Delhi govt course: 5000 Health Assistant Recruitment 2021 /दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया 15 दिन का सर्टिफिकेट कोर्स

5000 Health Assistant Recruitment 2021 – हेलो दोस्तों SarkariExamHelp में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया 15 दिन का सर्टिफिकेट कोर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं। दोस्तों जहां आज पूरा विश्व वैश्विक महामारी से परेशान है ऐसे माहौल में कई सारी एग्जाम और कोर्स यहां तक कि स्कूल सभी बंद है। ऐसे माहौल में दिल्ली सरकार ने एक सराहनीय कोर्स लॉन्च किया है

कोरोनावायरस और तमाम मेडिकल क्राइसिस से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने हजारों युवाओं को ट्रेनिंग देने की योजना बनाई है। दिल्ली सरकार द्वारा मेडिकल ट्रेनिंग के लिए यह सर्टिफिकेट कोर्स लांच किया गया है

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इसकी जानकारी दी है। दिल्ली सरकार द्वारा युवाओं को ऐसे माहौल में किसी भी चिकित्सा परिस्थिति में संकट से लड़ने के लिए बेसिक स्किल और ज्ञान से लैस करने के लिए ही मेडिकल असिस्टेंट के तौर पर तैयार कर रही है।

इस योजना के तहत इस अभियान में 500-500 उम्मीदवारों की बैच बनाई जाएगी। इस बैच के जरिए कुल 5000 युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा।

यह कोर्स गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है। दिल्ली सरकार ने इस कोर्स के लिए 2 सप्ताह का सर्टिफिकेट कोर्स जारी किया है। इस पहल के लिए दिल्ली सरकार द्वारा 5 करोड़ रुपए का वितरण किया गया है।

delhifightscorona.in 5000 Health Assistant Recruitment 2021 Details

delhifightscorona.in 5000 Health Assistant Recruitment 2021 Apply Online Application Link
delhifightscorona.in 5000 Health Assistant Recruitment 2021
कोर्स का नाममेडिकल असिस्टेंट सर्टिफिकेट कोर्स
समय2 सप्ताह
उद्देश्यकोविड-19 महामारी और अन्य मेडिकल क्राइसिस से लड़ने के लिए युवाओं को तैयार करना
पदों की संख्या5000
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत17 जून 2021
First Batch Beginning28 June 2021
Eligibility CriteriaCandidates applying for the position must be 18 years of age.
Candidates को passed होना जरूरी हैं class 12 examinations किसी भी recognized university से ।
सोर्सऑफिशियल वेबसाइट ऑफ दिल्ली गवर्नमेंट
Official Websitedelhifightscorona.in

5000 Health Assistant Recruitment 2021 – कहां होगा ट्रेनिंग

इस कोर्स के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के ही अंदर 9 हॉस्पिटलों को शामिल किया है, जहां बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी नीचे हम आपको उन 9 हॉस्पिटलों के नाम बता रहे हैं।

  • दीन दयाल उपाध्याय हॉस्पिटल
  • संजय गांधी हॉस्पिटल
  • राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल
  • राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल
  • डॉक्टर अंबेडकर मेडिकल कॉलेज
  • चाचा नेहरू चाइल्ड क्लिनिक
  • ईएसआईसी हॉस्पिटल बसैधरपुर
  • हिंदू राव हॉस्पिटल
  • वर्धमान महावीर हॉस्पिटल

Delhi govt course – पहले और दूसरे हफ्ते में कराने जाने वाला कार्य

सर्टिफिकेट ट्रेनिंग के दौरान मेडिकल असिस्टेंट को सिखाया जाएगा कि कैसे ऑक्सीजन ब्लड प्रेशर आदि मापा जाता है। दवाओं को कैसे इंजेक्ट किया जाता है। यह कोर्ट दो चरणों में होगा पहले सप्ताह में डेडीकेशन और डेमो ट्रेनिंग शामिल होगा इसी तरह दूसरे सप्ताह में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी।

delhifightscorona.in – ट्रेनिंग के दौरान

मेडिकल असिस्टेंट तैयार करने के लिए युवाओं को 2 सप्ताह की ट्रेनिंग मिलेगी जो दो चरणों में होगा। पहले बैच में 500 लोगों को ट्रेनिंग मिलेगी उन्हें लाइफ सपोर्ट हार्ड फंक्शनिंग कोविड-19 ब्लड टेस्टिंग सैंपली फर्स्ट ऐड होम केयर आदि मेडिकल स्कूल की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Delhi govt course – सामाजिक सहायता के साथ रोजगार भी

इस सर्टिफिकेट कोर्स में गौर करने की बात है कि हॉस्पिटल में ऐसे मेडिकल असिस्टेंट की हमेशा जरूरत पड़ती है और यह जरूरत बढ़ती ही जा रही है, जो नर्सों एवं डॉक्टरों की मदद कर पाएंगे। इस कोर्स के जरिए लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। सरकार का उद्देश्य इस कोर्स के जरिए रोजगार का मौका उपलब्ध कराना भी है। इस कोर्स में ट्रेनिंग पूरा होने के बाद सर्टिफिकेट के साथ-साथ मेडिकल किट भी प्रदान किया जाएगा। इस किट में ब्लड प्रेशर मॉनिटर मशीन थर्मामीटर और ऑक्सीमीटर भी होंगे

दिल्ली सरकार का उद्देश्य आदर्श युवा वर्ग तैयार करना है। एक आदर्श युवा बल किसी भी चिकित्सा संकट से जूझने के लिए मूलभूत कौशल एवं ज्ञान से लैस होना चाहिए। आज का समय ऐसी जरूरत की मांग करता है। दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया यह कोर्स काफी सराहनीय है। हमारी युवा न केवल किसी संकट का मुकाबला करने के लिए तैयार रहेंगे बल्कि वह अपने समाज में अपने परिवार एवं अपने आसपास के लोगों को मेडिकल सुविधा भी प्रदान कर पाएंगे। वह उनकी आपातकालीन सहायता कर सकेंगे। दिल्ली सरकार की इस योजना में 4 दिन के भीतर ही डेढ़ लाख लोगों ने आवेदन किया है। इससे पता चलता है कि लोग इस कोर्स का हिस्सा बनने और इस कोर्स को सीखने के लिए काफी उत्साहित हैं। युवाओं का यह उत्साह देखकर अन्य राज्यों को भी ऐसे कदम उठाने चाहिए।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment