UPSSSC PET Exam Date 2021: पीईटी की लिखित परीक्षा 19 अगस्त को, 20.73 अभ्यर्थी देंगे PET- Test 2021 | PET Examination 2021 Result कब?

UPSSSC PET Exam Date 2021 – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएसएसएससी भर्ती व चयन आयोगों केसाथ मीटिंग करके यूपी: पीईटी परीक्षा कराने का प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है।

यूपीएसएसएससी (UPSSSC) एग्जामिनेशन डेट घोषित कर दिया गया है। योगी आदित्यनाथ ने UPSSSC रिक्रूटमेंट के सदस्यों के साथ मीटिंग करके परीक्षा कराने की अनुमति दे दी है।  अधीनस्थ चयन सेवा आयोग  की प्रारंभिक परीक्षा की (प्री एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021) पीईटी परीक्षा होने की तारीख 19 अगस्त घोषित की गई है।

UPSSSC PET Exam Date 2021
UPSSSC PET Exam Date 2021

आपको बता दें किअगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बेरोजगार युवाओं को सरकारी नौकरी देने का मुहिम प्रदेश में तेज कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक परीक्षा यूपी: पीईटी की तिथि की घोषणा करना इसी रणनीति के अंतर्गत पहला कदम था। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सरकारी खाली पदों को जल्द से जल्द भरने के निर्देश से कई बार दिए हैं जिस पर बहुत ही तीव्र गति से काम हो रहा है। इधर शिक्षक भर्ती और NHM विभागों में भर्तियां तीव्र गति से हो रही है।

अवश्य पढ़ें:

20 लाख से अधिक अभ्यर्थी होंगे यूपी: पीईटी  में शामिल

उत्तर प्रदेश लोअर सबोर्डिनेट की पहली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 (PET) में कुल 20 लाख 73 हजार 540 कैंडिडेट इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। आयोग के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया है कि पीईटी की लिखित परीक्षा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित होगी। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित कराई जाएगी।  उन्होंने आगे बताया कि  दो पालियों में होने वाली परीक्षा की कठिनाई समान स्तर की होगी। इसके लिए नार्मलाइजेशन का फार्मूला इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें कि अधिक संख्या में आवेदन होने के कारण दो चरणों में परीक्षा का आयोजन कराया जा रहा है। इस तरह की परीक्षा में सबसे बड़ी चुनौती होती है कि दोनों पारियों के प्रश्न पत्र के कठिनाई का स्तर बराबर होना चाहिए।  इसलिए आयोग नॉर्मलाइजेशन का फार्मूला इस्तेमाल करेगी। नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला के बारे में यूपीएसएसएससी ने नोटिफिकेशन में जारी कर दिया था।

आपको बता दें कि टीईटी की परीक्षा 2 घंटे की होगी इसमें कुल 100 एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है एक गलत प्रश्न पर 1/4 अंक काट लिए जाएंगे।

19 अगस्त को क्यों घोषित की गई परीक्षा कराने की तिथि?

आपको बता दे UPSSSC ने 14 अगस्त या उसके बाद कभी भी लिखित परीक्षा कराने की तैयारी की बात कही थी। 14 अगस्त के अगले दिन 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस है। इस मद्देनजर प्रदेश के सभी जिलों में इतनी बड़ी संख्या के अभ्यर्थियों की परीक्षा करवा पाना कठिन था इसलिए इस डेट को परीक्षा तिथि नहीं घोषित की गई जबकि  22 अगस्त को रक्षाबंधन होने के कारण जिंदगी परीक्षा कराना संभव नहीं था। इसलिए 19 अगस्त को परीक्षा करवाने की तिथि को घोषित किया गया है।

UPSSSC PET Exam 2021 Result की तारीख

दोस्तों शासन ने देरी न करते हुए पीईटी परीक्षा 19 अगस्त को कराने का ऐलान कर चुका है। इसके 2 महीने बाद लगभग अक्टूबर में  25 से 30,000 रिक्त पदों के लिए मेन परीक्षा भी करवाई जाएगी। इसलिए 19 अगस्त की परीक्षा के 2 महीने बाद यानी अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह में PET Exam 2021 Result का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।  इसके बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा इसके लिए  उत्तर अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने परीक्षा एजेंसियों का भी सिलेक्शन कर लिया है।

आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment