Sarkari NaukriUP Health Worker Bharti |यूपी स्वास्थ्य कर्ता महिला के 9212 पदों पर बंपर भर्ती |UPSSSC health worker recruitment 2022

UP Health Worker Bharti |यूपी स्वास्थ्य कर्ता महिला के 9212 पदों पर बंपर भर्ती |UPSSSC health worker recruitment 2022

UP health worker Bharti | यूपी स्वास्थ्य कर्ता महिला के 9212 पदों पर बंपर भर्ती | UPSSSC health worker recruitment 2022 – Hello!! दोस्तों SarkariExamHelp में आपका स्वागत है। UPSSSC health worker recruitment 2022 के अंतर्गत यूपी स्वास्थ्य महिला कार्यकर्ता के 9212 पदों के लिए भर्तियां जो कि जारी हुई है, उसकी जानकारी आज हम अपने लेख के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं। उत्तर प्रदेश महिला स्वास्थ्य कर्ता भर्ती के संदर्भ में संपूर्ण जानकारी विस्तार से पाने के लिए आप हमारे आज के लेख को पूरा अवश्य पढ़ें और मुख्य बिंदुओं को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

अवश्य पढ़ें:

UPSSSC health worker recruitment 2022

UP Health Worker Bharti 2022
UP Health Worker Bharti 2022

UPSSSC Health Worker Recruitment के अंतर्गत होने वाली 9212 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं। इस परीक्षा को ध्यान में रखते हुए आयोग ने Uttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission द्वारा इस भर्ती के लिए Notification जारी किया है। आयोग ने केवल महिलाओं के लिए इस UPSSSC Nurse/ANM भर्ती जारी किया है। यूपी महिला स्वास्थ्य कर्ता भर्ती का पूरा नोटिफिकेशन पाने के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।

UP Government द्वारा पूरे राज्य के प्रतिभाशाली किंतु बेरोजगार महिला उम्मीदवार को रोजगार के अवसर में यह एक सुनहरा मौका है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग महिला स्वास्थ्य कर्ता भर्ती के लिए नोटिफिकेशन ऑनलाइन माध्यम से जारी किया है।

स्वास्थ्य विभाग में महिला स्वास्थ्य कर्ता के करीब 9212 पद रिक्त हैं। आयोग ने इस पदों पर प्राथमिकता से चयन का प्रस्ताव रखा है। UPSSSC PET की आधार पर इन रिक्त पदों पर चयन किया जाएगा अर्थात योग्यता सहायक नर्सेज एंड मिडवाइव्स 1 वर्ष 6 महीने या 2 वर्ष का कोर्स अनिवार्य है, जो उत्तर प्रदेश नर्सिंग काउंसलिंग में रजिस्टर्ड होना चाहिए और साथ ही PET के स्कोर के आधार पर रिक्त पदों की भर्ती की जानी है। ऐसे में ज्यादा जानकारी के लिए आप सबसे पहले नोटिफिकेशन को पूरा अवश्य पढ़ें।

UPSSSC health worker recruitment 2022- overview

UPSSSC Health Worker Recruitment 2022. The online application submission has already been started. The last date to apply online for upsssc health worker recruitment 2022 is 5th January 2022. So read the article below for detailed information regarding.

OrganisationUttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (UPSSSC)
Post NameUP Female Health Worker (स्वास्थ्य कार्यकर्ता)
Vacancies9212
Application ModeOnline
Online Registration ends05th January 2022
Job CategorySarkari Naukri
Eligibility12th pass
Selection ProcessPET- Mains
Official websitewww.upsssc.gov.in

UPSSSC Female Health Worker Recruitment 2021 Important Dates & Events

Events Dates
UPSSSC Health Worker Notification 15th December 2021
UP health worker Online Application 15th December 2021
Last date of Online Application 05th january 2022
Last date for correction 12th January 2022
UPSSSC PET 2021 exam 24th August 2021
UP Female Health Worker Mains ExamTo be notified
UP Female Health Worker Mains ResultTo be notified

UPSSSC Female Health Worker Recruitment 2022 Vacancy

Post NameVacancy
Unreserved4865
SC1346
ST420
OBC1660
EWS921
Total Vacancies9,212

UPSSSC Female Health Worker Application Fee

Category Application Fee
General/OBCRs. 500/-
SC/STRs. 300/-


Age limit

सीधी भर्ती के लिए यह आवश्यक है कि अभ्यर्थी ने उस कैलेंडर ईयर की जिसमें आयोग द्वारा सीधी भर्ती के लिए रिक्तियां जारी की है। उसमें फर्स्ट जुलाई को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और 40 वर्ष से अधिक आयु ना हो। किंतु अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और ऐसी अन्य श्रेणी जो कि सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित की जाती है। अभ्यर्थियों को इस दिशा में आयु सीमा की सरकार द्वारा निर्धारित समय सीमा के आधार पर छूट होगी।

Selection process: महिला स्वास्थ्य कर्ता भर्ती के लिए चयन का आधार Written Exam होगा।

UPSSSC Female Health Worker Mains Exam Pattern

किसी भी परीक्षा में शामिल होने से पहले उसका Exam Pattern जानना बहुत जरुरी है।इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगा।

subjectNo.of QuestionMarksTotal Duration
Concerned Subject7575120 Minutes (2 hours)
General English1010
Computer Knowledge0505
General Awareness and Aptitude1010
Total100100

UPSSSC Female Health Worker Recruitment Eligibility Criteria

Educational Qualification

  • 12th pass or equivalent
  • 2-year diploma in nursing
  • Qualified UP PET 2021

इन सब बातों के समान होने पर ऐसे अभ्यर्थी को सीधी भर्ती के मामले में भी अधिमान दिया जाएगा।

  • जिसने प्रादेशिक सेना में 2 वर्ष की अवधि तक सेवा की हो या फिर एनसीसी में बी सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो।

Exam details

परीक्षा में कुल प्रश्नों कुल अंक100
समय2 घंटा
Negative Marking1/4 अर्थात 25% का प्रावधान रहेगा।

How to apply online for UPSSSC female isl health worker recruitment 2022?

अभ्यार्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से संदर्भित विज्ञापन पर क्लिक कर अपना आवेदन कर सकता है अभ्यर्थी द्वारा आवेदन पत्र भरने के लिए समस्त प्रक्रिया है एक बार में ही पूर्ण की जा सकती हैं आवेदन की प्रक्रिया एप्लीकेशन प्रोसेस में अभ्यर्थी को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म से संबंधित दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं अतः अभ्यर्थी अपना आवेदन भरने से पहले आवेदन की प्रक्रिया सावधानी पूर्वक पढ़ें। भली-भांति समझ कर ही अपना आवेदन करें।

  • सबसे पहले Official Website को Open करें।
  • PET Registration Number के साथ Candidates Application Registration की मदद से TET Test 2021 के Registration Number प्रमाणीकरण हेतु दो विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं।
  • Through Personal Details – PET 2021 के Registration Number, DOB, Male/Female उत्तर प्रदेश का मूल निवासी व श्रेणी संबंधी विवरण भरकर आवेदन हेतु लॉगिन कर सकते हैं।
  • ओपीडी के माध्यम से अभ्यर्थी PET 2021 के रजिस्ट्रेशन नंबर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्रेषित किए गए उपीति के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं
  • उपरोक्त प्रक्रिया के बाद सभी जानकारी आपके सामने होगी इस भाग में अभ्यार्थी को विज्ञापन में प्रकाशित अनिवार्य हड़ताल से संबंधित विवरण भरना आवश्यक होगा अभ्यार्थी शैक्षणिक योग्यता के आधार के संबंध में यस या नो विकल्प का चयन करें .
  • वेरीफिकेशन कोड मिलने के बाद वेरीफाई करें फोटो और अपना सिग्नेचर अपलोड करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें अन्य जरूरी जानकारी भरने के बाद प्रिंटआउट भविष्य हेतु अवश्य रखें।

परिवार कल्याण माता एवं शिशु कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के अधीन सभी जिलों में स्वास्थ्य कर्ता महिला हेतु पदों की भर्ती की जा रही है। इस पदों की चयन की कार्यवाही महानिदेशक परिवार कल्याण विभाग की निगरानी में होगा।
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा स्वास्थ्य करता के रिक्त 9212 पदों की भर्ती से संबंधित कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। जल्दी आप अपना आवेदन करें।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मिशन रोजगार की ओर अपना यह अहम कदम उठाते हुए विधानसभा चुनाव से पूर्व सहायक नर्सेज एंड मिडवाइव्स की योग्यता रखने वाली महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी हेतु एक सुनहरा मौका दिया है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता हेतु इन पदों पर भर्ती से संबंधित परीक्षा योजना व पाठ्यक्रम को सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस परीक्षा से संबंधित विज्ञापन पहले ही जारी कर दिया गया था। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन संबंधित कार्यक्रम व परीक्षा संबंधित दिशा निर्देश जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। जिसकी तैयारी चल रही है। जल्दी से जल्दी आप अपना आवेदन करे.

General FAQs

UPSSSC female health worker mains exam 2021 के लिए आवेदन हेतु application fee क्या है ?

general/ OBC category के लिए Rs. 500/- तथा SC/ST के लिए Rs. 300/-application fee for UP Health Worker Recruitment 2021.

UP Female Health Worker Recruitment 2021 के आवेदन हेतु कुल कितने vacancies है?

UP Female Health Worker के कुल 9212 पदों पर बंपर भर्ती निकाली है.


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


आपको यह हमारी नई लेख  UP health worker Bharti कैसी लगी? और आपको कोई भी Study Materials या PDF Notes चाहिए तो आप हमे कमेंट अवश्य करके जरुर बताये।


इसे भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles