंग्रेजी का शब्द है जिसका काम कंप्यूटिंग सब से मिलता जुलता है अगर इसकी हिंदी बात करें तो संगणना या संगणक के रूप में कंप्यूटर को हिंदी में प्रयोग किया जाता है। जटिल गणना करने वाला मशीन संगणक कहलाता है। आप जैसा मालूम है। कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने किया थाComputer ka full form कम्प्यूटर का फुल नाम क्या है लेकिन इससे  पहले जान लीजिए कि कंप्यूटर बहुत बदल चुका है। आपके कंप्यूटर में बहुत बदलाव आया है। 

Full Form of Computer
Full Form of Computer in Hindi

अब Computer का काम  basic arithmetic operations को perform करने के लिए होता है। कंप्यूटर मशीन है, जो बहुत तेजी से गणना करती है और एप्लीकेशन पर काम करती है।  अब स्मार्ट कंप्यूटर पहले जैसे कंप्यूटर नहीं रहे हैं बल्कि गणना करने की कई हजार गुना उनकी क्षमता बढ़ गई है इसके साथ ही कंप्यूटर मल्टीमीडिया हो चुके हैं यानी कि ऑडियो विजुअल टेक्नॉलॉजी बढ़ने से  बोल कर भी निर्देश दिया जा सकता है और टच स्क्रीन कंप्यूटर प्रयोग में आने लगा है।

जैसा कि मैंने बताया कि कंप्यूटर का full forms ढेर सारे हैं,  तो आइए रूबरू होते हैं कंप्यूटर के सबसे पॉपुलर फुल फॉर्म के बारे में।

जरूर पढ़ें:- Lucent Collection Of 1000 Most Important GK In Hindi Questions & Answers – PDF Download

What is Full Form of Computer Computer ka full form कम्प्यूटर का फुल नाम क्या है?

Computer की स्पेलिंग को ध्यान से देखिए। computer शब्द है, ये compute  शब्द से बना है जिसकी सरल हिंदी होती है -हिसाब लगाना और हिसाब या गणना करने वाला कंप्यूटर कहलाता है।

जब कंप्यूटर का आविष्कार हुआ था तो कंप्यूटर क्षमता कैलकुलेशन की एक विशेष क्षमता तक ही सीमित थी। लेकिन धीरे-धीरे कंप्यूटर अपने नाम से आगे एप्लीकेशन मल्टीमीडिया इंटरनेट प्रोग्रामिंग इत्यादि गुणों से लबरेज हो गई। इन गुणों के कारण कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी का आधुनिक कंप्यूटर को  कंप्यूटर शब्द डिफाइन नहीं कर पा रहा है तो लोगों ने कंप्यूटर शब्द से  1-1 स्पेलिंग के सही मायने निकालकर उसे  फुल फॉर्म  बताया, जिसमें कंप्यूटर  कि जो उत्कृष्ट क्षमता है वह नजर आने लगी आइए देखते हैं एक ऐसे ही फुल फॉर्म के बारे में।

जरूर पढ़ें:- Lucent GK PDF {सामान्य ज्ञान 2022} Book Download

आओ जाने प्रचलित full form of computer

यहां पर computer की फुल फॉर्म जो सबसे ज्यादा प्रचलित है वह दिया है और साथ में उसकी हिंदी भी दी गई है और आप तो ना करिए कंप्यूटर की  क्वालिटी आज के कंप्यूटर में मौजूद है।

  • C – Commonly  सामान्य
  • O – Operated  संचलान करने वाला
  • M – Machine  यंत्र
  • P- Particularly विशेष रूप से
  • U- Used  इस्तेमाल
  • T – Technical तकनीकी
  • E – Educational शैक्षिक
  • R – Research अनुसंधान

अब आप समझ गए हैं कि यह full form of computer फॉर्म उसके नए गुणों के कारण लोगों ने बनाया है।

आज हमारी जिंदगी को कंप्यूटर ने आसान बना दिया है। एक गणना के रूप में कंप्यूटर  की शुरुआत हुई थी और आज कंप्यूटर मल्टीमीडिया बन गया है, यानी एक साथ कई काम कर सकते हैं दोस्तों एक ही window पर कई तरह के एप्लीकेशन चला सकते हैं और ऑडियो वीडियो का भी आनंद ले सकते हैं, आइए जाने पर उतर के फुल फॉर्म के बारे में

जरूर पढ़ें:- Latest 2021 RS Aggarwal Quantitative Aptitude PDF (Math Book) Free Download

क्या कंप्यूटर का ऑफिशियल कोई फुल फॉर्म होता है?

एक बात यहां स्पष्ट करना चाहता हूं कि कंप्यूटर का कोई अधिकारी या ऑफिशियल फुल फॉर्म (full form) कहीं नहीं है। कंप्यूटर अपने जन्म से लेकर अब तक बहुत ही तरक्की कर लिया है तकनीकी रूप से अब एक कंप्यूटर रोबोट जैसा हो गया है।

उसके अंदर  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है, इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर छूट गया है जिससे कि कंप्यूटर जल्दी से अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करता रहता है और हमें हमारे काम में सबसे अधिक मदद करने वाला अब कंप्यूटर केवल एक कैलकुलेटर उससे ज्यादा सोचने वाला मशीन नहीं बल्कि अब यह एक मल्टीमीडिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई जैसा व्यवहार करने वाला तकनीकी मशीन बन गया है।

इसलिए computer शब्द अंग्रेजी का एक संगणक गिनने वाला काउंटिंग करने वाला एकमात्र यंत्र बताता है। smart computer यह तरक्की करने पर लोगों ने कंप्यूटर के स्पेलिंग से कंप्यूटर के गुणों को मिलान करते हुए उसका अपनी अपनी कल्पना से फुल फार्म बना दिया है। यानी की अधिकारिक रूप से कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं है क्योंकि कंप्यूटर शब्द खुद ही पूरा शब्द है इसलिए इस का फुल फॉर्म नहीं है।

कंप्यूटर computer अंग्रेजी का एक शब्द है, ये अपने आप में कंप्लीट शब्द है। इसलिए computer कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। computed meaning in Hindi अर्थ हिंदी में ‘संगणना’ होती है यानी कि किसी चीज को गिनने की जटिल प्रक्रिया कहा जाता है।

कंप्यूटर नाम इसलिए रखा गया क्योंकि जब कंप्यूटर बना था तो इसमें केलकुलेटर से अधिक कैलकुलेशन यानी घटनाएं आसानी से अच्छे से की जा सकती थी। जो उस समय के लिहाज से आश्चर्यजनक अविष्कार था।  इसलिए computer को संगणक के रूप में हिंदी में  नाम दिया गया।   तो आप समझ गए कि computer का कोई भी  official ful form या  computer standard full form नहीं है।

यह कंप्यूटर के गुणों का बखान करते हुए लोगों ने अपनी इच्छा से उसके स्पेलिंग में computer की   क्वालिटी को जोड़ते हुए कंप्यूटर का फुल फॉर्म  the full form of computer बनाया है, जो की अधिकारिक रूप से  नहीं जाना जाता है।

what is work of computer | कंप्यूटर का काम क्या है?

जैसा आपको मालूम है कि अंग्रेजी का एक नाम कंप्यूटर है जिसका कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। इसकी हिंदी संगणना होती है। कंप्यूटर अब आधुनिक हो चुका है। गणना से अधिक अब मल्टीमीडिया काम एक कंप्यूटर करता है। कंप्यूटर का use जैसे, डॉक्यूमेंट बनाने, E-mail, listening and viewing audio and video, play games, database preparation, computer multimedia आज का कम्प्यूटर मल्टीमीडिया हो गया है।

General FAQs

Computer का मतलब क्या होता है?

Computer का मतलब समझने के लिए समझे कि कंप्यूटर काम कैसे करता है तो यहां पर स्पष्ट है कि कंप्यूटर Arithmetic logical Unit के साथ Control Unit दोनों की वजह से ही कंप्यूटर काम करता है।
कंप्यूटर गणित की गणनाओं को तार्कि​क आधार पर काम करता है। इसका एक नियंत्रण यूनिट होता है जो इन गणनओं के माध्यम से एप्लिकेशन चलाता है।

Computer word का मतलब क्या होता है?

यहां पर  Computer शब्द अंग्रेजी भाषा के शब्द “Compute” से लिए गया है, जिसका मतलब होता है “Calculate” करना यानि गणना करना है।
इसे calculation मशीन भी कहते है। हिंदी में कंप्यूटर के जटिली गणनाओं के लिए संगणक शब्द का इस्तेमाल होता है।
कंप्यूटर के काम करने की क्षमता और उनके गुणों को देखकर आप हिंदी में भी कंप्यूटर का कोई अच्छा सा फुल फॉर्म बना सकते हैं।

Computer को electronic machine क्यों कहते है?

कंप्यूटर में एक arithmetic  और logical unit होता है जिसे की ALU कहा जाताहै। साथ में ये electronic machine में memory भी होती है, जो इसे मदद करती है data कोstore करने में। जिससे ये data को store कर सकती हैं।

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर कई प्रकार के होते हैं।  इसे टेक्नोलॉजी के आधार पर बांटा गया है। digital, analog और hybrid  तरह के कंप्यूटर होते हैं।
Computer को एक programming machine है  क्योंकि program के  computer ऑपरेट नहीं हो सकता है, ये user से raw data ग्रहण करता है, उसे process करता है और अंत में output produce करता है user के लिए।

कंप्यूटर के दूसरे पॉपुलर फुल फॉर्म क्या है?

कई और पॉपुलर कंप्यूटर की फुल फॉर्म है जिसे हम यहां पर  शेयर कर रहे हैं।
Common Oriented Machine Purely Used for Technical and Educational Research
Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical Education and Research
Common Operating Machine Particularly Used for Trade, Education, and Research
Common Operations Made Possible Under Technical Engineering Researches
Commonly Operating Machine Particularly Used for Technical and Education Research
Common Operating Machine Particularly Used for Technical, Education and Research
Common Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research
Common Operating Machine Particularly Used for Training, Education, and Reporting
Computing Oriented Manipulation Programming Used in Technology Education and Research
Commonly Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research
Common Operating Machine Particularly Used for Technical and Research
 Capable Of Making Perfectly Uncomplicated Tasks Extremely Rigorous
Complicated Office Machine Put Under Tremendous Effort to Reduce manpower
Common Operating Machine Particularly Used for Trade Education and Research

Computer क्या है?

सरल और आसान शब्दों में बताएं कि कंप्यूटर एक electronic device है। आंकड़े बहुत तेजी से calculation करता है। 

कंप्यूटर का फुल फॉर्म Full form क्या सही है?

कंप्यूटर की definition से कोई मतलब निकाल कर फुल फॉर्म बनाया गया है। कंप्यूटर का कोई अधिकारी फुल फॉर्म नहीं है। जब कंप्यूटर का आविष्कार हुआ था तो कंप्यूटर एक कैलकुलेटिंग मशीन भर ही था और  उस समय कंप्यूटर इतना बड़ा था कि इसे रखने के लिए कमरे की जरूरत होती थी।  लेकिन जैसे-जैसे कंप्यूटर के पीढ़ी में विकास होने लगा और कंप्यूटर पहले से ज्यादा सुपरफास्ट और मल्टीमीडिया वाले तकनीक से लैस हो गए तो कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी का कंप्यूटर की सही व्याख्या नहीं कर पा रही थी इसलिए लोगों ने कंप्यूटर की स्पेलिंग से कंप्यूटर का फुल फॉर्म बनाया जो प्रचलित है लेकिन आधिकारिक रूप से इसे कंप्यूटर का फुल फॉर्म नहीं कहा जाता।

ALU व CU  का फुल फॉर्म क्या होता है?

COMPUTER = Arithmetical Logical Unit (ALU) + Control Unit (CU)

कंप्यूटर की हिंदी क्या होती है?

Computer का हिंदी नाम होता है ‘संगणक‘ कहते हैं।

कंप्यूटर का हिंदी में फुल फॉर्म क्या है?

जैसा कि आपको पता है कि कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहते हैं जिसका अर्थ है कि जटिल  calculation करने वाला एक मशीन।

कंप्यूटर का हिंदी में फुल फॉर्म क्या होता है?

जैसे कि मैंने बताया कि कंप्यूटर का ना कोई फुल फॉर्म हिंदी में होता है ना अंग्रेजी में होता है लेकिन कंप्यूटर की विशेषता के कारण उसका फुल फॉर्म लोगों में प्रचलित है उसमें हम बताने जा रहे हैं आपको हिंदी में कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है?
 
कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में (Full form of computer in Hindi)
सी – आम तौर पर
ओ – संचालित
एम – मशीन
पी- विशेष रूप से
यू- प्रयुक्त
टी – तकनीकी
ई – शैक्षणिक
आर – अनुसंधान
कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसका प्रयोग आमतौर पर तकनीकी और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए किया जाता है।

संगणक किसका नाम है?

हिंदी भाषा में कंप्यूटर को SANGANAK कहते हैं। कंप्यूटर के हिंदी में कई नाम हैं, कंप्यूटर गणना करता है इसलिये इसे संगणक (SANGANAK) कहते हैं।

सारांश

कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। जो फुल फॉर्म कंप्यूटर का इंटरनेट में या कहीं और  पॉपुलर तरीके से प्रयोग हो रहा है वह ऑफिशियल या अधिकारी कंप्यूटर का फुल फॉर्म नहीं है। यानी कंप्यूटर अपने आप में खुद ही एक शब्द है और इसका कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। कंप्यूटर के बारे में और भी कई जानकारियां इस लेख में दी गई है आपको कैसी लगी अगर आपको अच्छा लगा है तो इसे शेयर जरूर करें।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles